Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

दोस्तों नमस्कार, दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल का विषय है की हिन्दूस्तान में बादशाह कौन है? (Hindustan Ka Badshah Kaun Hai) दोस्तों आप तो जानते हैं की हमारा देश भारत मध्य 16वीं शताब्दी से 17वीं शताब्दी के अंत तक 300 सालों तक मुगलों का गुलाम रहा।

Hindustan Ka Badshah Kaun Hai | हिंदुस्तान में बादशाह कौन है?
Hindustan Ka Badshah Kaun Hai

लेकिन दिल्ली के सिहांसन पर मुग़ल काल के अंतिम शासक बहादुरशाह जफ़र को अंग्रेजों के द्वारा गिरफ्तार किये जाने के साथ ही भारत में मुग़ल साम्राज्य के साथ ही बादशाहत का भी अंत हो गया। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं जानते हैं अब तक के हिन्दुस्तान में रहे मुग़ल शासकों के बारे में।

भारत के कुछ प्रसिद्ध मुग़ल शासकों के बारे में जानकारी

  1. बाबर (Babur): – बाबर का पूरा नाम जहीरुद्दीन मुहम्मद बाबर था। भारत में मुगल साम्राज्य की स्थापना करने वाला मुग़ल शासक था बाबर (Babur) जो 1519 में मध्य एशिया के उज्बेकिस्तान से भारत आया था। बाबर तैमूर और चंगेज खान का वंशज था। बाबर ने 1519 से 1526 के बीच 5 बार भारत पर आक्रमण किया। सन 1526 में पानीपत के मैदान में दिल्ली सल्तनत के अंतिम शासक इब्राहिम लोदी को हराकर मुग़ल साम्रज्य की स्थापना की। सन 1530 में बाबर की मृत्यु हुई।
  2. हुमायूं (Hymayun): – बाबर की मृत्यु के बाद उसके पुत्र नसरुद्दीन मुहम्मद हुमायूँ को दिल्ली की गद्दी पर बिठाया गया। दिल्ली सल्तनत पर मुग़ल साम्रज्य को स्थापित करने में हुमायूं का भी अहम योगदान रहा। हुमांयू का जन्म 6 मार्च 1508 को अफगानिस्तान काबुल में हुआ था। जिस समय हुमायूं दिल्ली की गद्दी पर बैठा उस समय उसकी उम्र मात्र 23 वर्ष थी। हुमायूँ की मृत्यु 1 जनवरी 1556 को दिल्ली में हुई थी। हुमायूं के मरने के बाद नई दिल्ली के दीपनाह मथुरा रोड पर हुमायूं का मकबरा बनवाया गया।
  3. अकबर (Akbar) :- दोस्तों आपको बताते चलें की हुमायूँ के बाद जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर को मुगल शासक चुना गया। अकबर का जन्म 15 अक्टूबर 1542 को उमरकोट किला, सिंध में हुआ था। मोहम्मद अकबर के मुग़ल काल का तीसरा शासक थे। अकबर नसरुद्दीन हुमायूं और हुमायूं की पहली बेगम हमीदा बानों के पुत्र थे। अकबर के शासन काल को मुग़ल काल की वास्तु कला और संस्कृति के लिए स्वर्णिम काल माना जाता है। अकबर ने अपने शासन काल में हिन्दू और मुस्लिम संप्रदाय के बीच द्वेष को खत्म करने के लिए दीन-ए-इलाही धर्म की स्थापना की। अकबर की मृत्यु 27 अक्टूबर 1604 को फतेहपुर सीकरी आगरा में हुई। मृत्यु के बाद अकबर का मकबरा बिहिस्ताबाद सिकन्दरा, आगरा में बनाया गया।
  4. जहांगीर (Jahangir):– अकबर की तीन संताने थी जहांगीर, मुराद और दानियाल। अकबर की मृत्यु के बाद अकबर के सबसे बड़े बेटे जहांगीर को दिल्ली का सुलतान बनाया गया। कहीं-कहीं इतिहास की किताबों में जहांगीर को सलीम कहकर बुलाया गया है। इतिहासकारों का मनना है की जहांगीर का एक उपनाम सलीम भी था। सलीम ने अपने शासन काल में कान, नाक और हाथ काटने जैसी सजाओं को बंद करवाया। सलीम का पहला विवाह राजा भगवानदास की पुत्री व मान सिंह की बहन मानबाई से 1585 में हुआ था। इसके बाद जहाँगीर का दूसरा विवाह राजा उदयसिंह की पुत्री जगतगोसाई से हुआ। जहांगीर ने अपनी आत्मकथा ‘तुजुक-ए-जहाँगीरी में नूरजहां द्वारा गुलाब से इत्र बनाने की विधि के बारे में लिखा है। जहाँगीर की मृत्यु 28 अक्टूबर 1627 में चिंगार सीरी में हुई।
  5. बहादुर शाह जफर (Bahadur shah Jafar) :- भारत में मुगलों के अंतिम शासक कहे जाने वाले बादशाह बहादुर शाह जफ़र का जन्म 24 अक्तूबर, 1775 को हुआ था। बहादुर शाह के पिता का नाम अकबर द्वितीय और मां का नाम लीलाबाई था। अकबर द्वितीय की मृत्यु के बाद जफ़र 28 सितंबर, 1837 को मुग़ल बादशाह चुना गया। बहादुर शाह जफ़र के शासन काल में दिल्ली सल्तनत बेहद कमजोर हो गयी थी जिस कारण जफ़र सिर्फ नाम का ही मुग़ल सम्राट रह गया था। 1857 की स्वतंत्रता क्रांति के समय अंग्रेजों से युद्ध हारने के बाद बहादुर शाह ज़फर को म्यांमार की जेल में डाल दिया गया जहाँ कुछ समय बाद जफ़र की मृत्यु हो गयी। जफ़र की मृत्यु के बाद भारत में मुग़ल काल का अंत हो गया।

यह भी पढ़ें :- लाल किला पर निबंध महत्व, इतिहास

वर्तमान में भारत में कौन है बादशाह ?

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की अभी वर्तमान में भारत में दो लोगों को बादशाह (Hindustan Ka Badshah) के नाम से जाने जाते हैं आईये जानते हैं कौन है वो दो लोग –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
गुरुत्वाकर्षण क्या है

गुरुत्वाकर्षण क्या है और इससे सम्बंधित न्यूटन की थ्योरी | What is Gravity and Newton Gravity Theory in hindi

1: – शाहरुख खान (Shahrukh khan)

पूरा नामशाहरुख खान (Shahrukh khan)
प्रचलित नामSRK, बादशाह
पेशाबॉलीवुड अभिनेता
निवास स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पत्नीगौरी खान (1991)
बच्चेबेटे :- अबराम खान, आर्यन खान
बेटी :- सुहाना खान
पुरुस्कारपद्म श्री

2: – आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (Aditya Prateek Singh Sisodia)

पूरा नामआदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया (Aditya Prateek Singh Sisodiya)
प्रचलित नामबादशाह
पेशारैपर, सिंगर
निवास स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
पत्नीजैस्मीन (2012)
बच्चे1
बहनअपराजिता सिंह

Hindustan Ka Badshah से सम्बंधित प्रश्न

भारत के पहले मुग़ल शासक का नाम बताईये ?

भारत के पहले मुग़ल शासक का नाम बाबर था जिसने 1519 से 1530 तक दिल्ली की गद्दी पर रहकर भारत पर शासन किया।

रैपर बादशाह का जन्म कब हुआ ?

रैपर बादशाह का जन्म 19 नवंबर 1985 को दिल्ली में हुआ था।

बादशाह शाहरुख़ की आने वाली नई मूवी का नाम क्या है ?

बादशाह शाहरुख़ की आने वाली नई मूवी का नाम जो 25 जनवरी 2023 को भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हिंदुस्तान का असली बादशाह कौन है?

हिंदुस्तान का असली बादशाह सिंगर आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है।

New Traffic Rules: हिट एंड रन, एक्सीडेंट में क्या हैं नए नियम, जानें विस्तार से

New Traffic Rules: हिट एंड रन, एक्सीडेंट में क्या हैं नए नियम, जानें विस्तार से

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें