बिग बॉस सीजन 1 से 15 सभी विजेता के नाम की सूची Bigg Boss Season 1 to Season 15 Winner Name List In Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

Bigg Boss Winners : आज के समय में शायद ही ऐसा कोई हो जिसके यहाँ टीवी हो और उसने बिग बॉस सीरियल का नाम न सुना हो। खासकर के आज के यूथ में ये शो काफी पॉपुलर है। अमेरिकन टेलीविज़न शो Big Brother Show के तर्ज पर शुरू किये गए Big Boss Show की शुरुआत भारत में वर्ष 2006 में की गयी थी। शो के शुरुआत से ही टीआरपी अच्छी थी। अभी तक इस शो के 15 सीजन आ चुके है। वहीँ वर्तमान में 16वां सीजन प्रसारित (Broadcast) किया जा रहा है। बिगबॉस सीजन 16 का विनर कौन होगा, ये तो कुछ समय बाद ही पता चलेगा। लेकिन आज इस लेख के माध्यम से हम आप को अभी तक के सभी सीजन के विनर्स (Bigg Boss Season 1 to Season 15 Winner Name List In Hindi) के बारे में जानकारी देंगे।

बिग बॉस सीजन 1 से 15 सभी विजेता के नाम की सूची Bigg Boss Season 1 to Season 15 Winner Name List In Hindi
बिग बॉस सीजन 1 से 15 सभी विजेता के नाम की सूची

Bigg Boss Season 1 to Season 15 Winner Name List In Hindi

जैसे की हमने बताया कि अभी तक कुल 15 सीजन पूरे हो चुके हैं। हमे सीजन 1 से लेकर सीजन 15 तक के सभी विजेता भी मिल चुके हैं। बिगबॉस शो को जीतने वाले कंटेस्टेंट्स को बिगबॉस ट्रॉफी के साथ साथ एक विनिंग अमाउंट भी दिया है। आइये तो अब जानते हैं बिग बॉस सीजन 1 से 15 सभी विजेताओं के नाम की क्रमवार सूची।

Seasonहोस्ट (Host)विजेता (Winner)
सीजन 1अरशद वारसी (2006 – 2007)राहुल रॉय (Rahul Roy)
सीजन 2शिल्पा शेट्टी (2008)आशुतोष (Ashutosh)
सीजन 3अमिताभ बच्चन (2009)विन्दु दारा सिंह (Vindu Dara Singh)
सीजन 4सलमान खान (2010)स्वेता तिवारी (Sweta Tiwari)
सीजन 5संजय दत्त (2011)जूही परमार (Juhi Parmar)
सीजन 6सलमान खान (2012)उर्वशी ढोलकिया (Urvashi Dholakia)
सीजन 7सलमान खान (2013)गौहर खान (Gauhar Khan)
सीजन 8सलमान खान (2014)गौतम गुलाटी (Gautam Gulati)
सीजन 9सलमान खान (2015)प्रिंस नरूला (Prince Narula)
सीजन 10सलमान खान (2016)मनवीर गुर्जर (Manveer Gurjar)
सीजन 11सलमान खान (2017)शिल्पा शिंदे (Shilpa Shinde)
सीजन 12सलमान खान (2018)दीपिका कक्कड़ (Dipika Kakar) 
सीजन 13सलमान खान (2019 )सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla)
सीजन 14सलमान खान (2020)रुबीना दिलैक (Rubina Dalaik)
सीजन 15सलमान खान (2021)तेजस्वी प्रकाश (Tajaswi Prakash)
सीजन 16सलमान खान (2022)एमसी स्तेन (MC Stan)

बिग बॉस सीजन 1 से 15 सभी विजेता के नाम की सूची

आप ने ऊपर दिए गए टेबल में अभी तक के सीजन के सभी विजेताओं के नामों की सूची देखी। अब हम आप को विजेताओं के बारे में संक्षेप में जानकारी देंगे। आइये शुरू करते हैं –

1- राहुल रॉय (Rahul Roy) : बिगबॉस जैसे विवादित रियलिटी शो के पहले सीजन के विनर राहुल रॉय थे। ये एक बॉलीवुड एक्टर हैं, जिन्हे उनकी फिल्म ‘आशिकी’ के लिए जाना जाता है। बता दें कि इस शो को जीतने पर उन्हें bigboss winner season 1 की ट्रॉफी और साथ ही प्राइज मनी / विनिंग अमाउंट भी जीता था, जो की पूरा 1 करोड़ रूपए था। वर्ष 2020 में उन्हें कारगिल में शूटिंग करते समय ब्रेन स्ट्रोक पड़ने से अपने काम से ब्रेक लेना पड़ा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Bigboss Winners - राहुल रॉय

वर्ष 2006 -2007 में आये पहले सीजन में राहुल रॉय के साथ राखी सावंत, कश्मीरा शाह और कैरल ग्रेसियस जैसे और भी प्रचलित सदस्य थे। जिनमे से राहुल रॉय के साथ सीजन 1 की पहली रनर अप कैरोल ग्रेसियस थी जो पेशे से भारतीय मॉडल थी। वहीँ दूसरे रनर अप के रूप में जाने माने भोजपुरी एक्टर रवि किशन थे, जो वर्तमान में राजनीति में भी काफी सक्रिय हैं। सीजन 1 को होस्ट करने वाले पहले होस्ट अरशद वारसी थे।

2 – आशुतोष कौशिक (Ashutosh Kaushik): 2008 में बिगबॉस सीजन 2 के विनर के रूप में आशुतोष कौशिक ने बाज़ी मारी थी। इसमें उन्हें 1 करोड़ रूपए की राशि और साथ में बिगबॉस विनर की ट्रॉफी भी मिली थी। आप की जानकारी के लिए बता दें कि ये भी एक एक्टर हैं जिन्हे आप ने ‘जिला ग़ज़ियाबाद’ और’ किस्मत लव पैसा दिल्ली’ जैसी फिल्मों में देखा होगा। इन्हे लोग 2007 के MTV Hero Honda Roadies 5.0 के विनर के रूप में जानते हैं। वर्तमान में वो कंटेंट क्रिएटर और यूट्यूबर के तौर पर काम कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

ashutosh kaushik
आशुतोष कौशिक

बिगबॉस के दुसरे सीजन को शिल्पा शेट्टी ने होस्ट किया था। और इस बार बिगबॉस 2 को कलर्स चैनल पर प्रसारित किया गया था। इसमें कुल 15 प्रतिभागी थे। जिनमे आशुतोष कौशिक के अतिरिक्त संभावना सेठ, मोनिका बेदी, पायल रोहतगी, राहुल महाजन, राजा चौधरी, डायना हिडेन, जेड गुडी, केतकी दवे, राखी विजान, अहसान कुरैशी, अलीना वाड़ीवाला, देबोजीत साहा, संजय निरुपम और ज़ुल्फ़ी सईद जैसे अन्य प्रतियोगी भी थे।

3- बिंदु दारा सिंह (Bindu Dara Singh): बिंदु दारा सिंह बिगबॉस सीजन 3 के विनर थे। वर्ष 2009 में Bigboss Season 3 के विनर के रूप में बिंदु दारा सिंह को बिगबॉस ट्रॉफी के साथ साथ शो की विनिंग अमाउंट जो कि 1 करोड़ रूपए है, मिला था। बिंदु दारा सिंह ग्रेट दारा सिंह के बेटे हैं। इस बार के सीजन को होस्ट करने वाले अमिताभ बच्चन थे। बता दें कि ये सबसे छोटा सीजन था, जो सिर्फ 84 दिनों ही चला था। इसके पीछे शो की गिरती टीआरपी थी। जबकि शो के फॉर्मेट के अनुसार 90 से 100 दिनों की समयावधि निर्धारित होती थी। सीजन 3 के फर्स्ट रनर अप प्रवेश राणा थे और सेकंड रनर अप पूनम ढिल्लों थी।  

बिंदु दारा सिंह (Bindu Dara Singh)
बिंदु दारा सिंह (Bindu Dara Singh)

4- श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari)

Bigboss Season 4 को जीतकर पहली बिगबॉस महिला प्रतिभागी विजेता बनने वाली श्वेता तिवारी भारतीय टीवी सिने जगत का सबसे पॉपुलर चेहरों में से एक हैं। इन्हे अपने चर्चित सीरियल कसौटी ज़िन्दगी की में अपने किरदार प्रेरणा शर्मा के लिए पॉपूलरिटी मिली थी। जिससे ये घर घर की चाहती बन चुकी थीं। वर्तमान में श्वेता विभिन्न वेबसीरीज और टेलीविजन शोज में व्यस्त हैं। जिनमे से आजकल एक शो ‘मैं हूँ अपराजिता’ टेलीविजन पर टेलीकास्ट किया जा रहा है।

Shweta Tiwari
Shweta Tiwari

अक्टूबर 2010 से लेकर जनवरी 2011 तक पूरे 96 दिनों चला ये शो सलमान खान ने होस्ट किया था। ये पहली बार था जब सलमान ने इस शो को होस्ट किया था। श्वेता तिवारी के साथ साथ इस सीजन में डॉली बिंद्रा एक ऐसा नाम हैं जिन्हे इस सीजन से काफी लोकप्रियता मिली थी। श्वेता 1 करोड़ रूपए की राशि और ट्रॉफी मिली थी। वहीँ फर्स्ट रनर अप दलीप सिंह (खली) रहे और दूसरे रनर अप के रूप में अश्मित पटेल को चुना गया था।

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल रजिस्ट्रेशन

दिल्ली e-district पोर्टल रजिस्ट्रेशन पंजीकरण लॉगिन करें

5- जूही परमार (Juhi Parmar): टीवी जगत का एक और चर्चित चेहरा जूही परमार जिन्हे कुमकुम के तौर पर बहुत फेम मिला था, बिगबॉस सीजन 5 की विजेता बनी। उन्हें 1 करोड़ रूपए की इनाम राशि और बिगबॉस सीजन 5 के विनर की ट्रॉफी दी गयी थी। सीजन 5 को होस्ट संजय दत्त ने किया, जो कि इसके रेगुलर होस्ट थे। जबकि ने कुछ एपिसोड्स में सलमान खान ने भी होस्टिंग की। इस सीजन में कुछ अन्य चर्चित प्रतिभागी भी थे जैसे – पूजा बेदी, महक चहल, सनी लियोन, शोनाली नागरानी, पूजा मिश्रा आदि भी थे।

bigboss Juhi Parmar
bigboss Juhi Parmar

कुमकुम फेम जूही परमार टीवी पर अपने लास्ट शो ‘हमारी वाली गुड न्यूज’ में दिखायी दी थी। ये शो ज़ी टीवी पर प्रसारित हुआ था जिसमें उन्होंने रेणुका तिवारी का रोल किया था। वर्तमान में उनका खुद का यूट्यूब चैनल है।

6- उर्वशी ढोलकिया (Urvashi Dholakiya): उर्वशी ढोलकिया का नाम बिगबॉस सीजन 6 की विनर के तौर पर लिया जाता है। पिछले दो सीजन के बाद उर्वशी तीसरी प्रतिभागी थी जिसने बिगबॉस का सीजन जीता था। उर्वशी ने अपनी पहचान ‘कसौटी ज़िन्दगी की’ सीरियल से कोमोलिका के तौर पर बनाई थी। वर्तमान में वो कलर्स के सीरियल ‘नागिन’ में दिखाई दे रही हैं।

bigboss Urvashi Dholakiya
bigboss Urvashi Dholakiya

इस बार कुछ अलग अंदाज़ में सलमान खान द्वारा होस्ट किया गया था, जिसमें कुल 19 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। ये सीजन कुल 96 दिनों तक चला था। इस सीजन को जीतने पर उर्वशी ढोलकिया को बिगबॉस विनर की ट्रॉफी के साथ 50 लाख रूपए की इनाम राशि मिली थी। उर्वशी के अतिरिक्त इमाम (फर्स्ट रनर अप) और सना (सेकंड) को रनर अप रहे थे।

7- गौहर खान (Gauhar Khan): सीजन 7 में भी महिलाओं का वर्चस्व जारी रहा और गौहर खान इसकी विनर बनी। जिसके लिए उन्हें 50 लाख रूपए की इनाम राशि और ट्रॉफी मिली। इस के अलावा तनीषा पहली रनर अप और एजाज को दुसरे रनर अप रहे। अब तक सलमान खान इसके परमानेंट होस्ट बन चुके थे।

गौहर खान इमेज, gauhar khan bigboss
गौहर खान

मॉडल और अभिनेत्री गौहर खान बिगबॉस से पहले खान सिस्टर्स शो से काफी प्रचलित हो चुकी थी, जिसके बाद बिगबॉस के विंनर के तौर पर उन्हें पहचान मिली। गौहर खान के अलावा भी इस सीजन में तनीषा मुखर्जी, अरमान मालिक, वीजे एंडी, संग्राम सिंह, अली अब्राहम, एजाज खान भी थे जिन्हे अच्छा खासा फेम मिला।

8- गौतम गुलाटी (Gautam Gulati) : बिगबॉस सीजन 8 के विनर रहे गौतम गुलाटी जिन्हे 50 लाख की राशि और ट्रॉफी मिली। सितम्बर 2014 से शुरू होकर जनवरी 2015 तक चल ये शो कुल 105 दिनों का था। इस सीजन में कुछ बदलाव किया गया था जिससे अच्छी टीआरपी आयी थी। इसमें बहुत से फन टास्क लाये गए थे। इसे हल्ला बोल सीरीज/ सीजन के तौर पर जाना गया।

gautam gulati
gautam gulati

सीजन के शुरूआती एपिसोड्स में सलमान ने और लास्ट के कुछ एपिसोड्स, खासकर जो अगले 1 माह के लिए बढ़ाया गया था, उसे फराह खान ने होस्ट किया था। इसके विनर गौतम तो रनर अप करिश्मा तन्ना रहीं, जिन्होंने गौतम को पूरे सीजन कड़ी टक्कर दी। साथ ही उपेन पटेल, अली कुली मिर्जा, आर जे प्रीतम, पुनीत एस्सार आदि ने भी इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था।

9- प्रिंस नरूला (Prince Narula) : बिगबॉस सीजन 9 के विनर प्रिंस नरूला थे। जो इससे पहले एमटीवी के स्पलिट्जविला और रोडीज़ जैसे शो में जीतकर अपना लोहा मनवा चुके थे। साथ ही प्रिंस एक टीवी अभिनेता व अन्य शोज के लिए भी जाने जाते हैं। 20 सेलेब्रिटीज़ के साथ शुरू हुए इस शो में सलमान खान ने होस्टिंग की थी। अक्टूबर 2015 से शुरू होकर ये शो जनवरी 2016 तक चला (105 दिन) .

Prince Narula bigboss
Prince Narula bigboss

प्रिंस को 50 लाख की राशि और बिगबॉस विनर की ट्रॉफी दी गयी। इसके रनर अप ऋषभ सिन्हा थे जो कि एक टीवी अभिनेता हैं। इतने सेलेब्रिटीज़ के होते हुए भी इस सीजन को टीआरपी के मामले में कम ही आँका जाता है।

10- मनवीर गुज्जर (Manveer Gujjar): बिगबॉस ने सीजन 10 को पहले से अधिक मनोरंजक और अलग बनाने के लिए एक नए कांसेप्ट की शुरुआत की। इस बार सेलिब्रिटीज के साथ साथ कॉमन / आम नागरिकों को भी इस शो का हिस्सा बनाया गया। और इस बार का विनर भी कॉमन पीपल से ही बना। इस सीजन को जीतने वाले थे – मनवीर गुज्जर. जिन्हे ट्रॉफी और 50 लाख रूपए की इनाम राशि मिली। जबकि इस शो की रनर अप सेलेब्रिटी बानी बनी थी। इस बार कुल 18 कंटेस्टेंट्स ने भाग लिया था।

Manveer Gujjar
Manveer Gujjar

11- शिल्पा शिंदे (Shilpa Shinde) : ‘भाभीजी घर पे हैं’ फेम शिल्पा शिंदे बिगबॉस सीजन 11 की विनर बनी थी जिसमे उन्हें बिगबॉस विनर की ट्रॉफी के साथ 44 लाख रुपये की इनाम राशि प्राप्त हुई थी। ये सीजन 19 प्रतिभागियों के साथ शुरू होकर 105 दिनों तक चला था। पहले की तरह ही सलमान खान ने इसे होस्ट किया और ये अक्टूबर 2017 से शुरू होकर जनवरी 2018 तक चला था। हिना खान, विकास, प्रियांक, अर्शी, हितेन आदि भी हिस्सा थे जिनमे से हिना खान ने शिल्पा शिंदे को पूरे सीजन अच्छी खासी टक्कर दी और अंत में रनर अप के तौर पर अपनी जगह बनाई।

Shilpa Shinde
Shilpa Shinde

12- दीपिका कक्कर (Deepika Kakkar): दीपिका कक्कर बिगबॉस जीतने वाली 5वीं महिला प्रतिभागी हैं, जिन्होंने बिगबॉस का 12वां सीजन अपने नाम किया। वर्तमान में वो अपने यूट्यूब चैनल में 1.5 फोल्लोवर्स के साथ एक्टिव हैं। इस सीजन की शुरुआत 20 प्रतिभागियों के साथ शुरु होकर 105 दिनों तक चला। श्री संत, करणवीर बोहरा, रोमिल चौधऱी, सुरभि राणा, दीपक ठाकुर आदि ऐसे जाने पहचाने चेहरे भी इस सीजन में थे।

Deepika Kakkar
Deepika Kakkar bigboss

इसे जीतने पर दीपिका को 30 लाख रूपए की इनाम राशि और ट्रॉफी मिली। साथ ही पहले रनर अप – श्री संत रहे। इस सीजन का फॉर्मेट विचित्र जोड़ी का था, जो छह हफ्ते तक चला। जिसके बाद सभी जोड़ियों से आजाद हुए और अकेले ही बाकी का खेल पूरा किया।

13 – सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) : Bigboss Season 13 बिगबॉस के सीजन में अभी तक के सफर में सबसे सफल सीजन रह चूका है। साथ ही इसे अभी तक के सबसे लम्बे अवधी के सीजन के रूप में भी जानते हैं, जो कि 29 सितंबर 2019 को शुरू होकर 15 फरवरी 2020 तक पूरे 140 दिनों तक चला था। इसकी टीआरपी रेटिंग सबसे हाई थी।

Siddharth Shukla
Siddharth Shukla

इसमें कुल प्रतिभागियों में से सिद्धार्थ शुक्ला विजयी हुए और उन्हें ट्रॉफी के साथ साथ 40 लाख रूपए भी मिले। इस सीजन में शहनाज़ गिल, रश्मि देसाई, असीम रियाज़, आरती सिंह, पारस छाबड़ा, माहिरा आदि काफी स्ट्रांग प्रतिभागी थे। खासकर असीम रियाज़ ने पूरे सीजन सिद्धार्थ को अच्छी टक्कर दी। हालाँकि वो शो के फिनाले में रनर अप रहे।

14- रुबीना देलैक (Rubina Dalaik) : बिगबॉस सीजन 14 की विनर रुबीना दिलाइक रही जबकि राहुल वैद्य रनर अप की दौड़ में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। इस सीजन की शुरुआत अक्टूबर 2020 को हुई और इसका ग्रैंड फिनाले फ़रवरी 2021 में हुआ था। शुरुआती दौर में शो की टीआरपी कुछ ख़ास नहीं बढ़ी साथ ही मनोरंजन के स्तर पर भी कुछ ख़ास नहीं हुआ। जिसके बाद वाइल्ड कार्ड एंट्री के तौर पर राखी सावंत की एंट्री कराई गयी. और इससे न केवल टीआरपी बढ़ी बल्कि इससे शो का मनोरंजन का लेवल भी बढ़ता गया।

Rubina Dalaik
Rubina Dalaik

राहुल वैध, निक्की तम्बोली, अली गोनी भी राखी सावंत और रुबीना के अलावा अच्छा प्रदर्शन करते रहे। रुबीना दिलाइक जो कि एक टीवी एक्ट्रेस हैं उन्होंने इस शो को जीतते हुए 36 लाख रूपए की इनाम राशि के साथ शानदार ट्रॉफी भी हासिल की। बताते हैं कि इस सीजन के चलते ही न सिर्फ वो शो जीतकर फिर से फेम में आयी बल्कि इससे उनकी और उनके पति अभिनव के बीच का रिश्ता भी टूटने से बच गया। बताते चलें की अभिनव भी इस सीजन का हिस्सा थे।

15 तेजस्वी प्रकाश (Tejaswi Prakash) : बिगबॉस सीजन 15 की विनर तेजस्वी प्रकाश बनी थी। जबकि पहले रनर अप रहे प्रतीक सहजपाल और दुसरे रनर अप के तौर पर करण कुंद्रा ने अपनी जगह बनाई। इस सीजन की शुरुआत अक्टूबर 2021 में हुई थी और ग्रैंड फिनाले का आयोजन जनवरी में किया गया था। बता दें कि इस बार जंगल थीम पर ये सीजन शुरू किया गया था। तेजस्वी ने इस सीजन के विनर के रूप में 40 लाख रूपए और बिगबॉस विनर की ट्रॉफी के साथ ये सफर पूरा किया। वर्तमान में वो कलर्स के ही सीरियल ‘नागिन’ में काम कर रही हैं।

Tejaswi Prakash
Tejaswi Prakash

इस सीजन में बहुत से बदलाव किये गए लेकिन बावजूद इसके ये प्रोडूसर्स के लिए निराशाजनक ही रहा। हालाँकि इसकी खासियत ये थी की सभी दर्शकों के लिए 24 घंटे के फुटेज मौजूद थे। साथ ही Voot Select पर शो ब्रॉडकास्ट से आधे घंटे पहले भी इसे देखा जा सकता था। इसके अलावा भी लाइव वोटिंग की सुविधा भी दी गयी थी।

Bigg Boss Winners से संबंधित प्रश्न उत्तर

बिगबॉस सीजन 16 में कौन कौन कंटेस्टेंट्स हैं ?

निमृत कौर अहलूवालिया, अब्दु रोज़िक, मान्या सिंह, प्रियनका चाहर चौधरी, अंकित गुप्ता, एमसी स्टैन, अर्चना गौतम, गौतम विज , शालीन भनौत, डॉ संदऱ्या शर्मा, शिव ठाकरे, सुम्बुल तौकीर खान, गोरी नागौरी, टीना दत्ता,श्रीजिता डे, शाजिद खान इस बार बिगबॉस 16 के प्रतिभागी हैं।

बिगबॉस का पहला सीजन कब आया था और इसका विजेता कौन है ?

बिगबॉस का फर्स्ट सीजन 2007 में आया था जिसके विजेता आशिकी फेम अभिनेता राहुल रॉय थे।

बिगबॉस का सबसे मनोरंजक, हाई टीआरपी वाला और सबसे लम्बा चलने वाला सीजन कौन सा था ?

सीजन 13 को सबसे अधिक मनोरंजक और अधिक अवधि तक चलने वाला सीजन माना जाता है।

बिगबॉस सीजन 13 किसने जीता है ?

Big boss Season 13 सिद्धार्थ शुक्ला ने जीता है।

बिग बॉस का कौन सा सीजन चल रहा है?

वर्तमान में (2022) में बिगबॉस का सीजन 16 चल रहा है।

आज इस लेख में हमने आप को Bigg Boss Season 1 to Season 15 Winner Name List in Hindi के बाजरे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि ऐसे ही अन्य लेखों को पढ़ने के इच्छुक हैं तो हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ पर विजिट कर सकते हैं।

BPL लिस्ट लिस्ट में नाम कैसे देखें - BPL Ration Card List में अपना नाम देखें

BPL लिस्ट में नाम कैसे देखें - BPL Ration Card List में अपना नाम देखें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें