बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन 2020 | BASU Admission 2020 : एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि

BASU Admission 2020 बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जल्द ही एप्लिकेशन फॉर्म जारी किये जायेंगे। bihar animal science college में एडमिशन के लिए आपको ICAR AIEEA की परीक्षा देनी होगी यदि आप इस प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं तो आपको कॉलेज में मास्टर्स और पीएचडी में अपना एडमिशन करवा सकते हैं। बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज में एडमिशन बीटेक, बीएफएससी ऑफ़ मास्टर और पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो भी उम्मीदवार इस कॉलेज में अपना दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें पहले आवदेन करना होगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार छात्र अपने शैक्षिक योग्यता को अवश्य जाँच लें।

बिहार-पशु-चिकित्सा-कॉलेज-एडमिशन

BASU Admission 2020

जो भी उम्मीदवार बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज में अपना दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद आप किसी भी पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं। एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ पात्रताओं से गुजरना होगा यदि आप इन सभी पात्रताओं को पूरा करते हैं तो ही आप एडमिशन ले सकते हैं। हम आज आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं की आप किस प्रकार BASU Admission 2020 ले सकते हैं। इससे जुडी और भी जानकारी साझा कर रहे हैं जैसे प्रवेश परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट कैसे प्राप्त करें के बारे में बताएंगे। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन 2020

आर्टिकल बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन 2020
प्रवेश परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गयी है
एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी
रिजल्ट की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट basu.org.in

BASU Admission 2020 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता– विश्व विद्यालय द्वारा हर कोर्स के लिए अलग-अलग पात्रताएं सुनिश्चित की गयी है। यहां पर हम आपको कोर्सेज की शैक्षिक योग्यता के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • पोस्ट ग्रेजुएट
    • जो उम्मीदवार सामान्य वर्ग के होंगे उनके OGPA में कम से कम 60 प्रतिशत तक अंक होने जरुरी है।
    • एससी / एसटी बीसी /ईबीसी जाति के वर्ग के छात्रों के 55 % अंक होने चाहिए।
    • मास्टर डिग्री प्रोग्राम में केवल बिहार के जो मूल निवासी है वही एडमिशन ले सकते हैं।
  • पी.एचडी में एडमिशन लेने के लिए
    • जो उम्मीदवार पीएचडी के लिए दाखिला लेना चाहते हैं उनके पास मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
    • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के पास मास्टर डिग्री में 70 प्रतिशत अंक होने जरुरी है।
    • एससी / एसटी बीसी /ईबीसी जाति के छात्रों के 65 प्रतिशत तक अंक होने जरुरी है।
बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन 2020 कोर्स
  • पोस्ट ग्रेजुएट
  • बीटेक
  • पीएच.डी

कोर्स के अंतर्गत सीटें

BASU-Admission-Application-form

BASU Admission 2020 एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें ?

जो उम्मीदवार बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें पहले आवेदन करना होगा। एप्लिकेशन फॉर्म आप कैसे भर सकते हैं इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। आपको होम पेज में एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए सभी दिशा- निर्देशों की जाँच अवश्य कर लें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सभी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड भी करने होंगे।
  • इसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।

BASU Admission आवेदन शुल्क

उम्मीदवार आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा कर दें। यदि आप आवेदन करने के बाद शुल्क जमा नहीं करते हैं तो आपका आवेदन स्वीकारा नहीं जायेगा और आप प्रवेश परीक्षा के लिए नहीं बैठ सकते हैं। आवेदन शुल्क अलग-अलग कोर्स के के लिए, अलग अलग जातियों के लिए भुगतान राशि निर्धारित की गयी है। आप ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

  • मास्टर डिग्री के लिए आवेदन शुल्क
    • मास्टर डिग्री में जो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार होंगे उन्हें आवेदन फीस 500 रूपये देनी होगी।
    • मास्टर डिग्री में जो बीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवार होंगे उन्हें 250 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा।
  • पीएचडी के लिए आवेदन शुल्क
    • पीएचडी के लिए जो छात्र छात्राएं है उन्हें आवेदन के लिए 700 रूपये का भुगतान करना होगा।
    • पीएचडी में जो बीसी, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवार होंगे उन्हें 350 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा।
bihar-animal-science-college

यदि आप डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करते हैं तो आपको Favor of Finance Comptroller, Bihar Animal Science University, Patna Payable At The State Of India, BVS Campus, Patna.इस नाम से डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा।

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड

bihar animal science college में एडमिशन के लिए पहले आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा देने के लिए पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। ये एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी किये जायेंगे। आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से अपना एडमिट कार्ड निकाल सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के दौरान आपको अपना एडमिट कार्ड ले जाना होगा यदि आप अपना एडमिट कार्ड नहीं ले जाते हैं तो आप परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं। परीक्षा के 15 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे।

Bihar Animal Science College Risult 2020

जो छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे उनका रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हो जायेंगे उन्हें मास्टर डिग्री, पीएचडी, डिप्लोमा जैसे कोर्स करने के लिए कॉलेज में एडमिशन दिया जायेगा। आप अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाँच सकते हैं। आपको रिजल्ट देखने के लिए अपने एडमिट कार्ड में जारी किये गए रोल नंबर के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है।रिजल्ट जारी होने के बाद चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यानी की यदि आपके प्रवेश परीक्षा में कोर्स के अंतर्गत निर्धारित अंक प्राप्त करते हैं तो आपको उसी कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा लेकिन आपके अंक कम होने पर आपको अन्य कोर्स में दाखिला दिया जायेगा। इसके लिए मेरिट सूची बनाई जाएगी। सामान्य वर्ग के लिए प्रवेश परीक्षा में 45 अंक लाने जरुरी होंगे और जो एससी/ एसटी वर्ग के होंगे उनके लिए न्यूनतम 40 अंक लाने निर्धारित होंगे। परीक्षा में पास होने के लिए आपको इतने अंक लाने जरुरी होंगे।

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन के लिए काउंसलिंग

प्रवेश परीक्षा के बाद रिजल्ट जारी होने के बाद मेरिट सूची के आधार पर काउंसलिंग कराई जाएगी। काउंसलिंग के लिए आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा जिसमे आपको सभी दस्तावेज ले जाने होंगे और साथ ही काउंसलिंग में वही उम्मीदवार शामिल हो सकेंगे जिन्होंने परीक्षा पास की हो। आपको अपने दस्तावेजों की ओरिजनल कॉपी और फोटो कॉपी ले जानी होगी। यदि आपके पास सारे दस्तावेज नहीं है तो आपको एडमिशन मिलने में काफी समस्याएं आ सकती है इसलिए पहले से ही अपने दस्तावेज समय से पहले तैयार रखें। यहां पर हम आपको कुछ दस्तावेजों की जानकारी दे रहे हैं।

  • उम्मीदवार के पासपोर्ट साइज फोटो
  • सीयूसीएटी का रिजल्ट
  • जाति प्रमाण पत्र आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए
  • 10th की मार्कशीट
  • विकलांगता का प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो तो )
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

BASU Admission 2020 के लिए आवेदन फॉर्म कब जारी किये जायेंगे ?

BASU Admission 2020 के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जल्द ही जारी किये जायेंगे।

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट- basu.org.in है।

Bihar Animal Science College में कौन-कौन से कोर्स कराये जाते हैं ?

Bihar Animal Science College में पोस्ट ग्रेजुएट, बीटेक, पीएच.डी यूजी पीजी के कोर्स सम्मिलित है।

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी किये जायेंगे ?

प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किये जायेंगे।

उम्मीदवारों का चयन किस प्रकार किया जायेगा ?

उम्मीदवारों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। प्रवेश परीक्षा में जिस प्रकार आपके अंक आयेंगे। उस प्रकार आपको कोर्सेज में दाखिला दिया जायेगा।

BASU Admission 2020 एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें ?

एप्लिकेशन फॉर्म जारी होने पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पहले आपको दिए हुए सभी दिशा-निर्देश पढ़ने होंगे। हमने आवेदन करने के आपको कुछ स्टेप्स बता रखे हैं आप दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट किस नाम से बनाया जायेगा ?

Finance Comptroller, Bihar Animal Sciences University, Patna payable at the State Bank of India, BVC Campus, Patna.

बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज में एडमिशन के लिए क्या अलग-अलग शैक्षिक योग्यता को रखा गया है ?

जी हाँ हर कोर्स के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता को मापा गया है।

तो जैसे की हमने आपको आज अपने लेख के माध्यम से बिहार पशु चिकित्सा कॉलेज एडमिशन 2020 के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Hi, I started learning and exploring new topics in Google and found my way to blogging. Which now turned into a full-time career. Here I share about the latest scheme, education and career articles. You can always support by sharing my articles.

Leave a Comment