बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 कैसे देखें – Nrega Job Card List Bihar

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 – जैसे की आप सब जानते है की अब नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट अब ऑनलाइन देख सकते है सरकार द्वारा नागरिकों को अब विशेष सुविधा प्रदान कर दी गयी है अब बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में नाम देखने के लिए किसी भी उम्मीदवार को किसी भी दफ्तर में नहीं जाना होगा आप आसानी से घर बैठे सुविधा का लाभ ले सकते है। हालाँकि बहुत से उम्मीदवारों को अपना नाम लिस्ट में देखना आता होगा लेकिन जिन उम्मीदवारों को अपना नाम देखना नहीं आता आज उनको हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कैसे वे नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना या अपने रिश्तेदारों का नाम ढूंढ सकते है। Bihar Nrega job card list 2020 से जुडी अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट-2020
Nrega Job Card List Bihar

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

आपको बता दे जिन उम्मीदवारों का नाम जॉब कार्ड लिस्ट में होगा उन्हें महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत साल में 100 दिन मनरेगा के अंदर रोजगार दिया जायेगा।ये कार्ड उन्ही लोगो के बनाये जाते है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं होता है। आपको बता दे अब मनरेगा में शहरी लोगो को भी जोड़ दिया गया है पहले मनरेगा का लाभ सिर्फ ग्रामीणों को ही मिलता था।लेकिन अब शहर के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग मनरेगा में आवेदन करने के पात्र हो गए है। जॉब कार्ड में आपके पुरे कार्य का विवरण दिया होता है। नरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 2009-2010 से लेकर 2020-2021 की पूरी जानकारी का विवरण है। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

हर साल Nrega Job Card List में नए उम्मीदवारों का नाम जोड़ दिया जाता है जिन उम्मीदवारों ने जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था उनकी सूची ऑनलाइन जारी कर दी गयी है हम आपको बिहार नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन सूची में नाम दिखाने की प्रक्रिया बता रहे है।

Nrega Job Card List Bihar

आर्टिकल बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
मंत्रालय ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
लाभार्थी ग्रामीण व् शहर के निवासी
उद्देश्य गरीब वर्ग के लोगो को रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराना
लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट के लाभ

  • जिन लाभार्थियों का नाम बिहार जॉब कार्ड लिस्ट में होगा उन्हें रोजगार प्रदान किया जायेगा।
  • नरेगा योजना की मजदूरी बढ़कर 1 दिन की 182 रूपये से लेकर 202 रूपये कर दी गयी है।
  • योजना का लाभ अब ग्रामीण और शहरी दोनों को मिलेगा।
  • इस योजना से बेरोजगारों के पास आय के साधन पर्याप्त होंगे।
  • बिहार जॉब कार्ड लिस्ट में जिन लाभार्थियों का नाम होगा उन्हें रोजगार उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • लोग हर वर्ष साल के 365 दिनों में से नरेगा में 100 दिन कार्य करने के पात्र होंगे।
  • हर साल जॉब कार्ड के सूची ऑनलाइन जारी कर दी जाती है।
  • अब उम्मीदवारों को जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा।
  • जॉब कार्ड बिहार राज्य ही नहीं बल्कि देश के सभी पात्र नागरिको को वितरित किये जाते है।
  • अभी तक मनरेगा में 13.62 करोड़ लोगो के जॉब कार्ड बन चुके है।

Bihar Nrega Job Card List के उद्देश्य

बिहार राज्य के जिन लोगों ने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया होगा उनकी सूची ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी। मनरेगा में जो भी उम्मीदवार काम करेंगे सरकार द्वारा उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।उम्मीदवारों के जॉब कार्ड लिस्ट में उनके कार्य का पूरा विवरण दिया होता है। अभी तक योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीण के निवासी ले रहे थे लेकिन अब शहरी लोग भी नरेगा योजना का लाभ ले सकते है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना जॉब कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वे इसके लिए अपने ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन कर सकते है। क्योंकि जिन लोगो के पास जॉब कार्ड होगा वही रोजगार के पात्र भी होंगे।

बिहार-जॉब-कार्ड-लिस्ट

जैसे की आप सब जानते है की अभी पुरे देश में कोविड-19 का संक्रमण चल रहा है जो अभी भारत में बहुत तेजी से फैल रहा है। वायरस के संक्रमण से लोगो को बचाने के लिए सरकार द्वारा पुरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया था। पूरा देश बंद होने के कारण सभी फैक्ट्रियां, लघु उद्योग, दुकाने बंद कर दी गयी थी। इन फैक्ट्रियों में उद्योगों में जितने भी लोग काम करते थे वे बेरोजगार हो गए। और ऐसे में जो अन्य राज्य के प्रवासी मजदुर दूसरे राज्य में नौकरी के लिए गए थे उनके सामने आर्थिक संकट पैदा हो गयी। क्योंकि उनके पास रोजगार ही नहीं था। जिस कारण उनकी परिस्थिति दिन भर दिन खराब होती चली गयी। जिस कारण बहुत से मजदूरों ने आत्महत्या भी की। हर राज्य की सरकारें अपने राज्य के मजदूरों की आर्थिक सहायता देने के लिए अभियानों की शुरुआत कर रही है। ताकि किसी भी लेबर को आर्थिक संकट का सामना न करना पढ़े। वही वित् मंत्री सीतारमण जी के द्वारा मनरेगा की मजदूरी भी नियमित रूप से बढ़ा दी गयी है।जिससे की काम करने वाला मजदुर भी आसानी से अपनी रोज की आवश्यकताओं को पूरा कर सके। इसके लिए सरकार द्वारा मनरेगा में काम करने के लिए उम्मीदवारों को जॉब कार्ड बनाने के निर्देश दे दिए गए है।

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 कैसे देखें

जिन उम्मीदवारों ने बिहार जॉब कार्ड 2020 के लिए आवेदन किया था अब उनकी सूची ऑनलाइन जारी कर दी गयी है जो उम्मीदवार अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते है वे बहुत ही आसानी से लिस्ट में अपना या अपने परिवार वालो का नाम चेक कर सकता है। हम यहां पर आपको बिहार जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा आपको नीचे रिपोर्ट्स के सेक्शन में जाकर जॉब कार्ड पर क्लिक करना होगा। BIHAR-JOB-CARD-LIST
  • आपकी स्क्रीन पर सारे राज्यों के नाम आ जायेंगे आपको बिहार राज्य पर क्लिक करना होगा।BIHAR-JOB-CARD
  • जैसे ही आप बिहार राज्य पर क्लिक करते है आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा आपको उस पेज में अपना वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, और पंचायत का चयन करना होगा और प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर दे।बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  • जैसे ही आप प्रोसीड के बटन पर क्लिक करते है आपके क्षेत्र के जितने भी जॉब कार्ड धारक है उनकी लिस्ट आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी। bihar-manrega-job-card-list
  • इसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते है। आपको अपने नाम के आगे क्लिक करना होगा आपका जॉब कार्ड का पेज खुल जायेगा। बिहार-नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट
  • पेज खुलते ही आपके जॉब कार्ड में कार्ड नंबर, जॉब कार्ड के प्रमुख का नाम, पिता या पति का नाम, केटेगिरी आदि विवरण दिया होता है। आप चाहे तो अपना जॉब कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते है।

Bihar Nrega Job Card List 2020 से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

नरेगा जॉब कार्ड से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

नरेगा जॉब कार्ड से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- https://nrega.nic.in है।

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देख सकते है ?

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन लिस्ट आसानी से देख सकते हैं।

क्या अब शहरी उम्मीदवार जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है ?

जी हाँ अब शहरी उम्मीदवार भी जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते है।

मनरेगा में अब काम करने वाले उम्मीदवारों को कितने रूपये मजदूरी दी जाएगी ?

मनरेगा में अब काम करने वाले उम्मीदवारों को 202 रूपये की मजदूरी दी जाएगी।

मनरेगा योजना का उद्देश्य क्या है ?

जिन लोगो के पास आय के स्रोत नहीं है या जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें साल में 100 दिन रोजगार देना ही योजना का लक्ष्य है।

तो जैसे की हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम देख सकते है। यदि आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Hi मैं हूँ प्रीती डबराल, मैं Hindi.nvshq.org में बतौर कंटेंट राईटर सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और नौकरियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती हूँ, अगर आपको इनमें से किसी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमें लिख सकते हैं।

Leave a Comment