हरीश साल्वे कौन हैं – जीवन परिचय | हरीश साल्वे फीस (Harish Salve Advocate Fees)

Share on:

आइए आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको देश का जाने माने वकील हरीश साल्वे के बारे में बताने जा रहे हैं। आखिर कौन है हरीश साल्वे? क्यों हैं ये इतने फेमस ? वकालत की दुनिया में इनका नाम इतना क्यों चलता है? कितनी फीस लेते हैं हरीश साल्वे (Harish Salve Advocate Fees)? इन सभी सवालों के जवाब आज की इस पोस्ट में आपको मिल जाएंगे। तो फिर बताते हैं आपको हरीश साल्वे (Harish Salve kaun hai) का जीवन परिचय-

इसे भी पढ़ें :- द्रौपदी मुर्मू कौन है – भाजपा की राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन हैं ?

हरीश साल्वे
हरीश साल्वे कौन हैं? – जीवन परिचय

हरीश साल्वे कौन हैं – (Harish Salve kaun hai)

हरीश साल्वे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में वर्ष 1956 में हुआ था। इनका पूरा परिवार एडवोकेट था, इनके पिताजी चार्टर्ड अकॉउंटेंट थे और इनकी एक CA की फर्म्स भी थी। इनके दादाजी भी अधिवक्ता थे। इन्होने नागपुर शहर से ही अपना कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया जिसके बाद उन्होंने चार्टर्ड अकॉउंटेंट (CA) की पढाई शुरू कर दी और इसमें वे सफल रहे और उसके बाद वे टेक्सेशन स्पेशलिस्ट बने। इन्होने अपने कानूनी करियर की शुरुआत सन 1980 में की थी। ये भारत के महंगे वकीलों में से एक हैं बल्कि दुनिया के महंगे वकीलों में भी शुमार हैं और देख के सबसे सफलतम वकीलों में गिने जाते हैं। ये भारत के सबसे प्रतिष्ठित वकील भी हैं।
1999 से लेकर 2002 तक हरीश साल्वे भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में भी काम कर चुके हैं। क्योंकि इन्हे टेक्सेशन की बहुत गहरी नॉलेज थी। इन्होने भारत में बड़े-बड़े केस लड़कर उनमें जीत हासिल की है। 2015 में इन्हे पद्म भूषण से नवाजित किया गया।

Harish Salve Biography

नाम हरीश शाल्वे
उम्र 67
धर्म ईसाई
व्यवसाय वकील
एक दिन की फीस30 लाख रूपये
वार्षिक आय 45 करोड़ रूपये
पत्नी मिनाक्षी शाल्वे, कैरोलिन ब्रासर्ड
पुत्रियां सानिया साल्वे, साक्षी साल्वे

कुलभूषण यादव केस

साल्वे जी सभी महत्वपूर्ण मामलों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण केस हैं कुलभूषण यादव का जिसमें पाकिस्तान ने इनपे बेबुनियादी आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया था और कुलभूषण यादव को फांसी की सजा सुना दी गई थी। फिर भारत की तरफ से हरीश साल्वे ने इंटरनेशनल कोर्ट (अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट) में भारत का पक्ष रखा और जिसमें भारत की जीत हुई और कुलभूषण यादव की फांसी पर रोक लगा दी गई। इस केस में पाकिस्तान के वकील ने उनकी सरकार से करोड़ों रूपये लिए वहीँ दूसरी तरह हरीश साल्वे जी ने सिर्फ 1 रूपये में यह केस लड़ा था।

मुकेश अम्बानी, रतन टाटा और सलमान का केस लड़ चुके हैं

हरीश साल्वे कई महत्वपूर्ण केस में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। ये देश के चर्चित व्यक्तियों के केस लड़ चुके हैं। कोर्ट ने 2015 में सलमान खान को हिट एंड रन मामले में 5 साल की सजा सुनाई थी और सलमान खान को सीधे आर्थर रोड जेल में ले जाने की तैयारी की जा रही थी। उसी समय हरीश साल्वे ने सलमान खान का पक्ष रखते हुए कोर्ट से उन्हें बेल दिलाई और उन्होंने रिलायंस के मालिक मुकेश अम्बानी को भी बहुत बार जेल जाने से बचाया है जैसे- रिलायंस जैसे विवाद, वोडाफोन का टेक्स मामला आदि।

Harish Salve की सम्पति

मिडिया की ख़बरों में इनकी सम्पति को अलग अलग तरीके से बताया जाता है, पर आयकर विभाग के खिलाफ लड़े गए केस में इसका आकड़ा सामने आया है जिसमें इनकी आय बहुत ज्यादा निकली। वर्ष 2011-12 में इनकी आय 35 करोड़ थी और वर्तमान में अगर अनुमान लगाएं तो अब इनकी आय 70 से 80 करोड़ तक हो सकती है है। रिपोर्ट की मानें तो इनकी नेट वर्थ 200 करोड़ के करीब हो सकती है।
ये बहुत ही महंगा लाइफ स्टाइल में जीन पसंद करते हैं, इनकी 800 गज की कोठी है जिसके ये मालिक हैं और इसकी कीमत 100 करोड़ रूपये है। हरीश साल्वे को पियानो बजाने, किताबें पढ़ने का शौक है और साथ ही नए गैजेट्स का भी बहुत सोक है।

हरीश साल्वे का परिवार

इनका जन्म एक उच्च वर्गीय परिवार में हुआ था और ये वकील परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनके पिता का नाम एन.के.पी साल्वे है और वो भी एक चार्टेड अकॉउंटेंट थे। इनकी माँ का नाम अंब्रिती साल्वे है जो कि एक डॉक्टर थी। इन्हें अपने दादा से वकील बनने की प्रेरणा मिली, इनके दादा जी भी एक आपराधिक वकील थे। सन 1982 में हरीश साल्वे की शादी मीनाक्षी साल्वे से हुई। केलिन 38 साल के रिश्ते के बाद इनका तलाक हो गया और इन दोनों की दो बेटियाँ भी हैं जिनका नाम सानिया साल्वे और साक्षी साल्वे है।

Harish Salve की 65 वर्ष में दूसरी शादी

देश के मशहूर वकील हरीश साल्वे ने 65 की उम्र में दूसरी शादी कर ली है। वकीलों में शुमार व सुप्रीम कोर्ट के सीनियर तथा ब्रिटेन क्वीन कॉउंसिल के वकील हरीश साल्वे ने अपना धर्म परिवर्तन करके ईसाई धर्म अपना लिया है और वर्ष 2020 में अपनी लंदन की दोस्त कैरोलिन ब्रासर्ड की साथ दूसरी शादी कर ली है और दोनों की ये शादी दूसरी है।

हरीश साल्वे शौक और पसंद

हरीश साल्वे जी को किताबें पढ़ने की बहुत शौक है साथ ही इन्हें पियानो बजाने का भी शौक है। इन्हे नए गैजेट्स लेने में भी बड़ा मज़ा आता है। नए फोन के आने पर ये अपने पुराने फोन को बदल देते हैं। इनके पास कार के भी बहुत कलेक्शन है जिनकी कीमत करोड़ों की है।

“वे कहते हैं कि मैंने एक चीज़ सीखी है कि कभी अपनी कामयाबी पर शर्मिंदा महसूस नहीं करना चाहिए। मैंने ये मेहनत से कमाया है, मैं यहाँ तक पहुँचने के लिए किसी की कब्र पर खड़ा नहीं हुआ।”

Harish Salve kaun hai से सम्बंधित प्रश्न
हरीश शाल्वे कौन है ?

हरीश शाल्वे भारत के सबसे प्रतिष्ठित वकील में से एक हैं और सबसे महंगे वकीलों की लिस्ट में भी शामिल हैं।

हरीश शाल्वे की एक दिन की फीस कितनी है ?

हरीश शाल्वे की एक दिन की फीस लगभग 30 लाख रूपये है।

हरीश शाल्वे की उम्र कितनी ही ?

हरीश शाल्वे की उम्र 67 है।

हरीश शाल्वे की पत्नी का नाम क्या है ?

हरीश शाल्वे की पहली पत्नी का नाम मिनाक्षी शाल्वे है और इनकी दूसरी पत्नी का नाम कैरोलिन ब्रासर्ड है।

हरीश साल्वे का धर्म कौन सा है ?

हरीश शाल्वे का मूल धर्म हिन्दू है पर उन्होंने लंदन जा के ईसाई धर्म अपना लिया है।

Leave a Comment