जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें : GST Suvidha Kendra Franchise Registration

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे। देश में बहुत से लोग ऐसे है जो अपने लिए रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं या जो खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए हम विशेष जानकारी लेकर आये हैं। जीएसटी (goods and tax service) के बारे में ... Read more

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे। देश में बहुत से लोग ऐसे है जो अपने लिए रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं या जो खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए हम विशेष जानकारी लेकर आये हैं।

जीएसटी (goods and tax service) के बारे में आपने तो सुना होगा जो की सभी टैक्स को एक साथ सभी मूल्यों में जोड़ पर लगाया जाता है। जीएसटी वर्ष 2017 से शुरू कर दी गयी थी जिससे की व्यापारियों, उद्यमियों को अभी तक काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन सरकार द्वारा इसके लिए समस्याओं का निदान पाने के लिए जीएसटी सुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें :
GST Suvidha Kendra Franchise Registration

आपने जन सुविधा केंद्र के बारे में तो सुना ही होगा जो सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में आम नागरिक की सहायता करते हैं वैसे ही अब GST Suvidha Kendra खोलने की भी शुरुआत की जा रही है।

इसी प्रकार से अगर आप चाहे तो आप भी सीएससी सेंटर खोल सकते है। जानिए कैसे करें सीएससी रजिस्ट्रेशन – अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें ?

जीएसटी संचालक को भारत सरकार द्वारा एक लाइसेंस प्रदान किया जायेगा ,जिसके माध्यम से जीएसटी संचालक द्वारा कंपनियों से संपर्क किया जाएगा और जीएसटी से होने वाली सभी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इसके अंतर्गत जो व्यापारी होंगे वे अपने रिटर्न्स भर सकते हैं। इससे जीएसटी संचालक को दुगना लाभ प्राप्त होगा।

रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल

Raksha Pension Shikayat Nivaran Portal: पेंशन संबंधी शिकायतें दर्ज करें, स्टेटस देखें

एक तो उनका कंपनियों से सीधा संपर्क होगा जिससे की उन्हें अच्छा ख़ासा कमीशन प्राप्त हो सकता है इसके आलावा दूसरा आप जैसे मोबाइल रिचार्ज, पैन कार्ड, दस्तावेजों को स्कैन करना, बिजली के बिल का भुगतान करना, ऑनलाइन टिकिट की बुकिंग करना, डिजिटल हश्ताक्षर बनाना ये सब कार्य करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इससे पहले जो लोग जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना चाहते हैं उन्हें कुछ पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे की कैसे आप जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी। आपको कुल कितने रूपये का निवेश करना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

How to open GST Facilitation Centre

आर्टिकल का नाम जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें
विभाग का नामभारत सरकार
लाभार्थीदेश के बेरोजगार नागरिक
उद्देश्यउद्यमियों को जीएसटी जैसे परेशानियों से मुक्त करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक www.gstsuvidhakendra.org

GST Suvidha Kendra खोलने के लिए कुछ जरुरी चीजें

यदि आप जीएसटी सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरुरी चीजें होनी आवश्यक है। जिसके द्वारा ही आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

  • आपके पास इतनी जगह होनी चाहिए की आप अपना ऑफिस खोल सको। जिसमें 100 -150 वर्ग मीटर की जगह हो।
  • आपको ऑफिस ऐसे स्थान पर खोलना होगा जहां पर लोग सुविधा लेने के लिए आसानी से आपके केंद्र में आ सके।
  • उम्मीदवार के पास काफी अच्छे स्पीड से चलने वाला इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके पास 2 कम्प्यूटर, स्कैनर, प्रिंटर, मोर्फो डिवाइस होना आवश्यक है।
  • आप काम के लिए 2 3 लोगों को अपने साथ रख सकते हैं। लेकिन आप उन्ही लोगो को अपने साथ काम पर रखें जिन्हे कम्प्यूटर का पूरा ज्ञान हो, अकाउंटिंग के बारे में, ऑनलाइन सर्विस के बारे में जानते हो और जीएसटी के बारे में पता हो। इससे आपको भी सहायता मिलेगी और अन्य जनो को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।
जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए पात्रता
  • जीएसटी सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको जीएसटी के बारे में सभी चीजें पता होनी चाहिए जैसे जीएसटी क्या है। सामान्यत सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए।
  • आप 12th पास या आपके पास कोई भी डिग्री, डिप्लोमा का होना आवश्यक है।
  • जीएसटी संचालक के पास सभी उपकरण होने आवश्यक है। जिसके माध्यम से वे लोगों को सुविधा दे सके।
  • उम्मीदवार को अकाउंट संबंधित सभी जानकारी होनी आवश्यक है। और आपके पास निवेश के लिए लागत का होना जरुरी है।

GST Suvidha Kendra खोलने के लिए लगने वाली लागत

अगर हम किसी भी व्यापार या उद्योग की शुरू करते हैं या फिर कोई भी दूकान खोलते हैं उसके लिए एक निश्चित लागत तय होती है ऐसे में GST Suvidha Kendra में निवेश के लिए आपके पास कुल 30 से 40 हजार की लागत होनी आवश्यक है।

कक्योंकि इसमें आपको अपने लिए सभी उपकरण भी लेने है और आप जो कार्यकर्ता अपने साथ रखते हैं उनकी भी भुगतान करना होगा। जीएसटी केंद्र खोलकर आप आसानी से हर महीने 30 से चालीस हजार तक कमा सकते हैं। आप सुविधा केंद्र खोलकर हर महीने कितनी कमाई कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं ?

  • जीएसटी संचालक कम्पनी के माध्यम से भी और स्वयं के माध्यम से भी सेवा केंद्र को चला सकते हैं। क्यूंकि आप जीएसटी चालान के अलावा अन्य सेवाएं भी नागरिकों को दे सकते हैं। जिसमें आप अन्य सेवाओं के बदले भी पैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर किसी कम्पनी के जरिये उद्यमी आपके पास GST चालान बनाने के लिए आते है तो कम्पनी उनसे तीन सौ रूपये लेती है जिसमें आपको 30 से 40 प्रतिशत तक का कमीशन मिल सकता है।
  • यदि कुछ कस्टमर आपसे डिजिटल सिग्नेचर बनाने के लिए आते हैं तो आप कस्टमर से सात सौ रूपये तक ले सकते हैं इसके बदले आप कम्पनी से 30 से 40 फीसदी तक अपना कमीशन प्राप्त कर पाएंगे।
  • अगर आपके पास कोई व्यापारी या दूकानदार अपना GST रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने के लिए आते हैं तो आप उनसे आठ सौ रूपये तक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आप कम्पनियो से इसके बदले 40 प्रतिशत तक अपने पैसे ले सकते हैं।
  • ऐसे ही बहुत छोटे-छोटे काम होते है जिससे की आप ग्राहकों को ऑनलाइन सेवा प्रदान करते हैं और वे उन सेवाओं के बदले आपको भुगतान करते हैं। आप व्यापारियों के ही नहीं बल्कि आम नागरिकों के दैनिक जीवन में होने वाले कार्यों को करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे- मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान, सरकारी फॉर्म को भरने के लिए आवेदन फॉर्म, ऑनलाइन टिकिट बुकिंग।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जो उम्मीदवार जीएसटी सुविधा केंद्र खोलना चाहते हैं उन्हें पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद सुविधा केंद्र खोल सकते हैं यहां पर हम आपको आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार जीएसटी सुविधा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। आपको होम पेज में अप्लाई नाउ का लिंक दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा। GST-SUVIDHA-KENDRA-online-registration
  • इसमें आपको नाम, ई-मेल, पर्पज, उम्र को दर्ज करना होगा। और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपको आपका पिन और भाषा का चयन करना होगा फिर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसमें आपको Disclaimer By clicking NEXT, I agree to discuss this proposal with GST Suvidha Kendra Expert and I am giving my permission to receive calls and SMS for the same. ऐसे दिखायेगा। और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपके द्वारा दर्ज किये गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी दर्ज करके वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आपको आगे 99 में एप्लिकेशन फॉर्म को भरना होगा। आप नेट बैंकिंग के माध्यम से भी ये अपना रजिस्ट्रेशन फीस भर सकते हैं।
    GST-SUVIDHA-KENDR
  • इसके बाद नए पेज में आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म आ जायेगा आप सभी जानकरी दर्ज करके रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके रजिस्टर होने का मेसेज आ जायेगा। HOW-TO-GST-SUVIDHA-KENDR
  • जिसके बाद आपको सारी जानकारी फोन के माध्यम से प्राप्त होगी।

GST Suvidha Kendra से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

जीएसटी सुविधा केंद्र से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

जीएसटी सुविधा केंद्र से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- www.gstsuvidhakendra.org है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में दे दिया है।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने का उद्देश्य क्या है ?

इस सुविधा केंद्र को खोलने का उद्देश्य छोटे उद्यमियों, दुकानदारों को सुविधा प्रदान करना है और रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है।

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जीएसटी सुविधा केंद्र को खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको दे रखा है। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

GST Suvidha Kendra से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

अगर आपको इससे जुडी कोई भी समस्या होती है या आपको कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर – 1-800-108-8888
ईमेल आईडी- info@gstsuvidhakendra.org

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें की पूरी जानकारी आपको दी है अगर आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (Affordable Rental Housing scheme)

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (Affordable Rental Housing scheme)

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें