Hindi Diwas Speech 2023: 14 सितंबर हिंदी दिवस पर दें यह आसान भाषण

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदी एक भाषा ही नहीं बल्कि भारत की एक राष्ट्र भाषा है इसकी वजह से हिन्दुस्तान को पूरी दुनिया में एक पहचान हासिल हुई है। भारत में हिंदी भाषा को पढ़ा, लिखा व हमारे एक विषय के रूप में जिसे पढ़ाया तथा बोला जाता है इसके अलावा ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदी एक भाषा ही नहीं बल्कि भारत की एक राष्ट्र भाषा है इसकी वजह से हिन्दुस्तान को पूरी दुनिया में एक पहचान हासिल हुई है। भारत में हिंदी भाषा को पढ़ा, लिखा व हमारे एक विषय के रूप में जिसे पढ़ाया तथा बोला जाता है इसके अलावा विदेशी भी आज के समय में हिंदी भाषा पढ़ना, लिखना व बोलना सीख रहे है। अर्थात इस भाषा की चर्चा देश में तो है बल्कि विदेशों में भी हो रही है।

Hindi Diwas Speech 2023: 14 सितंबर हिंदी दिवस पर दें यह आसान भाषण
Hindi Diwas Speech 2023

भारतीयों के अलावा अन्य लोगो द्वारा भी इस भाषा को अत्यंत पसंद किया जाता है। आपको बता दे हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितम्बर को पूरे देश में मनाया जाता है। भारत देश में हिंदी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में 14 सितंबर हिंदी दिवस पर दें यह आसान भाषण से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है इसके लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी देखें- टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी | Teacher’s day Speech in Hindi

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Hindi Diwas Speech (हिंदी दिवस पर भाषण)

भारत की राजभाषा अथवा आधिकारिक भाषा के रूप में हिन्दी भाषा को 14 सितम्बर 1949 में माना गया था यह भाषा देवनागरी लिपि में लिखी गई थी। सर्वप्रथम हिंदी दिवस को 14 सितम्बर 1953 में मनाया गया था। 1953 के पश्चात ही हिंदी को हर क्षेत्र में राष्ट्र भाषा के रूप में प्रचार करे के लिए हर साल 14 सितम्बर को बड़े धूम-धाम से हिंदी दिवस मनाया जाता है। और इस दिवस के दिन अध्यापक और छात्र-छात्राओं द्वारा भाषण दिया जाता है। इस दिन स्कूल में प्रतियोगिताएं कराई जाती है जिसमे बच्चे उत्साह के साथ भाग लेते है। यदि आप भी अपने स्कूल/कॉलेज में हिंदी दिवस पर कोई भाषण competition में भाग लेने वाले है तो हम आपको हिंदी दिवस पर भाषण कैसे लिखा जाता है यह बताने वाले है।

हिंदी दिवस पर भाषण

आदरणीय मुख्य अतिथि, शिक्षण गण एवं मेरे प्यारे भाई, बहनो को सुप्रभात

JEE Mains Passing Marks/, Qualifying Marks, Minimum Marks

JEE Mains Passing Marks/, Qualifying Marks, Minimum Marks

मेरा नाम सानिया है और मुझे हिंदी दिवस पर भाषण देने का एक अच्छा अवसर प्राप्त हुआ है।

जैसे कि आज आप सभी को पता है हम सब मिलकर हिंदी दिवस मानने के लिए इस प्रांगण में उपस्थित हुए है सबसे पहले आपको हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं है। इस दिवस पर में आप सभी के सामने अपने विचार प्रस्तुत करने वाली हु। हिंदी हमारी एक राष्ट्र भाषा है जिसे हम प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर की दिन मनाते है। हिंदी भाषा भारत में सबसे अधिक भाषाओं में बोली जाने वाली भाषा है।

देश में आजादी के बाद सविंधान सभा द्वारा हिंदी को वर्ष 1949 में राष्ट्र भाषा का दर्जा प्रदान किया गया था इसी दिन से हिंदी भाषा को राष्ट्र भाषा अथवा आधिकारिक राष्ट्र भाषा के रूप में स्वीकार किया गया था तथा पहली बार वर्ष 1953 से हिंदी दिवस मनाना शुरू किया गया। भारतवासियों के जीवन में हिंदी दिवस का बहुत बड़ा महत्व है। हम जानते है कि भारत देश के विभिन्नताओं से भा देश है जिसमे अलग-अलग प्रकार की जाति, धर्म, संस्कृति, खान-पान, भाषा तथा वेश-भूषा विभिन्न प्रकार की पायी जाती है। हिंदी को एक रूप से इंडो आर्यन भाषा भी कहा जाता है इसे देवनागरी लिपि में आधिकारिक भाषा के रूप में लिखा जाता है।

हिंदी दिवस के दिन भारत के विभिन्न स्कूल एवं कॉलेजों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है जिसे विद्यार्थी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते है। आज के आधुनिक युग में लोग पश्चिमी सभ्यता को अपनाने पर जुड़े हुए है। हिंदी के महत्व धीरे-धीरे करके समाप्त होता जा रहा है। परन्तु हमे हिंदी को अधिक से अधिक महत्व देना है जिससे लोग अपनी राष्ट्र भाषा को भूल ना पाए। हिंदी भाषा से हम अपनी मूल संस्कृति को जोड़ पाते है और अपने देश पर गर्व महसूस करते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हिंदी भाषा की पहचान भारत देश में ही नहीं बल्कि विश्व में भी है। हिंदी भाषा भारत के अलावा दुनिया में कई देशों में बोली जाती है अतः 10 जनवरी को पूरी दुनिया में हिंदी विश्व दिवस हर्षो उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Hindi Diwas Speech 2023 से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Hindi Diwas कब मनाया जाता है?

हर वर्ष Hindi Diwas 14 सितम्बर को मनाया जाता है।

विश्व स्तर पर हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

10 जनवरी को विश्व स्तर पर हिंदी दिवस मनाया जाता है क्योंकि भारत के अलावा हिंदी भाषा दुनिया में कई देशों में बोली जाती है।

हिंदी भाषा को राष्ट्र भाषा या आधिकारिक भाषा का दर्जा कब प्राप्त हुआ था?

हिंदी भाषा को राष्ट्र भाषा या आधिकारिक भाषा का दर्जा 1949 से प्राप्त हुआ था।

सबसे पहले किस वर्ष हिंदी दिवस मनाया गया था?

वर्ष 1953 को सबसे पहले हिंदी दिवस मनाया गया था तब से लेकर अब तक हर साल हिंदी दिवस 14 सितम्बर को मनाया जाता है।

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

देश में अनेकता में एकता प्रदान करने के लिए अथवा विविध राष्ट्र को एकजुट करने के लिए हिंदी भाषा के महत्व को साहित्य, अपने दैनिक जीवन में बढ़ावा करने के लिए हिंदी दिवस को मनाया जाता है। इससे हम अपनी संस्कृति को याद करते है और सबसे बड़ी बात हिंदी के महत्व को समझने और समझाने के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है।

हिंदी दिवस क्या है?

वर्ष 1949 में भारतीय सविंधान सभा द्वारा हिंदी भाषा को एक राष्ट्र भाषा के रूप में दर्जा अथवा मान्यता प्रदान की गई थी तब से लेकर 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के रूप में याद करके मनाया जाता है।

इस लेख में हमने Hindi Diwas Speech 2023 से सम्बंधित पूरी जानकारी प्रदान कर दी है फिर भी आप इस लेख से सम्बंधित अन्य कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख सकते है। हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्नों का हल दिया जाएगा।

इसी तरह से अन्य विषयों/दिवसों के बारे में जानने के लिए हमारी साइट से ऐसे ही जुड़े रहे इसके लिए आपको हमारी साइट के नोटिफिकेशन को allow कर देना है जिससे किसी भी दिवस, योजना से सम्बंधित अपडेट आपको पहुँचती रहेगी। आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया हो और आपको इससे विषय सम्बंधित जानकारी अच्छे से प्राप्त हुई हो।

भारत के टॉप बिस्कुट ब्रांड - List Of Best Indian Biscuit Brands in 2023

भारत के टॉप बिस्कुट ब्रांड - List of Best Indian Biscuit Brands in 2023

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें