दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ऑनलाइन आवेदन (Electric Vehicle Policy) लाभ

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी– जैसे की आप सब जानते है की पुरे देश में प्रदूषण एक समस्या बन गयी है जिसको कम करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास करती रहती है ऐसे में दिल्ली सरकार ने दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लांच किया है। दिल्ली मुंबई जैसे बड़े नगर होने के कारण व यहां लोगो की आबादी भी ज्यादा है इस कारण गाडी मोटरों से निकलने वाले धुंए से वातावरण अधिक दूषित होता है और प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है प्रदूषण को कम करने के लिए नागरिकों को भी अपना सहयोग देना होगा। अगर इस पर काम नहीं किया गया तो दिल्ली जैसे बड़े आबादी वाले शहरों में लोगों का रहना मुश्किल हो जायेगा और इससे बीमारियाँ भी अलग होंगी। आज हम आपको दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी से जुडी सारी जानकारी बताएंगे की कैसे आप व्हीकल पॉलिसी में आवेदन कर सकते है और दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी मुहीम में आप कैसे प्रदूषण जैसी समस्या को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

दिल्ली-इलेक्ट्रिक-व्हीकल-पॉलिसी

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करना है। दिल्ली सरकार दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अनुसार व्हीक्लस खरीदने वाले लोगो को आर्थिक सहायता देगी जिससे की लोगो को ये खरीदने में आसानी हो। अभी दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रतिशत केवल 0.2 है जिसका लक्ष्य दिल्ली सरकार ने 2024 तक 25 प्रतिशत रखा गया है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को बहुत सी सहूलियत प्रदान की है जिससे की रोड टैक्स में भी छूट मिलेगी और रजिस्ट्रेशन फीस में भी छूट मिलेगी। आइये जानते है कैसे आप इसका लाभ ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Delhi Electric Vehicle Policy 2020

योजना का नाम दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी
विभाग दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग
किसके द्वारा घोषणा की गयी मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा
उद्देश्य दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करना
लाभ उम्मीदवारों को प्रोत्साहन राशि
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं
Delhi-Electric-Vehicle-Policy-Online-Registration-Objectives-Eligibility-Benefits

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी क्या है?- Electric Vehicle Policy

जानते है दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी क्या है। इस स्कीम के अनुसार दिल्ली सरकार द्वारा जो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदेंगे जैसे ऑटो चालक और रिक्शा चालक को 30000 और कार चालक यानी फोर व्हीलर के लिए 1.50 लाख तक की प्रोत्साहन राशि देगी। पहले फोर व्हीलर के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रूपये की प्रोत्साहन देने का फैसला लिया गया था लेकिन अब इसमें बदलाव् कर दिए गए है। जिससे की इस पालिसी को बढ़ावा मिलेगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल दो प्रकार की व्हीकल्स को कवर करती है पहला है चार्ज वाला और दुसरा है बैटरी बदलने वाला। आपको बता दे इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए हर तीन किलोमीटर के हिसाब से चार्जिंग स्टेशन बनाये जायेंगे। वहीं 1 वर्ष के भीतर 200 चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किया जायेगा। और इलेक्ट्रिक वाहन निति को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने ईवी सेल और ईवी फंड की भी स्थापना की जाएगी।

दिल्ली-इलेक्ट्रिक-व्हीकल-पॉलिसी-2020

Vehicle Policy के अंतर्गत दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि

Delhi-Electric-Vehicle-Policy
E रिक्शाअधिकतम ₹30000/-
2 व्हीलरअधिकतम ₹30000/-
Carsअधिकतम ₹150000/-
ऑटो रिक्शाअधिकतम ₹30,000/-
Freight व्हीकलअधिकतम ₹30,000/-

Delhi Electric Vehicle Policy के लाभ

  • इस योजना के अनुसार दिल्ली जैसे आबादी वाला राज्य प्रदूषण को कम करने में सहायक होगा।
  • दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अनुसार 1 वर्ष में 200 चार्जिंग स्टेशन बनाये जायेंगे।
  • दिल्ली में लॉक डाउन के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हो गए थे। लेकिन इस योजना के अंतर्गत बहुत से लोगो को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार मिलेगा।
  • पॉलिसी के अनुसार इलेक्ट्रिक व्हीकल में 30 हजार से 1.5 लाख तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिससे की लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की और लाभान्वित होंगे।
  • वर्ष 2024 तक 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दिल्ली में चलाने का लक्ष्य रखा गया है।
  • रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में छूट दी जाएगी।
  • जो उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक वाहन खरीदेंगे उन्हें सरकार द्वारा लोन पर ब्याज में छूट दी जाएगी।
Delhi-Electric-Vehicle-Policy_2020
इलेक्ट्रिक व्हीकल की विशेषताएं
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल की घोषणा 7 अगस्त 2020 वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की गयी थी।
  • इस स्कीम के अनुसार सरकार युवाओं को योजना के बारे में प्रशिक्षण देगी।
  • 1 वर्ष के अंतराल में 200 चार्जिंग स्टेशन बनाये जायेंगे जो लगभग हर 3 किलोमीटर के दायरे में 1 चार्जिंग पॉइंट बनेगा।
  • योजना पालिसी के अनुसार एक ईवी फण्ड का निर्माण किया जायेगा जिसका कार्य योजना में होने वाले खर्चों को देखेगा। और साथ ही साथ ईवी सेल को भी स्थापित करेगा।
  • इलेक्ट्रिक बोर्ड का भी निर्माण किया जायेगा जिसके चेयरमेन दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत होंगे।
  • यदि किसी उम्मीदवार ने दिल्ली इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स के व्यवसाय के लिए लोन लिया है तो उन्हें सरकार द्वारा लोन के व्याज में भी छूट प्राप्त होगी।
  • पुरानी व्हीकल्स को बेचकर इनको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बदल दिया जायेगा।

योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब ने दिल्ली के प्रदूषण के बारे में तो देखा ही होगा या सूना होगा। वहां का प्रदूषण इतना बढ़ चुका है की लोगो को सांस से संबंधित इतनी बीमारियां होने लगती है जिस कारण बहुत लोगो की मृत्यु हो जाती है। दिल्ली शहर एक बहुत बड़ा आबादी वाला शहर है जहां एक दिन में लगभग लाखों गाड़ियां चलती है जिसके कारण उनसे निकलने वाला धुंआ से वातावरण खराब हो जाता है। इसी समस्या को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की शुरुआत की गयी है जिसके माध्यम से ऐसे वाहनों का निर्माण किया जायेगा जो सेल या चार्जिंग से चलते हो जिससे लोगो की आवाजाही भी हो सके और प्रदूषण से भी राहत मिल सके। इस योजना को चलाने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है जिससे की आम आदमी भी ये वाहन आसानी से ले सके।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में आवेदन कैसे करें ?

जो इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इसके लिए थोड़ा इन्तजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी योजना की घोषणा की गयी है राज्य सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए ऑफिसियल पोर्टल लांच की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा जब भी आवेदन की जानकारी के बारे में घोषणा की जाएगी या कुछ नई जानकारी अपडेट की जायेगा हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे और आपको आवेदन की पूर्ण प्रक्रिया भी साझा करेंगे। तब तक आप हमारे आर्टिकल या वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहें।

Delhi Electric Vehicle Policy से जुड़े कुछ प्रश्न उन उत्तर-

Delhi Electric Vehicle Policy से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अभी सरकार द्वारा योजना के लिए वेबसाइट लांच नहीं की गयी है।

इस योजना का उद्देश्य क्या रखा गया है ?

इस योजना का उद्देश्य दिल्ली के इच्छुक उम्मीदवारों को इलेक्ट्रिक व्हीकल वाहनों के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ये वाहन बैटरी और सेल जैसे उपकरणों से चलेगी जिससे की पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों से निकलने वाले धुंए से लोगो को राहत मिलेगी और प्रदूषण कम होगा।

उम्मीदवार को कितने रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी ?

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए उम्मीदवार को 30 हजार रूपये से लेकर 1.5 लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इस योजना का लाभ कौन -कौन उठा सकता है ?

इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी लोग उठा सकते है। इसके लिए सभी लोग पात्र है।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में आवेदन का मोड़ क्या है ?

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में आवेदन के मोड़ में अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है।

इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

अभी कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार द्वारा योजना की घोषणा की गयी है अभी आवेदन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है।

1 वर्ष में कितने चार्जिंग स्टेशनो का निर्माण किया जायेगा ?

1 वर्ष में लगभग 200 चार्जिंग स्टेशनो का निर्माण किया जायेगा।

Delhi Electric Vehicle Policy के क्या लाभ है ?

इस योजना से लोगो को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी जिससे जितने ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग करेंगे उतना ही दिल्ली में होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। और बहुत से बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

दिल्ली सरकार द्वारा Delhi Electric Vehicle Policy की शुरुआत क्यों की गयी ?

दिल्ली एक आबादी वाला शहर है जहां रोज लाखो की तादात में वाहन चलते है जिस कारण उनसे निकलने वाला धुंआ से शहर में प्रदूषण बढ़ता है और इससे लोगो को स्वास्थ्य संबंधित बहुत सी बिमारियों को झेलना पड़ता है। इस योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य प्रदूषण को कम करना है।

तो जैसे की हमने अपने लेख के माध्यम से आपको दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी दी है यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी सवाल करना है या आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते है।

Hi मैं हूँ प्रीती डबराल, मैं Hindi.nvshq.org में बतौर कंटेंट राईटर सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और नौकरियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती हूँ, अगर आपको इनमें से किसी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमें लिख सकते हैं।

Leave a Comment