ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल कैसे करें – Driving Licence Renewal Online | Driving Licence Expired Renewal

Share on:

Driving Licence Renewal : ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ये न सिर्फ आप की पहचान प्रमाणित करता है बल्कि ये इस बात की भी पुष्टि करता है कि आप उक्त वाहन चलाने के लिए योग्य हैं। इसके अतिरिक्त आप इस का उपयोग विभिन्न स्थानों और कार्यों के लिए एक पहचान पत्र के तौर पर कर सकते हैं। आप इस पहचान पत्र को 18 वर्ष पूरे होने पर बना सकते हैं। इसके लिए आप को आरटीओ ऑफिस में जाना होगा। या फिर आप ऑनलाइन भी अपने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आप को एक समय के बाद अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू (Driving Licence Expired Renewal) भी कराना होता है। ये काम भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड में करा सकते हैं।

यहाँ जानिए ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल कैसे करें
Driving Licence Renewal Online

आज इस लेख में हम आप को Driving Licence Renewal Online से जुडी जानकारी देंगे। जिससे आप जान सकेंगे की अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल कैसे करें ? साथ ही आप को ये जानकारी भी देंगे की आप कहाँ से अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवा सकते हैं। इसके अलावा Driving Licence Expired Renewal की पूरी प्रक्रिया आप इस लेख में जान सकते हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Driving Licence Expired Renewal

ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने पर उसका रिन्यूवल बहुत आवश्यक है। ऐसा करने से न केवल आप कानूनी तौर पर सुरक्षित रहते हैं बल्कि किसी दुर्घटना की स्थिति में भी आप बीमा की राशि को क्लेम कर सकते हैं। इस प्रकार ये लाइसेंस आप के लिए बहुत उपयोगी है। इससे आप प्रमाणित वाहन चालक के रूप में जाने जाएंगे। ड्रॉइंग लाइसेंस से संबंधित सभी सेवाओं को पाने के लिए आप सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आप को जानकारी दे दें कि परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार जिस दिन आप का (निजी) ड्राइविंग लाइसेंस जारी होता है, उसके अगले 20 वर्ष या फिर आप के 40 वर्ष के होने तक (जो भी पहले आये) ये लाइसेंस वैध होता है। 40 वर्ष पूरे होने के बाद आप के डीएल अगले 10 वर्ष और फिर उसके 5 वर्षों के लिए रिन्यू किया जा सकता है।

इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप लाइसेंस की वैधता समाप्त होने के 30 दिनों के भीतर ही इसके रिन्यूवल हेतु आवेदन करते हैं तो आप का डीएल इसकी समाप्ति की तारीख से रिन्यू होता है। वहीँ यदि लाइसेंस की समाप्ति के 30 दिन बाद आप रिन्यू के लिए आवेदन करते हैं तो डीएल को आवेदन प्राप्त होने की तारिख से रिन्यू किया जाएगा। लेकिन आप को इसके साथ ही 30 रूपए का अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा। ऐसे ही जितनी देर से आवेदन करेंगे आप को उस हिसाब से पेनल्टी भी चुकानी होगी। इसके अलावा अगर आप डीएल की वैधता की समाप्ति की तारिख के अगले 5 साल तक आवेदन नहीं करते हैं तो आप को फिर से नए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा इसलिए क्यूंकि आप इसके नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

Highlights Of Driving Licence Renewal

आर्टिकल का नाम Driving Licence Renewal Online
ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू की अवधि वैधता खत्म होने से एक वर्ष पहले से लेकर एक वर्ष बाद तक कभी भी
डीएल कहाँ से रिन्यू करा सकते हैं ?आरटीओ ऑफिस से
DL (Driving Licence) रिन्यू मोड ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड।
ऑनलाइन मोड से रिन्यूऑनलाइन मोड से डीएल रिन्यू कराने हेतु आधिकारिक वेबसाइट
वर्तमान वर्ष 2022

Documents For Driving Licence Renewal Online

अगर आप का ड्राइविंग लाइसेंस भी जल्दी ही एक्सपायर होने वाला है या हो चूका है तो आप को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने डीएल को रिन्यू कराना होगा। Driving Licence Online Renewal के लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरुरत होगी। इनकी सूची आप आगे पढ़ सकते हैं –

  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • सेल्फ-अटेस्टेड एड्रेस और आयु प्रमाण पत्र के दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी
  • आवेदक की उम्र 40 वर्ष से अधिक होने पर : फॉर्म 1A के साथ एक मेडिकल सर्टिफिकेट।
  • फॉर्म 9: जो कि पूरी तरह से भरा होना चाहिए और आप का हस्ताक्षर भी होना चाहिए।( ऑफलाइन मोड से आवेदन करने पर )
  • ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी जो खत्म होने वाला हो। ( ऑफलाइन मोड से आवेदन करने पर )
  • 200 रुपये का शुल्क। (इसके अतिरिक्त 150 रूपए अन्य, इसमें अंतर भी हो सकता है।)

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल कैसे करें – Driving Licence Renewal Online

आइये अब जानते हैं की आप ऑनलाइन मोड से कैसे अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करा सकते हैं। आप को इसकी पूरी प्रक्रिया आगे दी जा रही है, जिसे आप फॉलो करके आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बिना आरटीओ ऑफिस जाए भी रिन्यू करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट Parivahan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • इसके बाद आप को होम पेज पर दिए गए विकल्पों में Online Services पर क्लिक करना है।
    यहाँ जानिये driving license renewal की प्रक्रिया
  • क्लिक करते ही आप को ड्राप डाउन मेनू में से Driving Licence Related Services के विकल्प का चयन करना है।
  • चयन करते ही अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को डीएल से संबंधित अनेक सुबिधाओं / सेवाओं की सूची मिलेगी।
  • इनमे से आप को Apply For DL Renewal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
    Driving Licence Expired Renewal Apply Process
  • यहाँ क्लिक करते ही आपको अगले पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल हेतु ड्राइविंग लाइसेंस पर सेवाओं में आवेदन जमा करने के चरण के बारे में बताया गया है।
  • कृपया ध्यान दें कि यदि आप की उम्र 40 वर्ष या उस से अधिक है तो आप को फॉर्म 1ए के साथ मेडिकल सर्टिफिकेट जो कि एक अधिकृत पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर (एमबीबीएस डॉक्टर) द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए।
  • आप इस पीडीएफ फॉर्म को Download Form 1- A के लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। – Download Form 1- A
  • अब आप को सभी जानकारी पढ़ने के बाद दिए गए विकल्प continue पर क्लिक करना है। जिस के बाद अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होंगी।
  • जैसे कि – Driving Licence Number, Date of Birth, Captcha कोड आदि। इसे भरने के बाद आप Get DL Details के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
    ये है Driving Licence Expired Renewal Process
  • अब आप के सामने आप के डीएल से जुडी सभी जानकारी आ जाएगी। जिसमें आप को अपना आरटीओ ऑफिस व अन्य रिक्त स्थानों कोफील करें। फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में सभी जानकारी चेक करें। आप आवश्यकतानुसार अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं और बाकी की जानकारी वैसे ही रहने दें। फिर Confirm पर क्लिक करें।
  • अब आप को दिखई गयी सर्विसेस में Renewal of DL पर क्लीक करना है। फिर Update पर क्लिक कर दें।
  • अब एक self-declaration form पर क्लिक करें और उसे भरें। और सबमिट कर दें।
  • इस तरह आप की एप्लीकेशन सब्मिट हो जाएगी।
  • आप को application Reference Slip मिल जाएगी।
  • इसके बाद proceed पर क्लिक करें और उसके बाद सभी दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड कर दें।
  • अंत में आप को 450 रूपए का भुगतान करना होगा। (ये अलग भी हो सकते हैं )
  • पेमेंट रसीद भी निकालें।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल हेतु आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कुछ समय के अंदर ही आप का renewed Driving Licence आप के घर तक पहुंचा दिया जाएगा।

Driving Licence Renewal से जुड़े प्रश्न उत्तर

ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन पहले रिन्यू करा सकते हैं?

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए लाइसेंस की समाप्ति से 1 वर्ष पहले से लाइसेंस की समाप्ति के 1 वर्ष बाद तक किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं।

Driving Licence Renewal क्यों आवश्यक है ?

यदि आप का ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खतम हो गयी है तो आप को समय से अपना डीएल रिन्यू करवाना चाहिए। ऐसा करना आवश्यक है क्यूंकि डीएल ये प्रमाणित करता है कि आप कानूनी तौर पर वाहन चलाने के अधिकारी हैं। इसके साथ ही किसी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में आप बीमा की राशि के लिए क्लेम आदि कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कितने साल तक वैलिड रहता है?

 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार बताया गया है कि निजी ड्राइविंग लाइसेंस जारी होने की तारीख से लेकर 20 साल या आवेदक की 40 साल की उम्र होने तक (जो भी पहले आता हो) वैध माना जाता है। 40 साल की उम्र के बाद डीएल 10 साल और उसके बाद पांच साल के लिए जारी किया जाता है। 

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने का क्या तरीका है?

यदि आप अपना डीएल रिन्यू करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए सबसे पहले परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप ऑनलाइन सर्विसेज के विकल्प पर जाकर डीएल संबंधी सेवाओं का चयन करके डीएल रिन्यूअल के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप यहाँ से अपना डीएल रिन्यू करा सकते हैं। विस्तृत प्रक्रिया जानने हेतु आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

क्या 70 साल की उम्र होने पर भी गाड़ी चला सकते हैं ?

ड्राइविंग लाइसेंस 70 वर्ष की आयु में समाप्त हो जाते हैं, इसलिए आप को ड्राइविंग जारी रखने के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू करने की जरुरत होती है । इतना ही नहीं आप को इसे हर तीन साल बाद इसे रिन्यू कराने की आवश्यकता होती है।

Driving Licence Renewal / लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?

आप को अपना डीएल रिन्यू करने के लिए होगी – 2 पासपोर्ट साइज फोटो, पते और आप की उम्र को साबित करने हेतु संबंधित दस्तावेजों की फोटो प्रति, 200 रूपए का आवेदन शुल्क और उसकी रसीद। इसके साथ ही  फॉर्म 1ए के साथ मेडिकल सर्टिफिकेट , यदि आवेदक की उम्र 40 वर्ष से अधिक है तो।

लाइसेंस रिन्यू कराने की फीस कितनी है?

आरटीओ पर लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए केवल 474 रुपये देने होते हैं । जिसमें 200 रुपये लाइसेंस रिन्यू कराने की फीस, 200 रुपये आरटीओ का चार्ज और 74 रुपये स्मार्टचिप कंपनी को दिए जाते हैं। हालाँकि यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आप को 450 रूपए की शुल्क राशि का भुगतान करना होगा। जिनमे 200 रूपए लइसेंस रिन्यू के लिए, फॉर्म फी – 200 रूपए और 50 रूपए पोस्टल चार्जेज के लिए।

आज इस लेख के माध्यम से आप को Driving Licence Renewal Online के संबंध में जानकारी प्रदान की गयी है। यदि आप ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram