Haryana Solar Pump Scheme 2023: सरकार 75% सब्सिडी पर दे रही सोलर पंप, Apply Online

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

राज्य में किसानों के जीवन कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में वर्ष भर में कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती है। इस वर्ष भी हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Solar Pump Scheme को राज्य में शुरू किया गया है।

Haryana Solar Pump Scheme 2023: सरकार 75% सब्सिडी पर दे रही सोलर पंप, Apply Online
Haryana Solar Pump Scheme 2023

योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को सोलर पम्प खरीदने पर 75% सब्सिडी दी जाएगी। इसके तहत राज्य में सिंचाई को भी बढ़ावा मिलेगा और किसान के तरह से आमदनी भी कमा सकते है।

योजना से इच्छुक नागरिक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में Haryana Solar Pump Scheme 2023: सरकार 75% सब्सिडी पर दे रही सोलर पंप, Apply Online के बारे में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023 को शुरू किया गया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Haryana Solar Pump Scheme 2023

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में सोलर पम्प योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में राज्य के किसानों एवं जल उपयोक्ता संगठन एवं समुदाय, गौशाला तथा सिंचाई समूह आधारित से सम्बंधित लोग को शामिल किया जाएगा।

अभी तक खेतों में किसानों द्वारा जो भी सिंचाई की जाती है वह बिजली व डीजल से चलने वाले पंपों से किया जाता था जिससे बिजली व डीजल का बिल बहुत अधिक आता था जिसके कारण किसानों को बहुत समस्या का सामना करना करना पड़ा ये कहे अधिक बिजली को ना चुका पाने से उनके ऊपर कर्जों को बोझ हो गया।

इस समस्या को देखते हुए Haryana राज्य सरकार के तहत केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम को लागू किया है इसके तहत किसान जब सोलर पम्प खरीदेंगे तो उनको सरकार द्वारा 75% की सब्सिडी प्रदान किया जाएगा।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2023 | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

Haryana Solar Pump Scheme 1

किसान को सोलर पम्प को खरीदने के लिए अपनी 25% राशि का भुगतान करना होगा तथा 75% का भुगतान सरकार द्वारा ही किया जाएगा एवं 25 साल तक की गारंटी सोलर पम्प में दी जाएगी।

खेतों में सिंचाई करने के साथ किसान 25 साल तक बिजली बेचकर अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

राज्य में सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए तथा किसानों की आय में वृद्धि के लिए सोलर पम्प स्कीम को शुरू किया गया है। हरियाणा सरकार ने सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता शुरू किया है यहाँ भी देखें।

Haryana Solar Pump Scheme Highlights

योजना का नामहरियाणा सोलर पम्प योजना
शुरू की गयीहरियाणा सरकार द्वारा
वर्ष2023
लाभसोलर पम्प पर दी जाएगी 75% की सब्सिडी
विभागऊर्जा विंभाग
लाभार्थीराज्य के सभी किसान एवं अन्य नागरिक
आवेदन मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

हरियाणा सोलर पम्प योजना के उद्देश्य

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

योजना को राज्य में संचालित करने का यह उद्देश्य है की राज्य में किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार कर उनकी आय में वृद्धि की जाए एवं उनके आर्थिक भार को कम किया जा सके इसका यह उद्देश्य है।

इस योजना के तहत सोलर पम्प खरीदने पर किसानों एवं योजना के पात्र अन्य लोगो को 75% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके तहत किसान का डीजल एवं केरोसिन के कम प्रयोग करेंगे।

आपको बता दे राज्य में कई ऐसे किसान और लोग है जो खेती तो करते है और वे सोलर पम्प खरीदना चाहते है परन्तु उनकी इतनी आय नहीं है की वे सोलर पम्प खरीद सके क्योंकि सोलर पम्प बहुत महंगे आते है। इस समस्या का निवारण करने के लिए सरकार द्वारा Solar Pump Scheme को शुरू किया है।

इसके तहत जो बिजली सोलर पम्प में बनेगी उसको किसान बेच भी सकते है जिसके तहत वह किसी भी कंपनी से जुड़ है इससे एक फायदा पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा तथा दूसरा फायदा किसानों को एक आमदनी भी प्राप्त होगी जिसके जरिये उनको किसी और पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है।

योजना का लाभ प्राप्त कर आवेदक आत्मनिर्भर एवं अपने भविष्य के लिए सशक्त बनेंगे।

बिजली विभाग खरीदेगा बिजली

सोलर पैनल के तहत जो बिजली उत्पादित होगी उसका उपयोग किसान अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए कर सकते है तथा इसके आलावा जो अन्य बिजली बचेगी उसको किसान अन्य कंपनियों या फिर ऊर्जा विभाग कंपनियों को बेच सकते है। वह लगभग 25 वर्ष तक बिजली बेच सकते है।

आप इस बिजली को बिजली विभाग में 3 से 7 रूपए टैरिफ के आकलन से बेच सकते है और इसके जरिये अपनी आमदनी में वृद्धि कर सकते है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वे आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे।

Haryana Solar Pump Scheme की मुख्य बातें

  • सरकार द्वारा किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए योजना के तहत 75% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • यह सोलर पैनल 25 वर्ष से भी अधिक चले सकते है क्योंकि इसका रखसरखाव भी बहुत सरल है आपको बस इस बात का ध्यान रखना है।
  • योजना का लाभ प्राप्त कर किसान को अब सिंचाई करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का बिजली का खर्चा नहीं करना होगा उनको इस सोलर पम्प के तहत ही बिजली प्राप्त होगी तथा इसके अलावा उनको पैसा कमाने का भी मौका मिलेगा।
  • इस योजना के तहत एक और लाभ प्राप्त होगा इसमें बिजली तथा डीजल का कम खर्च आएगा या फिर इससे राहत प्रदान होगी और पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।
  • योजना में पहले चरण में राज्य के 5614 किसानों को इसका लाभ लेने के लिए प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
  • किसान के सोलर पैनलों में जितनी भी बिजली उत्पन्न होगी वह उसका उपयोग करके इसके अलावा जितनी भी बिजली बचेगी उसको वह बिजली विभाग को भी बेच सकते है। और इसका लाभ वे लगभग 25 सैलून तक कर सकते है।
  • खेती की लागत को कम करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा तथा कल्याण महाभियान को शुरू किया गया है।
हरियाणा सोलर पम्प स्कीम की पात्रता

आप योजना में आवेदन कर सकते है या नहीं इसके लिए आपके पास नीचे बताई गयी पात्रता होनी चाहिए।

  • योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • आवेदन करने से पहले जो आवेदक होगा उसके नाम पर किसी भी प्रकार का बिजली का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन किसानों के अलावा जल उपयोक्ता संगठन एवं समुदाय, गौशाला तथा सिंचाई समूह आधारित से सम्बंधित लोग भी आवेदन कर सकते है।
हरियाणा सोलर पम्प योजना के आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज मांगे गए है जो नीचे निम्न प्रकार से दिए हुए है-

  • आधार कार्ड
  • जमीन की फर्द
  • फॅमिली आईडी
  • बैंक अकाउंट
  • खेत में सूक्ष्म सिंचाई पम्प लाइन होने का प्रमाण पत्र

हरियाणा सोलर पम्प स्कीम में सब्सिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

हरियाणा सोलर पम्प स्कीम में सब्सिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे निम्न प्रकार से बताई हुई है लाभ प्रदान करने के लिए आपको नीचे बताई प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो होगा।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम हरियाणा सोलर पम्प स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट saralharyana.gov.in पर क्लिक करना होगा। Haryana Solar Pump Scheme 2023: सरकार 75% सब्सिडी पर दे रही सोलर पंप, Apply Online
  • अब नए होम पेज पर आपको New user? Register Here का विकल्प दिखेगा उस पर आपको क्लिक करना है। यदि आपका अकाउंट पहले से बना हुआ है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते है।
  • जैसे ही आप लॉगिन करोगे आपके सामने Apply for Services का ऑप्शन आएगा उस पर आपको क्लिक करना है इसके पश्चात View All Available Services के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने हरियाणा सरकार द्वारा चलायी गयी योजना के सूची आएगी।
  • अब आपको सर्च बॉक्स पर solar लिखकर सर्च करना है।
  • यहां पर आपको अब Application for Solar Water Pumping Scheme के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने Farmer Declaration Form दिखेगा उसको आपको डाउनलोड करना है। उसके बाद Proceeds to Apply के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद हरियाणा सोलर वाटर पम्प सिस्टम के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी गयी है उसको आपको भरना है उसके बाद submit के विकल्प पर क्लिक करना है।

हरियाणा सोलर पम्प स्कीम से सम्बंधित सवाल/जवाब

Solar Pump Scheme को किस राज्य में शुरू किया है?

Solar Pump Scheme हरियाणा राज्य में शुरू की गयी है।

Solar Pump Scheme के मुख्य दस्तावेज क्या है?

Solar Pump Scheme के मुख्य दस्तावेज निम्नलिखित है- आधार कार्ड, बैंक खाता, जमीन की फर्द, खेत में सूक्ष्म सिंचाई पम्प लाइन होने का प्रमाण पत्र तथा फॅमिली आईडी आदि।

हरियाणा सोलर पम्प स्कीम में सब्सिडी प्राप्त करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

हरियाणा सोलर पम्प स्कीम में सब्सिडी प्राप्त करने की ऑफिसियल वेबसाइट ये saralharyana.gov.com है।

List of Government Banks in India | 12 Public Sector Banks

List of Government Banks in India | 12 Public Sector Banks

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें