हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन – Hariyana Yuwa Naukri Protsahn Yojana 2020

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020– आपको बता दे इस योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार देना है। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 हाल ही में शुरू की गयी एक स्कीम है। इस योजना के शुरू होने से काफी लोगो को रोजगार मिलेगा। जिससे की युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आये। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार अपने राज्य के अंदर ही प्राप्त हो जाये। युवाओं को रोजगार लघु विभाग और सूक्ष्म विभाग में दिया जायेगा। आज हम आपको Hariyana yuwa naukri protsahn yojana 2020 के बारे में पूरी जानकारी देंगे। जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हरियाणा-युवा-नौकरी-प्रोत्साहन-योजना

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020

हरियाणा युवा नौकरी का उन सबको लाभ मिलेगा जिनके तहत उन सभी बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा कोविड-19 संक्रमण की वजह से जिनके पास रोजगार के अवसर बंद हो गए है लेकिन अब इस योजना के अनुसार आपके पास आय के साधन प्राप्त होंगे। साथ ही साथ योजना के अनुसार हरियाणा राज्य सरकार द्वारा उन सभी कंपनियों को प्रतिमाह बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने पर 3000 रूपये दिए जायेंगे। जिससे की कंपनियां अपने यहां अधिक से अधिक रोजगार देने पर जोर देंगे। जिससे की उन्हें सरकार द्वारा प्रति बेरोजगार को नौकरी देने पर भी राशि उपलब्ध होगी और काम करने के लिए आसानी से लोग उपलब्ध हो जायेंगे। हरियाणा के जो उम्मीदवार योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें पहले आवेदन करना होगा।

Hariyana Yuwa Naukri Protsahn Yojana 2020

योजना का नाम हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020
लाभार्थी हरियाणा के बेरोजगार युवा
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
उद्देश्य बेरोजगारों को रोजगार
आवेदन मोड़ ऑफलाइन/ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी

Hariyana Yuwa Naukri Protsahn Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ वही लोग ले सकते है जो वर्तमान समय में बेरोजगार है और उनके पास आय के कोई साधन नहीं है।
  • इस योजना के शुरू होने से बहुत से लोगो को रोजगार मिलेगा।
  • साथ ही उन कंपनियों इंडस्ट्रियों को भी फायदा होगा जो बेरोजगार युवाओं को रोजगार देगी।
  • सरकार 3 साल तक उन कंपनियों को 3000 रूपये की प्रोत्साहन राशि देगी जो रोजगार के अवसर देंगे। इससे लाभान्वित होकर और भी कंपनियां राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।
  • बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार दिया जायेगा।
  • बेरोजगार युवाओं के पास आय के साधन होंगे जिससे की वे अपने और अपने परिवार की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम हो सके।
  • संक्रमण की वजह से अर्थव्यवस्था काफी खराब हो चुकी थी। ये योजना अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का एक रास्ता है।
  • हरियाणा नौकरी प्रोत्साहन योजना में युवतियां भी आवेदन के पात्र होंगे।
  • योजना का भागीदार बनने के लिए आपको पहले आवेदन पत्र भरना होगा।
हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • उम्मीदवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जो युवा बेरोजगार होंगे उन्हें ही रोजगार के साधन उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार ही रोजगार उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते है की देश में बेरोजगारी कितनी बढ़ गयी है और लॉक डाउन होने की वजह से जितने लोग थे उसमे से आधे से ज्यादा लोगो के पास रोजगार के साधन बंद हो गए है जिससे की वे घर में बेरोजगार बैठे है साथ ही साथ किसी के पास उनके अनुभव के अनुसार उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है और साथ ही इससे अर्थव्यवस्था पर भी काफी गहरा असर पड़ रहा है। जिससे सही करने में बहुत समय लगेगा। हरियाणा सरकार द्वारा इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की। ताकि युवाओं को उनके अनुरूप नौकरी भी प्राप्त हो सके और साथ ही योजना के लिए सरकार द्वारा बजट बनाया जा रहा है जिसमे से एक बेरोजगार युवा को रोजगार देने पर 3 वर्ष तक हर महीने 3000 रूपये दिए जायेंगे।

Haryana-युवा-नौकरी-प्रोत्साहन-योजना-2020

इस योजना के तहत युवाओं को लघु उद्योग और सूक्ष्म उद्योगों में रोजगार दिया जायेगा। जिसमे से 1.20 लाख तो हरियाणा में सूक्ष्म व् लघु उद्योग है। और 2415 बड़े उद्योगों में शामिल है। 1 वर्ष में हरियाणा से लगभग 89006.17 करोड़ का निर्यात किया जाता है। इस योजना से बड़े उद्योगों में तो रोजगार के के साधन तो बढ़ेंगे ही साथ ही छोटे उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें ?

जो इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी सिर्फ योजना की घोषणा की गयी है अभी आवेदन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है। और ना ही आवदेन के मोड़ में बताया गया है। जब भी सरकार द्वारा आवेदन के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगे हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे। आप हमारे वेबसाइट के साथ बने रहें।

Hariyana Yuwa Naukri Protsahn Yojana 2020 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या हैं ?

अभी सरकार द्वारा योजना के लिए कोई भी ओफ्फिसियल वेबसाइट जारी नहीं की गयी है।

योजना को लांच करने का उद्देश्य क्या था ?

इस योजना को लांच करने का उद्देश्य बेरोजगार युवक और युवतियों को रोजगार दिलाना है।

योजना का क्या लाभ है ?

सबसे पहले इस योजना का लाभ रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही जो कम्पनिया बेरोजगार युवको को नौकरी देगी सरकार की तरफ से उन कंपनियों को प्रति माह एक युवा को नौकरी देने पर तीन हजार की प्रोत्साहन राशि देगी जिससे की और भी कम्पनिया लाभन्वित होकर निवेश करेंगी।

योजना में आवेदन का मोड़ क्या है ?

अभी सरकार द्वारा सिर्फ योजना की घोषणा की गयी है अभी आवेदन करने के लिए या आवेदन के मोड़ के लिए कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है।

तो जैसे की हमने आज आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का लाभ ले सकते है। यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Hi मैं हूँ प्रीती डबराल, मैं Hindi.nvshq.org में बतौर कंटेंट राईटर सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और नौकरियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती हूँ, अगर आपको इनमें से किसी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमें लिख सकते हैं।

Leave a Comment