UP Anganwadi Bharti 2021 | सुपरवाइजर व सहायक भर्ती : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्तियां जल्द @icds-wcd.nic.in

Share on:

UP Anganwadi Bharti 2021 53 हजार रिक्त पदों के लिए निकाली गयी है। ये भर्ती काफी समय बाद आयोजित की गयी है। उत्तर प्रदेश में 2011 में अंतिम समय में आंगनबाड़ी में भर्तियां निकाली गयी थी क्योंकि इन पदों पर कुछ समय से विवाद बना हुआ था लेकिन अब काफी लम्बे समय बाद Uttar Pradesh Anganwadi Vacancy निकाली गयी हैं। अभी राज्य में बहुत से ब्लॉक ऐसे है जहां आंगनबाड़ी केंद्रों पर रिक्तियां है। जल्द ही UP Anganwadi Bharti 2021 आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और जितने भी उम्मीदवार सुपरवाइजर और सहायक के लिए चुने जायेंगे उनका डीएम की उपस्थिति में चयन किया जायेगा। लगभग 10 वर्ष बाद आंगनबाड़ी उत्तर प्रदेश भर्ती को शुरू किया जा रहा है।

आपको बता दें पहले आंगनबाड़ी बाल विकास अधिकारीयों के पास था उन्ही के द्वारा इसका संचालन किया जाता था लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किये गए है अब आंगनबाड़ी केंद्रों की जिला अधिकारीयों के द्वारा चलाया जायेगा।

UP Anganwadi Bharti 2021 | सुपरवाइजर व सहायक भर्ती : आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्तियां जल्द @icds-wcd.nic.in
आंगनवाड़ी सुपरवाइजर व सहायक भर्ती

यदि आप भी UP Anganwadi Bharti 2021 का ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म भरकर इस पद का लाभ उठाना चाहते तो आपको यूपी आंगनवाड़ी भर्ती का आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म (application form) भरने की प्रोसेस हम आपको अपने अपने इस लेख में विस्तारपूर्वक बताएंगे। सुपरवाइजर व सहायक भर्ती और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्तियां से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के हमारे लेख से जुड़े रहिये।

महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के कुछ जिलों के लिए सुपरवाइजर व सहायक भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किये गए है। सभी उम्मीदवार अपने जिलों के अनुसार 9 और 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते है। नीचे दिए गए लिंक के आधार पर उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदनइस प्रकार करें
ऑनलाइन आवेदन लिंकअप्लाई करें
आधिकारिक वेबसाइट लिंकविजिट करें
जिलों के नाम आवेदन लिंक आवेदन करने की अंतिम तिथि
Chitrakoot Anganwadi Vacancy 2021Click Here09 अगस्त 2021
Jhansi Anganwadi Bharti 2021-22Click Here10 August 2021

UP Anganwadi Bharti 2021

Covid-19 के चलते बहुत से ऐसे लोग है जो अपना रोजगार खो चुके है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अब 53000 पदों पर आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर और सहायिका के लिए रिक्तियां भरने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ पात्रताएं आहर्ताएँ पूरी करनी होंगी। योग्यता आहर्ताएँ पूरी होने पर ही आपका चयन किया जायेगा। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ये भर्तियां कराई जा रही हर जिस दिन उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा उस दिन आपके जिले के डीएम वहां मौजूद रहेंगे। जिला अधिकारी के द्वारा ही पात्रता/योग्यता पूरा करने वाले आवेदकों को ही नौकरी दी जाएगी। आज हम आपको UP Anganwadi Bharti 2021 के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

newfaviconUP Anganwadi Bharti 2021 PDF Official Notification

Anganwadi Bharti 2021 Uttar Pradesh Highlights

यहाँ हम आपको आँगनवाड़ी सुपरवाइजर एवं सहायक उत्तर प्रदेश भर्ती 2021 के विषय में कुछ विशेष सूचनाओं के बारे में सूचित कर रहें हैं। आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन विशेष सूचनाओं के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइये देखते हैं –

वेकेंसी का नाम UP Anganwadi Bharti 2021
राज्यउत्तर प्रदेश
संचालनशिक्षा विभाग
आवेदन करने की तारीख13 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तारीख9 ,10 अगस्त
रिक्तियां53 हजार
आवेदन मोड़ऑनलाइन
आरक्षण
तीन पदों पर भर्तीसुपरवाइजर ,सहायक और सेविका
आधिकारिक वेबसाइटicds-wcd.nic.in
UP-Anganwadi-Vacancy

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए मापदंड या पात्रता

यूपी राज्य की आंगनवाड़ी भर्ती का आवेदन फॉर्म भरने के लिए सभी आवेदनकर्ताओं को कुछ आवश्यक मापदंडो/पात्रता को पूरा करना अनिवार्य होगा। निर्धारित मापदंडो को पूरा करने पर ही आवेदनकर्ता आंगनवाड़ी भर्ती का फॉर्म भर कर लाभ उठा सकेंगी। आइये नीचे दी गयी जानकारी देखते हैं –

  • आवेदनकर्ता हाईस्कूल पास होना चाहिए।
  • आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष – अधिकतम 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार उसी जिले या ब्लॉक से होना चाहिए जिस जगह के लिए अप्लाई कर रहे हैं।
  • उम्मीदवार किसी और स्थान पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • मेरिट के हिसाब से उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा।
  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश राज्य की स्थायी निवासी हों।
UP आंगनबाड़ी के पदों पर रिक्तियां
पद के नाम रिक्तियां
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
आंगनबाड़ी सहायिका
कुल 53000
सुपरवाइजर व सहायक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन
क्रम संख्या पद का नाम वेतन राशि
1सुपरवाइजर20000 रुपए
2सहायक2000 -4000 रुपए
3आंगनवाड़ी वर्कर4000 -8000 रुपए

पदों में आरक्षण

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर जिला अधिकारी द्वारा नागरिको द्वारा उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जो अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के उम्मीदवार होंगे उन्हें आरक्षण दिया जायेगा। राज्य के हिसाब से ये आरक्षण दिया जायेगा।

यूपी आंगनबाड़ी वेकेंसी के उद्देश्य

जैसे की सब जानते हैं की उत्तर प्रदेश में आंगबाड़ी भर्ती हेतु के लिए 11 साल से कोई भी वेकेंसी नहीं निकाली गयी थी लेकिन काफी वर्ष बाद आंगनबाड़ी के लिए वेकेंसी निकाली गयी है इसके लिए लगभग उत्तर प्रदेश के 53 हजार लोगों को नौकरी दी जाएगी। covid-19 संक्रमण के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हुए है लोगों के पास रोजगार पाने का ये एक अच्छा मौका है। और लोगों को रोजगार के लिए अवसर मिलेंगे।

UP Anganwadi Bharti 2021 ऑनलाइन आवेदन ?

जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें हम यहां पर आवेदन करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से UP Anganwadi Bharti 2021 ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आईडी देखते हैं नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से –

  • सबसे पहले उम्मीदवार यूपी आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। आपको इस पेज में उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी पद के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप अपनी योग्यता अनुसार जॉब का चयन करें।
  • आपको जिस पद के लिए आवेदन करना है उस पद पर क्लिक करें।
  • यदि आप ऑफिसियल वेबसाइट पर पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आप लॉगिन करके अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज कर लें। और लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरनी होंगी। और दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।
  • आवेदन पूरा होने के बाद आपका चयन मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जायेगा।

UP आंगनबाड़ी के पद के लिए चयन प्रक्रिया

राज्य के जो भी नागरिक आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनके आवेदन योग्यता के अनुसार ही स्वीकार किये जायेंगे। जिन आवेदनकर्ताओं के आवेदन स्वीकार किये जायेंगे उसके बाद उनकी मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। ये मेरिट लिस्ट आवेदनकर्ताओं के हाई स्कूल/दसवीं की मार्कशीट के हिसाब से चयन किया जायेगा। मेरिट लिस्ट में जिन आवेदकों का नाम नहीं आएगा यदि वे आरक्षण के अंतर्गत आते हैं तो पात्र लोगों को ये नौकरी दी जाएगी।

नोट-उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी के पदों के लिए विभिन्न जिलों में नोटिफिकेशन जारी किये गए है हमारे इस लेख में दिए गए लिंक के अनुसार उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते है।

UP Anganwadi वेकेंसी से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट- icdsupweb.org है।

उम्मीदवार ऑफलाइन मोड़ में कैसे आवेदन करें ?

ऑफलाइन मोड़ में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का कितना भुगतान करना होगा ?

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऑनलाइन मोड़ में आवेदन कैसे करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। और अपना आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार आंगनवाड़ी के पद के लिए आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार आंगनवाड़ी के पद के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं।

क्या उम्मीदवारों को आरक्षण प्रदान किया जाएगा ?

जी हाँ उम्मीदवारों को आरक्षण, प्रदान किया जाएगा। उन उम्मीदवारों को आरक्षण प्रदान किया जाएगा जो अनुसूचित जाति, जनजाति के होंगे।

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए कितने पदों पर भर्तियां आयोजित की गयी है ?

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए 53 हजार पदों पर भर्तियां निकाली गयी है।

क्या मैं आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कर सकती हूँ ?

जी नहीं अभी आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अभी थोड़ा इन्तजार करना होगा। जब भी सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा हम आपको अपने लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे।

क्या सिर्फ उत्तर प्रदेश की योग्य महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं ?

जी हाँ सिर्फ उत्तर प्रदेश की योग्य महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

चयन की प्रक्रिया क्या होगी ?

चयन के लिए पहले महिलाएं आवेदन करेंगी। जो योग्य महिलाएं होंगी उनकी मेरिट लिस्ट में नाम दर्ज किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार का चयन उनके दशवीं के मार्कशीट के हिसाब से किया जाएगा। मेरिट लिस्ट में जिन आवेदकों का नाम नहीं आएगा यदि वे आरक्षण के अंतर्गत आते हैं तो पात्र लोगों को ये नौकरी दी जाएगी।

उम्मीदवार महिला की आयु कितनी होनी चाहिए ?

उम्मीदवार महिला की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए।

क्या महिलाएं किसी भी ब्लॉक से आवेदन कर सकती हैं ?

जी नहीं महिलाएं सिर्फ अपने ब्लॉक क्षेत्र से ही आवेदन कर सकती हैं।

हेल्पलाइन नंबर

तो जैसे की हमने आज अपने लेख के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर और सहायक के लिए आवेदन कर सकते हैं व आँगनवाड़ी भर्ती से जुडी और भी जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उपलब्ध कराने की कोशिश की हैं। यदि आपको Anganwadi Bharti 2021 Uttar Pradesh से जुडी अन्य जानकारी चाहिए तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं या आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment