Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 – गौरा देवी कन्या धन योजना, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

गौरा देवी कन्या धन योजना :- महिला बाल विकास द्वारा लड़कियों की शिक्षा के लिए 12 वी पास करने के बाद 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, साथ ही कन्या के जन्म पर 11 हजार रूपये की धनराशि प्रदान करके कन्या जन्म को प्रोत्साहित किया जाता है। गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं को मिलता है ताकि वह 12वीं के बाद अपनी आगे की पढ़ाई कर सकें। इस योजना को सरकार द्वारा 2017 और 2018 में शुरू किया गया था । इस योजना का लाभ उत्तराखंड की लगभग 900 से ज्यादा लड़कियों को मिल चुका है । सरकार द्वारा Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में विगत वर्षों से लगभग ₹450000000 खर्च किए गए हैं ।  

newfaviconअपडेट :- नंदा गौरा कन्या धन योजना की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 31 जनवरी 2021 कर दी गयी है जिन लाभार्थियों के अभी तक आवेदन नहीं किया है वे अब आवेदन कर सकते हैं, आवेदन फॉर्म भरकर जल्द ही बाल विकास परियोजना कार्यालय में जमा करवाएं

Gaura-Devi-Kanya-Dhan-Yojana

उत्तराखंड नंदा गौरा कन्या धन योजना में एफडी के तौर पर 51 हजार की धनराशि सरकार लड़कियों के खातों में जमा करती है जो एफडी के तौर पर 5 साल पूरे करने के बाद ₹75000 की धनराशि लड़की को प्राप्त होती है। Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए आवेदन करने तथा आवेदन से सम्बंधित जानकारी के लिए उत्तराखंड सरकार ने स्कॉलरशिप पोर्टल शुरू किया है जहां आप आपने आवेदन का स्टेटस भी देख सकते हैं साथ ही आवेदन फॉर्म तथा आवेदन से सम्बंधित दिशा-निर्देश भी देख सकते हैं।

उत्तराखंड-गौरा-देवी-कन्या-धन-योजना-2020

गौरा देवी कन्या धन योजना का उद्देश्य  

उत्तराखंड में आर्थिक रूप से कमजोर बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन के रूप में Gaura Devi Kanya Dhan Yojana को लागू किया गया है । भारत के कई हिस्सों अथवा उत्तराखंड समेत कई राज्यों में आज भी बालिकाओं को बोझ के रूप में समझा जाता है और कई हिस्सों में तो उन्हें बचपन से ही लड़कों के बराबर ना समझ कर उनके साथ हर प्रकार का भेदभाव होता आ रहा है । आज भी भारत के कई हिस्से ऐसे हैं जहां लड़कियों को पैदा होने से पहले ही गर्भ में उन्हें मार दिया जाता है । इस मानसिकता को हटाने के लिए और शिक्षा के प्रति लड़कियों में रुझान पैदा करना तथा उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है । Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की लड़कियां भी  12वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई का सपना देख पाती है । इस योजना के माध्यम से लड़कियों भी लड़कों के बराबर सक्षम तथा आत्मनिर्भर बन कर खुद के सपनों को साकार करने का एक कदम आगे रख पाती हैं ।  

योजना का नामनंदा गौरा कन्या धन योजना 2020-21  
लाभार्थी12वीं उत्तीर्ण कर चुकी छात्रा
क्षेत्रउत्तराखंड राज्य
योजना की घोषणामाननीय मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा
योजना लागू होने का वर्ष2017-2018
योजना में मिलने वाली धनराशि51,000
आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021
आधिकारिक वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

नंदा गौरा कन्या धन योजना 2020-21  

विश्वव्यापी महामारी के कारण हमारे देश में भी सरकारी संस्थानों से लेकर गैर सरकारी संस्थान बंद है । । यदि आपने इस वर्ष 12वीं पास किया है और आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना के आवेदन फॉर्म को डीपीओ कार्यालय से ले सकते हैं । सामान्यतः इस योजना से संबंधित फॉर्म या तो स्कूलों में या फिर आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध हो जाते थे लेकिन इस महामारी के कारण सभी संस्थान बंद हैं । इस योजना के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।  यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन के फॉर्म के साथ साथ सभी प्रकार के दस्तावेज डीपीओ कार्यालय में जमा कर दें ।

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के लिए योग्यताएं

आइए जानते हैं कि 12वीं पास करने के बाद कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है । इसके लिए निम्न योग्यताएं होनी आवश्यक है ।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप 12 कक्षा की छात्रा होना जरूरी है ।  
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास उत्तराखंड की स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।
  • उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय को भी ग्रामीण तथा नगरीय विभिन्नताओं के आधार पर निश्चित किया गया है । यदि आवेदिका ग्रामीण क्षेत्र के परिवार से संबंध रखती है तो उस परिवार की वार्षिक आय ₹15976 रुपए होने आवश्यक है वही यदि आ वेदिका शहरी क्षेत्र से संबंध रखती है तो परिवार की वार्षिक आय 21206 रुपए होनी आवश्यक है । इस योजना का लाभ केवल बीपीएल वर्ग की लड़कियों को मिल पाता है जो गरीब रेखा से नीचे आते हैं । 
  •  इस योजना का लाभ केवल अविवाहित छात्रा ही उठा सकती है ।  

    12वीं कक्षा में पढ़ रही छात्रा की उस वर्ष की 1 जुलाई को उसकी आयु 15 वर्ष से कम होने जरूरी है ।

इस योजना के फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • बीपीएल कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • परिवार रजिस्टर की मूल प्रति 
  • हाई स्कूल की मार्कशीट –
    यदि 18 साल से ऊपर बालिका है तो वोटर आईडी कार्ड 12वीं कक्षा में पढ़ रही छात्रा का विद्यालय शिक्षा परिषद द्वारा आवंटित रोल नंबर बैंक खाता आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो 

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana आवेदन फॉर्म भरने के लिए निर्देश

उत्तराखंड-नंदा-गौरा-कन्या-धन-योजना

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 आवेदन कैसे करें

बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ अगर आप भी उठाना चाहते हैं तो आवेदन पत्र की जानकारी निम्न दी है । सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसके आवेदन फॉर्म आप सभी को उत्तराखंड सरकार की इस योना से सम्बंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे ।

  • नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2021 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले escholarship.uk.gov.in/frmGauradeviDefault.aspx इस वेबसाइट पर जायें। उत्तराखंड-नंदा-गौरा-कन्या-धन-योजना
  • सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसके आवेदन फॉर्म आप सभी को इसी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे ।
  • आवेदन फॉर्म की पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करें। उत्तराखंड-नंदा-गौरा-कन्या-धन-योजना
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जैसे आप नीचे देख रहे हैं। Gaura-Devi-Kanya-Dhan-Yojana
  • इस पीडीएफ फाइल में संबंधित योजना की सभी प्रकार की जानकारी और दस्तावेजों के बारे में समग्र वर्णन किया गया है , जोकि आपको इस आवेदन के साथ सलग्न करने हैं और जो जानकारी आपने इसमें भरनी है।
    Gaura-Devi-Kanya-Dhan-Yojana
  • साथ ही आपको इस फॉर्म में व्यक्तिगत जानकारी भी भरनी है। उत्तराखंड-नंदा-गौरा-कन्या-धन-योजना
  • इस पीडीएफ फाइल से आवेदन पत्र की फोटोकॉपी करवाएं और आवेदन पत्र में मांगी गयी सारी जानकारियों को सही-सही पढ़कर उसे आवेदन पत्र में भरें , तत्पश्चात आवेदन पत्र को डीपीओ कार्यालय में जमा करवा दें ।

Gaura-Devi-Kanya-Dhan-Yojanaगौरा कन्या धन योजना आवेदन पीडीऍफ़ के लिए यहां क्लिक करें।

आवेदनों की वर्तमान स्थिति जानेंपात्रता मानदंड पीडीऍफ़ लिंक
आवेदन पत्र डाउनलोड लिंक पंजीकृत स्कूलों की सूची

How to check Gaura Devi Kanya Dhan Yojana application status

गौरा कन्या धन योजना के लिए आवेदन करने के बाद आप अपने आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करेंगे नीचे बताये गए स्टेप्स को देखें और अपने आवेदन का स्टेटस देखें।

  • आवदेन का स्टेटस चेक करने के लिए गौरा देवी कन्या धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और यहां आवेदनों की वर्तमान स्थिति जानें पर क्लिक करें। उत्तराखंड-नंदा-गौरा-कन्या-धन-योजना
  • अब यहां एक फॉर्म आएगा यहां आपको जिला ,ब्लॉक्, स्कूल और आवेदन संख्या भरनी हैं उसके बाद खोजें पर क्लिक करें ,अब आपके आवेदन का स्टेटस दिख जायेगा। Gaura-Devi-Kanya-Dhan-Yojana

Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020-21 से संबंधित प्रश्न

नंदा गौरा कन्या धन योजना 2020 की अंतिम तिथि कब तक है .?

उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गई उत्तराखंड नंदा गौरा कन्या धन योजना 2020 की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है ।

क्या इस योजना का लाभ वह लोग उठा सकते हैं जो उत्तराखंड के निवासी हैं लेकिन उन्होंने 12वीं पास किसी अन्य राज्य से किया है ..?

नहीं..! इस योजना के लाभार्थी केवल वही छात्रा हो सकती है जिसने उत्तराखंड के किसी भी विद्यालय जो केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के किसी भी स्कूल से 12वीं पास की हो ।

क्या यह धनराशि बिना एफडी के नहीं प्राप्त होती है..?

नहीं ..! इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए 5 साल की एफडी बनाई गई है । 5 साल बाद ब्याज सहित यह धनराशि ₹75000 रुपए हो जाती है ।

आवेदन करने के बाद इस फॉर्म को किसे किसे जमा किया जा सकता है..?

संबंधित क्षेत्र के विकास खंड कार्यालय तथा समाज कल्याण अधिकारी को आवेदन फॉर्म जमा किया जा सकता है।

इस योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म आगनबाड़ी केंद्रों के अलावा कहां कहां से प्राप्त किए जा सकते हैं ..?

उत्तराखंड नंदा गौरा कन्या धन योजना के आवेदन फॉर्म आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा डीपीओ कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं ।

Leave a Comment