Google Pay New Rule: सावधान! 1 जनवरी से बदल जाएगा गूगल पे का नियम, जानें क्या है ये नियम

Share on:

यह तो आप सभी जानते ही है देश में सभी कार्यों को डिजिटल माध्यम से पूरा करने की कोशिश बरक़रार है और जब से देश में कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की समस्या हुई उससे देश में कैशलेस का चलन अधिक बढ़ गया। आज के समय में ऑनलाइन पैमेंट से भुगतान करना काफी आम हो गया है। यह नागरिकों को काफी सरल और सुविधा जनक लगा है। सरकार द्वारा नागरिकों के लिए डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने के लिए काफी सारे एप बनाये गए है। जैसे गूगल पे, फ़ोन पे आदि जिनके माध्यम से नागरिक घर बैठे किसी को भी कभी भी लेंन-देंन (ट्रांसेक्शन) कर सकते है। यदि आप भो गूगल पे का इस्तेमाल करते है तो आज हम आपको गूगल पे के नए नियम के बारे में जानकारी देने वाले है।

जानिए क्या है Google Pay New Rule

जो भी यूजर्स गूगल पे का इस्तेमाल करते है उन्हें यह जानकारी जाननी जरुरी है कि 1 जनवरी 2022 से गूगल पे के नियम बदल जायेंगे। जैसा की आपको गूगल पे से पेमेंट करने के लिए अपने कार्ड की जानकारी देनी पड़ती थी जिससे गूगल आपके कार्ड की जानकारी जैसे: आपका कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपायरी डेट आदि को सेव कर लेता था लेकिन अब नए नियमों के अनुसार गूगल आपके कार्ड की जानकारी सेव नहीं कर पायेगा। यानी अब उन्हें पेमेंट करते समय अपनी कार्ड डिटेल नहीं डालनी पड़ेगी। जिससे गूगल आपकी जानकारी भी सेव नहीं कर पायेगा। अब आपको बस 31 दिसंबर तक ही किसी प्रकार का लेंन-देंन करने के लिए कार्ड डिटेल्स को भरना पड़ेगा।

गूगल पे के नियम बदलेंगे 1 जनवरी से

साल 2022 की शुरुवात से ही अब गूगल पे में पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव आ जायेंगे। यह सब करने का कारण यही है कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की गाइडलाइन्स के अनुसार गूगल को PA(पेमेंट एग्रीगेटर्स) और PG(पेमेंट गेटवे) के लिए फॉलो करना होता है। RBI की इन्ही गाइडलाइन्स की वजह से अब गूगल को यूजर्स के कार्ड की जानकारी सेव करने की परमिशन नहीं होगी। बता दें यह रूल्स गूगल ADS, गूगल प्ले स्टोर, यूट्यूब पर भी लागू होगा।

क्यों किया जा रहा है नियमों में बदलाव

नियमों में बदलाव करने का एक मात्र कारण उपयोगकर्ताओं की पर्सनल कार्ड की जानकारी की सुरक्षा करना। क्यूंकि आज के समय में यूजर्स की महत्वपूर्ण जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। लेकिन इन नियमों के जरिये कोई भी इनफार्मेशन लीक नहीं होगी। इसके अलावा जिन यूजर्स के पास मास्टर कार्ड है उन्हें अपनी जानकारी को नए फॉर्मेट में सेव करने के लिए ऑथोराइज़्ड करवाना होगा।

यूजर्स पर पड़ेगा पूरा असर

जैसा की आप जान ही गए है कि जल्द जनवरी से गूगल पे के नियमों में आप बदलाव देख सकेंगे और आपकी अब कार्ड की जानकारी भी सेव नहीं होगी। यानी अब जब भी आपको कोई पेमेंट करनी पड़ेगी तो आपको अपनी कार्ड डिटेल्स भरनी होगी। एक बार कार्ड डिटेल्स भरने के बाद आप इसे एक ही बार इस्तेमाल कर सकेंगे यानी आप जितनी बार किसी भी चीज का भुगतान करेंगे आपको बार बार कार्ड डिटेल्स भरना होगा इसके लिए आपको अपना कार्ड नंबर और कार्ड एक्सपायरी डेट याद रखना होगा।

Leave a Comment