एडवांस पीएफ निकालने के नियम | EPF Advance Withdrawal Rules in Hindi

यदि आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब करते हैं तो हर महीने आपकी सैलरी से पीएफ कटौती होती होगी और यह पीएफ अकाउंट में जमा होती है। यह पीएफ बैलेंस कर्मचारी को रिटायरमेंट के पश्चात एक पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता है। यदि कोई कर्मचारी नौकरी के दौरान या रिटायरमेंट के पहले पीएफ निकालना चाहता है तो इसके लिए अनुमति मिल जाती है लेकिन एडवांस पीएफ निकालने के लिए आपको कुछ आवश्यक शर्तों का पालन करना होगा। शर्त यह है कि आप पीएफ बैलेंस को कुछ आवश्यक कार्य के लिए ही निकाल सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको इस लेख में प्रदान करने वाले हैं। यहां हम आपको एडवांस पीएफ निकालने के नियम (EPF Advance Withdrawal Rules in Hindi) क्या है? आदि की जानकारी बताने जा रहें है अतः इस आर्टिकल के लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

एडवांस पीएफ निकालने के नियम | EPF Advance Withdrawal Rules in Hindi
एडवांस पीएफ निकालने के नियम

एडवांस पीएफ निकालने के नियम

यदि आप एडवांस पीएफ निकालने के विषय में सोच रहें हैं तो आपको पहले एडवांस पीएफ निकालने के नियम के बारे में जान लेना जरूरी है जो निम्न प्रकार है –

घर के लिए प्लॉट खरीदने के लिए Advance EPF

यदि आप घर के लिए प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो आपको एडवांस पीएफ तब मिलेगा जब आपको नौकरी करते हुए 5 साल का समय हो गया होगा तथा 24 महीने की बेसिक सैलरी+डीए के बराबर आपको एडवांस पीएफ मिल सकता है।

होमलोन का ब्याज चुकाने के लिए

होमलोन का ब्याज चुकाने के लिए यदि कोई कर्मचारी एडवांस पीएफ निकालना चाहता है तो इसके लिए कर्मचारी का 10 वर्ष तक निरंतर सेवा में होना जरूरी है। इसमें आपको 36 महीने की बेसिक सैलरी+डीए के बराबर एडवांस पीएफ मिलता है।

बच्चों की पढ़ाई के लिए

यदि आप अपने बच्चों की शिक्षा के लिए पीएफ से आंशिक निकासी करना चाहते हैं, तो आप इसे 7 साल की नौकरी के पश्चात ही प्राप्त कर सकते है इसके पश्चात आप अपने पीएफ अकाउंट से 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं।

घर खरीदने के लिए

यदि आप खरीदने के लिए पीएफ से पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी पांच साल की नौकरी का पूरा होना आवश्यक है। इसमें आपको 36 महीने की सैलरी के बराबर ही राशि प्राप्त होगी।

शादी के लिए

यदि आप अपने, परिवारजन के किसी सदस्य या फिर बच्चों की शादी के लिए अपने पीएफ से पैसा निकालना चाहते हैं तो आपकी 7 वर्ष तक की निरंतर सेवा का होना जरूरी है। इसके पश्चात ही आप अपने पीएफ अकाउंट से 50 फीसदी राशि को निकाल सकते हैं।

कर्मचारी का दो महीने से अधिक बेरोजगार होना

यदि कर्मचारी दो माह से अधिक बोजगार है तो वह अपने पीएफ अकाउंट से पूरा पैसा निकाल सकता है।

इलाज के लिए

यदि कोई व्यक्ति अपना व अपने परिवार के सदस्यों का इलाज कराना चाहता है तो वह अपनी 6 माह की बेसिक सैलरी के बराबर राशि अपने पीएफ अकाउंट से निकाल सकता हैं, इसके लिए किसी भी प्रकार की समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

नौकरी से निकाले जाने पर

यदि कोई कर्मचारी नौकरी से निकाल दिया जाता है और उस पर कोर्ट पर मुकदमा भी जारी किया गया है और इस स्थिति में उसे पैसों की जरुरत है तो वह अपने पीएफ अकाउंट से 50 प्रतिशत राशि की निकासी कर सकता है।

पीएफ राशि निकालने की प्रक्रिया

यदि आप Advance EPF निकालने की सोच रहें है तो आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो नीचे निम्न प्रकार से बताए गए है। ध्यान रहे आपको इस सुविधा का लाभ तभी प्राप्त होगा जब आप एडवांस पीएफ निकालने के नियमों के तहत ही पैसा निकाल रहे हो।

  • EPF से जमा राशि की आंशिक निकासी के लिए आवेदक को सर्वप्रथम EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • अब आपको होम पेज पर यूएएन नंबर, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगिन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको Manage के ऑप्शन पर क्लिक करना है तथा केवाईसी विकल्प पर क्लिक करके सम्पूर्ण जानकारी को चेक कर लेना है।
  • अब आपको Online Service के विकल्प पर जाकर CLAIM (FORM-31, 19 AND 10C) के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने ईपीएफ पैसा निकालने के लिए उच्च ऑप्शन दिखाई देंगे, इनमें से आपको अपनी जरूरत के हिसाब से ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर ड्राप मेन्यू खुलकर आएगा इस क्लेम पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Proceed For Online Claim के विकल्प पर क्लिक करना है तथा क्लेम फॉर्म के सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • प्रक्रिया के पूर्ण होने के 10 दिनों के भीतर आपके पीएफ अकाउंट की राशि आपके अकाउंट में आ जाएगी।

एडवांस पीएफ निकालने के नियम से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

एडवांस पीएफ क्या होता है?

कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट के एडवांस पीएफ को अपने आवश्यक कार्यों के लिए बताई गई शर्तों के आधार पर निकाल सकते हैं।

क्या पीएफ का पैसा उमंग ऐप के माध्यम से भी निकाल सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने पीएफ का बैलेंस उमंग ऐप के माध्यम से भी निकाल सकते हैं।

यदि कोई कर्मचारी अपनी या अपने परिवार की शादी के लिए एडवांस पीएफ निकालना चाहता है तो उसे कितने प्रतिशत पीएफ राशि प्रदान की जाएगी?

यदि कोई कर्मचारी अपनी या अपने परिवार की शादी के लिए एडवांस पीएफ निकालना चाहता है तो उसे 50 फीसदी की राशि प्रदान की जाएगी।

एडवांस पीएफ का पैसा किन कामों के लिए निकाल सकते हैं?

एडवांस पीएफ का पैसा कई कार्यों के लिए निकाल सकते हैं जैसे- होम लोन, प्लॉट खरीदने, शादी, बच्चों की पढाई, इलाज, बेरजगारी के समय आदि अन्य जरुरी कार्यों के लिए एडवांस पीएफ निकाल सकते हैं।

Also Read:

EPF Advance Withdrawal Rules in Hindi से सम्बंधित प्रत्येक जानकारी हमने इस लेख में साझा कर दी है यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप हमारी साइट को विजिट कर सकते हैं। लेख में विषय में अन्य जानकारी या प्रश्न पूछने के लिए आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज छोड़ सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द दे सके। आशा करते हैं कि आपको इस लेख से सम्बंधित जानकारी जानने में सहायता मिली हो इसी तरह के अन्य लेखों की जानकारी के लिए आप हमारी साइट से जुड़ सकते हैं धन्यवाद।

Photo of author

Leave a Comment