ARMY की फुल फॉर्म क्या होती है? ARMY Full form

भारतीय आर्मी के बारे में तो आप को पता ही होगा। लेकिन क्या आप इस शब्द का फुल फॉर्म जानते हैं ? यदि नहीं, तो ये लेख आप के लिए है। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को आर्मी का फुल फॉर्म (army ka full form) बताने वाले है। यदि आप भी आर्मी ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

भारतीय आर्मी के बारे में तो आप को पता ही होगा। लेकिन क्या आप इस शब्द का फुल फॉर्म जानते हैं ? यदि नहीं, तो ये लेख आप के लिए है। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को आर्मी का फुल फॉर्म (army ka full form) बताने वाले है। यदि आप भी आर्मी के फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आप इस लेख में आर्मी से जुड़े कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

ARMY की फुल फॉर्म क्या होती है? ARMY Full form
ARMY Full form

यहाँ जानिये ARMY Full form

यदि आप भी ये जानना चाहते हैं कि Army Ka Matlab Kya Hota Hai तो आप की जानकारी के लिए बता दें कि सेना को ही अंग्रेजी में Army कहते हैं। ARMY का फुल फॉर्म ‘Alert Regular Mobility Young‘ होता है। ARMY शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द Armata से हुई है। इस शब्द का मतलब होता है Armed Force यानी सशस्त्र बल। यही आर्म्ड फाॅर्स / सेना देश की रक्षा करती है। जैसे की Army के फुल फॉर्म (Alert Regular Mobility Young) से भी समझ सकते हैं कि ये ऐसे जवानों की फ़ौज है जो देश की सुरक्षा से जुडी हर हरकत और घटनाक्रम की निगरानी करती है या नजर रखती है। और आवश्यकता पड़ने पर देश की सुरक्षा के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक भी जा सकती है।

यह भी पढ़ें : इंडियन आर्मी में पद और रैंक

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है | जरूरी डाक्यूमेंट्स | फॉर्म कैसे भरें।

आर्मी में कैसे जाएं : ARMY me kaise jaaye ?

यदि आप भी भरतीय सेना में जाने के इच्छुक हैं तो आप को इसके लिए कम से कम 10 वीं या फिर 12 वीं पास होना होता है। अधिक शैक्षणिक योग्यता नहीं मांगी जाती। इसमें आप की शारीरिक क्षमता और हृष्ट पुष्ट शरीर ही देखा जाता है। जैसे की – आप की हाइट / कद , उम्र, वजन और आप का फिजिकल परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन, आदि के आधार पर आप का चयन होता है।

इसके लिए आवेदन पत्र (Application Form For Army Bharti) भरते समय उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और सैनिक पद के लिए अधिकतम आयु 21 वर्ष, वहीँ अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष की होनी चाहिए।

यदि आप भारतीय सेना में जाना चाहते हैं तो आप को Indian Army द्वारा निकाली जाने वाली सेना की भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। समय समय पर निकलने वाली इन भर्तियों के बारे में आप को अखबार, आधिकारिक वेबसाइट या ऑनलाइन माध्यम से भी पता चल सकता है। आप इन्हे नियमित चेक कर सकते हैं और आवेदन पत्र भर सकते हैं।

ARMY से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • प्रत्येक देश में सुरक्षा के लिए अपनी एक सेना (Armed Force) होती है।
  • भारतीय सेना दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है। पहले नम्बर पर चीन देश है।
  • भारतीय सेना के पास 1,129,000 सक्रिय सैनिक और 9,60,000 रिजर्व सैनिकों की फ़ौज है।
  • चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व सैनिकों की फ़ौज है।
  • हमारे देश में तीन तरह की सेना है – थल सेना , वायु सेना और जलसेना।

आज इस लेख में हमने आप को ARMY Full form और इससे जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया है। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

ARMY Full form FAQ’s

ARMY की फुल फॉर्म क्या होती है?

ARMY का फुल फॉर्म ‘Alert Regular Mobility Young’ होती है।

आर्मी में कैसे जा सकते हैं ?

अगर आप आर्मी में जाने के इच्छुक हैं तो आप को इसके लिए कम से कम 10 वीं या फिर 12 वीं पास होना जरूरी है।

आर्मी में जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?

आर्मी में जाने के लिए न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष और सैनिक पद के लिए अधिकतम आयु 21 वर्ष, वहीँ अन्य पदों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष की होनी चाहिए।

ITBP Pay Slip: आईटीबीपी वेतन पर्ची/ पे स्लिप कैसे डाउनलोड करें | Himveer Portal Login

ITBP Pay Slip 2024: आईटीबीपी वेतन पर्ची/ पे स्लिप कैसे डाउनलोड करें, Himveer Connect Portal Login

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें