डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें: How to Write Application to District Magistrate?

दोस्तों कई बार हमें कुछ जरूरी काम के लिए डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को पत्र लिखना होता है। इसके अतिरिक्त शिकायत अथवा जमीन से जुड़ी समस्या एवं लड़ाई झगड़ा या किसी अन्य विषय की शिकायत दर्ज करने के लिए लोगों को विभागीय कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं और इसके बाद भी काम समय पर नहीं किया ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दोस्तों कई बार हमें कुछ जरूरी काम के लिए डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को पत्र लिखना होता है। इसके अतिरिक्त शिकायत अथवा जमीन से जुड़ी समस्या एवं लड़ाई झगड़ा या किसी अन्य विषय की शिकायत दर्ज करने के लिए लोगों को विभागीय कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं और इसके बाद भी काम समय पर नहीं किया जाता है अथवा अधिकारी इन कामों के लिए रिश्वत लेते हैं तब जाकर कार्य को पूर्ण करते हैं। लेकिन कई लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जिस कारण वे रिश्वत देने में असमर्थ होते हैं जिसकी वजह से उनका कार्य वहीं रुक जाता है।

लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है हमारे पास इसका भी समाधान है यदि आप किसी समस्या की शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप डीएम को शिकायत पत्र भी लिख सकते हैं। लेकिन कई लोगों को पत्र लिखने की जानकारी नहीं होती है या उन्हें बिलकुल भी शिकायत पत्र लिखना नहीं आता तो कोई बात नहीं हम आपको आज इस लेख में डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें (How to write application to District Magistrate?) से जुड़ी प्रत्येक जानकारी बताने जा रहें हैं अतः आप अंत तक इस लेख को पढ़कर डीएम को आसानी से शिकायत पत्र लिख सकते हैं।

डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें: How to write application to District Magistrate?
डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें

डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें?

यहां पर हम आपको डीएम से शिकायत पत्र लिखने की जानकारी देने जा रहें हैं यह पत्र आप किसी भी समस्या को दूर करने के लिए लिख सकते हैं हम आपको कुछ विषय पर शिकायत पत्र लिखने उदाहरण के देने जा रहें हैं।

उदाहरण – 1. DM को सड़क मरम्मत के लिए आवेदन पत्र लिखना

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सेवा में,
श्रीमान जिलाधिकारी महोदय
(अपने जिले का नाम लिखें)
विषय – सड़क मरम्मत के लिए आवेदन पत्र
महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से है कि मेरा नाम अमन सिंह है। मैं (जिले का नाम) के इस गांव (अपने गांव का नाम) का निवासी हूँ। हमारी यह समस्या है कि हमारे गांव में सड़क निर्माण हुए दस वर्ष पूरे हो गए हैं और अब इस सड़क की मरम्मत होनी आवश्यक है क्योंकि यह बुरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो गई है जिस वजह से हमारे गांव में वाहन आवागमन में अनेक कठिनाइयां हो रही है। आपको बता दें एक वर्ष पहले कुछ लोग यहाँ सड़क निरीक्षण करने आए थे और उन्होंने हमसे वादा किया था कि हम जल्द से जल्द इस पर कार्य कराएंगे लेकिन उन्होंने कुछ भी कार्य नहीं किया तथा गांव के प्रधान भी इस समस्या को गंभीर रूप से नहीं ले रहें हैं।

अतः महोदय आपसे नम्र निवेदन है कि आप जल्द से जल्द हमारे गांव की सड़क मरम्मत कराने के लिए आदेश जारी करें। इस कार्य के लिए हम सभी ग्रामवासी आपके सदा के लिए आभारी रहेंगे।

धन्यवाद
दिनांक – …./…./….
भवदीप
नाम – अमन सिंह
ग्राम – ………..
मोबाइल नंबर – 1234567898

Also Read – पुलिस या थाना प्रभारी शिकायत को आवेदन पत्र या एप्लीकेशन कैसे लिखें

उदाहरण – 2. किसी सरकारी कर्मचारी द्वारा रिश्वत मांगने पर शिकायत पत्र लिखना

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे/chiranjeewi yojana mein mobile kab milenge

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?

सेवा में,
श्रीमान जिलाधिकारी महोदय
(जिले का नाम)
विषय – पुलिस अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगने के सम्बन्ध में।
महाशय,
सविनय निवेदन है कि मेरा नाम राकेश कुमार है। मैं (जिले का नाम) का रहने वाला हूँ। मैं आपका ध्यान इस समस्या की और केंद्रित करना चाहता हूँ कि हमारी भूमि पर हमारे ही गांव के एक व्यक्ति ने जिसका नाम अमित कुमार है, के द्वारा कब्ज़ा कर लिया गया था। इस समस्या को सुलझाने के लिए मैंने उसके खिलाफ थाना में जाकर रिपोर्ट भी दर्ज करवाई थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पुलिस ने भी उन पर कार्रवाई की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन उन्होंने पुलिस वाले को 15 हजार रुपए की रिश्वत दी कि वे गुनहगार को छोड़ दें। पुलिस अधिकारी द्वारा भी वह रिश्वत ले ली गई और उसने बंदी बनाए अमित कुमार को जेल से रिहा कर दिया।

अतः आपसे निवेदन है कि आप जल्द से जल्द इस समस्या पर कार्रवाई करें और उनके खिलाफ कठोर कदम उठाए जाएं जिससे उन्हें अपनी गलती का अहसास हो सके। मैं आपका सदैव के लिए आभारी रहूँगा।

धन्यवाद
दिनांक – …./…./….
नाम – राकेश कुमार
ग्राम – ………..
मोबाइल नंबर – ……………..

Also Read – टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । TC Application in Hindi

उदाहरण – 3. गांव में कूड़ेदान प्रबंधन कराने के लिए डीएम को शिकायत पत्र लिखना

सेवा में,
श्रीमान जिलाधिकारी महोदय
(जिले का नाम)विषय – गांव में कूड़ेदान प्रबंधन कराने के लिए

महाशय,
निवेदन इस प्रकार से है कि मेरा नाम अभिनव सिंह है। मैं (जिले का नाम) के ग्राम (गांव का नाम) का रहने वाला हूँ। हमारी यह समस्या है कि हमारे गांव में कूड़ा डालने के लिए कोई भी प्रबंधन नहीं है जिस कारण गांव के लोग उसे सड़कों के किनारे एवं खेतों में फैंक देते हैं जिस कारण गांव में दिन-प्रतिदिन गन्दगी बढ़ती ही जा रही है, गांव में पशु उस कूड़े से पॉलीथिन को खाकर बीमार हो रहें हैं तथा कितने ही पशुओं की मृत्यु भी हो गई है जो कि बहुत गंभीर समस्या बन गई है तथा लोगों को इधर उधर जाने में गंदगी व बदबू का सामना करना पड़ रहा है।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करें और जल्द से जल्द हमारे गांव में कूड़े को प्रबंधन करने के लिए कूड़ेदानों की उचित व्यवस्था कराएं जिससे हमारी यह समस्या दूर हो सके। हम सभी ग्रामवासी आपके इस कार्य के लिए हमेशा आभारी रहेंगे।

धन्यवाद
दिनांक – …./…./….
नाम – अभिनव सिंह
ग्राम – ……….
मोबाइल नंबर – ……………

डीएम को शिकायत पत्र लिखते ध्यान देने योग्य बातें

यदि आप डीएम को शिकायत पत्र लिखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई कुछ आवश्यक बातों का ध्यान होना चाहिए ताकि आप इस पत्र को आसानी से बिना किसी परेशानी से लिख सकें।

  • जब भी आप जिला अधिकारी को पत्र लिखते हैं तो आप उस पत्र को किस कारण लिख रहें हैं वह विषय जरूर होना चाहिए। आपको विषय को स्पष्ट रूप से लिखना है।
  • पत्र में आपको अपना नाम तथा कांटेक्ट नंबर लिखना है जिससे यदि आपसे कोई भी सम्पर्क करना चाहता है तो वह आसानी से कर सकता है।
  • यदि आपको ऐसी शिकायत दिखानी है जिसमें आपको प्रूफ दिखाना आवश्यक आपको शिकायत पत्र के साथ प्रमाण भी दिखाना है।
  • आप डीएम से जो भी शिकायत करना चाहते हैं उनकी सम्पूर्ण जानकारी पत्र में लिखें।
  • आवेदन पत्र को ध्यान से लिखें और अंत में एक बार पुनः जाँच ले कि आपने कहीं गलती तो नहीं की है।

डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें से जुड़े सवाल/जवाब

डीएम को शिकायत पत्र कैसे लिखें?

डीएम को शिकायत पत्र लिखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया हमने ऊपर इस लेख में बताई हुई है आप देख सकते हैं।

DM को हिंदी में क्या कहा जाता है?

DM को हिंदी में जिला अधिकारी कहा जाता है।

शिकायत पत्र में सबसे पहले क्या लिखा जाता है?

अनौपचारिक पत्र लिखते समय सर्वप्रथम प्रेषक का पता लिखना होता है। आपको पत्र के बायीं ओर पता लिखना है।

DM की फुल फॉर्म क्या है?

DM की फुल फॉर्म District Magistrate है।

इस लेख में हमने आपको How to write application to District Magistrate? से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को साझा कर दिया है यदि आपको इस लेख से जुड़ी अन्य जानकारी या कोई प्रश्न पूछना है तो इसके लिए आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिख सकते हैं हम कोशिश करेंगे की आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द दे पाएं। इसी तरह के अन्य लेखों की जानकारी, शिक्षा से जुड़ी जानकारी एवं सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी साइट को विजिट https://hindi.nvshq.org कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और इस लेख से आपको लाभकारी जानकारी मिली होगी धन्यवाद।

Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें।

Instagram Account Delete या Deactivate कैसे करें।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें