एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है 2024 | Elon Musk Net Worth in Hindi

दोस्तों एलन मस्क का नाम तो आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा चाहे उनके बारे में आपने न्यूज़ में देखा होगा या सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म में तो सुना ही होगा क्योंकि ये पूरी दुनिया में है ही इतने प्रचिलत व्यक्ति की इनको कौन नहीं जनता। परन्तु आप ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दोस्तों एलन मस्क का नाम तो आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी तो जरूर सुना होगा चाहे उनके बारे में आपने न्यूज़ में देखा होगा या सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफॉर्म में तो सुना ही होगा क्योंकि ये पूरी दुनिया में है ही इतने प्रचिलत व्यक्ति की इनको कौन नहीं जनता। परन्तु आप इनको नहीं जानते तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे दोस्तों Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में आते है और वे एक बार फिर से दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बन गए है। Elon Musk अरबपति कहा जाता है। एलन मस्क का नाम दुनिया के अरबपतियों के श्रेणी में पहले स्थान पर आ गए है। दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है 2024 | Elon Musk Net Worth in Hindi में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे।

यह भी जानिए :- Rakesh Jhunjhunwala Death: Biography

Elon Musk का जीवन परिचय

Elon Musk का जन्म प्रोटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) में 28 जून 1971 में हुआ था। एलन ने प्रोटोरिया विश्वविद्यालय से 1995 में स्नातक डिग्री फिज़िक्स तथा मैथमेटिक्स सब्जेक्ट में प्राप्त की। एलन मस्क ने साइंस को और नयी तकनीक को ध्यान से अपने मनोवृति से इसके बारे में सोचा तथा निवेश किया।

एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है 2023 | Elon Musk Net Worth in Hindi
एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी है 2023

मस्क ने अपनी पहली कंपनी ZIP2 को 1995 में स्थापित किया गया था तथा इस कंपनी में ऑनलाइन निर्देशिका तैयार की जाती थी। यह एक विशेषज्ञ का काम था। तथा कंपनी को दूसरी कंपनी स्क्रीम इंटेरएक्टिविटी में 1999 में बेचा गया। जिस कंपनी को बेचा गया उसमे कम्प्यूटरीकृत वित्तीय ज्ञान समाधान प्रदान का काम होता है।

दोस्तों अपने PAYPAL का नाम तो अवस्य सुना ही होगा PAYPAL कंपनी का प्रारम्भ भी Elon Musk द्वारा 2002 में किया गया था जिसमे ऑनलाइन भुगतान प्रणाली थी। इस कंपनी को 2002 में 1.5 बिलियन डॉलर में EBAY कमपनी द्वारा खरीदा गया था। 2004 में अंतरिक्ष यात्राओं के लिए स्पेस क्राफ्ट तैयार करने वाली कंपनी की स्थापना भी एलान मस्क द्वारा की गयी थी यह उनकी पहली निजी कंपनी थी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्तमान में एलान मस्क एक आइटी उद्योग के बिजनेसमैन, आविष्कारक, निवेशक, उद्यमी तथा इंजीनियर तथा अंतरिक्ष के उद्योग के व्यवसायी है।

एलन मस्क के जीवन से सम्बंधित मुख्य बिंदु

पूरा नामएलन मस्क
जन्म स्थानप्रिटोरिया, त्रांसवाल (दक्षिण अफ्रीका)
उम्र50 साल
जन्म28 जून 1971
शिक्षाबीएस एंड BA डिग्री
घरबेल एयर्स, लॉस एजेंसिलिस, कैलिफ़ोर्निया, सयुंक्त राज्य
राशिcancer
राष्ट्रीयतादक्षिण अफ्रीका (1971-वर्तमान कनाडा) 1989 वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002 वर्तमान)
पेशा (काम)आविष्कारक, निवेशक, उद्यमी तथा इंजीनियर
कॉलेजQUEEN’S UNIVERSITY AND UNIVERSITY ऑफ़ PENNSYLVANIA
विवाहहाँ

एलन मस्क की फैमिली

  • एलन मस्क की पिता का नाम एरोल मस्क है तथा उनकी माता का नाम मई मस्क है। एलन मस्क तीन भाई-बहन है उनके भाई का नाम किंबल मस्क है और उनकी बहन का नाम तोस्का मस्क है। एलन की दो पत्नियां थी पहली पत्नी का नाम जस्टिन बिल्सोन था जिससे उनका अब तलाक हो चुका है और उनकी दूसरी पत्नी का नाम तालुला रियाल था जिनसे भी उनका तलाक हो चुका है, और उनके पांच बच्चे है।

Elon Musk शिक्षा एवं बचपन

  • दोस्तों आपको यह बात जानकर यकींन नहीं होगा की एलन मस्क बचपन से अद्भुध बालक थे उन्हें किताब पढ़ने का बड़ा शोक था। जो किताबे ग्रेजुएशन वाले बच्चे भी नहीं पढ़ते वो किताबे उन्होंने तब की पढ़ ली थी जब एलन 12 वर्ष के थे। कंप्यूटर विषय उनका favorite था। उन्होंने किताबें ही पढ़ कर कंप्यूटर को सीखा मतलब उन्होंने बहुत सारी किताबें पढ़ी और फिर उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का काम भी सीखा तथा उन्होंने एक गेम बनाया। तथा उस गेम को उन्होंने ब्लास्ट नाम दिया। ब्लास्ट गेम को एलन ने 500$ में अमेरिका की एक कंपनी को बेच दिया।
  • एलन जब स्कूल पढ़ा करते थे तो अक्सर उनकी लड़ाई अपने क्लास के बच्चों से होती थी उसके क्लास के बच्चे उनके साथ बुरा बर्ताव करते थे जिसके कारण एलन को गुस्सा आता था और वे लड़ाई कर देते थे। एक बार एलन लड़ाई कर रहे थे और वे नीचे जोर से सीढ़ियों में गिर गए और बेहोश हो गए जिसके कारण अभी भी एलन साँस लेने में तकलीफ का अनुभव महसूस करते है।

अमेरिका जाने के बाद एलन की बदली ज़िन्दगी

  • दोस्तों हमे अपनी जिंदगी में सफलता मिले या न मिले वो सब हमारी मेहनत पर निर्भर करता है और कई लोगो को तो सफलता हासिल भी हो जाती है इसी श्रेणी में एलन भी आते है जिन्होंने अपनी जिंदगी में सफलता को मेहनत के दम पर हासिल किया। एलन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में 1995 में एड्मिशन ले लिया और वो PHD भी करना चाहते थे इसलिए वे अमेरिका चले गए। परन्तु वहां पहुंच कर उन्हें इंटरनेट के बारे में पता चला और उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपना एड्मिशन वापस ले लिया। इसके बाद 1995 में ZIP2 कंपनी की स्थापना एलन तथा उसके भाई दोनों ने साथ मिलकर की।

ZIP2 कंपनी का इतिहास

  • ZIP2 कंपनी सिनेमाघरों, व्यापार स्थानों, मौजूदा आयोजनों, रेंस्तरा तथा अन्य स्थानों पर स्पष्टीकरण मौजूद कराती है यह जो कंपनी है वो ऑनलाइन निर्देशिका का काम करती है। इसमें सम्पर्क स्पष्टीकरण, किसी भी स्थानों की डिटेल्स, सामग्री तथा विवरण, समीक्षाएं और बिजनेसों का स्पष्टीकरण इस कंपनी में किया जाता है।
  • ZIP2 कंपनी की जो सेबैं थी वो अन्य राज्य में भी प्रारम्भ की गयी थी जैसे-मिशिगन, टेक्सास, कार्लिफोर्निआ, क्लोरडो तथा न्यूयॉर्क आदि। राज्य में तो ये सेवाएं लागू ही थी परन्तु इन सेवाओं को अन्य देश में भी पहुंचाया गया।
  • ZIP2 कंपनी के संस्थापकों को 307 मिलियन डॉलर में 1999 में कॉम्पैक कंप्यूटर कंपनी द्वारा ख़रीदा गया था।

एलन मस्क ने SpaceX का निर्माण किया

  • SpaceX एयरोस्पेस एक अमेरिकी उद्योग है जिसे एलन मस्क द्वारा स्थापित किया गया। नेशनल एवं इंटेरनेशनल की अंतरिक्ष की सेवाएं SpaceX प्रदान की जाती है। सबसे पहले एलन मस्क 2003 रूस गए। वहां उन्होंने 3 ICBM का रॉकेट देखा अब वे वो रॉकेट खरीदना चाहते थे।
  • एलन मस्क चाहते थे की वे मानव जाति को अधिक सक्रिय तथा कम लागत में अंतरिक्ष में ले जाए और अंतरिक्ष यात्रा करने के लिए आत्मनिर्भर SpaceX की स्थापना की जाये और मानव जाति को दूसरे ग्रहों पर बसाया जाये ये उनका सपना था। इसी सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने SpaceX को स्थापित किया था।

Elon Musk तथा टेस्ला

  • 1 जुलाई 2003 में SAN कार्लस, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में एलन मस्क ने टेस्ला कंपनी की स्थापना की थी। आपको बता दे की टेस्ला जो कंपनी है वो अमेरिका की कंपनी है जिसमे विद्युत गाड़ियों का निर्माण किया जाता है। टेस्ला कंपनी को एलन मस्क द्वारा उस वक्त पर प्रारम्भ किया गया था जब बड़ी बैटरी से विद्युत् गाड़िया चलती थी यह तकनीक मतलब एलन के हिसाब से पुरानी थी वे इस तकनीक में नयी तकनीक को शामिल करना चाहते थे ताकि टेक्नॉलॉजी बढ़ सके और कंपनी बेहतर लक्ष्य तथा नाम हासिल कर सके। टेस्ला कंपनी की बनायीं हुई करें पूरी दुनिया में चलती है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए

  • दोस्तों आपको बता दे एलन मस्क वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है वे दुनिया पहले नम्बर में अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में शामिल हो गए है। अब उनको सबसे आमिर व्यक्ति बोला जायेगा। 2021 में फोर्बेस ने लास्ट बार उनकी सम्पति कितनी है, के विषय में अनुमान लगाया था तो पता चला उनकी सम्पति 150 डॉलर की है। 2020 में भी एलन मस्क दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में पहले नम्बर पर थे।
  • जो एलन मस्क की सम्पति है उसे सॉलर सिटी, SpaceX, बोरिंग कंपनी, टेस्ला तथा एन्यूलॉजी जैसी कंपनियों में उस धन को निविष्ट किया जाता है। ताकि कंपनी में और अच्छे से काम किया जाये कम्पनिया आगे बढे और खूब तरक्कियां करें।

एलन मस्क कुल सम्पति कितनी है?

  • एलन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। उनकी सम्पति 171.5 बिलियन डॉलर 2023 अप्रैल में थी। इतनी सम्पति दुनिया में सिर्फ उन्ही के पास है। मस्क 2021 में सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में दूसरे नम्बर पर थे और 2022 में वे सबसे अमीर व्यक्तियों की श्रेणी में पहले नम्बर पर पहुंच गए। तथा जो पहले अमीरों की लिस्ट में पहले थे अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस उनको भी एलन मस्क ने पहले नम्बर से पीछे कर दिया।

एलन मस्क की कुल संपत्ति व जीवन से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Elon Musk कौन है?

Top Kendriya Vidyalayas in India 2024

Top Kendriya Vidyalayas in India 2024: Ranking List of Top 10 Best Kendriya Vidyalayas in India

Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है वे अमीर लोगो की श्रेणी में पहले नम्बर पर आते है।

Elon Musk का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

Elon Musk का जन्म प्रोटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) में 28 जून 1971 में हुआ था।

एलन ने किस कॉलेज से डिग्री हासिल की?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

QUEEN’S UNIVERSITY AND UNIVERSITY ऑफ़ PENNSYLVANIA कॉलेज से एलन ने डिग्री हासिल की।

एलन मस्क क्या काम (पेशा) करते है?

वर्तमान में एलन मस्क एक आइटी उद्योग के बिजनेसमैन, आविष्कारक, निवेशक, उद्यमी तथा इंजीनियर तथा अंतरिक्ष के उद्योग के व्यवसायी है।

एलन ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिये कौन सा गेम बनाया था और उसके कितने में बेचा था?

एलन ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिये ब्लास्ट नाम दिया। ब्लास्ट गेम को एलन ने 500$ में अमेरिका की एक कंपनी को बेच दिया।

टेस्ला कंपनी की स्थापना कब और किसने की?

1 जुलाई 2003 में SAN कार्लस, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में एलन मस्क ने टेस्ला कंपनी की स्थापना की थी।

ZIP2 कंपनी की स्थापना कब और किसने की?

1995 में ZIP2 कंपनी की स्थापना एलन /तथा उसके भाई दोनों ने साथ मिलकर की थी।

एलन मस्क की कुल संपत्ति कितनी हैं ?

एलन मस्क की कुल संपत्ति 171.5 बिलियन डॉलर है।

नये सामान के साथ सिलिका जेल पैकेट क्यों आते है? Silica Gel क्या है? जानें इसके इस्तेमाल के तरीके

नये सामान के साथ सिलिका जेल पैकेट क्यों आते है? Silica Gel क्या है? जानें इसके इस्तेमाल के तरीके

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें