ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें? E Shram Card Update Online, Correction

जैसा की आप जानते है की एक मजदूर के लिए रोजगार कितना जरुरी होता है और इन्हे यह रोजगार समय-समय पर प्रदान करने के लिए ई श्रम योजना को शुरू किया गया है। ई श्रम कार्ड में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाती है तथा इसके अलावा सरकार द्वारा कई प्रकार की ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जैसा की आप जानते है की एक मजदूर के लिए रोजगार कितना जरुरी होता है और इन्हे यह रोजगार समय-समय पर प्रदान करने के लिए ई श्रम योजना को शुरू किया गया है।

ई श्रम कार्ड में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाती है तथा इसके अलावा सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं भी शुरू की जाती जिसका लाभ ई श्रम कार्ड श्रमिकों को दिया जाता है।

ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें? E Shram Card Update Online, Correction
ई श्रम कार्ड अपडेट

इसके साथ ही श्रमिकों को बीमा कवर भी ई श्रम कार्ड के तहत प्रदान किया जाता है। परन्तु आपको बता दे इन सब का लाभ आपको तब प्राप्त होगा जब आप हर साल अपने ई श्रम कार्ड को अपडेट कराते है।

यहां हम आपको बताएँगे ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें? ई श्रम कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया क्या है? ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे कराएं? आदि के बारे में आपके साथ सम्पूर्ण जानकारी को साझा करेंगे इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल के लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ई श्रम कार्ड अपडेट 2023

देश के श्रमिकों के लिए जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते है उनके लिए भारत सरकार द्वारा ई श्रम कार्ड योजना का प्रारम्भ किया गया है।

श्रमिक का कितना डेटाबेस है वह इस श्रमिक कार्ड के जरिये एकत्र किया जाता है। यह जो श्रमिक कार्ड होता है यह श्रमिकों के लिए रोजगार के लिए मान्य कार्ड है।

E Shram में भारत सरकार द्वारा जितने भी रोजगार सम्बंधित स्कीम है उनका लाभ श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा। तथा जो ये योजना रोजगार वाली होती है उनका लाभ प्राप्त करने के लिए जो आपके पास E Shram Card होता है उसे आपको हर साल Update कराना पड़ता है।

जब E Shram Card को अपडेट मजदूर मुफ्त में करा सकते है इसके लिए किसी भी प्रकार की राशि मजूदर से नहीं ली जाती है। यदि आप अपना E Shram Card अपडेट कराना चाहते है तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपडेट कर सकते है।

यदि आप अपने E Shram Card को अपडेट नहीं करते है तो आपको सरकार द्वारा जो योजना रोजगार के लिए दिए जाते है उनका लाभ आपको प्राप्त नहीं होगा।

E Shram Card Update से जुड़ी जानकारी

आर्टिकल का नामE Shram Card Update
योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
लाभार्थीदेश के गरीब/असंगठित श्रमिक
अपडेट करने का मोडऑनलाइन
विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार
उद्देश्यअन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके
वर्ष2023
ऑफिसियल वेबसाइटeshram.gov.in

E Shram Card Update Online, Correction करने की प्रक्रिया

यदि आप E Shram Card ऑनलाइन अपडेट करना चाहते है तो इसके आपको नीचे बताई हुई E Shram Card ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया को स्टेप बाई फॉलो करना होगा।

  • आपको सर्वप्रथम श्रम एवं रोजगार मंत्रालय E Shram की ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करना है। ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें ? E Shram Card Update Online, Correction
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • अब आपको होम पेज पर रजिस्टर के नीचे Already Registered? Update का एक विकल्प दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद तुरंत आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा। ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें ? E Shram Card Update Online, Correction
  • अब इस पेज में आपको UAN नम्बर और अपनी डेट ऑफ़ बर्थ को भरना है।
  • फिर आपको कैप्चा कोड बॉक्स दिखेगा उसमे आपको कैप्चा कोड को भरना है।
  • इसके बाद आपको वहां पर Generate OPT का विकल्प दिखेगा उस पर आप क्लिक कर दे।
  • क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसको आपको दर्ज करना है और वाइल्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब नया पेज खुलेगा उसमे आपको 6 विकल्प नज़र आएँगे उनमे से आपको address update के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर E Shram Card ओपन हो जाएगा इसमें आपको वर्तमान का एड्रेस को अपडेट करने के लिए दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको लास्ट में save के विकल्प पर क्लिक करना है तब आपका E Shram Card अपडेट हो जाएगा और आप डाउनलोड कर सकते है।
  • इस तरह से आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने E Shram Card को अपडेट कर सकते है।

CSC से ई श्रम कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया

  • CSC से ई श्रम कार्ड अपडेट करने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम अपने नजदीकी CSC केंद्र में जाना है।
  • जब आप CSC केंद्र जाओगे तो आपको आवश्यक दस्तावेज भी अपने साथ ले जाने है।
  • वहां पहुंचकर आपने अपने मोबाइल नम्बर को देना है जो ई श्रम कार्ड से जुड़ा है तथा उस दिन की तारिक की सम्पूर्ण जानकारी को केंद्र के अधिकारी को देनी है।
  • अब इसके बाद आपका ई श्रम कार्ड CSC केंद्र के अधिकारी द्वारा Update किया जाएगा।
  • जैसे ही वे आपका ई श्रम कार्ड अपडेट करेंगे तो आपके रजिस्टर्ड फोन नम्बर पर OTP आएगा जो अधिकारी को आपको बताना है।
  • यदि आप ई श्रम कार्ड में अन्य किसी भी जानकारी को अपडेट कराना चाहते है तो आपको आधिकारिक को वह जानकारी बता देनी है आपकी उन जानकारी को भी ई श्रम कार्ड में अपडेट किया जाएगा।
  • इस तरह से आप आसानी से CSC केंद्र से अपने ई श्रम कार्ड को अपडेट करवा पाएंगे।

E Shram Card Update से सम्बंधित सवाल/जवाब

श्रम कार्ड को अपडेट करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

E Shram Card Update करने की ऑफिसियल वेबसाइट ये eshram.gov.in है। आप इस साइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना E Shram Card अपडेट कर सकते है।

श्रम कार्ड को अपडेट कितने समय करना होता है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

E Shram Card Update 1 वर्ष में एक बार कराना होता है।

E Shram Card अपडेट करने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आप E Shram Card अपडेट ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम की प्रक्रिया से अपडेट कर सकते है।

E Shram योजना किसके लिए शुरू की गई है?

E Shram योजना देश के श्रमिकों के लिए शुरू की गयी है।

E Shram Card अपडेट किस प्रक्रिया से कर सकते है?

E Shram Card अपडेट आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है।

इस लेख में हमने आपको ई श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें? से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा किया है। फिर भी यदि आप इससे ई श्रम कार्ड अपडेट से सम्बंधित किसी अन्य प्रकार की जानकारी को जानना चाहते है या फिर आपके मन में इस से सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में प्रश्न को लिख सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर दिया जाएगा।

आशा करते है की आपको हमारा लेख अवश्य पसंद आया हो। इस तरह अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे धन्यवाद।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें