दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास ऐसे बनवाएं – Delhi Lockdown E-Pass

Share on:

दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास देश में कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या आये दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी को देखते हुए देश की राजधानी नयी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एक हफ्ते का लॉक डाउन लगाने का फैसला किया है। इस से पहले दिल्ली में सप्ताह के अंत में कर्फ्यू लगाया जा रहा था लेकिन कोविड संक्रमित मरीज़ों की संख्या में बहुत फर्क नहीं पड़ा। इसके उलट मामलों में बढ़ोतरी जारी रही। जिसके चलते अंत में मुख्यमंत्री द्वारा एक हफ्ते का लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया गया। इस दौरान किसी के भी बेवजह बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही सभी बाजार इत्यादि भी बंद रहेंगे सिवाय कुछ जरुरी सुविधाओं जैसे खाद्य और मेडिकल सेवाओं को छोड़कर। अगर कोई किसी जरुरी या आवश्यक कारण से बाहर जाना चाहता हो तो उसे ई -पास बनवाना होगा। आज के आर्टिकल में हम इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

delhi-lockdown-epass-online
delhi-lockdown-epass-online

Delhi Lockdown E-Pass highlights

आर्टिकल का नाम दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास
राज्य / केंद्र शाषित प्रदेशनयी दिल्ली
उद्देश्यलॉक डाउन /कर्फ्यू के दौरान आवश्यक कार्यों से बाहर निकलने की अनुमति देना।
लाभार्थीजरुरी सेवाओं से जुड़े व्यक्ति
वर्तमान वर्ष2022
आवेदन मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटDelhi Govt Portal: Home

दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास का उद्देश्य

कर्फ्यू ई -पास का उद्देश्य उन लोगों को कर्फ्यू या लॉकडाउन के दौरान बाहर जाने की अनुमति प्रदान करना है जिन्हे कोई जरुरी काम के चलते बाहर जाना पड़ रहा है। इसके तहत सभी जरुरी सुविधाओं जैसे खाद्य व मेडिकल इत्यादि से सबंधित कार्यों से जुड़े लोगों को ही ये पास बनाने की आवश्यकता है। ताकि उन्हें बाहर आने की अनुमति दी जा सके और जरुरी सेवाएं सुचारू रूप से चल सकें । लॉक डाउन के दौरान अगर किसी परिवार के सदस्य की तबियत बिगड़ती है तो उसके साथ जाने वाले व्यक्ति (अटेंडेंट ) को डॉक्टर की पर्ची और एक वैलिड आईडी कार्ड दिखाना होगा। बाकी अगर कोई शादी – विवाह जैसे फंक्शन या अंतिम संस्कार इत्यादि अन्य किसी महत्वपूर्ण कार्यों हेतु जाने के लिए अनुमति चाहता है तो उसे ई – पास बनवाना होगा। तभी उसे कर्फ्यू के दौरान बाहर जाने की अनुमति मिलेगी।

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना क्या है

कर्फ्यू लॉक डाउन ई पास से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

देश की राजधानी नयी दिल्ली में लगे हफ्ते भर के लॉक डाउन के दौरान आमजन के बाहर निकलने की मनाही रहेगी। जो लोग जरुरी सेवाओं से जुड़े हैं सिर्फ वो ही लोग बाहर निकल सकते हैं। इसके अलावा इमरजेंसी और वैक्सीन लगवाने जा रहे लोगों को भी इस पाबन्दी से छूट दी गयी है। आगे हम इसी बारे में बात करेंगे और जानेंगे की कौन कौन कर्फ्यू के दौरान बाहर जा सकता है।

  • इस लॉक डाउन के दौरान सभी मरीज़ और गर्भवती महिलाओं के साथ जाने वाले अटेंडेंट को बाहर निकलने की अनुमति होगी। इसके लिए उन्हें डॉक्टर को दिखाए जाने वाली पर्ची और साथ में मान्य आईडी कार्ड दिखाना होगा। और जो व्यक्ति वैक्सीन लगाने हेतु जाएंगे उन्हें ई पास बनाना होगा।
  • सरकारी दफ्तरों के कर्मचारी , मीडियाकर्मी , और स्वास्थ्यकर्मियों को अपनी आईडी दिखाने पर इस दौरान छूट दी जाएगी।
  • विवाह में सिर्फ 50 लोगों के साथ कार्यक्रम को जारी रखा जाएगा जिसके लिए पास बनाना होगा।
  • किसी की मृत्यु उपरान्त अंतिमसंस्कार के लिए भी ई-पास की आवश्यकता होगी।
  • जो लोग आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन , ट्रांसपोर्ट और भण्डारण और दुकानों में कार्यरत हैं और कोई सरकारी आईडी उनके पास नहीं है, ये ई पास मुख्यतः उन्ही लोगों के लिए जारी किया जाएगा।
  • जिनलोगो को ई -पास बनाने की आवश्यकता पड़ेगी उनकी सूची नीचे दी गयी है।
  • जिन व्यक्तियों की आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति हेतु दुकाने हैं , उन्हें ई पास बनाना होगा। जैसे की औषधीय , दवाइयां एवं चिकित्सा सामग्री , अखबार विक्रेता ,डेरी , मीट मछली और पशु चारे , फल एवं राशन इत्यादि से सम्बंधित दुकानों वाले पास बनवा सकते हैं।
  • बैंक , बीमा कार्यालय , सेबी , एटीएम और स्टॉक से सम्बंधित कार्यालय भी पास बनाकर खुले रह सकते हैं।
  • इंटरटनेट सेवाएं आईटी एवं आईटी सक्षम सेवाएं , प्रसारण और केबल सेवाएं तथा दूरसंचार सेवाएं भी बहाल रहेंगी।
  • फार्मासूटिकल्स , ई -कॉमर्स के माध्यम से खाद्य , चिकित्सा उपकरणों सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी
  • सी एन जी , रसोई गैस , पेट्रोल पंप , पेट्रोलियम , गैस खुदरा और भण्डारण आउटलेट्स।
  • विद्युत् उत्पादन , जल वितरण , पारेषण ,वितरण इकाइयां और सेवाएं।
  • कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग सेवाएं , निजी सुरक्षा सेवाएं।
  • सरकारी अथवा आपातकालीन ड्यूटी के लिए अनुबंधित श्रमिक व कर्मचारी
  • आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन सम्बन्धी व्यवसाय
  • रेस्टोरेंट और भोजनालय से भोजन की होम डिलीवरी।

दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास ऐसे बनाएं

अगर आप को भी लॉक डाउन के दौरान बाहर जाना पड़ रहा है और इसके लिए आपको ई पास की आवश्यकता है तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को हम यहां विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं। आप हमारे आर्टिकल की सहायता से आवेदन की प्रक्रिया को जान सकते हैं और यहाँ बताये सरल स्टेप्स को फॉलो करके ई पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। कृपया जानने के लिए आगे पढ़ते रहे।

  • ई-पास बनाने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके डायरेक्ट लिंक के लिए आप यहां क्लिक करें। delhi curfew epass
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको ‘अप्लाई फॉर इ-पास नाईट कर्फ्यू ‘ वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। delhi lockdown epass
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आपको भाषा के चयन हेतु 2 विकल्प दिए गए हैं। यहाँ आपको हिंदी और अंग्रेजी में से एक भाषा का चयन करना है। आप अपनी सुविधानुसार उस भाषा के आगे क्लिक कर दें। अगर आप हिंदी में चयन करते हैं तो अगला पेज आपको हिंदी भाषा में ही मिलेगा।
    कर्फ्यू ईपास दिल्ली
  • आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहां आप देख सकते हैं कि अगर आप पहले से ई-पास के लिए आवेदन कर चुके हैं तो यहाँ से आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अगर अभी आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ‘आपको क्या मदद चाहिए ‘ के ड्राप डाउन मेनू में क्लिक करके ई-पास के लिए क्लिक कर दें। इसके बाद नीचे दिए “सबमिट ” के बटन पर क्लिक कर दें।
    ई पास दिल्ली कर्फ्यू
  • अब आपके सामने अगले पेज पर इ-फॉर्म खुल जाएगा। इसके अलावा आप इस पेज पर एक जरूरी सूचना भी देख सकते हैं . ये जरुरी सूचना उन लोगों के लिए है जो पहले ही नाईट/वीकेंड पास बना चुके हैं। इसके अनुसार उन लोगों को अब फिर से पास बनाने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि ये पास 26 अप्रैल तक मान्य होगा। lockdown curfew epass delhi
  • यहाँ आपको आवेदन पत्र बनाने सम्बन्धी पात्रता के बारे में भी बताया गया है। अगर आप इसकी पात्रता शर्तों को पूरी न करते हों तो ये निर्देश दिया गया है की आप इस आवेदन पत्र को न भरें।
  • आवेदन पत्र को भरने के लिए सबसे पहले आपको अपना नाम व मोबाइल नंबर देना होगा। इसके अतिरिक्त आपको अपने कार्यालय अथवा व्यवसाय का पता देना होगा। आपको ये भी बताना होगा की आप किस सेवा से जुड़े हैं। इसके लिए आप ड्राप डाउन मेनू से अपनी सेवा का स्वरुप का चुनाव कर लें।
  • इसके आप को दिनांक , समय कब से कब तक और अपने जिले का नाम दर्ज़ करना होगा। आपको अपना पहचान पत्र जो 4 एमबी से अधिक साइज न हो , उसे भी अपलोड करना होगा। साथ ही एक अन्य पहचान पत्र जैसे की व्यवसाय से सम्ब्नधित कोई पहचान पत्र को भी अपलोड करना होगा।
  • ये जानकारी देने के बाद आपको घोषणा के आगे टिक करके अपनी सहमति जतानी होगी। इसके बाद आप नीचे दिए गए “सबमिट ” के बटन पर क्लिक कर दें। उसके बाद आपको एक ई पास की आईडी मिलेगी जिसे आगे के लिए नोट करके रख लें
    दिल्ली लॉक डाउन ई पास

दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास के आवेदन की स्थिति कैसे देखें

अगर आप भी ई -पास के लिए आवेदन कर चुके हैं और अपने आवेदन की स्थिति देखना चाहते हैं तो आप यहाँ बताये गए तरीके को फॉलो करके आराम से देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को भी फॉलो कर सकते हैं। यहाँ क्लिक करें।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। यहां आपको ‘अप्लाई फॉर इ-पास नाईट कर्फ्यू’ पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर भाषा चयन हेतु दो विकल्प मिलेंगे। यहाँ आपको अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन करना है। जिस भी भाषा का चयन करना हो उसके आगे क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप आपके सामने अगला पेज खुलेगा जिसमे आपको आवेदन की स्थिति देखने का ऑप्शन मिलेगा। आपको “यहाँ क्लिक करें ” पर क्लिक करना है
    दिल्ली ई पास स्टेटस चेक
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। आपको अपना 7 अंकों वाला ई पास आईडी भरना है। उसके बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करना है। status check delhi e pas

Delhi Lockdown E-Pass से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

दिल्ली लॉक डाउन कर्फ्यू ई पास क्या है ?

ये कर्फ्यू ई पास दिल्ली में लगे लॉक डाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं से जुड़े लोगों की आवाजाही हेतु अनुमति देने के लिए है। इसके सहायता से इन सभी सेवाओं से जुड़े लोगों को लॉक डाउन के दौरान आवाजाही की छूट रहेगी।

लॉक डाउन कर्फ्यू ई पास दिल्ली क्यों आवश्यक है ?

ई -पास बनाना इसलिए आवश्यक है क्यूंकि अगर बिना ई पास के कोई बाहर निकलता है तो उसके ऊपर भारतीय दंड संहिता धारा 144 और 188 के अंतर्गत कड़ी कार्यवाही होगी। इसलिए ये आवश्यक है की सभी जरुरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ये पास बनवाना होगा।

ई-पास बनाने के लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाकर आपको ई -पास के लिए आवेदन करना होगा। आप अपनी भाषा का चुनाव करके उसी भाषा में अपना फॉर्म भर सकते हैं।

कौन कौन से दस्तावेज़ चाहिए होंगे ई-पास बनाने के लिए ?

आपको सिर्फ एक पहचान पत्र और एक कार्यालय/व्यवसाय से जुड़ा पहचान पत्र चाहिए होगा।

ई-पास के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

इसके लिए आपको दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हम यहाँ आपको डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा रहे हैं। आप यहाँ से लिंक पर क्लिक कर के आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

ई पास कौन कौन बना सकता है ?

ई पास वो सभी लोग बना सकते हैं जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए हों। जरुरी खाद्य व अन्य उत्पादों के उत्पादन, ट्रांसपोर्ट, भंडारण से जुड़े लोग और दुकानों में कार्यरत कर्मचारी इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐसे लोगों के पास कोई सरकारी आईडी नहीं होती जो वो दिखा सकें इसलिए इन लोगों के लिए पास की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा और विस्तृत जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को दिल्ली कर्फ्यू लॉकडाउन ई- पास के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी हो। यदि आप को कुछ पूछना हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment