बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: Balika Durasth Shiksha Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया व पात्रता जाने

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

देश में महिलाओं की स्थिति को सुधारने के लिए और उन्हें सशक्त करने के लिए देश में विभिन्न योजनाए चलाई जाती हैं। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गयी एक योजना है बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना। जो इसी कड़ी में महिलाओं और बालिकाओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गयी है। आज इस लेख के माध्यम से आप को हम बालिका दुरुस्त शिक्षा योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। जैसे कि – राजस्थान बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना क्या है? योजना का लाभ, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी देंगे। Balika Durasth Shiksha Yojana Apply Online 2023 बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: Balika Durasth Shiksha Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया व पात्रता जाने
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना: Balika Durasth Shiksha Yojana

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 क्या है ?

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बालिका दूरस्थ योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के जरिये सरकार का उदेश्य उन महिलाओं और बालिकाओं को उच्च शिक्षित करना है जो किन्ही कारणवश विश्वविद्यालय या कॉलेज नहीं जा पाती। ऐसे सभी बालिकाओं हेतु सरकार ने इस योजना के तहत शिक्षा हेतु सहायता दी जाएगी। जो भी महिलाएं और बालिकाएं इस योजना में आवेदन करेंगी उन्हें सरकार द्वारा शिक्षा हेतु संस्थान में भरी गयी फीस का पुनर्भुगतान कर दिया जाएगा।

आप की जानकारी के लिए बता दें सरकार द्वारा इसके लिए एक आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी जिसके माध्यम से सभी आवेदिका जिन्होंने 12वीं कक्षा पास की है वो इसमें आवेदन कर सकेंगी। साथ ही उन्हें कलेगा या महाविद्यालय या विश्वविद्यालय न जा पाने का कारण भी बताना होगा। जिसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Highlights Of Balika Durasth Shiksha Yojana

योजना का नामबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
राज्य का नामराजस्थान
सबंधित विभागशिक्षा विभाग
लाभार्थीदूरस्थ स्थान पर रहने वाली बालिकाएं जो
नियमित शिक्षा हेतु विश्विद्यालय नहीं जा पाती।
उद्देश्यसभी बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना
वर्तमान वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana का उद्देश्य

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 के माध्यम से राजस्थान सरकार प्रदेश मेंबालिकाओं और महिलाओं की शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। आज भी ऐसी बहुत सी वजहें हैं जिनके चलते बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पाती हैं और पढ़ाई बीच में ही छोड़ देती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के तहत उच्च शिक्षा हेतु बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए उनके फीस का पुनर्भरण की सुविधा दी है। साथ ही दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित भी किया है जिससे वो अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़े।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जो बालिकाएं और इच्छुक महिलाएं उच्च शिक्षा हेतु दूर अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय नहीं जा पाती उन्हें इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत उन्हें शिक्षित होने का अवसर मिलेगा। साथ ही जो बालिकाएं आर्थिक स्थिति ठीक न होने के चलते अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाती उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। उच्च शिक्षा हेतु किसी विषय में एडमिशन लेने के बाद योजना के तहत उन सभी बालिकाओं की फीस की रकम का पुनर्भरण कर दिया जाएगा। जिससे बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक तंगी के चलते अपनी पढाई नहीं छोड़नी होगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana कार्यान्वयन प्रक्रिया

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के जरिये राज्य सरकार उन सभी महिलाओं और बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करेगी जो किन्ही कारणों के चलते उच्च शिक्षा हेतु नियमित कॉलेज नहीं जा पाती। इन लाभार्थियों को इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने कुल 14.83 करोड़ रुपये का बजट लिए निर्धारित किया गया है। इस बजट का उपयोग लाभार्थियों द्वारा उच्च शिक्षा हेतु कोर्स में लिए गए प्रवेश के दौरान दी गयी फीस के पुनर्भुगतान हेतु किया जाएगा।

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल 2023 : rajudyogmitra.rajasthan.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल 2023: rajudyogmitra.rajasthan.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 के तहत निर्धारित सीटों का विवरण :

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के जरिये राजस्थान सरकार राज्य की सभी योग्यता रखने वाली महिलाओं और बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा हेतु अवसर उपलब्ध कराएगी कराएगी। आइये अब जानते हैं राज्य सरकार द्वारा विश्विद्यालयों में पाठ्यक्रमों में आवंटित की गयी सीटों के बारे में।

  1. स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में (Graduation Courses) – 16,000 सीटें
  2. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में (Post Graduation Courses) – 5,300 सीटें
  3. डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में (Diploma Courses) – 10,000 सीटें
  4. पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में (PG Diploma Courses) – 3,000 सीटें 
  5. प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में (Certificate Courses) – 2,000 सीटें 

यह भी पढ़ें : राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Balika Durasth Shiksha Yojana की विशेषता

  • Balika Durasth Shiksha Yojana की शुरुआत की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा को बजट 2022-23 में की गई है।
  • माध्यम से उन महिलाओं और बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित किया जाएगा जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जाने में सक्षम नहीं है। योजना के तहत उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में सभी लाभार्थी बालिकाओं और महिलाओं के उच्च शिक्षा हेतु किसी कोर्स में दाखिला लेने पर उनकी फीस का पुनर्भुगतान उन्हें कर दिया जाएगा। जो भुगतान उन्होंने संस्थान को किया है।
  • प्रत्येक वर्ष इस योजना के जरिये राजस्थान सरकार द्वारा 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर देगी।
  • राजस्थान सरकार द्वारा बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के कार्यान्वयन हेतु 14.83 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 
  • Balika Durasth Shiksha Yojana के अंतर्गत लाभार्थी बालिकाओं और महिलाओं को प्रदेश के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध कराएगी। जो कि सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय होंगे।
  • बता दें बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में 16000 सीटें स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में, 5300 स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में, 10000 डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में, 3000 पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में, 2000 प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में सीटों का आवंटन किया गया है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा चलायी गयी इस योजना से प्रदेश की उन बालिकाओं को लाभ होगा जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं लेकिन कुछ वजह से नहीं कर पा रही। उनकी मदद के लिए मुख्यमंत्री ने बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की शुरुआत की है। आइये जानते हैं क्या क्या लाभ हैं इस योजना से –

  • सभी इच्छुक बालिकाओं और महिलाओं को इस योजना के तहत आवेदन करने पर उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • जो भी महिलाएं और बालिकाएं उच्च शिक्षा हेतु किसी कोर्स में अपना एडमिशन लेती हैं तो उनके फीस का बाद में पुनर्भरण कर दिया जाएगा। यानी उनकी शिक्षा का खर्चा एक प्रकार से सरकार उठाएगी।
  • योजना के अंतर्गत सभी आवेदिकाओं को निशुल्क आवेदन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। साथ ही उन्हें अन्य सभी प्रकार के संस्थान पर किये गए खर्चों का भी भुगतान किया जाएगा।
  • इसका लाभ प्रदेश की लगभग 36 हजार 300 बालिआक़ाओं और महिलाओं को इस का इसका लाभ मिलेगा।
  • बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे उन्हें भी शिक्षित कर प्रदेश की महिलाओं के शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी की जा सकेगी।
  • महिलाएं शिक्षित होंगी तो आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगी। और समाज में शिक्षा को बढ़ावा भी मिलेगा।

यहाँ जानिये Balika Durasth Shiksha Yojana में पात्रता

अगर आप भी इस योजना (Balika Durasth Shiksha Yojana 2023) का लाभ उठाना चाहती हैं तो इसके लिए आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। जिस के बाद ही आवेदिका Balika Durasth Shiksha Yojana Online Apply कर सकेगी। आइये जानते हैं इन पात्रता शर्तों के बारे में –

  • जो भी बालिका या महिला इस शिक्षा योजना में आवेदन करना चाहती हैं, वो राजस्थान की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • सिर्फ वही बालिकाएं और महिला इस योजना में आवेदन कर सकती हैं जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हैं।
  • वो सभी बालिकाएं व महिलाएं जो किसी कारणवश नियमित रूप से विश्वविद्यालय जाने में असमर्थ होती हैं वे इस योजना में आवेदन कर सकती है।
  • स्नातक / ग्रेजुएशन, स्नातकोत्तर / पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम हेतु ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में आवेदन किया जा सकता है।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़ें : पालनहार योजना राजस्थान

दस्तावेज

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना हेतु आवेदन करने के लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी सूची लेख में आप आगे देख सकते हैं –

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में आवेदन कैसे करें ?

यदि आप भी Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 में आवेदन करना चाहती हैं तो आप को इसके लिए थोड़ा और समय इंतज़ार करना होगा। आप की जानकारी हेतु बता दें कि अभी इस योजना के सम्बन्ध में घोषणा की जा चुकी है और जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी। और जैसे ही बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत होती है, हम आप को इस संबंध में सूचित कर देंगे। साथ ही योजना से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भी अपडेट कर देंगे। तब तक के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

Balika Durasth Shiksha Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना किस राज्य में शुरू की गयी है ?

Balika Durasth Shiksha Yojana राजस्थान सरकार ने शुरू की है।

दूरस्थ शिक्षा योजना हेतु आवेदन कैसे करें ?

यदि आप भी Balika Durasth Shiksha Yojana में आवेदन करने की इच्छुक है तो आप को जानकारी दे दें की अभी राजस्थान सरकार द्वारा योजने में ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत नहीं की है।

Balika Durasth Shiksha Yojana में किसे लाभ मिलेगा ?

इस योजना के माधयम से राजस्थान में रहने वाली सभी बालिकाओं जिन्होंने 12वीं पास की है उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में क्या लाभ मिलेगा ?

Balika Durasth Shiksha Yojana में जो भी बालिका या महिला आवेदन करेगी उन्हें योजना के तहत उच्च शिक्षा हेतु किसी कोर्स में दाखिला लेने पर उनकी फीस का पुनर्भरण किया जाएगा। ये पुनर्भरण मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। इसका लाभ प्रदेश की कुल 36300 बालिकाओ को मिलेगा।

आज इस लेख में हमने आप को Balika Durasth Shiksha Yojana 2023 के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है ये आप को पसंद आयी होगी। ऐसे ही अन्य उपयोगी योजनाओं के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024 – Jan Soochna Portal Rajasthan

जन सूचना पोर्टल राजस्थान 2024 – Jan Soochna Portal Rajasthan

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें