करियर

भारत सरकार द्वारा देश के युवाओं का करियर बनाने के लिए और उन्हें उत्तम सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं। युवाओं के करियर संबंधी जानकारी एवं सुविधाओं के लिए सरकार द्वारा विभिन्न Career Portal का निर्माण किया गया हैं। ये पोर्टल सरकार द्वारा युवाओं को करियर से जुडी सलाह देने और सुविधा प्रदान करने के लिए बनाई गयी हैं जिनकी समस्त जानकारी आप हमारे इस पेज के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से समस्त करियर पोर्टल के विषय में आपको जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं। कुछ करियर पोर्टल की सूची हम आपको नीचे दी गयी सूची के माध्यम से कुछ Career Portal के नाम बताने जा रहें हैं। आइये देखते हैं नीचे दी गयी सूची के माध्यम से -
  • उत्तर प्रदेश URISE पोर्टल - इस पोर्टल को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा लांच किया गया हैं। यह पोर्टल राज्य के युवाओं को करियर कॉउंसलिंग, लर्निंग की सुविधा और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए लांच किया हैं।
  • राजीव गाँधी करियर पोर्टल - इस पोर्टल की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा छात्र/छात्राओं के लिए की गयी हैं। इस पोर्टल पर युवाओं को वोकेशनल और प्रोफेशन करियर संबंधी जानकारी दी जाएगी। छात्र अपनी रुचि के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं।
  • नेशनल करियर सर्विस पोर्टल - यह पोर्टल केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू किया गया हैं। इसके माध्यम से बेरोजगार नागरिको को उनकी शैक्षिक योग्यताओं के आधार पर रोजगार प्रदान किये जायेंगे।  इस प्रकार आप हमारे इस पेज के माध्यम से सरकार द्वारा शुरू किये गए करियर पोर्टल के बारे में जानकारीप्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे इस पेज के माध्यम से सहायता मिलेगी।

Page 1 of 6 1 2 6

Don't Miss It

Recommended

Welcome Back!

Login to your account below

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.