बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन – Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना – इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा शुरू की गयी है ये योजना उन बच्चों के लिए शुरू की गयी है जो पढ़ने में तो अच्छे है लेकिन वे आर्थिक रूप से कमजोर है और वे आगे पढ़ नहीं पाते हैं। बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का उद्देश्य ऐसे बच्चों को शिक्षित करने से है जो पढ़ने के लिए अग्रसर है। ताकि वे अपना भविष्य बना सके। इस योजना के अनुसार बिहार बोर्ड 10th में जिन बच्चों की प्रथम स्थान आएगा उन्हें 10 हजार रूपये की राशि से प्रोत्साहित किया जायेगा और 12th में जो छात्राएं प्रथम श्रेणी से पास होंगे उन्हें पंद्रह हजार रूपये की छात्रवृति प्रदान की जाएगी। Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana के लाभार्थी वही होंगे जो पिछड़े वर्ग एवं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के छात्र होंगे।

बिहार-मुख्यमंत्री-अत्यंत-पिछड़ा-वर्ग-मेधावृत्ति-योजना

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना

उम्मीदवार ध्यान दे बिहार बोर्ड 10th में पहले स्थान में पास होने वाले छात्र छात्रा दोनों योजना में आवेदन करने के पात्र होंगे और 12th में सिर्फ अनुसूचित जाति पिछड़े वर्ग के ही छात्राओं को लाभ दिया जायेगा इस योजना में बारहवीं पास करने वाले छात्रों को नहीं रखा गया है। इस योजना में छात्रवृति प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार सरकार द्वारा इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गयी है। उम्मीदवार योजना का हिस्सा बनने के लिए आवेदन पत्र भरना जरुरी होगा। हम आपको Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन से जुडी सारी जानकारी देंगे जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Bihar Mukhyamantri Atyant Pichhada 
Varg Medhavriti Yojana 

योजना का नाम मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना
श्रेणी बिहार राज्य सरकार
विभाग पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
सहायता राशि 10 हजार रूपए
लाभार्थी दसवीं बोर्ड के विद्यार्थी और बारहवीं कक्षा
पास करने वाले छात्राएं
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा के
लिए प्रोत्साहित करना
आधिकारिक वेबसाइट http://bcebcwelfare.bih.nic.in

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ सिर्फ वही उम्मीदवार उठा सकते है जो लोग आर्थिक रूप से और पिछड़ी हुयी जनजाति के होंगे उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना के तहत राज्य के शिक्षा के स्तर में विकास होगा।
  • छात्रवृति सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।
  • योजना का लाभ मिलने से बच्चों को अपनी पढ़ाई जारी करने के लिए आर्थिक सहायता दी जायेगी जिससे की लाभार्थी को आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलेगा।
  • समाज में पिछड़े हुए वर्ग के लोगो को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।
  • बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं में प्रथम स्थान आने पर दस हजार रूपये दिए जायेंगे।
  • और बारहवीं कक्षा में प्रथम आने पर पिछडे वर्ग की छात्राओं को 15 हजार रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • बिहार राज्य शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर होगा।

BIHAR MEDHAVRITTI YOJANA के लिए पात्रता

  • उम्मीदवार बिहार का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार दसवीं या बारहवीं पास होने चाहिए।
  • यदि परिवार में 2 से अधिक बच्चे है तो सिर्फ 2 ही बच्चों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • यदि परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है तो ही बच्चों को योजना के पात्र माना जायेगा। यदि परिवार की वार्षिक आय निर्धारित आय से ज्यादा है तो छात्र या छात्राएं लाभ के पात्र नहीं है।
  • उम्मीदवार बिहार बोर्ड मान्यता से पास हुआ होना चाहिए।
  • पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार ही योजना के पात्र होंगे।
  • विद्यार्थी को योजना का लाभ एक ही बार मिलेगा।
बिहार पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • विधार्थी का जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी अकाउंट नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते है की बिहार राज्य शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही पिछड़ा हुआ राज्य है जिस कारण यहाँ की सरकार बच्चो की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का प्रयास करती है और उन्हें पढ़ाई के लिए अग्रसर करती है। और जो पिछड़े हुए जाति के बच्चे है यदि वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग बच्चे है उनका शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए बिहार सरकार कार्यरत है जिसका सबसे बड़ा उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्गों को सामाजिक रूप से ऊँचा उठाने के लिए व आत्मनिर्भर बनाने के लिए बिहार मुख्यमंत्रीअत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना की शुरुआत की है। जिससे की लाभार्थी बच्चे को अपना भविष्य सुरक्षित करने का मौका मिलेगा।

Mukhyamantri Atyant Pichhada Varg Medhavriti Yojana Apply Online 

जो उम्मीदवार योजना के पात्र होने के साथ-साथ योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनको हम बताएंगे की कैसे बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना में कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप आवेदन कर सकते है। आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
    बिहार-मुख्यमंत्री-अत्यंत-पिछड़ा-वर्ग-मेधावृत्ति-योजना
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आ जाएगा। आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के क्लिक कर दे और साथ ही मांगे गए सारे दस्तावेज अपलोड कर दे।
  • आप चाहे तो अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना से जुड़े कुछ सवाल और जवाब

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट – http://bcebcwelfare.bih.nic.in/ है।

योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य पिछड़े हुए वर्ग के मेधावी छात्रों को बोर्ड परीक्षा में प्रथम स्थान आने पर उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

क्या इस योजना का लाभ पिछड़े वर्ग के प्रतिभाशाली बच्चों को प्राप्त होगा ?

हाँ पिछड़ी जाति से संबंध रखने वाले सभी प्रतिभाशाली छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इससे छात्र शिक्षा के लिए प्रेरित होंगे एवं शिक्षा के स्तर को एक नया मुकाम प्रदान किया जायेगा।

बिहार सरकार का योजना को शुरू करने का लक्ष्य क्या है ?

पिछड़े वर्ग के सभी छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाना एवं इसके साथ ही छात्राओं के लिए समय-समय पर छात्रवृति जैसी सुविधाएँ उपलब्ध करके उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित करना है।

योजना के अनुसार मेधावी बच्चों को कितनी राशि दी जाएगी ?

योजना के अनुसार पिछड़े वर्ग के विधार्थियों को दसवीं में प्रथम श्रेणी आने पर छात्र छात्राओं को दस हजार रूपये दिए जाएंगे और बारहवीं में पिछड़े हुए वर्ग की छात्राओं को 15 हजार रूपये की छात्रवृति दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

तो जैसे की हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना में आवेदन कर सकते है। और इससे जुडी और भी जानकारी साझा की है। यदि आपको योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते हैं।

Hi, I started learning and exploring new topics in Google and found my way to blogging. Which now turned into a full-time career. Here I share about the latest scheme, education and career articles. You can always support by sharing my articles.

Leave a Comment