छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना 2023: आवेदन फॉर्म, पात्रता व चयन प्रक्रिया

Share on:

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना : हमारे देश में महिलाओं और बालिकाओ की स्थिति को बेहतर करने के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जाती है। इस के लिए महिला उत्थान और महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया जाता है। और इसी को ध्यान में रखते हुए देश के विभिन्न राज्य भी अपने अपने स्तर पर प्रयासरत रहते हैं। और समय समय पर अनेकों लाभकारी योजनाओं को लाते रहते हैं। ऐसे ही छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए शुरू की गयी योजना Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023 है। जिस के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश में कन्या शिशुओं के जन्म को प्रोत्साहित करने और उनकी शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यहाँ जानिए क्या है छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना ?
Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana

आज इस लेख में हम आप को Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आप इसमें योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि – Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana क्या है ? धनलक्ष्मी योजना में आवेदन कैसे करें ? धन लक्ष्मी योजना में कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? Dhan Lakshmi Yojana में आवेदन हेतु पात्रता क्या हैं ? आदि अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां हम इस लेख में साझा करने जा रहे हैं। यदि आप इस योजना – छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें ।

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana क्या है ?

बालिकाओं के सुरक्षित भविष्य और उनके जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा के दौरान आर्थिक सहायता के तहत एक निर्धारित राशि समय समय पर प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छत्तीसगढ़ की कन्या शिशु पात्र होंगी। इससे न केवल कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य अपराधों में कमी आएगी बल्कि इससे बालिकाओं का भविष्य भी सुरक्षित होगा।

धनलक्ष्मी योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता अलग अलग किश्तों में दी जाएगी। ये राशि बालिका के 18 वर्ष के होने तक प्रदान की जाएगी। सबसे पहली किश्त बेटी के जन्म के समय से मिलनी शुरू हो जाएगी, जो कि बच्ची के टीकाकरण के समय, उसके विद्यालय में प्रवेश लेने पर, साथ ही निर्धारित कक्षाओं में पहुँचने पर उसे एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही जब बालिका 18 वर्ष पूरे कर लेगी तो उसे एलआईसी द्वारा 1 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। हालाँकि ये राशि तब ही प्रदान की जाएगी जब बालिका इस वर्ष तक अविवाहित होगी। यदि बालिका विवाहित हुई तो योजना के तहत 1 लाख रूपए की धनराशि पाने की पात्रता नहीं रखेगी।

Highlights Of Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana 2023

योजना का नाम छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना 2023
राज्य का नाम छत्तीसगढ़
सम्बंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्य प्रदेश में कन्या भ्रूण हत्या रोकना और बालिकाओं को शिक्षा का अधिकार देना।
लाभार्थी प्रदेश की बालिकाएं (आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाली)
श्रेणी राज्य सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइट छत्तीसगढ़ धन लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट
वर्तमान वर्ष 2023

योजना का उद्देश्य

देश में आज लड़के और लड़कियों के अनुपात में बहुत अंतर है जिसे भरने के लिए भी ये आवश्यक कि सभी को बेटी और बेटे के बीच भेदभाव खत्म करना होगा। इसी के चलते समाज में भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों की शुरुआत हुई। इसके साथ ही बालिका शिक्षा को भी अधिक महत्व नहीं दिया गया। यही वजह है कि आज भी समाज में स्त्रियों की स्थिति बहुत दयनीय हो चुकी है। शिक्षा के अभाव में उन्हें अपनी स्थिति को सुधारने का अवसर नहीं मिलता। इन्ही सब तथ्यों को ध्यान में रखकर सरकार ने छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना की शुरुआत की है। जिससे प्रदेश में जन्म लेने वाली कन्याओं को भ्रूण हत्या से बचाया जाए और साथ ही उनकी शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी शिक्षा को सुनिश्चित किया जाए।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना में मिलने वाली वित्तीय सहायता

जैसे कि आप ने अभी तक लेख में पढ़ा कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की कन्याओं को उनके 18 वर्ष की होने तक विभिन्न अवसरों पर वित्तीय सहायता प्रदान करती है। नीचे दी गयी जानकारी से आप समझ सकते हैं कि धनलक्ष्मी योजना कब कब और कितनी राशि की सहायता मिलती है ?

  1. बेटी के जन्म एवं जन्म पंजीकरण पर : 5 हजार रुपये
  2. 6 सप्ताह के टीकाकरण पर : 200 रुपये
  3. 9 सप्ताह के टीकाकरण पर : 200 रुपये
  4. 14 सप्ताह के टीकाकरण पर : 200 रुपये
  5. 16 सप्ताह के टीकाकरण पर : 200 रुपये
  6. 24 महीने के टीकाकरण पर : 200 रुपये
  7. सम्पूर्ण टीकाकरण पर : 250 रुपये
  8. पहली कक्षा में रजिस्ट्रेशन करने पर : 1000 रुपये
  9. पहली कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 500 रुपये
  10. दूसरी कक्षा में (85% उपस्थिति पर) 500 रुपये
  11. तीसरी कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 500 रुपये
  12. चौथी कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 500 रुपये
  13. पांचवी कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 500 रुपये
  14. छटवी कक्षा में रजिस्ट्रेशन करने पर : 1500 रुपये
  15. छटवीं कक्षा में (85% उपस्थिति पर)  : 750 रुपये
  16. सातवीं कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 750 रुपये
  17. आठवीं कक्षा में (85% उपस्थिति पर) : 750 रुपये

यहाँ जानें Dhan Lakshmi Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • धन लक्ष्मी योजना में प्रदेश की नवजात बालिकाओं को लाभन्वित किया जाएगा।
  • Dhan Lakshmi Yojana के अंतर्गत सभी लाभार्थी बालिकाएं शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं होंगी।
  • देश में कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराधों में कमी आएगी।
  • प्रदेश में बालक बालिकाओं के लिंगानुपात में समानता आएगी।
  • एक परिवार से दो बालिकाओं को लाभ मिलेगा।
  • Dhan Lakshmi Yojana को पायलट परियोजना के रूप में छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर विकासखंड एवं बीजापुर जिले के भोपालपट्टनम विकासखंड में शुरू किया गया है।

धनलक्ष्मी योजना से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज

Dhan Lakshmi Yojana Online Registration के लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनकी एक सूची हम आप को लेख में उपलब्ध करा रहे हैं। आप यहाँ दिए गए दस्तावेजों को योजना में आवेदन करने से पूर्व तैयार कर सकते हैं।

  • आवेदक का माता पिता का आधार कार्ड की प्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो (नवजात बच्ची का)
  • बैंक पासबुक के पहले पृष्ठ की प्रति
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र (बच्ची का)
  • आय प्रमाण पत्र (परिवार का )
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र (लाभार्थी नवजात बच्ची )
  • संपूर्ण टीकाकरण प्रमाण पत्र
  • स्कूल प्रवेश प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की प्रति (बीपीएल श्रेणी का )
  • मोबाइल नंबर (अभिभावकों का)
  • ईमेल आईडी (अभिभावकों का )

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना की पात्रता शर्तें

जो भी छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। जिस के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि पात्रता शर्तें कौन कौन सी हैं ?

  • Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana के तहत राज्य का स्थायी/ मूल निवासी परिवार ही आवेदन कर सकता है।
  • जिस कन्या के लिए आवेदन किया जा रहा है, उसका जन्म पंजीकरण होना आवश्यक है। यदि बालिका का जन्म पंजीकरण नहीं हुआ है तो ऐसी स्थिति में उन्हें लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • बालिका बीपीएल श्रेणी के परिवार से संबंधित होनी चाहिए।
  • एक परिवार से दो बालिकाएं ही धनलक्ष्मी योजना का लाभ लेने की पात्रता रखेंगी।
  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का पूर्ण लाभ लेने के लिए बहुत जरुरी है कि बालिका का विवाह 18 वर्ष तक की आयु तक नहीं होना चाहिए।
  • बालिका का जन्म उपरान्त होने वाले सभी टीकाकरण को पूरा करना होगा। प्रत्येक टीका लगने के बाद उन्हें निर्धारित राशि प्रदान की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना का लाभ बालिका की शिक्षा हेतु भी प्रदान किया जाता है। इसलिए बालिका का विद्यालय में पंजीकरण होना आवश्यक है और उसका निरंतर शिक्षा ग्रहण भी आवश्यक है।

Chhattisgarh Dhan Lakshmi Yojana में पंजीकरण कैसे करें ?

जो भी अभिभावक अपनी बच्ची के लिए छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले इस योजना के तहत आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। जिस के बाद उसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद वो इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • बच्ची के जन्म के बाद सबसे पहले आप को उसके जन्म का पंजीकरण करवाना होगा। यदि हॉस्पिटल में जन्म हुआ है तो आप को जन्म प्रमाण पत्र भी वहीँ से उपलब्ध करा दिया जाएगा।
  • अब आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी संस्था में जा सकते हैं और सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क करें। जैसे कि –
    • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
    • पर्यवक्षेक
    • बाल विकास परियोजना अधिकारी
    • जिला कार्यक्रम अधिकारी
    • जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के कार्यालय में जाएं।
  • यहाँ आप को Dhan Lakshmi Yojana Registration हेतु छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आप को योजना के एप्लीकेशन फॉर्म (Dhan Lakshmi Yojana Application Form) में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के साथ ही आप को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आप इस आवेदन पत्र को वहीँ सम्बंधित अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Dhan Lakshmi Yojana किस राज्य की योजना है ?

धनलक्ष्मी योजना छत्तीसगढ़ राज्य में चलाई जा रही योजना है।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना क्या है ?

धनलक्ष्मी योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सभी नवजाति बालिकाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके तहत उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी। जो कि जन्म के पंजीकरण के साथ शुरू होकर उनके 18 वर्ष की होने तक दी जाएगी। विस्तृत जानकारी हेतु हमारे लेख को पढ़ें।

Dhan Lakshmi Yojana क्यों शुरु की गयी है ?

इस योजना की शुरुआत राज्य की नवजात कन्याओं के लिए किया गया है। इसके तहत बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने और कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोकने के उद्देश्य की पूर्ती हेतु किया गया है। साथ ही इस योजना के तहत सभी पात्रता रखें वाली बालिकाओं को शिक्षा का अधिकार भी प्रदान किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

जो भी धनलक्ष्मी योजना के तहत आवेदन करना चाहता है उसे सबसे पहले छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाइये। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का हो। और शिशु के रूप में नवजात बालिका को ही इसका लाभ मिलेगा।

Dhan Lakshmi Yojana में क्या क्या लाभ मिलता है ?

जो भी बालिका इस योजना के तहत लाभार्थी होगी। वो इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करेगी। साथ ही उसे शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए भी इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मिलेगी। विस्तृत जानकारी हेतु आप लेख को पढ़ सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से आप ने छत्तीसगढ़ धनलक्ष्मी योजना के बारे में जाना। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसे ही अपने राज्य में चलने वाली अन्य उपयोगी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram