Bihar Board Registration/Permission card | बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन / परमिशन कार्ड – Bihar Board 10th /12th Registration 2022

Share on:

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन-: बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म एग्जाम से पहले भरे जाते हैं जिसके बाद परीक्षा से पहले बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन / परमिशन कार्ड जारी करता है। जिसमे छात्र की पूरी जानकारी सही-सही होनी चाहिए। बोर्ड परीक्षा से पहले Bihar Board Registration/Permission card जारी कर दिया जाता है जिसमे अपनी भरी हुई जानकारी चेक कर सकते हैं। व यदि उसमे कुछ बदलाव करने हों तो निर्धारित की गयी तिथि के भीतर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारी का बदलाव कर सकते हैं। जिसे आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक कर सकते हैं। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से Bihar Board Registration/Permission card की जानकारी दे रहें हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए लेख को पूरा पढ़ना होगा।

बिहार-बोर्ड-रजिस्ट्रेशन-परमिशन-कार्ड

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन Bihar Board Registration/Permission card

बिहार सरकार द्वारा विद्यार्थी की बोर्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरी गयी जानकारी को चेक करने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर Registration/Permission card ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। अब किसी भी छात्र को बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन / परमिशन कार्ड लेने के लिए व उसमे प्राप्त जानकारी का पता करने के लिए किसी भी सम्बंधित कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बोर्ड परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा है। वहां ऑनलाइन Registration/Permission card डाउनलोड कर सकते हैं। जिससे छात्र पंजीकरण फॉर्म में भरी गयी जानकारी की जांच कर के यदि कुछ गलत हो तो एडमिट कार्ड आने से पहले उसमे सुधार किया जा सके। बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड सम्बंधित जानकारी जैसे Bihar Board Registration/Permission card कैसे चेक कर सकते हैं ?व जिस्ट्रेशन कार्ड में प्राप्त जानकारी आदि आपको आर्टिकल के माध्यम से बताई जा रही है इसके लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड(BSEB) के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं 2022 की वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (BSEB 10th Exam 2022 Registration) विंडो को फिर से खोल दिया है. अगर आप भी अगले साल 10 वीं की परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण आसानी से करवा सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हम यहाँ आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं। कृपया डायरेक्ट लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें। आप 12 फ़रवरी 2021 तक अपना आवेदन भेज सकते हैं।

Bihar Board 10th /12th Registration 2022

आर्टिकल बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन / परमिशन कार्ड
राज्यबिहार
समिति का नामबिहार विद्यालय परीक्षा समिति
कक्षा10 वीं / 12 वीं
चेकऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटbiharboard.online

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड का उद्देश्य

बोर्ड परीक्षा से पूर्व सभी छात्रों से रजिस्ट्रशन फॉर्म भरवाए जाते है। जिन्हे बोर्ड परिषद् को भेजा है यदि किसी छात्र द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरा जाता है तो उसे बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाता है। व यदि आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपकी जानकारी गलत है तो आपको परीक्षा में अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड पहले ही जारी कर दिया जाता है। जिसमे छात्रों को रजिस्ट्रेशन में सुधार के लिए विकल्प मिलता है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा के पूर्व ही अपनी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में हुई गलतियों का सुधार कर सकता है।

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड में प्राप्त जानकारी

बिहार बोर्ड परीक्षा में आपको जो जानकारियां प्राप्त होती हैं। उनकी सूची हम आपको नीचे दे रहें हैं यदि इनमे से आपकी कोई जानकारी गलत हो जाती है तो आप उसे परीक्षा के पूर्व सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गयी सूची को ध्यान से पढ़ना होगा।

  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • विद्यार्थी का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • जन्म तिथि
  • बोर्ड का नाम
  • सब्जेक्ट कोड
  • सब्जेक्टों का नाम
  • बोर्ड परिषद् का नाम
  • परीक्षा का नाम

बिहार बोर्ड कक्षा 10th डमी एडमिट कार्ड
बिहार बोर्ड कक्षा 12th डमी एडमिट कार्ड

Bihar Board Registration/Permission card चेक करने की प्रक्रिया

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड चेक करने के लिए आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां से आप Bihar Board Registration/Permission card की स्थिति चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको नीचे दिए गए चरणों में दी गयी है। जिसके लिए आपको दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिसियल वेबसाइट https://biharboard.online/ पर जाएँ।
    bihar-registration-card
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाता है।
  • खुले हुए पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन/ एडमिट कार्ड लिखा दिखाई देगा वहां क्लिक करें। bihar-board
  • जिसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जाता है।
  • खुले हुए पेज में आपको प्रिंट रजिस्ट्रेशन /परमिशन कार्ड का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। bord-registration-card
  • फिर आपकी स्क्रीन पर खुले हुए पेज में आपको स्कूल कोड नंबर, विद्यार्थी का नाम, व जन्म तिथि भर कर सर्च पर क्लिक करना है। download-bihar-board-registration-card
  • इसके बाद Bihar Board Registration/Permission card आपकी स्क्रीन पर खुल जाता है। Bihar-Board-Registration-Permission-card
  • अब आप इसमें अपनी सारी जानकारी चेक कर लें ,और डाउनलोड करके प्रिंट कर लें।

बिहार-बोर्ड-रजिस्ट्रेशन-कार्ड बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन / परमिशन कार्ड 2021 लिंक

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड सम्बन्धित पूछे गए कुछ प्रश्न उत्तर

Bihar Board Registration/Permission card किसके द्वारा जारी किया जाता है ?

रजिस्ट्रेशन कार्ड बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी किया जाता है।

क्या हम बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं ?

हाँ, आप biharboard.online ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर चेक करना होगा इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको लेख में ऊपर दी गयी है।

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड में कौन-कौन सी जानकारियां प्राप्त होती हैं ?

विद्यार्थी का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, माता का नाम, पिता का नाम, बोर्ड का नाम, बोर्ड परिषद् का नाम, लिंग (महिला/पुरुष), सब्जेक्टों का नाम, परीक्षा का नाम आदि जानकारियां प्राप्त होती हैं।

क्या हम रजिस्ट्रेशन कार्ड में प्राप्त जानकारी में बदलाव कर सकते हैं ?

हाँ, आप रजिस्ट्रेशन कार्ड में प्राप्त जानकारी में बदलाव कर सकते हो इसके लिए आपको परीक्षा से पूर्व ही निर्धारित तिथि के अंदर बोर्ड सम्बन्धित कार्यालय में जा कर जानकारी में बदलाव प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा।

यदि हम रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरते हैं तो हम बोर्ड परीक्षा में बैठ सकते हैं ?

नहीं, बोर्ड परीक्षा एग्जाम देने के लिए आपको अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

हम रजिस्ट्रेशन फॉर्म में कौन-कौन सी जानकारियों में बदलाव कर सकते हैं ?

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में विद्यार्थी का नाम, माता पिता का नाम, लिंग, जन्म तिथि, हस्ताक्षर, श्रेणी, आदि में बदलाव कर सकते हैं।

Leave a Comment