Application for fee Concession in Hindi | फ़ीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

यदि आप भी वित्तीय रूप से किसी समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर किसी अन्य आवश्यक समस्या के चलते अपनी फीस देने में असमर्थ हैं तो आप भी अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पत्र लिख सकते हैं।

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

वर्तमान समय में शिक्षा की महत्ता को सभी समझते होंगे। और शिक्षा प्राप्त करने एक लिए विद्यालय के अतिरिक्त और कोई बेहतर विकल्प नहीं है। हालाँकि आज भी ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो वित्तीय कारणों के चलते पढ़ नहीं पाते। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे खासकर ऐसी समस्याओं से दो चार होते हैं और इन परिस्थितियों में, वो पढ़ने में कितने ही अच्छे क्यों न हों, उन्हें अपनी आर्थिक मजदूरी के कारण शिक्षा से पीछे हटना पड़ जाता है। ऐसे में यदि विद्यालय द्वारा उनकी कुछ सहायता हो जाए जैसे की उनकी फीस माफ़ (Application for fee concession) कर दी जाए तो वो आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रख पाएंगे।तो आज इसी उद्देश्य के साथ हम इस लेख के माध्यम से आप को बताएंगे कि आप फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें (Application for fee concession in Hindi)?

फ़ीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें

यदि आप भी वित्तीय रूप से किसी समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर किसी अन्य आवश्यक समस्या के चलते अपनी फीस देने में असमर्थ हैं तो आप भी अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पत्र लिख सकते हैं। पत्र लिखकर आप अपनी समस्या उन्हें बता सकते हैं और उनसे आप की विद्यालय की फीस माफ़ करने का आग्रह कर सकते हैं। यदि आप भी ये नहीं जानते कि फीस माफ़ी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें (Application for fee concession in Hindi) तो आप भी इस लेख को पढ़ सकते हैं। इस लेख में हम आप को स्कूल के प्रिंसिपल को फीस माफ़ी के लिए पत्र कैसे लिखना है ? इस बारे में बताएंगे। इस लेख इस लेख में बताये गए तरीके से आप भी Application for fee concession in Hindi लिख सकते हैं। आप को सिर्फ अपने अनुसार जानकारी को अपडेट करना होगा।

यह भी देखें: यदि आप स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखना चाहते हैं तो ऐसे लिखें

Application for fee concession in hindi | फ़ीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें
Application for fee concession in hindi

Application for fee concession in hindi

यहाँ हम आप की सुविधा के लिए कुछ फॉर्मेट दे रहे हैं जिसके आधार पर आप अपनी विद्यालय की फीस माफ़ी हेतु आवेदन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप संतुलित शब्दों में अपनी समस्या बताएं। शब्द न ही बहुत अधिक हों और न ही इतने कम की आप अपनी बात न समझा पाएं।

सेवा में ,
प्रधानाचार्य जी
(स्कूल का नाम लिखें)
(स्कूल का पता लिखें)
विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय,
आप से विनम्र निवेदन है कि मेरा नाम कुमारी सुरभि है और मैं आप के विद्यालय में कक्षा 9 की छात्रा हूँ। मैं एक किसान परिवार से आती हूँ और मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। मेरे अतिरिक्त दो भाई और हैं जो आप के ही विद्यालय में पढ़ते हैं। हमारी आजीविका कृषि से ही चलती है। लेकिन इस वर्ष फसल से आमदनी अच्छी न होने के चलते पिताजी हम तीनों भाई बहनों की फीस भरने में असमर्थ हैं।

मेरा कक्षा में प्रदर्शन अच्छा है और मेरे कक्षा 8 में भी 90 प्रतिशत से अधिक अंक आये थे। खेल कूद प्रतियोगिताओं में भी मैंने कई मैडल हासिल किये हैं। और इस बार कक्षा 9वीं से मेरी 10वीं के बोर्ड की तैयारी शुरू हो जाएगी। इसलिए इस वक्त पढ़ाई में गैप करना सही नहीं होगा।

अतः आप से सविनय निवेदन है कि कृपा कर आप मेरी इस वर्ष की फीस माफ़ करने का कष्ट करें। इसके लिए मैं आप की अत्यंत आभारी रहूंगी।
धन्यवाद
दिनांक :

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप की आज्ञाकारी शिष्या
कुमारी सुरभि
कक्षा – 9

सेवा में ,
प्रधानाचार्य जी
(स्कूल का नाम लिखें )
(स्कूल का पता लिखें )
विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन है कि मेरा नाम अविरल गुप्ता है। मैं आप के विद्यालय के कक्षा 7 का विद्यार्थी हूँ। मेरे पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत थे। लेकिन कुछ समय पूर्व ही उनकी कंपनी दूसरे शहर में शिफ्ट होने के चलते अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। जिस के चलते अब हमारे घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और अब मेरे पिताजी मेरी फीस देने में समर्थ नहीं है।

मेरा सभी विद्यालय संबंधी रिकॉर्ड अच्छा रहा है। मैं पढ़ाई से लेकर खेल कूद में अव्वल छात्रों में गिना जाता हूँ। इसलिए आप से विनम्र निवेदन है कि आप कृपा कर मेरी इस वर्ष की फीस माफ़ कर दें। जिससे मैं पढ़ाई जारी रख सकूँ।

धन्यवाद
दिनांक :

आपका आज्ञाकारी शिष्य,
अविरल गुप्ता
कक्षा – 7

सेवा में ,
प्रधानाचार्य जी
(स्कूल का नाम लिखें )
(स्कूल का पता लिखें )

विषय : फीस माफ़ी हेतु स्कूल प्रधानाध्यापक को आवेदन पत्र

महोदय,
आप से विनम्र निवेदन है कि मेरा नाम रमेश सिंह है और मैं आप के विद्यालय के कक्षा 11वीं का छात्र हूँ। मेरे पिताजी मजदूरी का कार्य करते हैं। जिसके चलते उनकी कोई निश्चित आय नहीं है। हमारे परिवार में उनकी आमदनी से ही पूरे परिवार का गुजर बसर होता है। मेरे अलावा भी परिवार में 5 अन्य सदस्य हैं, जिनके भरण पोषण की जिम्मेदारी भी पिताजी पर ही है। ऐसे में मेरी फीस भरने के लिए वो समर्थ नहीं हैं।

मेरे पिछले साल बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत आये थे। साथ ही खेल कूद में भी मैं हमेशा अव्वल रहा हूँ।
अतः आप से प्रार्थना है कि मेरी विद्यालय की फीस पूर्णतः माफ़ करने की कृपा करें। इसके लिए मैं आप का सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद
दिनांक :
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
रमेश सिंह
कक्षा – 7

Application for fee concession in Hindi से संबंधित प्रश्न उत्तर

स्कूल की फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र / Fees Maafi ke Liye Application कैसे लिखते हैं ?

यदि आप को भी अपने स्कूल की फीस माफ़ कराने के लिए आवेदन पत्र लिखना यही तो आप इस लेख में दिए फॉर्मेट को फॉलो कर सकते हैं।

विद्यालय की पूर्ण फीस माफ़ी के लिए विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र कैसे लिखें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके लिए आप हमारे लेख में दिए गए फॉर्मेट को फॉलो कर सकते हैं।

Fees Maafi ke Liye Application लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

इसके लिए आप को सिर्फ दो महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। पहला ये कि आप आवेदन पत्र न बहुत अधिक लम्बा लिखें और न ही बहुत छोटा। दूसरा आप को सभी बातें साफ-साफ और सरल शब्दों में लिखनी होगी जिससे पढ़ने पर सभी जानकारी समझ आ जाये।

उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य आवेदन पत्र लिखने के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ को फॉलो कर सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment