हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Share on:

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के बागवानी किसानों के लिए प्रतिकूल मौसम या प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई फसल की भरपाई करने के लिए हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के सभी बागवानी किसान जिनकी फसल आपदा के कारण खराब हुई है, वे इस योजना का उठा सकते है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना क्या है ? एमबीबीवाई आवेदन के लिए पात्रता क्या है ? Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व कार्यान्वयन प्रक्रिया
हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व कार्यान्वयन प्रक्रिया

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021

हाल ही में कैबिनेट द्वारा हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना को मंजूरी दे दी गयी है। हरियाणा सरकार द्वारा Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बागवानी करने वाले किसानों को जिनकी फसल (फल, सब्जी व मसालें) प्राकृतिक आपदा या प्रतिकूल मौसम के कारण नष्ट हो जाती है, उन्हें नष्ट हुई फसल से जो भी हानि होती है उसकी भरपाई करने के लिए बीमा कवर राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को योजना की पात्रता को पूरा करना होगा और साथ ही उम्मीदवार के पास सभी आवश्यक दस्तावेज भी होने चाहिए। उसके बाद राज्य के पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उम्मीदवार ध्यान दें यह योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत पंजीकृत किसानों के लिए वैकल्पिक तौर पर होगी।

इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों के लिए 30,000 रूपये प्रति एकड़ और फल के लिए 40000 रूपये प्रति एकड़ बीमा कवर राशि दी जाएगी। साथ ही आपको बता दें कि किसान का अंशदान बीमित राशि का केवल 2.5 प्रतिशत होगा।

Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021 से संबंधित कुछ विशेष सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें है। इन सूचनाओं को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
साल2021
राज्य का नामHaryana
योजना का नाममुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना
उद्देश्यकिसानों को प्राकृतिक आपदा एवं मौसम के कारण फसलों का नुकसान होने पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना
लाभार्थीराज्य के सभी किसान
रजिस्ट्रेशन मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंकhortharyana.gov.in/en

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के उद्देश्य क्या है ?

जैसे कि हमने आपको ऊपर दी गयी जानकारी में बताया है कि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना शुरू की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे कृषकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है जिनकी फल, सब्जी या मसालों की फसलें मौसम या प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो जाती है। राज्य के सभी कृषकों को योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करने का एकमात्र उद्देश्य उनकी नष्ट हुई फसल की भरपाई करने के लिए बीमा कवर राशि प्रदान करना है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana की पात्रता

आवेदकों को हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 की पात्रता (Eligibility) निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसान होना चाहिए।
  • आवेदक की फसल (फल, सब्जी या मसाले) प्राकृतिक आपदा या प्रतिकूल मौसम के कारण नष्ट होने पर ही आवेदन हेतु पात्र होंगे।

MBBY के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदकों को मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 का आवेदन कर सकते है। ये दस्तावेज (Documents) निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • भूमि के दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत दी जाने वाली राशि

लाभार्थी ध्यान दे आपको बता दें कि हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को दिया जाने वाले लाभ के विषय में हम आपको नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से बताने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

सब्जियों व मसालों के लिए 30,000 रूपये प्रति एकड़
फल के लिए 40000 रूपये प्रति एकड़

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

राज्य के वे इच्छुक उम्मीदवार जो Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे हमारे द्वारा बतायी गयी प्रक्रिया को अपना सकते है। यहाँ हम आपको एमबीबीवाई ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hortharyana.gov.in/en में प्रवेश करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर ही आपको ऑनलाइन आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी समस्त जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • उसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 संबंधित प्रश्न/उत्तर

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट hortharyana.gov.in/en है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

एमबीबीवाई का आवेदन राज्य के ऐसे किसान नागरिक कर सकते है जिनकी फल, सब्जी या मसालों की फसलें मौसम या प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो गयी है, उठा सकते है।

Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana के लिए क्या दस्तावेज चाहिए ?

आपको Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जैसे कि – आवेदक का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, मूल निवास प्रमाण पत्र, भूमि के दस्तावेज, आदि।

MBBY की फुल फॉर्म क्या है ?

MBBY की फुल फॉर्म Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana है।

Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

हरियाणा मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 है।

लाभार्थियों को सब्जियों व मसालों के लिए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना में कितना लाभ मिलेगा ?

सब्जियों व मसालों के लिए एमबीबीवाई के अंतर्गत लाभार्थियों को 30,000 रूपये प्रति एकड़ दिए जायेंगे।

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत कितनी फसलों को शामिल किया गया है ?

एमबीबीवाई के अंतर्गत केवल 20 फसलों जैसे कि- 14 सब्जियों, 4 फलों और दो मसालों को शामिल किया गया है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Haryana Mukhyamantri Baagwani Bima Yojana 2021 से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी। इस योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800-2000-023 पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment