‘हर हर शंभू’ शिव भजन गाने पर फरमानी नाज पर भड़के मुस्लिम कट्टरपंथी, जानें कौन हैं सिंगर?

Share on:

फरमानी नाज कौन है:- सावन के महीने में जिस शिव भजन ‘हर हर शंभू’ ने धूम मचा दी थी आज वो विवादों से घिरा हुआ है। वो इसलिए क्योंकि जिन्होंने इसे गया है उनका नाम है फरमानी नाज (Farmani Naaz) और ये एक मुस्लिम हैं। जिससे ये कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गई हैं, वे लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं और इन्हे लगातार जान से मारने की धमकियां मिल रही है। मौलानाओं ने फ़रमानी के खिलाफ फतवा भी जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि गाना मुस्लिम शरीयत के खिलाफ है इसके लिए फ़रमानी को गुनाह के लिए तौबा करनी चाहिए। यहां हम बता रहे हैं की फरमानी नाज कौन है और farmani naaz kaha ki hai

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?

फरमानी नाज कौन है
फरमानी नाज कौन है

यूट्यूब सिंगर फरमानी नाज को देवबंग उलेमा ने इस भजन को बंद करने को कहा है। वहीं दूसरी तरफ देवबंग के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के जिला संयोजक राव मुशर्रफ अली ने कहा है कि जब मैंने फ़रमानी नाज़ का यह भजन सुना मुझे यह बड़ा पसंद आया और मैं इस भजन का समर्थन करता हूँ। जल्द ही मुस्लिम राष्ट्रीय मंच फरमानी नाज को सम्मानित भी करेगा। आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला कौन हैं फरमानी नाज? क्यों ‘हर हर शंभू’ भजन पर इतना बवाल मचा हुआ है?

कौन हैं फरमानी नाज ? (Who is Farmani Naaz)

फरमानी नाज मुजफ्फनगर जिले के मोहम्मदपुर गांव की रहने वाली हैं। इनकी शादी 2017 में मेरठ के एक छोटे से गाँव हसनपुर निवासी इमरान से हुई थी। शादी के ठीक एक साल बाद इनका 1 बेटा हुआ। अब ससुराल वालों ने फ़रमानी को परेशान करना शुरू कर दिया था। वो इसलिए क्योंकि फ़रमानी के बेटे के गले में किसी प्रकार की एक बीमारी थी जिसके लिए ससुराल वाले बार-बार उन्हें मायके से पैसे लाने को कहते थे और इनके पति ने बिना तलाक दिए दूसरी शादी कर ली थी। इन सब चीज़ों से परेशान होकर नाज ने ये फैसला किया की वह अब अपने मायके में ही रहेगी। उसके बाद फरमानी नाज ने दूसरी शादी कर ली।

सब कुछ सही चल रहा था फिर 2020 में Farmani Naaz ने इंडियन आइडल सीजन-12 में भाग लिया। वहां भी वे काफी चर्चा में रही पर बेटे की तबियत ख़राब होने के कारण उन्हें शो को बीच में छोड़कर जाना पड़ा। लेकिन फ़रमानी के इरादे इसके बाद भी बुलंद रहे और इन्होने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया और उसपे लगातार वीडियो डालती रही। उनके गाँव के राहुल ने वीडियो यूट्यूब पर डालने में उनकी मदद की जो धीरे धीरे वायरल होते गए और फिर लोग भी उन्हें काफी पसंद करने लगे, इस तरह फ़रमानी की किस्मार चमकी और वो यूट्यूब सिंगर बनी। इनके यूट्यूब पर 3 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और इनके ‘हर हर शंभू’ जो काफी हिट हुआ उसपे इन्हें अभी तक 30 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। जिसके कारण फरमानी नाज विवादों में घिरी हुई हैं।

Farmani Naaz Details

नाम फरमानी नाज
पतागाँव – मुहम्मदपुर
जिला – मुज़फ्फरनगर
राज्य – उत्तरप्रदेश
माता का नाम फातिमा
पिता का नाम मोहम्मद आसिफ
बेटे का नाम मोहम्मद अर्श
सहायक आशुतोष बचन
पेशा गायक, यूट्यूब सिंगर
यूट्यूब चैनल का नाम Farmani Naaz Singer
Farmani Naaz kon hai ?

‘हर हर शंभू’ भजन पर विवाद क्यों हुआ ? (Har Har Shambhu)

यूट्यूब सिंगर और इंडियन आइडल फेम फरमानी नाज आजकल सुर्ख़ियों में बनी है। क्योंकि सभी ने इनका भजन ‘हर हर शंभू’ सुन ही लिया है और सावन में इस भजन ने धूम मचा के रख दी है। यूट्यूब में इस भजन पर कई मिलियन्स व्यूज हो गए हैं। लोग इस भजन को बहुत पसंद कर रहे हैं। Farmani Naaz ने इस शिव भजन को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। जो कि काफी हिट रहा लाखों लोग इस भजन को सुन चुके हैं और इसे बहुत पसंद कर रहे हैं।

फरमानी नाज सावन के महीने में कांवड़ यात्रा के दौरान ‘हर हर शंभू’ भजन को गाने को लेकर विवाद में आई। क्योंकि वो एक मुस्लिम हैं और उनके धर्म के कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया जिस कारण उन्होंने फरमानी को ये भजन हटाने को कहा और इसके लिए उन्हें माफ़ी मांगने को भी कहा गया। इस भजन को लेकर सबसे ज्यादा गुस्सा देवबंग के उलेमा का फूटा है उन्होंने फरमानी नाज को ये कहा की गाना इस्लाम धर्म के खिलाफ है और तुमने यह गलती की है जिसके लिए तुम्हे माफ़ी मांगनी पड़ेगी और मुस्लिम कट्टरपंथियों ने फ़रमानी नाज़ के खिलाफ फतवा तक जारी कर दिया।

फरमानी नाज ने इस पर क्या कहा ?

इस विवाद पर सामने आकर फ़रमानी नाज़ ने कट्टरपंथियों पर पलटवार करते हुए ये कहा कि वो एक आर्टिस्ट हैं। जिस कारण उन्हें सभी प्रकार के सांग गाने होते हैं और ध्यान देने वाली बात ये कि कलाकार का कोई धर्म नहीं होता। मैं भक्ति गीत के साथ-साथ कव्वाली भी गाती हूँ। फ़रमानी ने ये भी कहा की वो किसी उलेमा यो कोई अन्य के विरोध की परवाह नहीं करती। उन्होनें कहा कि वो अपने बेटे का पेट पालने और अपना परिवार चलाने के लिए गाना गाती है। जो कि उन्हें बेहद पसंद है और उन्होंने ये समाज को ये मेसेज भी दिया कि आजकल लड़कियां भी किसी से कम नहीं हैं वो भी अपने टैलेंट के दम पर आगे बढ़ सकती हैं और समाज में एक नई क्रांति की शुरुआत कर सकती हैं।

फरमानी नाज की सफलता

फरमानी नाज को कई कठिनाइयां और परेशानियां देखने के बाद सफलता देखने को मिली है। फ़रमानी मायके में रहकर मजदूरी करके जीवन यापन करती थी उसी में अपने बच्चे को पालती थी। उन्हें गाने का बचपन से ही बहुत शोक था और वो हमेशा गुनगुनाती भी रहती थी। नाज़ के गांव में एक तबला वादक आशुतोष रहता था। वह संगीत की टोलियों में गायन का काम भी करता था। किसी दिन फ़रमानी नाज़ को गांव के किसी आदमी ने गाना गाते देखा। फिर उसने नाज़ से इलाके के प्रसिद्ध तबला वादक और गायक आशुतोष से मिलाने का वादा किया। उसी आदमी ने नाज़ को इंडियन आइडल में जाने को प्रेरित किया।

जब एक दिन आशुतोष गांव में कार्यक्रम के लिए आए तो उन्होंने नाज़ को उनसे मिलवाया। नाज़ ने उन्हें गाना गाकर सुनाया जिसके बाद आशुतोष अत्यंत खुश हुआ और जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी दी। इन्होने नाज़ को इंडियन आइडल तक पहुंचाया और इसके बाद नाज़ को अपनी गायन टीम में शामिल कर लिया। अब आशुतोष नाज़ द्वारा गाये गानों को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करता था। तभी से लोगों को नाज़ के बारे में पता चलने लगा। लोग इनके गानों को बेहद पसंद करने लगे। देखते देखते यूट्यूब पर फ़रमानी बेहद फेमस हो गई जिसके बाद इन्होने अपना खुद का चैनल Farmani Naaz Singer स्टार्ट किया अब वो अपने चैनल पर गाने अपलोड करती है। हाल ही में इनके हर-हर शम्भू गाना काफी वायरल हुआ जिससे देशभर लोगों ने इसे बहुत पसंद किया और कुछ कट्टरपंथियों द्वारा ये विवाद में आई।

फरमानी नाज से सम्बंधित प्रश्न
फरमानी नाज कौन है ?

फरमानी नाज यूट्यूब सिंगर हैं, और ये इंडियन आइडल सीजन-12 में पार्टिसिपेट कर भी कर चुकी हैं। इनका हर हर शम्भू गाना हिट हुआ है जो विवाद का कारण भी बना।

Farmani Naaz के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है ?

इनके यूट्यूब चैनल का नाम Farmani Naaz Singer हैं। जिसपर वो भजन, कव्वाली और अपने गाने अपलोड करते रहती है।

फरमानी नाज कहाँ की रहने वाली है ?

फरमानी नाज उत्तरप्रदेश राज्य के मुजफ्फर नगर जिले के मोहम्मदपुर गाँव की रहने वाली है। उनका एक बेटा है जिसके लिए उन्होंने अपनी ये जर्नी शुरू की है।

फरमानी नाज का स्टूडियो कहा है ?

फरमानी नाज ने अपना स्टूडियोअपने घर के एक कमरे में बनाया है जिसका नाम ‘नाज़ म्यूजिक स्टूडियो’ रकः है। जहाँ से वो गाने गाकर यूट्यूब पर अपलोड करती हैं। उन्होंने वहां पर एक मंदिर भी बनाया है।

फरमानी नाज पर फतवा जारी क्यों हुआ ?

फरमानी नाज पर फतवा जारी होने का कारण हाल में वायरल हुए हिट शिव भजन हर-हर शम्भू है , क्योंकि मुस्लिम धर्म के कट्टरपंथियों को यहाँ पसंद नहीं आया जिसके कारण उन्होंने इसपर विवाद खड़ा कर दिया।

आज की इस पोस्ट में हमने फरमानी नाज कौन है ? से सम्बंधित जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह पसंद आई होगी। किसी भी तरह के सवाल के लिए नीचे कमेंट करें और इसी तरह के जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org को बुकमार्क करें।

Leave a Comment