हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 | HBSE Haryana Board Result Check 2022

Share on:

हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 – हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन हर वर्ष हरियाणा बोर्ड 12th की परीक्षाएं आयोजित करता है , जिसमे हर वर्ष लाखो बच्चे भाग लेते हैं। इस वर्ष 2022 में परीक्षाएं 30 मार्च से लेकर 27 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गयी । पिछले वर्ष मई माह में हरियाणा 12th बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। लेकिन इस बार संभावित है कि मई / जून माह तक हरियाणा बोर्ड 12th 2022 का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा यह एक अनुमानित डेट है। हालाँकि हरियाणा बोर्ड द्वारा अभी रिजल्ट जारी करने की कोई पुष्टि नहीं की गयी है। आपको बता दें की हरियाणा शिक्षा बोर्ड सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी दोनों की परीक्षाएं आयोजित करता है और परीक्षा से संबंधित रिजल्ट, टाइम टेबल, भी जारी करता है।

HBSE Haryana Board Result Check
HBSE Haryana Board Result Check

हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट 2022

परीक्षा देने के बाद बहुत से उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट की चिंता बनी रहती है या किसी को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा। आपको बता दें की हरियाणा बोर्ड 12th 2022 का रिजल्ट हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा। संभावित हैं की मई के अंतिम सप्ताह या जून के प्रथम सप्ताह तक कक्षा बारहवीं का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। हम आपको बताने वाले हैं की आप किस प्रकार अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हो। जानने के लिए आपसे अनुरोध है की हमारा यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़ें।

Haryana Board 12th Result 2022 Highlight

यहाँ हम आपको हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन द्वारा जारी किये जाने वाले हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं देने जा रहें है। जिनके विषय में आपको जानकारी होना आवश्यक है। ये सूचनाएं आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है –

आर्टिकल हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट 2022
बोर्ड परिषद का नामहरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन
परीक्षा का नामइंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022
परीक्षा शुरू होने की तिथि30 मार्च 2022
परीक्षा समाप्ति की तिथि27 अप्रैल 2022
रिजल्ट की तिथिमई / जून 2022 (अनुमानित)
रिजल्ट देखने क माध्यमऑनलाइन
वर्तमान वर्ष2022
आधिकारिक वेब साइटbseh.org.in

हरियाणा 12th रिजल्ट देखने की कुछ वेबसाइट

हरियाणा 12th के विद्यार्थी नीचे दिए गए वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आप इनमे से किसी भी वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। आइये देखते हैं –

  • examresults.net
  •  indiaresults.com
  •  results.gov.in
  •  bseh.org.in

हरियाणा बोर्ड कक्षा 12th का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

हम आपको बताएंगे की किस प्रकार हरियाणा बोर्ड 12th का रिजल्ट आने पर उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं। ऑनलाइन रिजल्ट देखने की प्रोसेस हम आपको कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। अगर आप भी अपना HARYANA BOARD RESULT 12TH 2022 देखना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बतायी गयी प्रोसेस अपना सकते हैं –

  • सबसे पहले उम्मीदवार हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेब साइट पर जाएँ। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते हैं –
haryana board 12th result check
  • आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको Results के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से देख सकते हैं-
हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट चेक
  • रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। आपको उसमे अपनी क्लास सेलेक्ट करनी होगी। उसके बाद आप रोल नंबर दर्ज करें व सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें। जैसा कि आप नीचे दिए गए चीते के माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं –
hariyana-bord-10th-risult
  • सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र के जरिये दिखाया गया हैं –
hariyana-bord-12th-risult-2020

आप अपने रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड या प्रिंट करके निकाल सकते हैं। इस प्रकार आपकी यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती हैं।

HRBC 12th बोर्ड SMS द्वारा रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया –

रिजल्ट देखने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होगी। बस आपको एक फोन चाहिए होगा जिसमे आपको अपने मैसेज एप्प में जाना होगा और अपना रोल नंबर टाइप करके 56263 पर भेज देना होगा। कुछ ही सेकेंड बाद आपका रिजल्ट आपके फोन में होगा।
फॉरवर्डिंग की प्रक्रिया – रिजल्ट HB12रोल नंबर (ध्यान दें आपको मैसेज टाइप करते समय एक भी स्पेस नहीं देना है। ) और 56263 पर भेज देना है। मैसेज फॉरवर्ड करने के कुछ समय बाद ही आपका रिजल्ट आपके फ़ोन पर भेज दिया जायेगा।

आप में से कुछ विद्यार्थी ऐसे होंगे जिन्हे रिजल्ट देखने का ऑफलाइन मोड़ नहीं पता होगा। सभी विद्यार्थियों को लगता है की रिजल्ट सिर्फ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। कुछ उम्मीदवार को कभी-कभी ऑनलाइन रिजल्ट देखने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे की कहीं किसी जगह इंटरनेट नहीं चलता नेटवर्किंग समस्या होती है। जिस कारण उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पाता है। हम आपको रिजल्ट देखने का ऑफलाइन मोड़ बता रहे हैं। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हो।

12th रिजल्ट में दर्ज जानकारी

हरियाणा बोर्ड माध्यमिक शिक्षा द्वारा 12th के रिजल्ट में कुछ जरूरी सूचनायें दर्ज करता है। जो आगे चलकर आपके अन्य दस्तावेजों में भी काम अत हैं। आइये इस रिजल्ट में लिखी सूचनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं –

  • विद्यार्थी का नाम
  • विद्यार्थी की जन्म तिथि
  • अभिवावक का नाम
  • रोल नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • बोर्ड परीक्षा का नाम
  • स्कूल का नाम
  • कुल प्राप्त अंक
  • विषय कोड
  • सब्जेक्ट के नाम
  • विषय में मिले अंक
  • प्रतिशत
  • फेल/पास की स्थिति
  • डिवीजन
  • केंद्र का नाम

हरियाणा बोर्ड कक्षा 12th का रिजल्ट जारी होने की तिथि

पिछले वर्ष में हरियाणा बोर्ड ने मई के माह में ही कक्षा 10th व 12th के रिजल्ट को जारी कर दिया था रिपोर्ट्स के अनुसार इस वर्ष हरियाणा शिक्षा बोर्ड के द्वारा परीक्षा परिणाम मई / जून माह के अंत तक रिजल्ट को जारी कर दिया जायेगा। जैसे ही हरियाणा बोर्ड द्वारा रिजल्ट को घोषणा होने की तिथि या किसी भी प्रकार की सूचना जारी की जाती है वैसे ही हम आपको आर्टिकल अपडेट कर जानकारी उपलब्ध करा देंगे। अतः इस लेख के साथ बने रहे।

HBSE द्वारा 12th बोर्ड में कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन

हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के तहत कम्पार्टमेंट परीक्षा कराई जाती है। जिन विद्यार्थियों की किसी विषय में कम्पार्टमेंट लगी हो उन्हें परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया जायेगा। जिससे की विद्यार्थियों का एक वर्ष खराब होने से बच जायेगा। आप आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से भी कर सकते हो ऑनलाइन माध्यम से आप हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी कर सकते हो और ऑफलाइन माध्यम से आप अपने स्कूल में फॉर्म भरके भी कर सकते हैं।

उम्मीदवार यदि देरी से अपना आवेदन फॉर्म भरते है तो उनके आवेदन स्वीकारे नहीं जायेंगे या फिर आपको लेट फीस अधिक भरनी होगी। ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरने के लिए आप शुल्क डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग से की जाएगी।

उम्मीदवार ध्यान रखे कम्पार्टमेंट आवेदन फॉर्म में आपको सही सही जानकारी दर्ज करनी होगी। गलत जानकारी भरने पर आपको परीक्षा में प्रवेश नहीं मिल पायेगा। कम्पार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट, प्रवेश पत्र, रिजल्ट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो। रिजल्ट देखने की प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  1. सबसे पहले उम्मीदवार HBSE Haryana Board Result की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. अब आपको रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  4. रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगी।
  5. आपको उसमे अपना परीक्षा का नाम भरना करना होगा और रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  6. रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  7. सब्मिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर नया रिजल्ट आजायेगा।
  8. आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर ले या प्रिंट करके निकाल लें।
  9. इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

हरियाणा बोर्ड द्वारा कक्षा 12th के विद्यार्थियों कॉपी रीचेक की सुविधा –

यदि किसी विद्यार्थी को लगता है की किसी विषय में विद्यार्थी के कुछ नंबर कम है या उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार अंक प्राप्त नहीं हुए तो हरियाणा बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन कॉपी रीचेक करने की सुविधा देता है। विद्यार्थी को जिस विषय की कॉपी रीचेक करवानी है उस विषय को लेकर कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे और बोर्ड द्वारा निर्धारित कुछ शुल्क जमा करना होगा। विद्यार्थी आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। शुल्क भी ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से दिया जा सकता हैं। विद्यार्थी का रीचेक का रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा।

आप कॉपी रीचेक के लिए आवेदन जुलाई माह में कर सकते हैं। विद्यार्थी आवेदन हरियाणा बोर्ड द्वारा निर्धारित समय पर ही करें। निर्धारित समय पर आवेदन न करने पर आपका आवेदन स्वीकारा नहीं किया जायेगा। इस प्रकार आप अपनी कॉपी रीचेक करा सकते हैं।

हरियाणा बोर्ड कक्षा 12th के रिजल्ट को लेकर कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-
हरियाणा बोर्ड 12th के उम्मीदवारों का रिजल्ट कब तक जारी किया जायेगा ?

उम्मीदवारो का हरियाणा बोर्ड 12TH का रिजल्ट मई / जून माह के अंतिम सप्ताह में तक जारी करने की सम्भावना हैं।

HARYANA बोर्ड 12th रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अगर आप अपना हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट – bseh.org.in पर जाना होगा। यहाँ आप अपना रिजल्ट आसानी से देख सकेंगे।

हरियाणा बोर्ड क्लास 12 का रिजल्ट जारी होने पर कौन-कौन सी वेबसाइट पर उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते है ?

हरियाणा बोर्ड क्लास 10th का रिजल्ट जारी होने पर निम्न वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं –
examresults.net
 indiaresults.com
 results.gov.
 bseh.org.in

Haryana Board Result 2022 12TH की परीक्षाएं व रिजल्ट कौन जारी करता है ?

हरियाणा बोर्ड 12th का रिजल्ट हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन जारी करता है।

HBSE 12th की परीक्षा पास करने के बाद किन-किन क्षेत्रो में जा सकते है ?

विद्यार्थी अपने स्ट्रीम के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में जा सकते है। जैसे स्त्रातक की पढ़ाई, मेडिकल क्षेत्र में जाने का, या अन्य क्षेत्रो में जा सकते हैं। बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप अपनी रूचि के अनुसार कोर्स भी कर सकते हैं।

क्या हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थी ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते हैं ?

जी हाँ, हरियाणा बोर्ड के उम्मीदवार ऑनलाइन मोड़ में अपना रिजल्ट देख सकते हैं। हमने ऊपर आपको ऑफलाइन रिजल्ट देखने के प्रक्रिया बताई है। अगर आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप इसकी प्रोसेस जानने के लिए हमारे लेख में बतायी गयी प्रोसेस देख सकते हैं।

बारहवीं बोर्ड की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

हरियाणा बोर्ड से लेकर किसी भी विद्यार्थी को यदि कुछ भी समस्या होती है आपको रिजल्ट देखने या एडमिट कार्ड निकलने या फिर आवेदन करने से किसी भी चीज में समस्या हो रही है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर ई -मेल या टोल फ्री नंबर पर फोन कर सकते हैं।
फोन नंबर – 1800 180 4171
ई -मेल –chairman@bseh.org.in

क्या रिजल्ट के बाद कक्षा 12th हरियाणा बोर्ड की कॉपियों को रीचेक करवाया जा सकता है ?

हाँ, रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट से संतुष्ट न होने पर हरियाणा बोर्ड की पेपर कॉपियों को रीचेक करवाया जा सकता है।

क्या री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंगफॉर्म को ऑनलाइन भरा जा सकता है ?

हाँ, री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंग फॉर्म को ऑनलाइन भरा जा सकता है।

कॉपियों को दोबारा चेक करवाने के लिए क्या करें ?

कॉपियों को दोबारा चेक करवाने के लिए री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंग फॉर्म को भर कर हरियाणा बोर्ड ऑफिस में जमा करवा दें या ऑफिसियल वेब साइट पर जाकर आवेदन शुल्क के साथ आवेदन फॉर्म को भर कर सेव कर लें।

हेल्पलाइन नंबर

तो इस प्रकार आप हरियाणा बोर्ड 12th रिजल्ट देख सकते हैं। यदि आपको हमसे हरियाणा बोर्ड के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके बता सकते हैं। हम आपकी समस्या सुलझाने की पूरी कोशिश करेंगे। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से अपना रिजल्ट देखने में सहायता मिलेगी और आप आसानी से सफलतापूर्वक अपना रिजल्ट देख पाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – 1800 180 4171

Leave a Comment