गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021: नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची –

Share on:

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 को राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन जारी किया गया है। राज्य के सभी निवासी अब ऑनलाइन माध्यम से अपने और अपने परिवार का नाम गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची में चेक कर सकते है। लाभार्थी गवर्मेंट ऑफ़ गोवा डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल सप्लाई कंस्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट के माध्यम से Goa Ration Card List 2021 देख सकते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से गोवा राशन कार्ड लिस्ट में नई एपीएल बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची के बारे में जानकारी साझा करेंगे। अतः ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आप हमरे इस लेख को अंत तक पढ़े।

गोवा-राशन-कार्ड-लिस्ट

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021

राज्य के निवासी अब घर बैठे इंटरनेट की सहायता से अपने मोबाइल फ़ोन या फिर लैपटॉप से Goa Ration Card List में अपने परिवार का नाम देख सकते है। अगर लाभार्थी का नाम राशन कार्ड लिस्ट में है तो वह राशन की दूकान से सब्सिडी के रूप में खाद्य पदार्थो की वस्तुओं को प्राप्त कर सकता है। राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को लिए राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रकिया को अब ऑनलाइन जारी कर दिया है पोर्टल की सहायता से सभी लाभार्थी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन भी ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है। राज्य में राशन कार्ड को परिवारों की श्रेणी के आधार पर विभाजित किया गया है। सभी परिवारों को उनकी आर्थिक स्थिति के माध्यम से सरकार के द्वारा राशन कार्ड वितरित किये जाते है।

राज्य में जिन लोगो के पास राशन कार्ड मौजूद है उन्हें प्रतिमाह सरकार एक द्वारा राशन वितरित की जाती है राशन कार्ड से संबंधी सेवाओं को अब खाद्य विभाग के द्वारा सभी राज्यों के लिए वेब पोर्टल जारी किये गए है जिसके आधार पर वह सभी सेवाओं का लाभ अब ऑनलाइन रूप में प्राप्त कर सकते है आमजनता तक सभी सेवाओं को पारदर्शी तरीके से पहुंचाने के लिए खाद्य विभाग के द्वारा यह एक महत्वपूर्ण पोर्टल लॉन्च किये गए है।

Goa Ration Card List 2021

आर्टिकलगोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यकम मूल्य में नागरिको को खाद्य
वस्तुएं प्रदान करना
वर्ष2021
राशन कार्ड सूचीऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटgoacivilsupplies.gov.in

Goa Ration Card List

Goa Ration Card List Online राज्य में खाद्य वस्तुओं को कम मूल्य में प्राप्त करने के लिए 18 वर्ष के नागरिक भी राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकता है। जिससे वह सरकार की तरफ से मिलने वाली सभी सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। राशन कार्ड का प्रयोग नागरिक किसी भी कार्य को करने के लिए एक वैध दस्तावेज के रूप में कर सकता है। खाद्य पदार्थों को कम मूल्य में सरकारी राशन की दूकान से प्राप्त कर सकता है। और कई अन्य सुविधाओं का लाभ भी नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। गोवा राशन कार्ड सूची के तहत नागरिको को राशन की दूकान में गेहू ,चीनी ,दाल ,चावल ,केरोसिन आदि खाद्य पदार्थ बहुत ही कम मूल्य में उपलब्ध कराये जाते है। राज्य में नागरिको को अंत्योदय और एपीएल बीपीएल के रूप में राशन कार्ड प्रदान किये गए है।

गोवा राशन कार्ड के प्रकार

राज्य में सरकार के द्वारा नागरिको को उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड वितरित किये गए जिसका समस्त विवरण नीचे दिया गया है।

गोवा अंत्योदय राशन कार्ड -यह राशन कार्ड राज्य के उन लोगो को वितरित किया जाता है आर्थिक रूप से बहुत गरीब है एवं जो राज्य में दिव्यांगजन है जिनका किसी भी प्रकार का कोई आय का साधन नहीं है। उन्हें इस Ayy Ration Card के माध्यम से प्रत्येक माह 35 किलो राशन वितरित किये जाते है। जो 1 रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से नागरिको को वितरित किया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड – यह राशन कार्ड राज्य में उन परिवारों को वितरित किया जाता है जो अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करते है ,और जिनकी सालाना आय 1 लाख रूपए से कम है। गोवा बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से उन्हें प्रत्येक माह 25 किलो राशन वितरित की जाती है। जिसमे लाभार्थियों को 2 रूपए किलो की दर से गेहूं और 3 रूपए किलो की दर से चावल दिए जाते है।

एपीएल राशन कार्ड– राज्य के उन परिवारों को वितरित किये जाते है जो किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत है या फिर जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन व्यतीत कर रहें है। जिनकी सालाना आय 2 लाख रूपए से अधिक है। APL राशन कार्ड के अंतर्गत उन्हें प्रतिमाह 15 किलो राशन प्राप्त होती है।

गोवा राशन कार्ड सूची का उद्देश्य

Goa Ration Card List Online का मुख्य उद्देश्य यह की पहले राज्य के लोगो को राशन कार्ड से संबंधी सूचना प्राप्त करने के लिए खाद्य विभाग के कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिससे राज्य के नागरिको को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब गोवा राशन कार्ड सूची ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे देखी जा सकती है इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल में राशन कार्ड से संबंधी सभी सूचनाएं जारी की गयी है। जिससे नागरिक अब ऑनलाइन ही राशन कार्ड के लिए आवेदन और नयी राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन देख पाएंगे।

राशन कार्ड के लाभ
  • राशन कार्ड के माध्यम से सभी नागरिको को कम मूल्य में खाद्य वस्तुऐं लेने का लाभ प्राप्त होता है।
  • देश के सभी नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • राशन कार्ड का प्रयोग किसी भी अन्य प्रकार के दस्तावेज को बनाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।
  • देश के सभी नागरिकों को राशन कार्ड से गेहूं चावल के साथ अन्य वस्तुएं लेने का लाभ भी प्राप्त होता है जैसे चीनी दाल इत्यादि।
  • राशन कार्ड का उपयोग नागरिक एक वैध दस्तावेज के रूप में कर सकते है।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Goa Ration Card List 2021 में अपना नाम ढूँढना चाहते है वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • गोवा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए GOVERNMENT OF GOA की DEPARTMENT OF CIVIL SUPPLIES & CONSUMER AFFAIRS की ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद होम पेज में E-Citizen के सेक्शन में Know Your Ration Card के लिंक में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • Next Page में आपको State, District, DFSO, Scheme, Date Of Data को दर्ज करें और view report के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको TPDS (NFSA) Schemes से संबंधित यूनिट्स और राशन कार्ड की लिस्ट दिखाई देगी। DFSO वाले ऑप्शन में राज्य के दोनों जिलों की लिंक आपको दी गयी है। आप अपने जिले के लिंक में क्लिक करें।
  • next page में आपको अपने TFSO कोड में राशन कार्ड के माध्यम से दिए गए ऑप्शन का चयन करना है।
    गोवा-राशन-कार्ड-लिस्ट-ऑनलाइन
  • अगले पेज में दी गयी सूची में आपको अपने क्षेत्र के अनुसार एफपीएस नाम के माध्यम से FPS Code में क्लिक करना है। गोवा-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • अगले पेज में आपको दी गयी लिस्ट में अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है इसके पश्चात अब आप अपना और अपने परिवार का समस्त विवरण सूची में देख सकते है।
  • इस तरह गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2021 नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची देखने की प्रकिया आपकी पूर्ण हुई।

click-here
यहाँ भी पढ़े
बीपीएल लिस्ट | बीपीएल सूची में नाम देखें
राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

Goa Ration Card List 2021 से संबंधित सवाल और उनके जवाब

गोवा राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है ?

गोवा राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है।

Goa Ration Card List ऑनलाइन जारी होने से राज्य के नागरिको को क्या लाभ प्राप्त हुए ?

Goa Ration Card List ऑनलाइन जारी होने से लोगो को घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट में अपना और अपने परिवार का नाम देखने की सुविधा प्राप्त हुई है।

राशन कार्ड के मुख्यतः कितने प्रकार होते है ?

राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है। अंत्योदय,एपीएल,और बीपीएल ,जो मुख्यतः परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर राज्य में परिवारों को वितरित किये जाते है।

क्या राज्य के सभी नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के अंतर्गत राशन कार्ड से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है ?

हाँ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा राशन संबंधी सभी सेवाओं को नागरिकों तक सरलता से उपलब्ध करवाने के लिए सभी सेवाओं को पोर्टल में ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है अब सभी नागरिक अपने घर से ही राशन कार्ड से जुड़े कार्यों को ऑनलाइन पूर्ण कर सकते है।

गोवा राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के नागरिको को कौन कौन सी खाद्य वस्तुएं कम मूल्य में उपलब्ध कराई जाती है ?

राज्य के नागरिको गोवा राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं चावल चीनी दाल आदि चीजों को कम मूल्य में उपलब्ध किया जाता है।

क्या राशन कार्ड लिस्ट में नाम होने के तहत ही नागरिक राशन कार्ड के सभी लाभों को प्राप्त कर सकते है ?

हाँ अगर व्यक्ति का नाम राशन कार्ड सूची में दर्ज किया गया है तो वह राशन कार्ड से जुड़े सभी प्रकार के लाभों को प्राप्त कर सकते है। एवं राशन कार्ड के तहत कम मूल्य में खाद्य वस्तुओं को प्राप्त कर सकते है।

डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल सप्लाई &कंस्यूमर पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिक ऑनलाइन के माध्यम से अपने राशन कार्ड सकते है ?

हाँ पोर्टल में राशन कार्ड से जुड़े सभी सभी सेवाओं को उपलब्ध किया गया है अब नागरिक ऑनलाइन के अंतर्गत अपने परिवार का नाम और राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

गोवा राज्य के जिन नागरिकों को राशन कार्ड ऑनलाइन सूची देखने संबंधी किसी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो वह नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है।

  • Director: Shri. Siddhivinayak S Naik
  • Address: Department of Civil Supplies and Consumer Affairs,
    1st Lift 2nd Floor, Junta House, Panaji Goa
  • Telephone Number  :832 2226084
  • Fax: 0832-2425365
  • Email :dir-csca.goa@nic.in 
  • Helpline Number – 18002330022, 1967

Leave a Comment