दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना | Delhi Construction Workers Registration & 5000 Rs. Labour edistrict.Delhigovt.nic.in

Share on:

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना :- लॉक डाउन के चलते दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्शन मजदूरों को आर्थिक सहायता भत्ता देने का एलान किया है। पिछली बार भी लॉक डाउन के दौरान दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्सन मजदूरों को 5000 रूपये दिए थे। दिल्ली में 20 अप्रैल से 26 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया था जिसके कारण रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। जिसके कारण दिल्ली के श्रमिक मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी कर दी है। जिन श्रमिकों को भत्ता योजना का लाभ पहले भी मिल चुका है उन्हें सिर्फ अपना पंजीकरण रेवेन्यू करना होगा। लेकिन जो DELHI MAJDUR RS. 5000 SCHEME में नए श्रमिक शामिल होंगे उन्हें पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना | Delhi Construction Workers Registration
Delhi Construction Workers Registration

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना 2021

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना के लिए आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप अपना पंजीकरण देरी से कराते है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन करके आपके खाते में राशि भेज दी जाएगी। दिल्ली में फ़िलहाल एक हफ्ते का बंद किया गया है। बहुत सी चीजों में छूट दे दी गयी लेकिन कंस्ट्रक्शन का कार्य अभी शुरू नहीं किया गया है। इसलिए श्रमिक/मजदूरों को दिल्ली सरकार 5000 रूपये की आर्थिक सुविधा देगी। रजिस्ट्रेशन करने के बाद श्रमिकों को अपने नजदीकी श्रम विभाग के कार्यालय का दौरा करना होगा। हम आपको अपने लेख में दिल्ली भत्ता योजना के लिए आवेदन की सरल प्रक्रिया साझा करेंगे। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Delhi Shramik Bhatta Yojana 2021 Highlights

नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हम आपको दिल्ली मजदूर भत्ता योजना के विषय में सूचना प्रदान करने जा रहें हैं। Delhi Majdur Rs. 5000 Scheme से संबंधित तथ्य निम्न प्रकार हैं –

योजना का नाम दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना 2021
सरकारदिल्ली सरकार
लाभार्थीकोविड -19 के चलते जो श्रमिक बेरोजगार हो चुके है
उद्देश्यकोविड -19 के चलते मजदूरों को राहत पहुँचना
आवेदन का मोड़ऑनलाइन
रजिस्ट्रेशन करने की तिथि..
रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि
आर्थिक सुविधा की राशि5000 रूपये
आधिकारिक वेबसाइटedistrict.delhigovt.nic.in

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना के लिए पात्रता

यदि आप दिल्ली श्रमिक भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ पात्रता से गुजरना होगा। अगर आप में इनमे से कोई भी पात्रता होगी तो ही आपको योजना का लाभार्थी बनाया जायेगा।

  • श्रम विभाग द्वारा आवेदनों की पुष्टि की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल परिवार का एक ही व्यक्ति पात्र होगा। यदि परिवार में एक से ज्यादा श्रमिक होंगे तो उनमे से एक ही व्यक्ति आवेदन कर पायेगा।
  • कंस्ट्रक्शन वर्कर को बीओसीडब्लू (BOCW ) का सदस्य होना चाहिए।
  • एक श्रमिक को कुछ मानदंडों को पूरा करना होता है। वर्कर अपने परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता दिल्ली का स्थायी मजदुर होना चाहिए।
  • किसी और अन्य राज्य के श्रमिक इस योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।
  • इस योजना का आवेदन करने के लिए मजदूर पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना के लाभ

श्रमिक भत्ता योजना का योजना का आवेदन करने से कौन-कौन से लाभ प्राप्त होंगे इसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। ये जानकारी निम्न प्रकार हैं –

  • दिल्ली के मूल एवं स्थायी श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • कन्स्ट्रक्शन वर्कर को आर्थिक लाभ दिया जायेगा जिससे की उन्हें लॉक-डाउन के चलते थोड़ी राहत मिले।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को 5000 रूपये दिए जायेंगे।
  • लाभार्थी उम्मीदवार को धनराशि लेने के लिए किसी भी कार्यालय में नहीं जाना होगा सरकार द्वारा इस योजना के तहत आपके खाते में ही सीधे पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

श्रमिक भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Delhi Mazdoor Bhatta Yojana/दिल्ली मजदूर भत्ता योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती हैं जिसके बारे में हम आपको नीचे दी गयी सूचना के माध्यम से बताने जा रहें हैं। ये जानकारी निम्न प्रकार हैं-

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता होना चाहिए जो सक्रिय हो।
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आवास प्रमाण पत्र
  • श्रमिक प्रमाण पत्र

दिल्ली मजदूर सहायता योजना 5000 रु

रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार श्रमिक को अपने नजदीकी श्रम कार्यालय में जाना होगा और अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी भी पता करनी होगी। लेकिन आपको सरकार द्वारा मानदंडों को पूरा करना होगा आपको सामाजिक दूरी बनाये रखने होगी ताकि संक्रमण का खतरा न हो जिससे आप खुद की सुरक्षा तो करेंगे ही साथ ही अपने परिवार की भी सुरक्षा करेंगे। सरकार के निर्देश के अनुसार कार्यालय विभाग प्रत्येक दिन 50 आवेदन लेगी। जिसके लिए श्रमिकों को जल्द से जल्द आर्थिक सहायता योजना फॉर्म Delhi को भरना होगा।

इसके अतिरिक्त एक टोकन प्रणाली का नियम इस्तेमाल किया जायेगा। जिसमे आपको कार्यालय जाने के दौरान सभी सामाजिक दुरी का पालन करना होगा। कुछ समय पहले सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार 3 लाख तक कर्मचारी थे जो 40 हजार तक कम हो गए। जिस कारण बहुत से श्रमिक ऐसे है जो अपने पंजीकरण का नवीनीकरण नहीं करा सकते है। लेकिन एक वर्ष में आपको अपना वार्षिक पंजीकरण कराना होता है। जिसकी लागत आपको सिर्फ 20 रूपये देने होते है। अब सरकार ने श्रमिक पंजीकरण ऑनलाइन कर दिया है जो फिर से पंजीकरण करने में सक्षम नहीं थे वे अब ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है।

दिल्ली मजदूर सहायता योजना के उद्देश्य

कोरोना वायरस के चलते दिन प्रतिदिन लोगो में संक्रमण का खतरा फैला हुआ है जिस कारण सारे काम धंधे बंद हो गए है लेकिन लॉक डाउन 4 में कुछ चीजों में रियायते दी गयी है। जिससे की अर्थव्यवस्था थोड़ा ठीक हो सके। लेकिन श्रमिकों को अभी भी बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें भोजन को लेकर और रहन -सहन को लेकर भी बहुत सी समस्याओ को झेलना पड़ रहा है जिस कारण सरकार ने इन्ही सब दिक्क्तों को देखते हुए श्रमिकों को 5000 रूपये देने का निर्णय किया। बहुत से लोग पैदल ही अपने घर वापसी के लिए रवाना हो रहे है क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है की वे अपना टिकट कराके जा सके।

आप याद रखे इस योजना में दिल्ली के श्रमिक ही आवेदन कर सकते है। देश में काम-काज बंद होने की वजह से बहुत से श्रमिकों को भूख की मार झेलनी पड़ रही है। लेकिन सरकार के द्वारा भी बहुत सी योजनाओ का आरम्भ किया जा रहा है जिससे की श्रमिक को लाभ हो और वे संक्रमण से बच सके। दिल्ली मजदुर योजना का यही उद्देश्य है की राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता से श्रमिक अपने भोजन पानी की व्यवस्था कर सके।

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

यदि आप भी दिल्ली के निवासी है और आप एक श्रमिक है और आप मजदूर सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो हम आपको बताने वाले है की किस प्रकार आप आसान प्रक्रिया से आवेदन कर सकते है। आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को दिल्ली जनता सम्वाद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं –
दिल्ली-मजदूर/श्रमिक-भत्ता-योजना
दिल्ली-मजदूर/श्रमिक-भत्ता-योजना
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको कंस्ट्रक्शन मजदूर के लिए 5 हजार भत्ता पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं-
DELHI-SARKARI-BHTAA
दिल्ली-मजदूर/श्रमिक-भत्ता-योजना
  • उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे। आप नीचे दी गयी इमेज में आसानी से देख सकते हैं-
DELHI-SHARMIK-BHTAA-YOJNA
  • सब्मिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया हैं –
DELHI-SARKARI-BHTAA-2020
  • इसके बाद आपको यहां क्लिक करे पर क्लिक करना होगा। और आपके सामने एक मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन फॉर्म आ जायेगा। आपको फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी और उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

आपके आवेदन फॉर्म के सत्यापन होने के कुछ दिन बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना 2021 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके जवाब

दिल्ली मजदुर श्रमिक भत्ता योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

दिल्ली मजदुर श्रमिक भत्ता योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- epass.jantasamvad.org है।

मै दिल्ली का निवासी हूँ क्या मै इस योजना में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता और दस्तावेज के मानदंड को पूरा करते है तो आप योजना में आवेदन कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस योजना के तहत सरकार श्रमिक मजदूरों को कितनी राशि मुहैया कराएगी ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार श्रमिकों को 5 हजार रूपये मुहैया कराएगी जो लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

दिल्ली मजदूर भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार कर सकते है ?

हमने आपको आर्टिकल में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दे रखी है आप पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना दिल्ली का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ प्रमुख दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे -उम्मीदवार का आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता होना चाहिए जो सक्रिय हो।, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, आवास प्रमाण पत्र, श्रमिक प्रमाण पत्र, आदि।

Delhi Mazdoor Bhatta Yojana का आवेदन कौन कर सकते हैं ?

इस मजदूर भत्ता योजना का आवेदन दिल्ली राज्य के मूल एवं स्थायी निवासी कर सकते हैं। योजना का लाभ पोर्टल पर पंजीकृत लाभार्थियों को दिया जायेगा।

दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना क्यों जारी की गयी है ?

मजदूर सहायता योजना को जारी करने का उद्देश्य योजना के माध्यम से दिल्ली में कार्य कर रहे सभी मजदूरों और श्रमिकों को लॉक डाउन के दौरान मजदूरी भत्ता प्रदान करना है। जैसा की सभी जानते है की पिछले वर्ष से कोरोना महामारी के चलते देश में संक्रमण को रोकने के लिए समय समय पर लॉक डाउन लगाया जा रहा है। जिसके चलते श्रमिक वर्ग व परिवार के लिए मुश्किल खड़ी हो रही है। ऐसे में उनके भरण पोषण हेतु सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

हेल्पलाइन नंबर

तो जैसे की हमने आपसे DELHI MAJDUR RS. 5000 SCHEME /दिल्ली मजदूर/श्रमिक भत्ता योजना से जुडी सारी जानकारी सांझा की है। यदि आपको इस योजना से जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए या कोई समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आपको सहायता मिलेगी।

Leave a Comment