आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना क्या है – Agneepath Scheme Army

भारतीय सेना के द्वारा युवाओं की सेना में भर्ती के लिये अग्निपथ के नाम से नयी भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत की है। अब पुरूषों के साथ साथ महिलायें भी अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया के तहत भारतीय सेना में शामिल हो सकेंगी। केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय की आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

भारतीय सेना के द्वारा युवाओं की सेना में भर्ती के लिये अग्निपथ के नाम से नयी भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत की है। अब पुरूषों के साथ साथ महिलायें भी अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया के तहत भारतीय सेना में शामिल हो सकेंगी। केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय की आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले युवाओं में से 75% अग्निवीर सैनिकों को सेना में उनके चार साल की सेवा पूरी होने के बाद भारतीय सेना से सेवानिवृत कर दिया जायेगा तथा बाकी बचे 25 % भारतीय अग्निवीर सैनिकों को अगले चार वर्षों के लिए उनका कार्यकाल बढ़ाकर सेना में रख लिया जाएगा।

आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना क्या है - Agneepath Scheme Army
आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना क्या है – Agneepath Scheme Army

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे साल तीसरे साल चौथे साल
भारतीय थल सेना (Army)40,00045,00050,000
भारतीय वायु सेना (Indian Air force)3,5004,4005,300
भारतीय जल सेना (Indian Navy)3,0003,0003,000

यह भी पढ़े :- इंडियन आर्मी में पद और रैंक | Indian Army Rank List in Hindi

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में भर्ती की आयु सीमा

  • आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना के विभिन्न पद (सिपाही, एयर मैन और सेलर्स आदि) पदों के लिए उम्मींदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 17.5 वर्ष से अधिकतम 21 वर्ष रखी गयी है।
  • यहां हम आपको यह भी बता दें भर्ती हेतु आयु सीमा की अन्य शर्तें वही रहेंगी जो सेना द्वारा निर्धारित की गयी हैं।

भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

  • इस योजना के पहले चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाईन माध्यम से परीक्षा के लिये आवेदन करना होगा।
  • भारतीय सेना की वेबसाईट के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद फिजिकल टेस्ट के लिये भर्ती रैली का आयोजन किया जायेगा।
  • सेना में होने वाली अग्निपथ भर्ती के लिए उम्मींदवारों का चयन सेना के द्वारा जारी की जाने वाली मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा।
  • यह मेरिट लिस्ट उम्मींदवार के लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षात्‍कार आदि के तहत किये गए प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जायेगी।

अग्निपथ योजना की मुख्य बातें (Key Points of Agnipath Scheme)

  • अग्निपथ योजना के तहत सेना में अपनी सेवायें देने के लिये भर्ती होने के लिये उम्र की सीमा साढे 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिये।
  • अग्निपथ योजना के अर्न्तगत अग्निवीर बनने के लिये सेना के मानदण्डों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। सेना के द्वारा चली आ रही पुरानी भर्ती प्रक्रिया के अनुसार ही अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।
  • चयनित हुये युवाओं को 6 माह की ट्रेनिंग सेना के द्वारा दी जायेगी।
  • ट्रेनिंग की अवधि को मिलाकर चयनित युवाओं को 4 वर्षों के लिये भारतीय सेना की अलग अलग शाखाओं में सेवा करने का मौका प्रदान किया जायेगा।
  • भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के अर्न्तगत महिलाओं के लिये भी भर्ती होने के लिये नोटिफिकेशन जारी किये जाते हैं। अर्थात महिलायें भी अग्निपथ योजना के अर्न्तगत अग्निवीर बनने के लिये आवेदन कर सकती हैं।

अग्निवीर सैनिकों को दिया जाने वाला वेतन (Agniveer Salary)

  • दोस्तों जो भी युवा इस भर्ती प्रोग्राम के तहत सेना में भर्ती होंगें उन्हें सेना की तरफ से पहले साल में 4.76 लाख रुपये वार्षिक वेतन प्रदान किया जायेगा तथा प्रत्येक वर्ष में नियमानुसार वेतन में वृद्धि की जायेगी।
  • इस तरह से चौथे साल के अंत तक अग्निवीर सैनिकों को लगभग 6.92 लाख रूपये वार्षिक वेतन प्राप्त होगा।
Agnipath army sainik salary

अग्निवीर सैनिकों को कितनी मिलेगी पेंशन ?

  • दोस्तों आपको बता दें की अग्निवीर सैनिक के भारतीय सेना में सेवारत रहते समय अग्निवीर को दिए जाने वाले मासिक वेतन में से सेवा निधि फंड हेतु 30% की कटौती की जाएगी।
  • जिसके बाद सेना में चार साल की सेवा पूरी कर लेने के पश्चात सैनिक को सेवा निधि पैकेज में जमा राशि पर ब्याज के साथ लगभग 11.71 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।
  • अग्निपथ सेना भर्ती में किसी भी तरह के मासिक पेंशन का प्रावधान नहीं रखा गया है।
Indian-Army-Agnipath-Yojana
Indian-Army-Agnipath-Yojana

अग्निवीर सैनिक के सेना में रहते हुए वीरगति प्राप्त होने पर दी जाने वाली राशि

  • यदि कोई अग्निवीर सैनिक सेना में कार्यरत रहते हुए सैनिक को सरकार की तरफ से 48 लाख रुपये का नॉन-प्रीमियम इंश्‍योरेंस कवर प्रदान किया जाएगा।
  • यदि सैनिक वीरगति को प्राप्त होता है तो सरकार की तरफ से 44 लाख रुपये की आर्थिक अनुग्रह सहायता राशि सैनिक के परिवार वालों को प्रदान की जाएगी।
  • यदि सैनिक सेना में रहते हुए दिव्यांग हो जाता है तो सैनिक के 100% अक्षम होने पर 44 लाख रूपये, 75% अक्षम होने पर 25 लाख रुपए तथा 50% अक्षमता होने पर 15 लाख रूपये मुआवजें के रूप में प्रदान किये जायेंगे।

अग्निपथ योजना से मिलने वाले प्रमुख लाभ (Agnipath Scheme Benefits)

अग्निपथ योेजना के तहत भारतीय सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों को कई प्रकार की सुविधायें और लाभ सेना के द्वारा प्रदान किये जाते हैं। अग्निवीर योजना मेें भारतीय सेना के तीनों अंगो जैसे थलसेना, वायुसेना और नेवी में योग्य युवाओं को मौका दिया जाता है।

Competitive Exams and Entrance Exams after 12th

List of Competitive Exams and Entrance Exams after 12th | 12 वीं के बाद प्रतियोगिता परीक्षाओं की लिस्ट

सम्मान और अवार्ड्स (Honour And Awards)

भारतीय सेना में अपनी सेवायें देना हमेशा से एक गर्व का विषय होता है। इसी के साथ साथ कार्य कुशल और दक्षता में निपुण कैडेट्स को प्रोत्साहन और पुरूस्कार भी दिये जायेंगे।सैनिकों का मनोबल बढाने के लिये उन्हें सम्मानित भी भारतीय सेना के द्वारा किया जाता है। साथ ही बैटलफील्ड में अपने शौर्य का प्रदर्शन करने वाले वीर सैनिकों को मेडल्स और कमीशन के आधार पर रैंक भी प्रदान की जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अग्निवीरों के लिये बीमा सुविधा (Life Insurance Cover For Agniveer)

भारतीय सेना के द्वारा अग्निवीरों को एक सुरक्षित जीवन बीमा कवर भी दिया जाता है। अग्निवीरों को उनके प्रशिक्षण और कार्यकाल के दौरान 48 लाख रूपये का जीवन बीमा कवर देने की घोषणा भारतीय सेना के द्वारा की गयी है। इसके साथ ही किसी अग्निवीर के वीरगति को प्राप्त होने या प्रशिक्षण और कार्यकाल के दौरान असमय मृत्यु हो जाने पर सैनिक के परिवार को अन्य कई भत्तों के साथ साथ जीवन बीमा कवर के 48 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे।

अग्निपथ सेना भर्ती से संबंधित FAQs

क्या अग्निपथ सेना भर्ती में महिलाएं उम्मींदवार आवेदन कर सकती हैं ?

जी हाँ , वर्तमान में भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे ने बताया की अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत महिला उम्मींदवारों को भर्ती किया जाएगा।

अग्निपथ भर्ती योजना की पहली रैली कब प्रारम्भ होगी ?

पहली रैली योजना की शुरुआत होने से 90 दिनों के भीतर प्रारम्भ की जाएगी।

अग्निपथ भर्ती योजना के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है ?

आवेदक उम्मींदवार का कम से कम देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से इंटरमीडिएट कक्षा पास की हुई होनी चाहिए।

Indian Army Female Bharti: इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती शेड्यूल - Indian Army Recruitment For Female (Soldier GD)

Indian Army Female Bharti: इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती शेड्यूल - Indian Army Recruitment for Female (Soldier GD)

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें