PF पेंशन कैलकुलेटर: EPF Pension Calculator in Hindi

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

प्राइवेट क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारियों को अपने PF अकाउंट से PF बैलेंस निकालने के लिए कुछ नियम एवं शर्तों का पालन करना होता है, जिसके तहत ही वे PF निकाल सकते हैं। यदि कोई कर्मचारी किसी प्राइवेट कंपनी में 10 वर्ष तक जॉब कर लेता है तो वह पेंशन प्राप्त करने के लिए दावेदार होता है। जब आप उस प्राइवेट कंपनी से रिटायर होते हैं तो उसके पश्चात आपको यह पेंशन मिलती है। यह पेंशन आपको कितनी मिलेगी यह आपकी सैलरी तथा कम्पनी में आपने कितने वर्ष कार्य किया आदि पर निर्भर करती है। इसके लिए हमें PF पेंशन कैलकुलेटर को देखना होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको PF पेंशन कैलकुलेटर (EPF Pension Calculator in Hindi) से जुड़ी प्रत्येक जानकारी बताने जा रहें हैं अतः इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PF पेंशन कैलकुलेटर

PF पेंशन कैलकुलेटर एक ऑनलाइन कैलकुलेटर है जिसकी सहायता से आप अपनी प्रत्येक माह मिलने वाली पेंशन की गणना कर सकते हैं। हर व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद ही पेंशन दी जाती है आप इसी राशि की गणना चेक कर सकते हैं। EPF पेंशन से जुड़े चार प्रकार के कैलकुलेटर होते हैं।

  1. 58 वर्ष में रिटायरमेंट के बाद पेंशन कैलकुलेटर
  2. 10 वर्ष की नौकरी के बाद पेंशन बेनिफिट कैलकुलेटर
  3. 58 वर्ष से पहले early पेंशन की गणना
  4. 58 वर्ष पश्चात deferred pension कैलकुलेटर
PF पेंशन कैलकुलेटर | EPF Pension Calculator in Hindi
PF पेंशन कैलकुलेटर | EPF Pension Calculator in Hindi

Also Read- पीएफ का क्लेम फॉर्म 10C क्या होता है? पेंशन के लिए कैसे भरा जाता है?

58 वर्ष में नौकरी छोड़ने में पेंशन कैलकुलेटर

यदि कोई कर्मचारी 58 वर्ष के पश्चात अपनी जॉब छोड़ देता तो उस कर्मचारी का पेंशन अमाउंट कितना होगा इसकी जानकारी आप कैलकुलेटर की मदद से ज्ञात कर सकते हैं। किसी भी कर्मचारी को 58 वर्ष के पश्चात ही पेंशन दी जाती है यह EPS रूल्स के मुताबिक बताया गया है। यदि कोई कर्मचारी किसी कंपनी में 10 साल तक अपनी सेवा देता है तो वह EPF Membership के तहत पेंशन पाने के लिए हकदार हो जाता है।

EPF Pension Calculator फार्मूला- मासिक पेंशन= लास्ट की 60 माह की औसत तनख्वाह X नौकरी का समय

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPS scheme 1985 के लिए यह कैलकुलेटर ऊपर बताया गया है जितने भी कर्मचारी 1985 के पश्चात जुड़े है वे योजना का हिस्सा बनते हैं।

Also Read- पीएफ का बैंक खाता कैसे बदलें? How to Change Bank Account in PF

1 वर्ष में गिना जाता है

पिछले 6 महीने अथवा इससे अधिक 1 वर्ष को ईपीएफ मेम्बरशिप, की जो कैल्कुलेशन होती है उसके लिए गिना होता है। आपकी pensionable duration 16 वर्ष तब होगी जब आप EPF मेंबर 15 वर्ष सात महीने रहें होंगे उनके पश्चात इसकी गणना होती है।

10 वर्ष की नौकरी के बाद पेंशन बेनिफिट कैलकुलेटर

monthly pension पाने के दावेदार वे ही कर्मचारी होते हैं जिन्हें कंपनी में कार्य करते हुए 10 साल पुरे हो गए है और यदि किसी कर्मचारी को कार्य करते हुए अभी 10 साल नहीं हुए है तो उसे monthly pension नहीं मिलेगी आप इस दौरान चाहे तो अपना पेंशन contribution वापस ले सकते हैं। यह जो अमाउंट होता है इसे ही पेंशन बेनिफिट कहा जाता है।

Pension Benefit Formula

जॉब छोड़ने पर Total Pension Benefit = लास्ट की 60 माह की औसत तनख्वा X नौकरी का समय

यह भी देखेंपीएफ का बैंक खाता कैसे बदलें? How to Change Bank Account in PF

पीएफ का बैंक खाता कैसे बदलें? How to Change Bank Account in PF

Also Read- UAN एक्टिवेट कैसे करें? मोबाइल से ऑनलाइन, जानें

Early Pension Calculator (58 वर्ष में नौकरी छोड़ने पर)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

EPS स्किम के तहत यदि कोई कर्मचारी 58 वर्ष में नौकरी छोड़ता है तो उससे पेंशन प्राप्त करने का एक ऑप्शन दिया जाता है। इसमें आपको इतना ही फर्क दिखेगा कि आपको पेंशन राशि थोड़ा कम मिलेगी। पेंशन प्राप्त करने के लिए कर्मचारी का 50 वर्ष का होना आवश्यक है। जितनी जल्दी आप पेंशन के लिए आवेदन करेंगे आपका 4 प्रतिशत अमाउंट कम होता जाता है। Deemed Pension– first calculator की सहायता से आप deemed pension के बारे में जान सकते हैं। 58 वर्ष की आयु में पेंशन प्राप्त करने के लिए आप early pension के बारे में जान सकते हैं।

Deferred Pension Calculator

यदि आप 58 वर्ष के स्थान पर 59 अथवा 60 वर्ष की आयु में ही पेंशन लेना आरम्भ करते है तो आपकी पेंशन राशि में भी बढ़ोतरी की जाती है। प्रत्येक वर्ष पेंशन राशि में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाती है।

औसत सैलरी की गणना

यदि आप अपनी औसत सैलरी को जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 60 माह की टोटल सैलरी को जोड़ना है उसके पश्चात 60 से भाग देना है।

PF पेंशन कैलकुलेटर से जुड़े सवाल/जवाब

SMS प्रक्रिया से कैसे पीएफ बैलेंस चेक कैसे करें?

SMS प्रक्रिया से PF बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने पंजीकृत नंबर से इस नंबर 7738299899 पर मैसेज सेंड करना है कुछ समय बाद आपके नंबर पर एक SMS आएगा जिसमें आपके PF बैलेंस की जानकारी दी होगी।

यदि कोई कर्मचारी कंपनी में पांच वर्ष पूरे होने से पहले 50 हजार से अधिक राशि अपने PF अकाउंट से निकालेगा तो क्या होगा?

ऐसी स्थिति में कर्मचारी के खाते से टीडीएस कटौती की जाती है।

क्या कर्मचारी के अंशदान के अतिरिक्त नियोक्ता भी अपना अंशदान पीएफ अकाउंट में देता है?

जी हाँ, कर्मचारी के साथ नियोक्ता भी उतना ही अंशदान कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा करते हैं।

PF Account कितने प्रकार के होते हैं?

PF अकाउंट के बारे में बताए तो यह तीन प्रकार के होते हैं जैसे- सामान्य भविष्य निधि, सार्वजनिक भविष्य निधि एवं कर्मचारी भविष्य निधि आदि।

प्राइवेट कर्मचारी की सैलरी से कितना पीएफ कटता है?

प्रत्येक महीने प्राइवेट कर्मचारी की सैलरी से 12 प्रतिशत पीएफ काटा जाता है जो कि पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है।

EPF Pension Calculator in Hindi से जुड़ी प्रत्येक जानकारी हम इस लेख में बताने जा रहें हैं यदि आपको इस लेख से सम्बंधित अन्य जानकारी या फिर कोई सवाल पूछना है तो इसके लिए आपको नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख लेना है हम कोशिश करेंगे कि आपके सवालों का जवाब जल्द दे पाएं। इसी तरह के लेखों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट hindi.nvshq.org से ऐसे ही जुड़े रहें। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आए और लेख से जुड़ी डिटेल्स आपको सरलता से प्राप्त हुई हो धन्यवाद।

यह भी देखेंनौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

नौकरी छोड़ने के कितने दिन बाद पीएफ निकाल सकते हैं?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें