दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना: एप्लीकेशन फॉर्म, लाभ व पात्रता

Share on:

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा आरम्भ की गयी है। इस योजना का उद्देश्य गरीब बेटियों को विवाह हेतु अनुदान राशि देना है। दिल्ली में करोड़ों की आबादी में जनसंख्या निवास करती है जहां गरीब लोगों की संख्या अधिक है। ऐसे में सरकार द्वारा उन परिवारों को बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। दिल्ली के वे गरीब परिवार जो अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग, और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। और बताएंगे की आपको योजना में आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों, पात्रताओं की आवश्यकता होगी। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Scheme
दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना क्या है ?

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना को डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के माध्यम से चलाया जाएगा। योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ पात्रताओं को सुनिश्चित करना होगा जिसके बाद आप आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को तीस हजार रूपये की राशि मुहैया कराई जायेगी। इसके साथ ही उम्मीदवार परिवार ध्यान दें आपको योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आप बेटी के शादी से 60 दिन पहले योजना में आवेदन करेंगे। और ध्यान रखें सरकार आपको विवाह हेतु अनुदान इसी सन्दर्भ में देगी जब पुत्री की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो। इससे कम आयु होने पर सरकार द्वारा न तो आपको लाभ प्राप्त होगा इसके लिए अभिभावक को जुर्माना या सजा हो सकती है।

Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Scheme

योजना का नाम दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीदिल्ली सरकार द्वारा
विभागडिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट
लाभार्थीराज्य के गरीब नागरिक
उद्देश्यशादी के लिए गरीब वर्ग के परिवारों को आर्थिक सहायता
अनुदान सहायता30 हजार रूपये
आधिकारिक वेबसाइट लिंक wcddel.in
Delhi-Poor-Widow’s-Daughter-&-Orphan-Girls-Marriage-Scheme

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को दिल्ली बालिका विवाह अनुदान योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • शादी का कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • अगर लड़की विधवा है तो उस स्थिति में पहले पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र ( उम्मीदवार 5 सालों से दिल्ली में ही निवास कर रहा हो )
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक संबंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
दिल्ली बालिका विवाह अनुदान योजना के लिए पात्रता
  • Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Scheme का लाभ उन्हें मिलेगा जो अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के होंगे।
  • अगर घर में विधवा बेटी है या कोई अनाथ बेटी है तो उसके विवाह हेतु लाभ प्रदान कर सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • योजना के पात्र वे उम्मीदवार होंगे जिनकी सालाना आय 1 लाख या इससे कम होगी। इससे ज्यादा आय होने पर आप योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।
  • जो दिल्ली के मूल निवासी होंगे यानी जो राज्य में 5 सालों से निवास कर रहे होंगे वे योजना में आवेदन प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना में आवेदन शादी के 60 दिन पहले करना होगा।
  • पुत्री की आयु अगर 18 वर्ष से कम आयु की होगी तो आप आवेदन के पात्र नहीं होंगे। इसलिए लड़की का 18 वर्ष की आयु का होना आवश्यक है।

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना के लाभ और विशेषताये

  • इस योजना का लाभ दिल्ली के उन सभी गरीब परिवार को मिलेगा जिनकी पुत्री है और वो या तो विधवा है या फिर अनाथ है। ऐसे में परिवार को शादी हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।
  • योजना के अंतर्गत परिवार को शादी कराने के लिए तीस हजार की राशि दी जायेगी।
  • जो एससी, एसटी या अन्य पिछड़े वर्ग के होंगे उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना को डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के माध्यम से चलाया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के पात्र उम्मीदवार ही ले सकते हैं। अन्य राज्य के उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
  • पहले इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ 60 हजार ही वार्षिक सालाना आय तय की गयी थी। लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है जिसे बढ़ा कर अब एक लाख रूपये कर दिया गया है।
  • योजना के माध्यम से होने वाले बाल विवाह में भी कमी देखने को मिलेगी।
  • जो भी लोग विधवा लड़की या लड़कियों के प्रति अपनी गलत धारणाएं बनाते हैं उनके सोच में बदलाव लाने के लिए ये एक तरीका होगा।

योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते हैं की दिल्ली जैसे राज्य में अपना रहन-सहन कर पाना बहुत ही कठिन होता है। और गरीब वर्ग के परिवारों के लिए अपनी बेटी की शादी करना बहुत ही मुश्किल होता है।ऐसे में लोग बेटी का होना एक अपशुगन और बोझ समझते है जिस कारण लड़कियों की संख्या दिन भर दिन कम होती जा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा अन्य राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए अनेक योजनाओं का शुभारम्भ किया जाता है जिससे की लड़कियों को भी लड़को के सामान समझा जाएगा। ऐसे में दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Poor Widow’s Daughter & Orphan Girls Marriage Scheme को शुरू कर रही है जिससे की गरीब परिवारों को अपनी बेटियों की शादी करने में आर्थिक सहूलियत प्रदान होगी। लेकिन ध्यान दे सिर्फ ऐसे परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो या तो विधवाएं होंगी या फिर वे बालिकाएं जो अनाथ होंगी जिनके अभिभाववक नहीं होंगे।

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको हम यहां पर आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे हैं उसके लिए आपको बता दे आप योजना में ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं क्योंकि सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए अभी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सेवाएं अभी उपलब्ध नहीं कराई गयी है आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट के विभाग में जाएँ।
  • वहां जाने के बाद आपको संबंधित कर्मचारी से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपको कुछ दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित कर्मचारी के पास आप ये फॉर्म जमा करने कर दें।
  • इसके बाद आपके दस्तावेजों की पुष्टि की जायेगी जिसके बाद आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बालिका शादी योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Department Of Women And Child Development से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Department Of Women And Child Development से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- wcddel.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

योजना का उद्देश्य क्या है ?

योजना का उद्देश्य उन बेटियों के शादी करने के लिए या पुनर्विवाह करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ देश के सभी पात्र उम्मीदवार ले सकते हैं ?

जी नहीं इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के वे सभी उम्मीदवार ले सकते हैं जो सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं।

क्या मैं ऑफलाइन मोड़ में योजना में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं।

क्या मैं ऑनलाइन मोड़ में योजना में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी नहीं आप ऑनलाइन मोड़ में आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके लिए अभी दिल्ली सरकार द्वारा ऑनलाइन सुविधाएँ मुहैया नहीं कराई गयी है।

डिपार्टमेंट ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

अगर आपको योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी अन्य समस्या होती है तो आप दिए हुए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
कांटेक्ट नंबर- 011-2338 7715

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको दिल्ली गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका शादी योजना से जुडी सभी जानकारी दी है अगर आपको योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment