दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form 2022

Share on:

दिल्ली सरकार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा मजदूरों के लिए लेबर कार्ड (श्रम कार्ड) बनाये जा रहे हैं। अगर आप भी दिल्ली के निवासी हैं और एक श्रमिक हैं तो आपके लिए ये एक अच्छी खबर हो सकती हैं। आप भी दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form 2022 में आवेदन करवा सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों के लिए दिल्ली लेबर कार्ड योजना 2022 शुरू की है। जिसके माध्यम से दिल्ली में जिनके पास भी अभी तक श्रमिक कार्ड/लेबर कार्ड नहीं है वे घर बैठे या किसी नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर अपना कार्ड बना सकते हैं। ये कार्ड उन लोगों के लिए बनाये जा रहे हैं। जो दिहाड़ी मजदूरी करके अपने गुजर बसर करते हैं इसी से उनका परिवार चलता है।

यह भी देखें :- दिल्ली लाड़ली योजना फॉर्म ऐसे भरें – Ladli Yojana Delhi Online Registration

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form
Delhi Shrmik Card Form

इस कार्ड के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो कि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को दिए जाता है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का यह कार्ड बनता है। इस कार्ड को अलग-अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे श्रमिक कार्ड/ लेबर कार्ड/ श्रम कार्ड आदि। आज हम आपको इसे कार्ड के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे कि किस प्रकार आप इस कार्ड को बना सकते हो। इस कार्ड के लिए आपको क्या डाक्यूमेंट्स की ज़रूरत पड़ेगी।

दिल्ली लेबर कार्ड उद्देश्य

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन के लिए दिल्ली सरकार ने ऑफिसियल वेबसाइट की शुरआत की है। जिसके माध्यम से दिल्ली के श्रमिकों को ऑनलाइन आवेदन करने में मदद मिलेगी। लेबर कार्ड आवेदन करने के तुरंत ही आपको यह कार्ड मिल जाता है। जिसे आप उसी समय प्रिंट करके रख सकते हो। यह कार्ड हर मजदूर वर्ग में शामिल व्यक्ति का बनाया जाता है जो की श्रम विभाग के अंतर्गत आता है। ये कार्ड एक मजदूर पहचान पत्र होता है जिसमें मजदूर का व्यक्तिगत डाटा पंजीकृत होता है। इस कार्ड को बनाने का मुख्य उद्देश्य ये है कि राज्य में मजदूरों की संख्या अधिक है और ये लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। आजकल महँगाई के चलते मजदूरी से मिले पैसों से घर का खर्च चलना मुश्किल हो जाता है। राज्य सरकार द्वारा इसी बात को ध्यान में रखते हुए मजदूर वर्ग के लिए ये योजना चलाई है।

Delhi Shrmik Card Form 2022

योजना का नाम दिल्ली लेबर कार्ड
विभाग दिल्ली श्रम विभाग
लाभार्थी राज्य का मजदूर वर्ग
उम्र सीमा18 से 60 वर्ष
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
डाउनलोड फॉर्म download pdf
ऑफिसियल वेबसाइट click here

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पात्र
  • मोबाइल नम्बर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

Delhi Shrmik Card कौन-कौन बना सकता है

अगर आप इस कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको ये जानना ज़रूरी होगा कि कौन लोग इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं तो नीचे आपको इसी के बारे में जानकारी दी गई है इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोग इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं जैसे – पेंटर, प्लंबर, ड्राइवर, कारपेंटर, दर्जी, कुम्हार, लुहार, बढ़ई, वेल्डर, मिस्त्री, इलेक्ट्रिशन, पालदार, सीमेंट धोने वाले मजदूर, माकन बनाने वाले मजदूर/मिस्त्री, सड़क बनाने वाले, पुताई करने वाले, कुआँ, बाँध बनाने वाले, खेत में कार्य करने वाले आदि। अगर आप किसी भी प्रकार का कार्य कर रहे है तो आप इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन प्रोसेस

अगर आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हों तो आपको नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा-

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form
दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म
  • अब आपके सामने इनका होमपेज ओपन होगा जिसमें आपको Register on e-shram पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना आधार से लिंक हुआ, मोबाइल नंबर एंटर करना है और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form
दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म
  • अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप एंटर करके रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपका ई-श्रम पोर्टल पर साल रेजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • अब आपको Confirm to enter other details पर क्लिक करना है जिसके बाद आपको अपनी पर्सनल इनफार्मेशन, एजुकेशन डिटेल, अपना व्यवसाय, बैंक डिटेल्स आदि भरनी होगी।
  • जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे गए हैं वो सभी अपलोड होंगे जिसके बाद आपको Submit कर देना है।
  • अब आपके नंबर एक ओटीपी आएगा जिसे आप बॉक्स में एंटर करके Confirm करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर अपना E-Shram कार्ड दिखाई देगा और यहाँ पर डाउनलोड UAN पर क्लिक करना है, आपका शर्म कार्ड डाउनलोड हो चुका है अब आप इसे प्रिंट करा सकते हैं। जो कुछ इस प्रकार दिखता है।
दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form
दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन फॉर्म Delhi Shrmik Card Form

दिल्ली लेबर कार्ड के फायदे

अगर आपने भी दिल्ली लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर लिया है या फिर आपका कार्ड बन चुका है तो आप लोग इस कार्ड के फायदे भी जान लीजिये कि इसका फायदा आपको और आपके परिवार को किस प्रकार से मिलता है जो की इस प्रकार से है-

  • श्रमिक को दिल्ली सरकार की तरफ से एक साइकिल निःशुल्क दी जाती है।
  • अगर श्रमिक का घर नहीं है तो उसे घर बनाने में आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • श्रमिक की पत्नी के गर्भवती होने पर उन्हें 15000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है।
  • अगर किसी श्रमिक के बच्चे पढाई में बहुत अच्छे हैं स्कूल में अच्छा स्कोर करते हैं तो उन्हें भी आगे पढ़ने में मदद के तौर पर प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
  • श्रमिक को इस कार्ड के साथ जीवन बीमा पालिसी भी दी जाती है।
  • श्रमिक की अगर 2 बेटियां हैं तो उनकी शादी के लिए सरकार 50 हजार रूपये की सहायता राशि देती है।

दिल्ली लेबर कार्ड पंजीयन से सम्बंधित प्रश्न

दिल्ली लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप दिल्ली लेबर कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको दिल्ली के ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाना होगा और ऑनलाइन प्रोसेस को फॉलो करना होगा जो कि हमनें आपको ऊपर बताया है।

दिल्ली लेबर कार्ड बनाए की लास्ट डेट क्या है ?

दिल्ली लेबर कार्ड बनाने की कोई लास्ट डेट नहीं हैं लेबर कार्ड नहीं बना है तो आप इसे कभी भी ऑनलाइन करके बना सकते हैं और इसके फायदे ले सकते हैं।

दिल्ली लेबर कार्ड के फायदे क्या है ?

दिल्ली लेबर कार्ड बनाने के बाद आपको इसके बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे की चिकित्सा सुविधा, साइकिल सहायता, आवास योजना, कन्या विवाह योजना, बीमा पॉलिसी योजना आदि।

दिल्ली लेबर कार्ड कौन-कौन बनवा सकता है ?

दिल्ली लेबर कार्ड बनाने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आप मजदूर वर्ग के होने चाहिए अर्थात आप कोई काम कर रहे होंगे। कुछ न कुछ व्यवसाय में आप दिहाड़ी मजदूरी कर रहे होने चाहिए।

दिल्ली लेबर कार्ड में पैसे कब तक आएँगे ?

अगर आपका दिल्ली लेबर कार्ड बन चुका है और आप इंतज़ार कर रहे है अपने अकाउंट में पैसे आने का तो आपको बता दें की कार्ड बनने के कुछ महीनों बाद आपके अकाउंट में पैसे आयंगे जिसे आप ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जा के स्टेटस चेक कर सकते हो।

Leave a Comment