Army Bharti Rally Bihar | आर्मी भर्ती रैली बिहार 2024

यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं तो इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं आपको बता दें कि बिहार में आर्मी भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है। अगर आप भी आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं और अपने देश की रक्षा सेवा में तैनात होना चाहते ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं तो इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं आपको बता दें कि बिहार में आर्मी भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया गया है। अगर आप भी आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं और अपने देश की रक्षा सेवा में तैनात होना चाहते हैं। तो जल्द से जल्द बिहार आर्मी भर्ती हेतु आवेदन करें। अग्निवीर योजना के अंतर्गत Army Bharti Rally Bihar हेतु आवेदन शुरु किये जा चुके है। आर्मी भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आप अपना बिहार आर्मी भर्ती आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकेंगे।

आर्टिकल का नाम आर्मी भर्ती रैली बिहार
राज्यबिहार
विभागभारतीय सेना
लाभार्थीबिहार राज्य युवा वर्ग
शैक्षणिक योग्यता10 वीं /12 वीं पास
पद के नामविभिन्न पद
साल2024
ऑफिसियल वेबसाइटjoinindianarmy.nic.in

बिहार आर्मी भर्ती रैली ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

बिहार राज्य के वे इच्छुक युवा जो बिहार आर्मी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं यहाँ हम उन युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में बताने जा रहें हैं।

अगर आप भी बिहार आर्मी भर्ती आवेदन प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स देख सकते हैं और इन स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं स्टेप्स के बारे में –

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाये।
  • यहां आपको लॉग इन करना होगा। यदि आपने पंजीकरण नहीं किया है तो पहले पंजीकरण कर लें।। आर्मी भर्ती रैली बिहार - Join indian army bihar
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी विकल्प ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • फॉर्म में दिए गए सभी विकल्पों को पढ़ने के बाद सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप इस फॉर्म का प्रिंट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें और पीडीऍफ़ फाइल भी सेव कर लें।
  • इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त होती हैं।
Army Bharti Rally Bihar | आर्मी भर्ती रैली बिहार 2024
आर्मी भर्ती रैली बिहार 2024

Army Bharti Rally Bihar

भारतीय सेना द्वारा बिहार राज्य के युवाओं के लिए सभी जिलों में आर्मी भर्ती निकाली गयी हैं। जिनका आवेदन करके युवा देश की सेवा में अपना योगदान दे सकेंगे और इच्छुक युवा इंडियन आर्मी ज्वाइन कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन लिस्ट बिहार |

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन लिस्ट बिहार | Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana List Bihar

यदि आप भी बिहार आर्मी रैली भर्ती का आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं। बिहार राज्य के किन जिलों में भर्ती निकाली गयी है, यह आप हमारे इस लेख में आगे दी गयी जानकारी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है।

आर्मी भर्ती रैली बिहार आवेदन हेतु योग्यताएं

इंडियन आर्मी संस्था द्वारा बिहार राज्य के आवेदन के लिए कुछ आवश्यक योग्यताएं निर्धारित की गयी हैं। आइये देखते हैं-

  • शैक्षिक योग्यता – General Duty के लिए विभाग द्वारा दसवीं पास योग्यता निर्धारित की गयी हैं। उम्मीदवार टोटल 45% अंको से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए और प्रत्येक विषयों में 32 % अंक प्राप्त किये होने चाहिए।
  • आयुसीमा General Duty के लिए 17-21 वर्ष आयुसीमा निर्धारित की गयी हैं। इससे कम या अधिक आयु वाले उम्मीदवार जनरल ड्यूटी हेतु आवेदन नहीं कर सकते हैं। ट्रेडमेन के लिए 17-23 वर्ष आयुसीमा निर्धारित की गयी हैं।
  • शारीरिक योग्यता – उम्मीदवार के पास मजबूत शारीरिक एवं अच्छा मानसिक स्वास्थ्य होना चाहिए। आवेदक की चेस्ट साइज न्यूमतम 5 सेमी होना चाहिए। सामान्य ड्यूटी में पैदल सेना के लिए सैनिक की Eye Sight 6/6 होनी चाहिए। दोनों कानो में प्रत्येक कान और दूरबीन की दृष्टि से सामान्य सुनाई देना चाहिए। अपनी आँख के साथ दूर दृष्टि में 6/6 पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। उम्मीदवार को हड्डियों की विकृति, हीड्रोसेले या वैरीकोसेल या बवासीर नहीं होनी चाहिए।

आर्मी भर्ती रैली बिहार आवेदन हेतु इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स

बिहार आर्मी भर्ती का आवेदन करने के लिए कुछ इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। यहाँ हम आपको इन्ही कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहें हैं। ये सभी डॉक्मेंट्स आवेदन हेतु अनिवार्य किये गए हैं। आइये जानते हैं इन मुख्य दस्तावेजों के बारे में –

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. स्कूल चरित्र प्रमाण पत्र
  8. आठवीं,दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट
  9. अविवाहित प्रमाण पत्र
  10. शपथ पत्र
  11. एनसीसी सर्टिफिकेट यदि हो तो
  12. स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट यदि हो तो
  13. एडमिट कार्ड

(PFT) फिजिकल फिटनेस टेस्ट

  • 1.6 किलोमीटर की दौड़
  • बैलेंस
  • पुल अप्स
  • 9 फीट डिच

आर्मी भर्ती रैली बिहार

जिले का नाम क्षेत्र रजिस्ट्रेशन की तिथिरैली की तिथि
गयाऔरंगाबाद, अरवल और जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा,
लखीसराय, जमुई, रोहतास, गया, नवादा, कैमूर
जल्द जारी की जाएगीजल्द जारी की जाएगी
मुजफ्फरपुरसीतामढ़ी, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, श्योर, दरभंगा, पश्चिम चंपारण और मुजफ्फरपुरजल्द जारी की जाएगीजल्द जारी की जाएगी
दानापुरभोजपुर और बक्सर, सीवान, गोपालगंज, पटना, सारण (छपरा) और वैशालीजल्द जारी की जाएगीजल्द जारी की जाएगी
कटिहारकटिहार, चरनी, बांका, भागलपुर, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, सहरसा, सपौल, खगड़िया और बेगूसरायजल्द जारी की जाएगीजल्द जारी की जाएगी

बिहार आर्मी भर्ती रैली से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

भारतीय सेना भर्ती बिहार से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अगर आप बिहार भारतीय सेना भर्ती का आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा।

बिहार आर्मी भर्ती रैली संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या करें ?

आर्मी भर्ती रैली बिहार से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन 011-26173215 , 011-26175473 पर सम्पर्क कर सकते हैं या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

आर्मी भर्ती रैली बिहार के लिए आयुसीमा क्या निर्धारित की गयी हैं ?

बिहार आर्मी भर्ती का आवेदन करने के लिए आयु निर्धारित की गयी हैं। । ट्रेडमेन के लिए 17-23 वर्ष आयुसीमा निर्धारित की गयी हैं। General Duty के लिए 17-21 वर्ष आयुसीमा निर्धारित की गयी हैं। इससे कम या अधिक आयु वाले उम्मीदवार जनरल ड्यूटी हेतु आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Bihar Army Bharti Rally हेतु ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार किया जा सकता हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आर्मी भर्ती बिहार रैली का ऑनलाइन आवेदन करने के आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया के विषय में जानने के लिए आप हमारा लेख देख सकते हैं। हमने अपने लेख में आवेदन करने की प्रोसेस विस्तारपूर्वक समझाने की कोशिश की हैं।

बिहार सेना भर्ती हेतु क्या योग्यतायें निर्धारित की गयी हैं ?

आर्मी भर्ती रैली हेतु विभाग द्वारा कुछ आवश्यक योग्यताएं निर्धारित की गयी हैं – शारीरिक योग्यता, शैक्षिक योग्यता और आयुसीमा इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक देखने के लिए आप हमारे लेख में दी गयी जानकारी पढ़ सकते हैं।

आर्मी भर्ती रैली बिहार से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Army Bharti Rally Bihar से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 011-26173215 है।

समग्र गव्य विकास योजना 2023: Gavya Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन

समग्र गव्य विकास योजना 2023: Gavya Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें