डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय ऐसे शुरू करे पूरी जानकारी | Dairy Farming Business In Hindi

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

डेयरी फार्म व्यवसाय एक परम्परागत व्यवसाय है। जिसमे पशु पालन के माध्यम से लोग अच्छे व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। जो लोग डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वे पशुपालन विभाग में सम्पर्क कर सम्पर्क कर के फिर Dairy Farming Business को शुरू कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए उम्मीदवारों को जितनी मेहनत करनी पड़ती है उतना ही उन्हें लाभ भी प्राप्त होता है।

अगर आप भी खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है। तो आयन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 10 हजार रुपये की आवश्यकता होगी। उसके बाद आप इससे लाखों कमा सकते है।

डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय ऐसे शुरू करे पूरी जानकारी | Dairy Farming Business In Hindi
Dairy Farming Business In Hindi

आर्टिकल के माध्यम से उम्मीदवारों को डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे ? डेयरी फार्मिंग क्या है ? Dairy Farming Business के माध्यम से उम्मीदवारों को क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं आदि की सभी जानकारियां को लेख में उपलब्ध कराया जा रहा है सभी इच्छुक उम्मीदवार पूरी प्रक्रिया समझने के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यानपूर्वक और पूरा अंत तक पढ़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ये आईडिया हो सकते हैं काम के, इनसे कर सकते हो आप अच्छी कमाई।

डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय क्या है ?

डेयरी फार्म व्यवसाय करने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। जिससे लाभार्थी अपना स्वयं का व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ पशुओं की आवश्यकता होती है जो दूध देते हैं जैसे गाय, भैंस, बकरी आदि।

इन पशुओं से प्राप्त दूध को बेच कर उद्यमी अच्छे पैसे कमा सकते हैं यह व्यवसाय पुरे साल भर चलने वाला व स्थिर व्यवसाय में से एक है। लेख में उम्मीदवारों को डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय सम्बन्धित सभी जानकारी नीचे प्रदान की जा रही है।

Dairy Farming Business In Hindi Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे ? इससे जुडी अनेक जानकारी हम आपको नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से देने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार से है –

आर्टिकल का नाम डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय
कैसे शुरू करे
विभागपशुपालन और डेयरी विभाग
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यव्यवसाय करना
पशुगाय, भैंस आदि
वर्तमान साल2023
ऑफिसियल वेबसाइटepashuhaat.gov.in

डेयरी फार्मिंग क्या है ?

डेयरी में पशु पालन कर के व्यवसाय को शुरू किया जा सकता हैं। लगभग सभी घरों में दूध व दूध से बने पदार्थों का सेवन किया जाता है। Dairy Farming Business में पशुओं जैसे- भैंस, गाय का पालन कर के उनसे प्राप्त दूध कर पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे ही दूध से- पनीर, दही, घी, मक्खन, मिठाई आदि को बना कर भी बेचा जा सकता है। इन सब खाद्य पदार्थों को बनाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और इनको दूध के दामों से अधिक दामों में बेचा जा सकता है। इसके अलावा पशुओं के गोबर को गोबर गैस में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कृषि भूमि में खाद के रूप में गोबर का प्रयोग किया जा सकता है। लाभार्थी खाद को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार पशुपालन के माध्यम से व्यवसाय करने की प्रक्रिया को डेयरी फार्मिंग कहते हैं।

Dairy Farming Business के लाभ

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जो भी उम्मीदवार डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय को शुरू करते हैं उन्हें डेयरी फार्मिंग के माध्यम से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं इसकी जानकारी को हम आपको आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है। डेयरी फार्मिंग से लाभ सम्बन्धित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिएआपको नीचे दी गयी सूची को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • डेयरी फार्मिंग के माध्यम से उम्मीदवार अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं।
  • इस व्यवसाय का पर्यावरण पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।
  • गाय के गोबर का इस्तेमाल बायोगैस में किया जा सकता है।
  • इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए ज्यादा लोगो की आवश्यकता भी नहीं पड़ती।
  • Dairy Farming Business पुरे साल भर चलने वाला व्यावसाय है।
  • गोबर का प्रयोग खेती में भी किया जा सकता है।
  • सबसे ज्यादा मात्रा में इस व्यवसाय को किसान करते हैं क्योकि इससे उन्हें डेरी के साथ फसल के लिए भी फायदा होता है।
  • बैंकों द्वारा डेयरी फार्मिंग को शुरू करने के लिए लोन भी दिया जाता है।
  • सरकार द्वारा भी डेयरी फार्मिंग सम्बन्धित बहुत सी योजनाओं को शुरू किया जाता है।
डेयरी फार्मिंग व्यवसाय ऐसे शुरू करें ?

Dairy Farming Business शुरू करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। उन सभी बातों की लिस्ट को लेख में नीचे दी जा रही है।

  • सबसे पहले अपनी डेयरी फार्मिंग के लिए जगह का चयन करें जहां पर आपको डेयरी खोलनी है।
  • फिर आपको पशुओं का चयन करना है आप किस नस्ल के गाय, भैंस रखना चाहते हैं।
  • गाय भैंसों की बहुत सी नस्लें होती है उनमे से आपको उस नस्ल को रखना है जो ज्यादा दुधारू हो।
  • उद्यमी सबसे लोग प्रिय व दुधारू भैंसों की नस्ल – मेहसाना, मुर्राह आदि नश्लों को रख सकते हैं।
  • और गायों में लोकप्रिय नस्ल- जर्सी, साहीवाल, फ़्रिसियन आदि हैं।
  • इसके लिए आपको अलग-अलग नस्लों की जानकारी पता होनी भी जरुरी है।
  • सभी नस्लों की अलग-अलग कीमत होती है उम्मीदवार बजट के अनुसार नस्ल को ले सकते हैं।
Dairy Farming से मुनाफा

डेयरी फार्मिंग को लाभार्थी कम पशुओं में भी शुरू कर सकते हैं। यदि किसी डेयरी वाले के पास 20 पशु है। प्रत्येक पशु हर दिन अगर एक पशु 10 लीटर दूध देते हैं। तो 20 पशु एक दिन में 200 लीटर दूध देते हैं।

लाभार्थी द्वारा दूध को 50 रुपये लीटर बेचा जाता है तो प्रतिदिन उद्यमी को 10,000 रुपये प्राप्त होते हैं इसमें से यदि पशुओं के चारे के लिए 5 हजार खर्च किये जाते हैं। 3 हजार पशुओं की देख-भाल व साफ़-सफाई में खर्च किये जाते है।

इसके बाद प्रतिदिन उद्यमी के पास 2000 रुपये की बचत होती है यदि इनके आलावा उम्मीदवार अधिक पशुओं का पालन करते हैं तो वे प्रतिदिन इससे ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

यह भी देखेंसिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए ? Credit Score Kaise Badhaye? सिबिल स्कोर बढ़ाने के तरीके

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए ? Credit Score Kaise Badhaye? सिबिल स्कोर बढ़ाने के तरीके

Dairy Farming Business सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी

जो उम्मीदवार Dairy Farming Business को शुरू करना चाहते हैं उन्हें कुछ मुख्य बातों को ध्यान में रखना होता हैं उन सभी बातों को लेख के माध्यम से बताया जा रहा है। पूरा विवरण नीचे दी गयी सूची से प्राप्त करें।

डेयरी फार्मिंग के लिए जगह

जो लाभार्थी डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके पास डेयरी खोलने के लिए खुली जगह होनी चहिये जहां वे अपने पशुओं को रख सकें। यदि उम्मीदवार के पास 50 वर्ग फीट जगह है तो वे केवल एक गाय व एक भैंस को ही इस जगह में रख सकते हैं।

परन्तु यदि बड़ा Dairy Farming Business को शुरू करना है तो इसके लिए लाभार्थियों को ज्यादा जगह की आवश्यकता भी होती है। जिसके लिए कम से कम 1000 से 3000 वर्गफीट तक की जगह या इससे अधिक होनी चाहिए। पशुओं को रखने के लिए ऐसे जगह पर बाड़ा बनाये जहां ऑक्सीजन की प्राप्त मात्रा हो।

नस्लों का चयन

डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए उद्यमियों को सबसे पहले गाय व भैंसों की अच्छी नश्लों का पता होना चाहिए। पशुओं की सभी नश्लों की कीमत के साथ दूध देने की मात्रा भी अलग-अलग होती है इसलिए उन नस्लों का चयन करें जिनसे ज्यादा फायदाआपको प्राप्त हो सके।

नस्ल का चयन उद्यमियों को जलवायु को मध्य नजर रख कर करना चाहिए। अलग-अलग शहरों में अलग-अलग जलवायु होने के कारण शहरों में रहने वाले गाय ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं रह पाती हैं। इसलिए पशु लेने से पहले जलवायु पर भी ध्यान दें।
गाय की नस्ले -: जर्सी, साहीवाल, सिंधी, थारपारकर, आदि।
भैंसों की नस्ले -: मुर्रा, जाफराबादी, जाफराबादी, भदावरी आदि।

पशु कहाँ से खरीदे ?

डेयरी फार्मिंग खोलने के लिए उद्यमी अपनी पसंद के गाय, भैंस की नस्लों का चयन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट भी जारी की गयी है सभी इच्छुक उम्मीदवार पशुपालन और डेयरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपनी पसंद के गाय, भैंसों को खरीद सकते हैं जिकी पूरी जानकारी पोर्टल पर दी गयी है। dairy farming business in hindi

पशुओं के लिए चारा

डेयरी फार्मिंग में पशुओं के लिए ऐसे भूसे व चारे का प्रयोग करे जिसमे पोषक तत्व पूर्ण मात्रा में हों। पशुओं के लिए ऐसे चारे का प्रयोग करें जिसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा प्रचुर मात्रा में हो। पशुओं को समय-समय पर चारा दें इसके अलावा किसान खेतों में घास को भी पशुओं को खिला सकते हैं। चारे में अधिक से अधिक हरे चारे का प्रयोग किया जाना चाहिए।

डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय से सम्बन्धित कुछ प्रश्न और उसके उत्तर

पशुपालन और डेयरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है।

department of animal husbandry की ऑफिसियल वेबसाइट epashuhaat.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

डेरी फार्मिंग शुरू करने के लिए पशुओं को कहाँ से खरीद सकते हैं ?

Dairy Farming को शुरू करने के लिए उद्यमी पशुओं को पशुपालन और डेयरी विभाग में सम्पर्क करें वहां उम्मीदवारों को हर नस्लों के पशु प्राप्त हो जाएंगे।

Dairy Farming Business खोलने के लिए गाय, भैंस की कौन सी नस्लों को लेना चाहिए ?

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय के लिए गाय की सिंधी, र्सी, थारपारकर, साहीवाल आदि नस्लों में से ले सकते हैं और भैंस की भदावरी, मुर्रा, जाफराबादी आदि नस्लों को ले सकते हैं।

डेरी फार्मिंग कौन-कौन खोल सकता है ?

dairy farming business को कोई भी शुरू कर सकता है इसके लिए वे विभाग में जा कर संपर्क कर सकते हैं

पशुओं को कैसा चारा देना चाहिए ?

डेरी फार्मिंग में पाले जाने वाले पशुओं को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा प्रचुर मात्रा में होऐसा चारा देना चाहिए। जिससे उनके दूध देने की क्षमता में बढ़ोतरी हो।

गाय पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए कैसे शुरुआत करनी होगी ?

Dairy Farming व्यवसाय को शुरू करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले डेरी के लिए ऐसी जगह का चयन करना है जहां ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में आए और सभी जानवरों के लिए रहने की खुली जगह हो पाए इसके बाद गाय व भैंस की जिस नस्ल को लाभार्थी रखना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर के विभाग से सम्पर्क करने के बाद उम्मीदवार पशुओं को ले सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि इस लेख में हमने आपको डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय कैसे शुरू करे ? इसकी पूरी जानकारी आपको प्रदान की है, अगर आपको इन जानकारी के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

यह भी देखेंRNFI Agent Registration, RNFI Services Commission List, RNFI services private limited, RNFI Aeps, RNFI Relipay Rnfi सेवाएं, Rnfi लॉगिन

RNFI Agent Registration, RNFI Services Commission List

Photo of author

2 thoughts on “डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय ऐसे शुरू करे पूरी जानकारी | Dairy Farming Business In Hindi”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें