2024 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing ka Kam Chahiye

आजकल बहुत सी महिलायें हैं जो घर बैठे काम करना चाहती हैं, हम उन्ही के लिए यहाँ बताएंगे की घर से कौन-कौन से काम किए जा सकते हैं और घर बैठे काम कैसे करना है।

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आज के प्रतिस्पर्धा वाले दौर में रोजगार प्राप्त करना या नौकरी प्राप्त करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। आप देखेंगे की इस प्रतिस्पर्धा के दौर में लोगों के लिए नौकरी से बेहतर विकल्प अपना स्वयं का कोई बिजनेस (Business) या काम है। भारत सरकार ने भी अपने आत्मनिर्भर अभियान के तहत लोगों से अपील की है देश के सभी नागरिक जो जिस तरह की योग्यता रखता हो उसे नौकरी करने की बजाय स्वयं का बिजनेस करना चाहिए। भारत सरकार का कहना है की नौकरी करने वाले व्यक्ति से सिर्फ एक ही रोजगार पाता है। जबकि बिजनेस करने वाले व्यक्ति से वह स्वयं भी रोजगार पाता है और उससे जुड़े अन्य लोग भी रोजगार पाते हैं। यदि आप घर बैठे डाटा एंट्री का काम करना चाहते हैं तो इस प्रकार से आप शुरू कर सकते है।

2024 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing ka Kam Chahiye

लेकिन दोस्तों आज के हमारे लेख का विषय भी इसी से संबंधित है। यदि आप भी कोई घर बैठे लघु उद्योग स्थापित कर अच्छा खासा लाभ कमाना चाहते हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए है। दोस्तों आज हम आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा, पैकिंग का काम कैसे करें इन सभी के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं घर बैठे पैकिंग के काम को।

यह भी पढ़े :- घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें?

पैकिंग क्या होती है ?

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की कोई भी कंपनी जब भी कोई प्रोडक्ट बनाती है तो कंपनी द्वारा प्रोडक्ट को बाज़ार में बेचने से पहले प्रोडक्ट की पैकिंग की जाती है। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की जो दिखता है वह बिकता है। व्यापार में यह लाइन बहुत सही है। यदि आपके प्रोडक्ट की पैकेजिंग बहुत अच्छी तरह से की गयी है तो लोग उस प्रोडक्ट की तरफ लोग आकर्षित होते हैं

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

और लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने में रुचि दिखाते हैं। पैकिंग में देखा जाये तो कई तरह की पैकिंग शामिल होती है। कुछ तो हाथों के द्वारा की जाती है तो कुछ मशीनों के द्वारा की जाती। अगर हम बड़ी कंपनियों के संदर्भ में बात करें अधिकतर कंपनियां अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग मशीनों के द्वारा करती हैं। परन्तु कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो पैकेजिंग का काम लोगों को काम पर रखकर करवाती हैं।

किस तरह के सामान की कर सकते हैं घर बैठे पैकिंग ?

आपको यहां हम बताते चलें की आप रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट (जैसे: साबुन, तेल, मसाले, चायपत्ती, घर का राशन आदि) की पैकेजिंग कर सकते हैं इसी तरह हम देखें तो कई लोग बिंदी, गिफ्ट, खिलौने जैसे प्रोडक्ट की पैकेजिंग का काम भी घर बैठे करते हैं। दोस्तों हम आपको बता दें की इस तरह की काम की शुरुआत आप कम बजट की Investment के साथ छोटे स्तर से कर सकते हैं और इस तरह के काम में मुनाफा भी काफी अच्छा होता है।

कैसे मिलेगा घर बैठे पैकिंग का काम ?

यदि अपने सोच लिया है की घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना है लेकिन यह समझ नहीं आ रहा की काम कैसे मिलेगा तो हम आपकी इस समस्या के समाधान के लिए बता दें की आप विभिन्न तरीकों से घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं। यह हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

पहला तरीका:-
  • दोस्तों जैसा की आप देखते हैं की बाज़ार में कुछ बड़े स्टोर या थोक विक्रेता अपने यहाँ कच्चा माल लाकर स्टोर में सामान की पैकिंग कर बेचते हैं। यदि आप काम की शुरुआत कर रहे हैं तो आप अपने लोकल मार्केट में जाकर ऐसे स्टोर या दुकानों का पता कर सकते हैं जो अपने यहाँ प्रोडक्ट की पैकिंग का काम करते हैं।
  • यदि आप किसी ऐसे स्टोर से बात करते हैं जो हो सकता है आपको कच्चा माल और पैकिंग का समान उपलब्ध कराये बस आपको घर पर सामान की पैकिंग कर स्टोर को देना होता है। इसके बाद प्रोडक्ट के बिकने के पर लाभ का कुछ प्रतिशत आपको स्टोर द्वारा दिया जाता है। इसी तरह आप मार्केट में यह पता करें की स्टोर किस तरह के प्रोडक्ट की पैकेजिंग करता है। जिसके बाद उस प्रोडक्ट से संबंधित पैकेजिंग का सामान बाज़ार से खरीद सकते हैं।
  • क्योंकि कई स्टोर ऐसे होते हैं जो आपको सामान उपलब्ध करवाएंगे लेकिन पैकेजिंग आपको स्वयं से करनी होती है। दोस्तों ऐसी स्टोर या कंपनी का पता करने के लिए आप इंटरनेट और गूगल की मदद ले सकते हैं। गूगल पर कंपनी के कांटेक्ट या एड्रेस को सर्च कर सकते हैं।
दूसरा तरीका:-
  • घर बैठे पैकिंग के काम के दूसरे तरीके की बात करें तो आप अपना कोई लघु उद्योग शुरू कर पैकिंग का कार्य कर सकते हैं जैसे यदि आप कोई अचार, पापड़ आदि को बनाने और बेचने का काम करते हैं तो उसके लिए आप बाज़ार से पैकेजिंग मशीन खरीद सकते हैं नहीं तो अगर यह आपके बजट में नहीं है।
  • तो आप हाथों के द्वारा पैकिंग कर अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे प्रोडक्ट को घर पर ही बनाकर हाथों से पैकिंग कर बेचते हैं। दोस्तों आपको बता दें की इस तरह के बिजनेस मध्यम एवं लघु उद्योग के अंतर्गत आते हैं।
तीसरा तरीका:-
  • दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की आज का जमाना इंटरनेट और ऑनलाइन बिजनेस का है। अपने देखा होगा की कई ऑनलाइन वेबसाइटस अपने प्लेटफार्म पर बिकने वाले प्रोडक्ट की पैकेजिंग का काम किसी थर्ड पार्टी से या व्यक्ति समूह से कराते हैं।
  • आप ऐसी ही किसी वेबसाइट से संपर्क कर घर बैठे पैकेजिंग का काम कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें की कुछ वेबसाइटस ऐसे कामों के लिए सीधे संपर्क करती हैं और कुछ वेबसाइटस पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होता है। वेबसाइट पर रजिस्टर होकर आप सफलता पूर्वक घर बैठे पैकेजिंग का काम कर सकते हैं।

कुछ ऑनलाइन Website जो देती हैं Ghar baithe Packing ka kaam:

दोस्तों यहाँ हम आपको टेबल के माध्यम से कुछ टॉप Websites के बारे में बता रहे हैं जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम दे सकते हैं बस आपको ऑनलाइन माध्यम से Apply करना होगा या आपके अपने स्तर पर वेबसाइट से संपर्क करना होगा –

क्रमांक Online Websites
1Flipkart
2Zomato
3Workindia
4Indiamart
5Careerjeet
6Google
7Amazon
8Etsy
9Facebook
10Joble
11Earn Karo

घर बैठे पैकिंग के लिए कौन-सा काम है सबसे Best?

दोस्तों आप घर बैठे पैकिंग हेतु विभिन्न तरह के कामों की शुरुआत कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ कामों के उदाहरण देकर बता रहे हैं। आप अपनी आवश्यकता अनुसार इनमें से किसी काम को चुनकर अपना पैकेजिंग का छोटा सा बिजनेस कर सकते हैं –

घर बैठे करें पूजा के सामान के पैकिंग का काम

pujaa samgaree business

दोस्तों घर बैठे पूजा सामग्री का काम एक Low-Cost Investment बिजनेस है। इस तरह के बिजनेस में आपको पूजा में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे: दिये, धुप, बत्तियां आदि की पैकिंग करनी होती है। ऐसे बिजनेस में high profit की संभावना होती है।

पूजा सामग्री के पैकिंग के लिए या तो बाजार से सामान पैकिंग हेतु मशीन ले सकते हैं या हाथों के द्वारा स्वयं से पैकिंग कर सकते हैं। दोस्तों इस तरह के बिजनेस की बाज़ार में हमेशा ही demand रहती है। घर परिवार में महिलाएं या स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र बिजनेस को साइड बिजनेस के रूप में कर सकते हैं।

घर बैठे करें गिफ्ट पैकिंग का काम

gift packing business
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं हमारा देश भारत विभिन्न त्योहारों और आयोजनों का देश है। हमारे देश पुराने समय से ही त्योहारों और आयोजनों पर उपहार देने और लेने की परम्परा रही है। लोग एक दूसरे को त्योहारों पर कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर देते हैं।

दोस्तों यहाँ बात करें गिफ्ट पैकिंग के काम की तो आप इस बिजनेस के अंतर्गत खिलौने, घड़ियां, दीवार पर सजावट वाली वस्तुएं, फोटो फ्रेम, पेंटिंग आदि की गिफ्ट पैकिंग का काम कर सकते हैं।

गिफ्ट पैकिंग के काम के लिए आपको बस बाज़ार से गिफ्ट पैकिंग के संबंधित डिब्बे, रिब्बन आदि लेने होंगे जो आपको बहुत ही low cost पड़ेगा। एक बार सामान लेने के बाद आप मिलने वाले आर्डर के अनुसार गिफ्ट पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

यह भी देखेंभारत के रक्षा मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Defence Minister of India

भारत के रक्षा मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Defence Minister of India

घर बैठे करें आचार/पापड़/मसाले की पैकिंग का काम

घर बैठे पैकिंग का काम

दोस्तों जैसा की आपको पता है की हमारे देश में कई महिलाएं और सहायता ग्रुप अचार / पापड़ को बेचने जैसा लघु उद्योग करते हैं। आप किसी ऐसी संस्था या कम्पनी के संपर्क उनके प्रोडक्ट को पैकिंग करने का काम ले सकते हैं नहीं तो आप स्वयं का लघु उद्योग स्थापित कर पैकिंग का काम कर सकते हैं।

एक अध्ययन के मुताबिक़ यदि आप इस तरह का बिज़नेस करना चाहते हैं तो ₹50,000/- रूपये की छोटी सी Investment करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ऐसे बिजनेस में आपको प्रतिमाह 1 लाख रूपये तक का मोटा मुनाफा हो सकता है। शुरुआत में आप हाथों से प्रोडक्ट की पैकिंग कर सकते हैं और धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप पैकिंग के लिए मशीन खरीद सकते हैं।

मोमबत्ती(Candle) के पैकिंग का काम

घर बैठे पैकिंग का काम

आपको तो पता ही है चाहे किसी का जन्मदिन हो या कोई पूजा एवं आयोजन मोमबत्ती का उपयोग हर कहीं होता है। मोमबत्तियां हमारे त्योहारों का अभिन्न अंग हैं। दोस्तों यदि आप भी मोमबत्ती के पैकिंग का काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 10 से 15 हजार रूपये की छोटी सी Investment के साथ यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें की एक मोमबत्ती को बनाने से लेकर पैकिंग करने का खर्चा 1 से 1.5 रूपये आता है

और एक मोमबत्ती को तैयार होने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। वहीं इसके होलसेल मार्केट में बेचने की की बात करें तो एक मोमबत्ती 4 से 5 रूपये में बिक जाती है जहाँ आपका प्रॉफिट मार्जिन होता है 2 से 2.5 रूपये। इससे आप समझ सकते हैं की मोमबत्ती का बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

Frequently Asked Question (FAQs)

घर बैठे पैकिंग का काम क्या होता है ?

घर बैठे पैकिंग का काम एक लघु उद्योग है जो आप एक छोटे से बिजनेस के रूप में अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं। आजकल के समय में इस तरह का बिजनेस बहुत प्रचलित है।

कैसे ढूंढें घर बैठे पैकिंग का काम ?

घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढने के लिए गूगल, ऑनलाइन बिज़नेस प्लेटफार्म, ऑनलाइन जॉब प्लेटफार्म आदि की सहायता ले सकते हैं। नहीं तो किसी कम्पनी से संपर्क कर आप कंपनी से प्रोडक्ट लेकर पैकिंग का काम कर सकते हैं।

घर बैठे कौन-कौन से पैकिंग के काम कर सकते है ?

आप घर बैठे विभिन्न तरह के पैकिंग के काम कर सकते हैं जिसकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है –
पेंसिल / स्टैशनरी पैकिंग का काम
पूजा के सामान के पैकिंग का काम
फ़ूड डिलीवरी के लिए खाने के पैकिंग का काम
अचार / पापड़ के पैकिंग का काम
बिंदी पैकिंग का काम
गिफ्ट पैकिंग का काम

कौन-सी ऑनलाइन वेबसाइटस हैं जो देती हैं घर बैठे पैकिंग का काम ?

इंटरनेट पर बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइटस हैं जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम दे सकती हैं। कुछ वेबसाइट के नाम हमने नीचे दिए हैं –
फ्लिपकार्ट
अमेज़न
इंडिया मार्ट आदि।

घर बैठे काम ढूँढने के लिए ये सर्च करें

घर बैठे पैकिंग कामघर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिल सकता है?
महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का कामघर बैठे काम
मुझे घर बैठे पैकिंग का काम चाहिएघर बैठे पैकिंग का काम
ghar baithe packing ka kamghar baithe koi kam
ghar baithe kamघर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी contact number
घर बैठे काम चाहिएghar baithe packing ka kaam
ghar baithe kaampacking ka kam
घर बैठे पैकिंग जॉबpacking work from home near me
घर बैठे पैकिंगghar baithe kya kam kar sakte hain
घर से कामpacking ka kam ghar baithe
घर बैठे पैकिंग काम near meहोम वर्क जॉब पैकिंग
घर बैठे पैकिंग का काम near mepacking ka kam online
पैकिंग का कामवर्क फ्रॉम होम पैकिंग
ghar baithe kam kaise milegaghar baithe kam chahiye
ghar baithe packing ka kaam (packing movers) पैकिंग कंपनी लघु उद्योगghar baithe packing ka kaam near me
ghar baithe kam kaise karenघर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर

ऐसे ही अन्य उपयोगी लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंविज्ञापन लेखन क्या है? Advertisement Writing in Hindi (उदाहरण सहित)

विज्ञापन लेखन क्या है? Advertisement Writing in Hindi (उदाहरण सहित)

Photo of author

34 thoughts on “2024 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा | Ghar Baithe Packing ka Kam Chahiye”

  1. Thanks for the blog posting. It will definitely help employers. Also do check our Free Job Posting Websites which offers free job posting for employers and latest job postings from all over the globe for job seekers.

    Reply
  2. Amazon Flipkart IndiaMART पैकिंग का काम करने के लिए मुझ किन से कनेक्ट करना होगा

    Reply
  3. Mujhe ghar bethe kam karna h sir
    Agar koi kam ho to mujhse contact kare sir , mujhe arjent kam ki jarurat h

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें