आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2023 आवेदन | Apki Beti Hamari Beti Yojana

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। योजना का शुभारम्भ 2015 में किया गया था। इस योजना का उद्देश्य लड़के और लड़कियों में होने वाले लिंग अनुपात को कम करना है। जिससे की गर्भ में होने वाले भ्रूण हत्या को रोका जा सके।

आपको बता दे आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के अनुसूचित जाति तथा गरीब वर्ग के परिवारों को दिया जायेगा। 22 जनवरी 2015 को जन्मी या जिस बालिका का जन्म इसके बाद हुआ हो उसे योजना का लाभ मिलेगा। जिनका जन्म योजना की घोषणा से पहले हुआ है उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हरियाणा पितृत्व लाभ योजना 2023 के बारे में भी जानिए और आवेदन करें।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2023 आवेदन | Apki Beti Hamari Beti Yojana
Apki Beti Hamari Beti Yojana

Apki Beti Hamari Beti Yojana के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को बच्ची के जन्म होने पर 21,000 की राशि मुहैया कराई जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा योजना को संचालित किया जा रहा है। ये राशि बालिका के 18 वर्ष पुरे होने पर दी जाएगी। लेकिन जब ये राशि बालिका को दी जाएगी वे अविवाहित होनी चाहिए। तब तक ये राशि भारतीय जीवन बीमा (LIC) में जमा की जाएगी।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2023 आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा ऐसी कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है जिससे की लड़कियों को शिक्षा का मौका मिले और वे शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सके। जैसे की आप सब जानते है की हरियाणा में पहले के मुकाबले अभी लड़के और लड़कियों के अनुपात में काफी अंतर है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिसके लिए राज्य सरकार दोनों के अनुपात समान करने के लिए निरंतर कोशिश करती है। आपको बता दें योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की सभी बेटियां पात्र होंगी लेकिन जो पहली बेटी होगी उसके जन्म पर 21 हजार की वित्तीय राशि गरीब लाभार्थी परिवार को दी जाएगी और दूसरी बेटी के जन्म पर 5 वर्ष तक हर वर्ष 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे की बच्ची का पालन-पोषण अच्छे से हो सके।

यदि आप भी गरीब परिवार एससी एसटी जैसे परिवार से है तो आप हरियाणा की इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के बारे में जानकारी दे रहे हैं इच्छुक उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2023 में आवेदन इस प्रकार से करें।

अपडेट – हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा संचालित आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के माध्यम से वित्त वर्ष के सफल कार्यान्वयन के अनुसार राज्य का पलवल जिला प्रथम स्थान पर है। अब तक योजना के तहत 1245 बालिकाओं को योजना का लाभ प्रदान किया गया है। जिसके तहत 21 हजार रूपए की एकमुश्त राशि को कन्या के नाम से भारतीय जीवन बिमा निगम (LIC) में निवेश किया गया है।

Aapki Beti Humari Beti Yojana Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको आपकी बेटी हमारी बेटी योजना से जुडी कुछ आवश्यक सूचना प्रदान करने जा रहें है जिनके बारे में आप नीचे दी गयी सरणी में उपलब्ध जानकारी के माध्यम से जान सकते है –

योजना का नाम आपकी बेटी हमारी बेटी योजना
योजना की घोषणा22 जनवरी 2015
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
राज्यहरियाणा
लाभार्थीएससी, एसटी गरीब वर्ग के परिवार
उद्देश्यलड़कियों की शिक्षा व् उनकी जन्मदर में वृद्धि करना है
लक्ष्यलड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना
आवेदन मोड़ऑफलाइन/ऑनलाइन
वित्तीय राशि21 हजार रूपये
एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोडयहां क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटwcdhry.gov.in

आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लाभ

लाभार्थियों को आपकी बेटी हमारी बेटी योजना से क्या क्या लाभ प्राप्त होंगे उनके विषय में आप नीचे दी गयी जानकारी को पढ़कर सूचना प्राप्त कर सकते है। Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana से मिलने वाले लाभ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ हरियाणा के नागरिकों को मिलेगा।
  • लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा।
  • स्कीम के अनुसार बेटी के 18 वर्ष पुरे होने पर 21 हजार की राशि मुहैया कराई जाएगी।
  • यदि पारिवार में दूसरी कन्या का जन्म होता है तो वो भी लाभ प्राप्त करने योग्य होगी इसके लिए सरकार द्वारा लाभार्थी परिवार को 5 साल तक हर वर्ष 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे की बच्ची के आवश्यक चीजें पूरी हो सके।
  • योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं और अनुसूचित जाति, जनजाति या BPL वर्ग के हैं।
  • जिन बच्चियों का जन्म 22 जनवरी 2020 के बाद हुआ है उन्हें योजना के अंतर्गत रखा गया है।
  • परिवार की सभी बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • लड़के और लड़कियों के अनुपात में समानता आएगी।
आपकी-बेटी-हमारी-बेटी-योजना

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप सब जानते हैं की हरियाणा जैसे राज्यों में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या बहुत कम है इसका मुख्य कारण है लोगों में लड़कियों को लेकर नकारात्मक सोच का होना। ऐसे लोग लड़कियों के जन्म होने पर उन्हें बोझ समझते है और कुछ लोग तो गर्भ में ही भ्रूण ह्त्या करते है। ऐसे लोगों की सोच में बदलाव करने के लिए आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को लांच किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ताकि उन लोगों की सोच में बदलाव किया जा सकेगा जो लड़कियों के प्रति या उनकी शिक्षा को लेकर गलत धारणाएं रखते हैं। जिस कारण कुछ लोग लड़कियों का होना अपशगुन मानते हैं। लेकिन इस योजना के उद्देश्य से परिवार में लड़कियों के जन्म होने पर सरकार द्वारा वित्तीय राशि दी जाएगी।

इस स्कीम के अनुसार राज्य में होने वाले अपराध में कमी आएगी। बाल विवाह जैसे अपराधों में होने वाली बढ़ोतरी में कमी आएगी। और भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोका जा सकता है। सरकार का हर तरफ से लड़कियों को शिक्षा व उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास रहता है। राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना हरियाणा | [NFBS] की जानकारी यहाँ से लें।

ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें ?

Aapki Beti Humari Beti Yojana में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बालिका के जन्म होने के उपरान्त अपने आंगनबाड़ी केंद्र में जाना होगा जहां पर आपको आसानी से ये आवेदन फॉर्म मिल जायेंगे आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भरनी होगी यदि आपको आवेदन फॉर्म भरने में कोई भी दिक्कत या समस्या आती है तो आप आंगनबाड़ी की अध्यापिका या सहायिका से फॉर्म भरवा सकते हैं।

यह भी देखेंहरियाणा महिला समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे भरें ,

हरियाणा महिला समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे भरें , Mahila Samridhi Yojana Registration

साथ ही आपको इससे जुड़े सारे दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे और दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर ले। लेकिन आप ध्यान दे आपको बालिका के जन्म के 1 महीने के अंदर ही आवेदन करना होगा। आप इस आवेदन फॉर्म को आंगनबाड़ी केंद्र में जमा कर दें या चाहे तो स्वास्थ्य केंद्र में आवेदन पत्र को जमा कर दें।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

जो उम्मीदवार स्कीम का लाभ लेना चाहते है उन्हें पहले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा आप योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दे आप ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म को भर नहीं सकते हैं आपको फॉर्म को डाउनलोड करना जरुरी होगा। हम यहां पर आपको एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार महिला और बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है। आपकी-बेटी-हमारी-बेटी-योजना
  • आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको स्कीम के सेक्शन पर जाना होगा और स्कीम फॉर चिल्ड्रन्स पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। आपकी-बेटी-हमारी-बेटी-योजना
  • उसके बाद आप (ABHB) आपकी बेटी हमारी बेटी के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा आपको इसके लिए नीचे एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए एक लिंक दिया होगा आप उस लिंक पर क्लिक कर दें। apki-beti-hmari-beti-yojana-2020
  • आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आ जायेगा आपको ये फॉर्म दोनों भाषाओँ में मिल जायेगा। अंग्रेजी और हिंदी।
    आपकी-बेटी-हमारी-बेटी-योजना-आवेदन-फॉर्म
  • आप किसी भी भाषा मे आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करके आप इसका प्रिंट निकाल लें।
  • और इस फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे आवेदनकर्ता का नाम, जिला ग्रामीण में आता है या शहर में इसका ध्यान रखें, आधार नंबर, अभिवावक का नाम, स्थायी पता और पत्राचार पता और अन्य पूछी गयी जानकारी दर्ज करें और आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो भी निर्धारित स्थान पर लगा दें।
  • और आप इस फॉर्म को आंगनबाड़ी केंद्र या संबंधित विभाग में इस आवेदन फॉर्म को जमा कर दें।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना किस विभाग के अंतर्गत आती है ?

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आती है। विभाग के द्वारा ही योजना का संचालन किया जाता है।

महिला बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

महिला बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट-wcdhry.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में दी गई जानकारी में उपलब्ध कराया है।

योजना के अनुसार लाभ के पात्र कौन होंगे ?

इस स्कीम के अंतर्गत लाभ के पात्र वही सब लोग होंगे जिनके परिवार में बेटी का जन्म होगा। इसके लिए आप अनुसूचित जाति, जनजाति के होने आवश्यक है। और आपका नाम बीपीएल राशन कार्ड में होना चाहिए।

योजना का आवेदन मोड़ क्या है ?

आप इस योजना में आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में कर सकते हैं।

क्या योजना का लाभ एक ही बालिका को पात्र होगा ?

जी नहीं योजना का लाभ परिवार की सभी बेटियों को मिलेगा लेकिन उनका जन्म 22 जनवरी 2015 के बाद होना चाहिए। जिनका जन्म इससे पहले हुआ होगा उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।

लाभार्थी बालिका को ये वित्तीय राशि कब प्रदान की जाएगी ?

लाभार्थी बालिका को ये वित्तीय राशि उसके 18 वर्ष पूरा होने पर दिए जायेंगे।

ABHB योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य लड़के और लड़कियों के लिंगानुपात में समानता लाना है और साथ ही बाल विवाह, भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोकना है और लड़कियों को शिक्षित करना है।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र जाकर आवेदन कर सकते हैं और साथ ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

योजना का लाभ लेने के लिए या आवेदन करने में आपको कोई भी समस्या आती है इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आप हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क करके अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर : 18002000023

तो जैसे की हमने अपने लेख के माध्यम से आपको बताया है की कैसे आप आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ ले सकते हैं व् इससे जुडी हमने और भी जानकारी दी है यदि आपको इस योजना से जुडी और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। या फिर आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

यह भी देखेंहरियाणा भावांतर भरपाई योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण स्टेटस

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2024 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण स्टेटस

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें