ITI Karne Ke Baad Konsi Job Kare ? ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?

ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute है। यह डिप्लोमा कोर्स 2 वर्ष का होता जिसके अंतर्गत बहुत से अन्य कोर्सेज आते हैं। ITI करने के लिए छात्र को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है, उसके पश्चात ही छात्र Industrial Training Institute के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आईटीआई में दाखिला लेने के लिए सबसे पहले छात्र को एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है, जिसके पश्चात ही आप आईटीआई इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं। आईटीआई के बाद क्या करें, आईटीआई करने के बाद आप अपने कोर्स सम्बंधित जॉब के आलावा किसी दूसरे क्षेत्र में भी नौकरी प्राप्त कर सके है।

ITI Karne Ke Baad Konsi Job Kare ? ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?
ITI Karne Ke Baad Konsi Job Kare ?

जिसके बारे में आपको लेख में बताया गया है। अधिक जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए आर्टिकल को सावधानी पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

ITI (Industrial Training Institute)

आईटीआई के माध्यम से छात्र कम उम्र में डिप्लोमा प्राप्त कर लेते हैं, क्योंकि इसके लिए छात्र 8वीं पास व 10वीं पास कर के भी अप्लाई कर सकता है। इसके तहत छात्र को जिस क्षेत्र में रुची है, वह उस क्षेत्र का चुनाव कर सकता है। आईटीआई के माध्यम से छात्र इंजनियरिंग व गैर-इंजनियरिंग कोर्स कर सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिसमें इंजनियरिंग में (आर्किटेक्चर असिस्टेंट, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, रोडिओलोजी टेक्नीशियन आदि) आते हैं। इसमें से छात्र कोई भी ऑप्शन को चुन सकते हैं, और गैर-इंजनियरिंग कोर्स में क्राफ्ट्समेन फ़ूड प्रोडक्शन, नीडल वर्कर डाटा एंट्री ऑपरेटर, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर आदि की ट्रेनिंग ले सकते हैं। अगर आप 12वीं के बाद किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप इन्हें एक बार देख सकते हैं।

ITI के बाद क्या करें

आर्टिकल का नाम ITI के बाद क्या करें
साल2023
कोर्स का नामआईटीआई
कोर्स की अवधि2 साल

आईटीआई के अंतर्गत आने वाले कोर्स

ITI (Industrial Training Institute) के अंतर्गत बहुत से कोर्स आते हैं जिनकी सूची हम आपको लेख में नीचे दे रहें हैं। इसमें आपको कोर्स का नाम और कोर्स से जुड़े लाभ व शैक्षिक योग्यता, कोर्स करने के बाद सरकारी और प्राइवेट में नौकरी करने के अवसरों की जानकारी दे रहें हैं। यदि आप आईटीआई करने के लिए इच्छुक हैं। तो आप दी गयी सूची को जरूर पढ़ लें।

  1. कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड-: इस कोर्स में दसवीं पास छात्र एडमिशन ले सकते है। कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड कोर्स की अवधि एक वर्ष की होती है। इसके अंतर्गत छात्र सेटिंग कंट्रोल, कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम और कोड्स के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।
  2. मेकेनिक- एअर कंडीशनर और रेफ्रिजरेशन-: इस कोर्स को करने का समय एक वर्ष का होता है। छात्र केवल आठवीं पास कर के भी इस कोर्स को कर सकते हैं। कोर्स पूरा होने के बाद छात्र को सम्बन्धित क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल सकती है।
  3. इलेक्ट्रीशियन-: इस कोर्स को करने के लिए छात्र साइंस से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। ये कोर्स दो वर्ष का होता है। इसमें छात्र को (पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन सिस्टम, इंसुलेटर्स, कैपेसिटर्स व इलेक्ट्रिकल सर्किट, बेटरीज, इलेक्ट्रिकल एम्प्लोयंजेस जैसे- पंखा, फ्रीज़, पम्पस, मोटर्स, ट्रांसफार्मर्स डीसी/एसी सिस्टम आदि के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।
  4. सेक्रटेरियल प्रैक्टिस-: इस कोर्स के अंतर्गत बेसिक कंप्यूटर, टाइपिंग, व रिसेप्शन वर्क से सम्बन्धित ट्रेनिंग दी जाती है। कोर्स को करने के लिए छात्र 10+2 पास या ग्रेजुएट होना चाहिए।
  5. नेटवर्क टेक्नीशियन-: इस कोर्स को करने के लिए दसवीं पास स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं। यह कोर्स सिर्फ 6 महीने का होता है। जिसके लिए छात्र को डिप्लोमा सेर्टिफिकेट दिया जाता है।
  6. ड्राफ्ट्समैन मेकेनिकल-: इस कोर्स के लिए छात्र को 3 वर्ष का कोर्स करना होता है, जिसके लिए छात्र 10वीं मैथ व साइंस के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तभी छात्र इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं।
  7. मेकेनिकल कंप्यूटर हार्डवेयर-: कोर्स को करने के लिए छात्र को बारहवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। यह कोर्स 2 से 3 वर्ष का होता है।
  8. वायरमैन-: इस कोर्स को करने के लिए छात्र को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसमें छात्र को रिप्लेसिंग, एग्जिस्टिंग वायरिंग की रिपेयरिंग का काम सिखाया जाता है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है। जिसमें 4 सेमेस्टर होते हैं व प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है।
  9. प्लम्बर-: यह कोर्स 2 या 3 वर्ष का होता है। कोर्स के बाद छात्र अपना कारोबार भी शुरू कर सकता है व सम्बन्धित क्षेत्र में नौकरी कर सकता है।
  10. मशीनिस्ट-: आईटीआई में इस कोर्स को करने के लिए छात्र 10वीं पास होना जरुरी है। इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है।

आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है ?

आईटीआई करने के बाद जॉब के बहुत से ऑफर मिलते है। जिनकी जानकारी आपको आर्टिकल में दी जा रही है। किसी भी कोर्स को करने से पहले हर किसी के मन में ये सवाल रहता है की इसे करने से आगे कौन-कौन से जॉब कर सकते हैं तो यदि अपने आईटीआई कर लिया हैं, या करने की सोच रहें है, तो आप अपने फिल्ड के अलावा जिन फिल्ड में जॉब कर सकते है। उसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

  1. इंडियन आर्मी
    • आर्मी के लिए आयु सीमा पदानुसार निर्धारित की जाती है इसमें सोल्जर जरनल ड्यूटी के लिए छात्र आईटीआई कर के अप्लाई कर सकता है इसके अंतर्गत स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिग असिस्टेंड, सोल्जर क्लर्क आदि पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड
    • आईटीआई करने के बाद आप आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड में फिल्ड हेल्पर व जूनियर असिस्टेंड की नौकरी कर सकते है इसके लिए शैक्षिक योग्यता 8वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  3. इंडियन रेलवे
    • आईटीआई करने के बाद इंडियन रेलवे में गेटमैन, रेलवे ट्रैक मेंटेनर, सिग्नल मेंटेनर आदि की पोस्ट मिलती है। इसके लिए लाभार्थी को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  4. स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड
  5. ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज
  6. टेलीकम्युनिकेशन
  7. CRPF (पैरा मिलिट्री फोर्स)
  8. NTPC

ITI करने के फायदे क्या है ?

किसी भी कोर्स को करने का कुछ न कुछ फायदा तो होता ही है। आज हम आपको आईटीआई के फायदे के बारे में बता रहें है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

  • सबसे पहले इस कोर्स का यह फायदा है की यह कोर्स कम समय में हो जाता है बाकी अन्य कोर्स करने के लिए 4-5 साल लग जाते हैं।
  • इस कोर्स को आप 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी कर सकते हैं।
  • आईटीआई करने के बाद जॉब के बहुत से ऑफर रहते हैं।
  • अन्य कोर्सों को करने के लिए बहुत तैयारी की आवश्यकता होती है, या उनमें समय बहुत लग जाता है।

आईटीआई कोर्सेज की लिस्ट

  • इलेक्ट्रोप्लेटर
  • मैकेनिक मोटर व्हीकल
  • इंस्टूमेंट मैकेनिक
  • मैकेनिक रेडियो एंड टीवी
  • टूल एंड डाई मेकर
  • एडवांस्ड टूल एंड डाई मेकर
  • पेंटर जनरल
  • माउल्डर
  • टर्नर
  • बेकर एंड कन्फेक्शनर
  • वॉच एंड क्लॉक मैकेनिक
  • पेंटर जनरल
  • सर्वेयर
  • बुक बाइंडर
  • पैटर्न मेकर
  • शीट मेटल वर्कर
  • स्टेनोग्राफी
  • कटिंग एंड सिविंग
आईटीआई करने के बाद आगे की पढ़ाई की जानकारी

ITI करने के बाद यदि आपको अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी करनी है तो आप वह भी कर सकते हैं। यदि अपने आईटीआई से डिप्लोमा किया है तो आपको पहले पॉलिटेक्निक करना होगा जिसके बाद आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं और यदि अपने पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा किया है तो आप आगे बीटेक या एमटेक कर सकते है जिसके बाद आपके पास नौकरी के बहुत अच्छे अच्छे ऑप्शन खुल जाते हैं।

ITI के बाद क्या करें सम्बन्धित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

ITI का पूरा नाम क्या है ?

ITI की फुल फॉर्म Industrial Training Institute है।

आईटीआई के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाती है ?

इसके अंतर्गत इंजनियरिंग में (इलेक्ट्रिशियन, फिटर, रोडिओलोजी टेक्नीशियन आर्किटेक्चर असिस्टेंट,आदि की ट्रेनिंग व गैर-इंजनियरिंग कोर्स में क्राफ्ट्समेन फ़ूड प्रोडक्शन, हेल्थ सेनिटरी इंस्पेक्टर, नीडल वर्कर डाटा एंट्री ऑपरेटर,आदि की ट्रेनिंग दी जाती है

ITI करने के क्या-क्या लाभ हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आईटीआई के अंतर्गत कोई भी कोर्स करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। आईटीआई करने के बाद छात्रों के लिए जॉब के कई ऑप्शन खुल जाते हैं।

क्या आईटीआई करने के बाद हम आगे की पढ़ाई कर सकते हैं ?

हाँ, आप आईटीआई करने के बाद अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकते हो इसके बाद आप बीटेक या एमटेक कर सकते हैं, जिसके बाद आपके लिए जॉब के और भी अच्छे ऑप्शन खुल जाते हैं।

आईटीआई करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

ITI करने के लिए छात्र को 10वीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है तभी वह आईटीआई के लिए आवेदन कर सकता है।

क्या आईटीआई के माध्यम से छात्र-छात्राओं के लिए रोजगार के अवसर खुल जाते है ?

जी हाँ आईटीआई करने के बाद छात्र-छात्राओं को अपने रूचि के अनुसार रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब करें इसके बारे में पूर्ण विस्तार से बताया है। लेकिन अगर आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Photo of author

Leave a Comment