डिस्टेंस लर्निंग क्या है ? डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें ? Distance Learning se Graduation Kaise Kare?

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

डिस्टेंस लर्निंग क्या है :- नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आपने Distance Learning Courses के बारे में आपने जरूर सुना होगा। जैसा की आप जानते हैं की कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं जिसके कारण स्टूडेंट्स एक अच्छी जॉब पाने से वंचित रह जाते हैं। यदि आप भी उन स्टूडेंट्स में से हैं जो किसी कारणवश अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए हैं उनके लिए हम इस आर्टिकल में online Distance लर्निंग कोर्स से संबंधित जानकारी लाये हैं। यदि आप अपने करियर को एक नयी दिशा देना चाहते हैं। आप देश की top यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स कर सकते हैं।

यह भी देखें :- ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स क्या है ?

डिस्टेंस लर्निंग क्या है
डिस्टेंस लर्निंग क्या है

अपने इस आर्टिकल में हमने आपको डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानकारी दी है। हमारे इस आर्टिकल में आप जान पायंगे की डिस्टेंस लर्निंग क्या है ? इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं। आपसे हम यहीं कहेंगे डिस्टेंस लर्निंग के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

Distance Learning Education क्या है ?

आप तो जानते हैं की जब से दुनिया में इंटरनेट आया है। इंटरनेट ने हर क्षेत्र में काफी बड़े बदलाव आये हैं। यदि हम शिक्षा क्षेत्र की बात करें तो इंटरनेट ने इस क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव किये हैं चाहे आप बात करें ऑनलाइन लर्निंग क्लास, ऑनलाइन एग्जाम की आदि। यदि हम बात करें Distance Learning Education की यह भी इंटरनेट की बदौलत ही है।

दोस्तों आपको बता दें की जब भी हम किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं। तो हमें रेगुलर कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है। पर हम यदि हम बात करें Distance Learning Program की तो इसमें स्टूडेंट को कॉलेज / यूनिवर्सिटी की तरफ से की जाने वाली ऑनलाइन क्लासेस के द्वारा अपने कोर्सेस की क्लास लेनी होती है। डिस्टेंस लर्निंग में स्टूडेंट्स को कॉलेज कैंपस सिर्फ एग्जाम देने आना होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Distance Education कोर्स के लिए कितनी होती फीस ?

आपको बताते चलें की यदि आप भारत की किसी यूनिवर्सिटी से कोई डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन कोर्स करते हैं तो इसकी फीस आम रेगुलर कोर्स की फीस के मुकाबले थोड़ी कम होती है। यदि हम बात करें एक डिस्टेंस लर्निंग कोर्स की औसत फीस के बारे में तो यह लगभग 15,000/- से 30,000/- रूपये तक हो सकती है। कोर्स फीस विभिन्न कॉलेजेस के अनुसार विभिन्न हो सकती है।

Distance Learning Education के क्या हैं लाभ (Benefits)

एक स्टूडेंट्स जब किसी ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स में एडमिशन लेता है तो उसे निम्नलिखित फायदे होते हैं –

  • Online distance learning education का सबसे बड़ा फायदा यही होता है की आपको कोर्स के लिए Regular क्लासेस Attend करना जरूरी नहीं होता है। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम के द्वारा अपने कोर्स से संबंधित क्लास ले सकते हैं।
  • स्टूडेंट्स आपको बताते चलें की डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए आयु सीमा की कोई बाध्यता नहीं है। कोई भी व्यक्ति / स्टूडेंट्स किसी भी आयु का हो डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए Apply कर सकता है।
  • यदि आप में से कोई स्टूडेंट्स जॉब करते हैं तो आप जॉब के साथ-साथ डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स के लिए apply कर सकते हैं और अपनी कोर्स से संबंधित पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।
  • एक तरह से देखा जाय तो डिस्टेंस एजुकेशन कोर्स की फीस रेगुलर कोर्सेस फीस से कहीं अधिक कम होती है। जिस कारण डिस्टेंस लर्निंग कोर्स को करने में खर्च भी कम आता है। अपने कम फीस खर्चे और सुविधानजनक होने के कारण लोगों के बीच इस तरह डिस्टेंस कोर्स काफी लोकप्रिय हैं।

डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के क्या हैं नुकसान ?

  • दोस्तों कई बार हम यह देखते हैं की कोर्स में एडमिशन लेने के बाद हम किन्हीं कारणों की वहज से ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग की क्लास Attend नहीं कर पाते हैं। जिससे कई बार स्टूडेंस्ट्स की पढ़ाई का नुकसान हो जाता है।
  • रेगुलर कोर्स करने से आपका अपनी पढ़ाई के प्रति एक लगाव और फ्लो बना रहता है। जबकि डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन में इस फ्लो को बनाना थोड़ा मुश्किल होता है।

Distance Learning Education कोर्स के लिए क्या होने चाहिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज

यदि आप स्टडेंट्स हैं और डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए –

  • स्टूडेंट का आधार कार्ड
  • स्टडेंट का शैक्षणिक शिक्षा से जुड़े सभी तरह के दस्तावेज ( जैसे : – हाई स्कूल की मार्कशीट, हाई स्कूल का प्रमाण पत्र, 12th की मार्कशीट, 12th का सर्टिफिकेट आदि।)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • स्कॉलरशिप संबंधित दस्तावेज (यदि लागू हो)
  • Address proof हेतु निवास प्रमाण पत्र

डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत Graduation कोर्स के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कैसे करें

दोस्तों आपको बता दें की यदि आप डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन प्रोग्राम के तहत किसी ग्रेजुएशन भी कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। स्टूडेंट्स आप जिस भी College/University के ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप संबंधित कॉलेज की official website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हम यहाँ आपको IGNOU का उदाहरण देकर बता रहे हैं की आप Distance Learning Graduation Course के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं। यह है निम्नलिखित प्रक्रिया –

  • डिस्टेंस लर्निंग क्या है
  • दोस्तों सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर / मोबाइल के ब्राउज़र में जाके IGNOU की ऑफिसियल वेबसाइट iop.ignouonline.ac.in पर जाएँ।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको Online Programmes का लिंक देखने को मिलेगा। कोर्स के लिए आवेदन हेतु लिंक पर क्लिक करें। IGNOU distance online program Apply
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जायेगा। इस ओपन हुए नए पेज पर Apply Now का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। Apply now registration IGNOU distance program
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे पूछा जाएगा की आप National Students या International Students हैं इसका मतलब यह हुआ की यदि आप भारत देश के निवासी हैं तो आपको National Students का विकल्प चुनना है। और यदि विदेश में रहते हैं तो आपको International Students का विकल्प सेलेक्ट करना होगा।
  • अपने अनुसार विकल्प चुनने के बाद आपके सामने Registration form ओपन हो जाएगा। फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरकर Register के बटन पर क्लिक करें। IGNOU student registration form
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आप IGNOU के ऑफिसियल पोर्टल पर रजिस्टर हो जायेंगे। रजिस्टर होने के बाद आपको IGNOU की तरफ से यूजर नेम और पासवर्ड मिल जायेगा।
  • इसके बाद आप पोर्टल पर यूजर नेम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करके अपने कोर्स के लिए Apply कर सकते हैं।
  • इस तरह से आप IGNOU के official Portal पर ग्रेजुएशन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए आवेदन कर पाएंगे।

ऑफलाइन माध्यम से डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए कैसे करें Apply

दोस्तों यदि आप ऑफलाइन माध्यम से डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप यहाँ पर बताई गयी निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं हमने यहाँ पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताई है –

  • ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उस कॉलेज / यूनिवर्सिटी के कैंपस में जाना होगा जिस भी कॉलेज / यूनिवर्सिटी के डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए Apply करना चाहते हैं।
  • college के Campus में आने के बाद आपको एडमिशन सेल में जाकर समबन्धित कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म (Application form) लेना होगा।
  • अब ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को मांगी गयी जानकारियों के अनुसार सावधानी पूर्वक भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद सभी जरुरी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ Attach (संलग्न) कर दें।
  • इसके बाद फॉर्म को एडमिशन सेल में संबंधित काउंटर पर जमा करवा दें। कॉलेज के द्वारा आपके किये गए आवेदन की जांच के बाद आपको कॉलेज के ऑनलाइन ओपन लर्निंग कोर्स में Admission दे दिया जायेगा।
  • इस तरह से आपकी offline डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।

Distance Learning के तहत कौन – कौन से कर सकते हैं ग्रेजुएशन कोर्स (Courses) देखें लिस्ट

दोस्तों आपको बता दें की देश में बहुत सी यूनिवर्सिटीज (Universities) और कॉलेजेस स्टूडेंट्स को डिस्टेंस लर्निंग कोर्स करवाते हैं। यह कोर्स स्नातक और परास्नातक (Master degree) दोनों से संबंधित होता है। स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से अपने पसंदीदा ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों हम आपको टेबल के माध्यम यहाँ डिस्टेंस लर्निंग के तहत पढ़ाये जाने वाले विभिन्न स्नातक (Graduation) कोर्सेस के बारे में बता रहे हैं।

यह भी देखेंखेलो इंडिया यूथ गेम 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे करवायें जानें - Khelo India Youth Games Registration Form

खेलो इंडिया यूथ गेम 2023 रजिस्ट्रेशन कैसे करवायें जानें - Khelo India Youth Games Registration Form

क्रम संख्या कोर्स (Courses)
1BMS (Business Management Studies)
2B.Sc. (Bachelor of Science)
3B.A. (Bachelor of Arts)
4B.Com (Bachelor of Commerce)
5B.Tech (Bachelor in Technology)
6B. Pharma (Bachelor of Pharmacy)
7B.Ed. (Bachelor of Education)
8BBA (Bachelor of Business Administration)
9BCA (Bachelor of Computer Application)
डिस्टेंस लर्निंग क्या है

देश के कुछ Top डिस्टेंस लर्निंग कॉलेजेस की लिस्ट

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों आप लिस्ट में उन कॉलेजेस के नाम देख सकते हैं जो स्टूडेंट्स को डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत स्टडी से संबंधित Content (सामग्री) उपलब्ध करवाते हैं। ये रही Colleges/Universities की लिस्ट

क्रमांक कॉलेज / यूनिवर्सिटी
1दिल्ली यूनिवर्सिटी
2मद्रास यूनिवर्सिटी
3Symbiosis Center for Distance Learning
4इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU)
5IMT Distance and Open Learning Institute
6NMIMS (Narsee Monjee Institute for Distance Learning)
7Chandigarh University Distance Education
8Sikkim Manipal University
9Amity University Distance Education
10नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी
11Dr. B. R. अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी (BRAOU)
12अन्नामलाई यूनिवर्सिटी
13Institute of Management & Technology (IMT)
14सुरेश ज्ञान विहार यूनिवर्सिटी
15बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस
16चौधरी राम प्रकाश यादव कॉलेज
17AIIHM होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट
18Imperial Institute of Technology And Management
19हिन्दू कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी
20आचर्या नागार्जुन यूनिवर्सिटी
डिस्टेंस लर्निंग क्या है

कुछ टॉप डिस्टेंस लर्निंग कोर्स कराने वाले अंतराष्ट्रीय कॉलेज / यूनिवर्सिटी की लिस्ट

स्टूडेंट्स यहां पर हमने आपको विश्वभर के उन कुछ चुनिंदा कॉलेजे / यूनिवर्सिटी की लिस्ट बताई है जो ऑनलाइन माध्यम से स्टूडेंट्स के लिए distance learning कोर्स ऑफर करते हैं। आप भारत सरकार के शिक्षा स्कोलरशिप प्रोग्राम के तहत एडमिशन लेकर इन कॉलेज के विभिन्न तरह के डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं। नीचे आप कॉलेजेस की लिस्ट देख सकते हैं।

क्रमांक (International) अंतराष्ट्रीय कॉलेज / यूनिवर्सिटी
1University of California, Irvine
2Harvard University
3École Polytechnique
4Georgia Institute of Technology
5California Institute of the Arts
6UCL (University College London)
7Michigan State University
8Hong Kong University of Science and Technology
9Massachusetts Institute of Technology (MIT)
10Boston University
11University of Bradford
12The University of Edinburgh
13University of Leeds
14King’s College London
15University of Pittsburgh
16The University of Sydney
17The University of Pretoria
18Georgia Institute of Technology
19Columbia University
20The University of Florida

Distance Learning कोर्स से संबंधित FAQs

डिस्टेंस कोर्स में B.Sc. (Bachelor of Science) कितने साल की होती है ?

दोस्तों आपको बता दें की यदि किसी कॉलेज से बीएससी रेगुलर करें या डिस्टेंस से करें यह कोर्स आपको 3 साल की अवधि में करना होता है।

क्या डिस्टेंस कोर्स की मान्यता रेगुलर कोर्स की मान्यता के बराबर है ?

जी हाँ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस कोर्स की डिग्री को प्रत्येक जगह रेगुलर कोर्स की मान्यता के बराबर माना जाता है।

IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ignou.ac.in/ है।

IGNOU के ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग कोर्स के लिए कैसे अप्लाई करें ?

स्टूडेंट्स हमने उपरोक्त आर्टिकल में IGNOU के ऑनलाइन कोर्स प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है आप इसके बारे में आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

यह भी देखेंदोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें

दोना पत्तल मशीन की कीमत तथा बिज़नेस से जुड़ी पूरी जानकारी देखें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें