बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ई-पंजीकरण जमीन रजिस्ट्री के नियम, फीस व ऑनलाइन चेक करें

Share on:

(ई-पंजीकरण) बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री अब आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को विशेष सुविधा देने के लिए Bihar Property Registration Portal की शुरुआत की गयी है। आप इस पोर्टल पर अब घर बैठे अपनी जमीन की रजिस्ट्री करा सकते हैं। सरकार अब सारी सुविधाएँ घर बैठे नागरिकों को दे रही है जिससे की आपके समय की बचत हो सके। बिहार राज्य के निवासी पोर्टल का लाभ ले सकते हैं। आज हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए आवेदन करने से सारी जानकारी देंगे। और जमीन रजिस्ट्री के नियम, फीस व ऑनलाइन चेक से भी जुडी जानकारी आपसे साझा करेंगे। बिहार राज्य के नागरिकों के लिए हमारा ये आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्योंकि हम अपने लेख में आपको सारी जरुरी विवरण प्राप्त करवा रहे हैं उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

बिहार-संपत्ति-प्रॉपर्टी-रजिस्ट्री

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ई-पंजीकरण

बिहार सम्पति पोर्टल से प्रणाली में काफी पारदर्शिता आएगी। जिसके माध्यम से अब कोई भी आपकी जमीन पर कब्जा नहीं कर सकते है। और जमीन के मामले में होने वाले भ्र्ष्टाचारों में कमी आएगी। पहले भू माफियों के द्वारा जमीन पर मालिकाना हक़ जताने पर असली मालिक का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता था लेकिन अब ये सारी चीजें बहुत ही आसान हो गयी है। अब आप ई-सेवा पोर्टल में बिहार सम्पति प्रॉपर्टी में अब ऑनलाइन बहुत ही आसानी से अपनी प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आपको रजिस्ट्री के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे जहां आपको वहां जाने के लिए काफी समय लेना पड़ता था और काफी झंझट का काम होता था लेकिन अब आप घर बैठे पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही पोर्टल में उस जमीन का पूरा विवरण होता है जिस प्रॉपर्टी के लिए आपने रजिस्ट्री के लिए आवेदन किया था।

जमीन से जुड़ा सभी विवरण नागरिकों को ऑनलाइन रूप में उपलब्ध करवाने से उन्हें किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। वह प्रॉपर्टी से जुड़ी सेवा को अब घर बैठे प्राप्त कर सकते है। भूमि से जुड़े धोखादड़ी वाले कार्यों पर पोर्टल के तहत नियंत्रण होगा एवं समय के साथ-साथ उनकी धन की बचत होगी ऑनलाइन रूप में काम होने से उन्हें किसी भी व्यक्ति को रिश्वत नहीं देनी पड़ेगी।

Bihar Property Registration 2021

आर्टिकल का नाम बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री
पोर्टल का नामई-सेवा पोर्टल
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन सेवाएं देना
रजिस्ट्रेशन करने का मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

बिहार ई-सेवा पोर्टल क्या है ?

ई-सेवा पोर्टल बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक ऑफिसियल वेबसाइट है जिस पर आप अपने सम्पति की रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकेंगे। और आपके द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार पोर्टल में सारी जानकारी रिकॉर्ड कर ली जाएगी। जो सरकार के पास ऑनलाइन सुरक्षित रखी जाएगी। बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को ई सेवा पोर्टल का नाम दिया गया है। यह पोर्टल राज्य के नागरिकों के लिए संपत्ति ब्यौरे से संबंधित सुविधाओं के लिए लॉन्च किया गया है नागरिक तक हर सुविधा पारदर्शी तरीके से आसानी से पहुंच सके इस उद्देश्य से यह सेवा नागरिकों को उपलब्ध कराई गयी है। नागरिक इस सुविधा का लाभ घर बैठे पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

Bihar ई-सेवा पोर्टल का उद्देश्य

बिहार ई-सेवा पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य बेहतर प्रणाली को लागू को विकसित करना है। जैसे की आप जानते हैं की आज भी जमींन विवाद के मामले देखने को मिलते हैं जिसके कारण अपराधों और भ्र्ष्टाचार को अधिक बढ़ावा मिलता है। जिसमें काफी निर्दोषों को उनका हक़ नहीं मिल पाता है। ऐसे में पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्री के लिए आवेदन करके राज्य सरकार के पास आपकी सम्पति का पूरा रिकॉर्ड जारी रखा जायेगा और कोई भी आपकी सम्पति को गैर कानूनी तरीके से बताने में सक्षम नहीं हो पायेगा। इसके साथ ही रजिस्ट्री कराने के लिए भी रजिस्ट्री कार्यालय में काफी भीड़ रहती है जिससे की कर्मचारियों पर काम का अधिक भार होता है लेकिन अब स्टाफ पर काम का बोझ भी कम रहेगा। और उम्मीदवार घर बैठे पोर्टल से मिलने वाली सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

जन सेवा केंद्र की भूमिका

जो ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवार रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते लेकिन उनके पास कोई तकनीकी सुविधा न होने के कारण वे अपना रजिस्ट्री नहीं करवा पा रहे हैं ऐसे में अपने जन सुविधा केंद्र जाकर आसानी से रजिस्ट्री करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि अब हर ग्रामीण क्षेत्र में सीएससी सेंटर उपलब्ध होते हैं। आप वहां अपने सम्पति से जुड़े सभी दस्तावेज लेकर जाएँ। इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा। अब सम्पति से संबंधी रजिस्ट्री के लिए नागरिकों को कही भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह ऑनलाइन मोड में सभी कार्य पूरा करने में सक्षम होंगे।

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यहां पर हम उन उम्मीदवारों को बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कुछ प्रक्रिया बता रहे हैं आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपने रजिस्ट्री को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार बिहार ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट state.bihar.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुलेगा। Bihar-Property-Online-Registration
  • आपको इस पेज में आपको ई-सर्विस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ई-सर्विस के लिंक पर क्लिक करते हैं आपके स्क्रीन पर नए पेज में आपको लैंड प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। Bihar-Property-Registration
  • इसके बाद लॉगिन करने के लिए एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी ई-मेल आईडी और वैलिड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
    Property-Online-Registration-bihar
  • आपके ई-मेल या मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा और अकाउंट का सत्यापन करना होगा।
  • इसके बाद लॉगिन कर लें।
  • लॉगिन करते ही आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन फॉर्म आ जायेगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में नाम से लेकर सम्पति के विवरण तक पूरी जानकारी भरनी होगी।
  • और आप सभी संबंधित दस्तावेज को भी अपलोड कर दें।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2021

फ़ीस भुगतान ऐसे करें ?

आप फीस का भुगतान 2 तरीके से कर सकते हैं। पहले तो ऑफलाइन मोड़ और दूसरा ऑनलाइन मोड़। ऑफलाइन मोड़ में आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्रिंट करके निकाल लें। और इसी फॉर्म को बैंक में दिखा दे आपके पैसे आपके अकाउंट से काट दिए जायेंगे। दूसरा आप ऑनलाइन मोड़ में फीस जमा कर सकते हैं इसके लिए आपको पोर्टल पर जाकर फीस जमा करनी होगी इसमें आपको अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट जमा कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया को फॉलो करनी होगी। आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे। और ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से ही आपको आपके ई-मेल या मेसेज के द्वारा रजिस्ट्री ऑफिस में प्रस्तुत होने के लिए कहा जायेगा।

रजिस्ट्री ऑफिस में मांगे जाने वाले दस्तावेज

रजिस्ट्री ऑफिस में जब आपको प्रस्तुत होने के लिए कहा जाये तो आपको अपने साथ कुछ दस्तावेज ले जाने आवश्यक होंगे जैसे –

  • सम्पति खरीदने वाले का पहचान पत्र
  • सम्पत्ति बेचने वाले का भी पहचान पत्र
  • form-13 और form-14
  • दोनों के पैन कार्ड
  • फॉर्म 60/61
  • ई-फीलिंग रसीद
    इन्ही दस्तावेजों को जमा करने के बाद आपकी रजिस्ट्री पूरी हो जाएगी।

(केवाला) बिहार में जमीन का पुराना दस्तावेज ऑनलाइन कैसे निकालें

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Bihar ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Bihar ई-सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट- state.bihar.gov.in है।

Bihar Property Registration के लिए क्या कोई भी आवेदन कर सकते हैं ?

बिहार प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने जमीन खरीदी हो।

क्या यह पोर्टल बिहार राज्य एक निवासियों को प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन से संबंधी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी को उपलब्ध करवाने में मदद करेगा ?

हाँ यह भूमि से जुड़ी सभी सेवाओं को और आसान बनाने के लिए एवं नागरिकों को उनके घर तक सभी सेवाओं को उपलब्ध करवाने के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल है जिसकी मदद से राज्य वासी कहीं से भी अपनी भूमि संबंधी जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

ई-रजिस्ट्रेशन पोर्टल के क्या लाभ है ?

अब बिहार के उम्मीदवारों को अपने जमींन की रजिस्ट्री करने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी और साथ ही प्रणाली में काफी पारदर्शिता आएगी। और प्रॉपर्टी का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन रखा जायेगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्री के शुरू होने से क्या ऑफलाइन मोड़ में रजिस्ट्री कर सकते हैं ?

जो उम्मीदवार ऑनलाइन मोड़ में रजिस्ट्री के लिए आवेदान करना चाहते हैं वे ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते है और जो उम्मीदवार ऑफलाइन मोड़ में आवेदन करना चाहते हैं वे रजिस्ट्री कार्यालय जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है। आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

क्या मैं CSC सेण्टर के माध्यम से रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ आप CSC सेण्टर के माध्यम से रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जन सुविधा केंद्र बनाए गए है जिनके माध्यम से आप सरकार द्वारा शुरू की गयी सभी योजनाओं में आवेदन कर सकते हैं।

Bihar ई-सेवा पोर्टल क्या है ?

Bihar ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे सम्पत्ति विवरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल में आपके द्वारा रजिस्टर की गयी सम्पति का पूरा ब्यौरा रखा जायेगा।

e-service के शुरू होने से क्या प्रणाली में सुधार आने की आशंका है ?

जी हाँ e-service के शुरू होने से प्रणाली में काफी सुधार आएगा। और जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता है।

उम्मीदवार को रजिस्ट्री कार्यालय में कब प्रस्तुत होना होगा ?

उम्मीदवार के द्वारा दर्ज की गयी ई मेल आईडी या मोबाइल नंबर पर मेसेज के द्वारा प्रस्तुत होने का समय व् दिन दिया जायेगा।

आज हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री का लाभ ले सकते हैं और कैसे आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन पर जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment