उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भरें । Hope Portal Registration form kaise bhare | HOPE Portal

Share on:

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण – उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए होप पोर्टल को लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से युवा उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म के अंतर्गत आवेदन कर सकते है। युवाओं तक रोजगार से संबंधी सभी सुविधाएँ उपलब्ध करने एक लिए HOPE Portal को लॉन्च करने का उद्देश्य यह है की बिना किसी समस्या के नागरिक अपने लिए रोजगार की प्राप्ति के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है। 13 मई 2020 को मंत्रिमंडल की उपस्थिति में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा पोर्टल का शुभारंभ किया गया यह पोर्टल राज्य के उन युवाओं के लिए एक सेतु के रूप में कार्य करेगा जो वर्तमान में किसी न किसी इंस्टीटूशन में कार्य कर रहे है एवं राज्य के वह युवा जो उत्तराखंड कौशल विभाग के अंतर्गत प्रशिक्षण लेना चाहते है।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भरें । Hope Portal Registration form kaise bhare
Hope Portal Registration

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत Hope Portal Registration form kaise bhare के बारे में जानकारी साझा करेंगे ,अतः पोर्टल में उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म

Uttrakhand Employment Registration 2021 – राज्य के वह सभी नागरिक होप पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है जो रोजगार की तलाश में है पोर्टल में युवाओं के लिए रोजगार से संबंधित सभी सेवाओं को उपलब्ध किया गया है जिसके तहत अब युवा वर्ग के नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए पंजीकरण से संबंधी प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पोर्टल में पंजीकृत सभी कुशल और अकुशल नागरिकों के लिए रोजगार और स्वरोजागर जैसे अवसर को उपलब्ध किया जायेगा ,बेरोजगारी जैसी समस्याओं में रोकथाम करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। अभी कुछ समय पहले मुख्यमंत्री जी के द्वारा युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की घोषणा की गयी इस योजना में समायोजन करने के साथ पोर्टल के अंतर्गत मुख्य रूप से भूमिका अदा की जाएगी।

Uttarakhand Berojgari Registration 2021 Highlights

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म
पोर्टलHOPE (Helping Out People Everywhere)
पोर्टल का शुभारंभमुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
लाभार्थीराज्य के कुशल और अकुशल युवा वर्ग
रजिस्ट्रेशनऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के युवाओं के लिए रोजगार
जैसे अवसर उपलब्ध करवाना
पोर्टल लॉन्च13 मई 2020
वर्तमान वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटhope.uk.gov.in
उत्तराखंड-होप-पोर्टल-रोजगार-पंजीकरण

उत्तराखंड होप पोर्टल रोजगार पंजीकरण का उद्देश्य क्या है ?

Uttrakhand Employment Registration– का मुख्य उद्देश्य है राज्य के युवा वर्ग के नागरिकों के लिए रोजगार को प्रदान करना है इसके लिए सरकार के द्वारा युवाओं के बेरोजगारी दर को एकत्रित करने के लिए होप पोर्टल को लॉन्च किया गया है जिसके अनुसार पोर्टल में पंजीकृत युवाओं की शैक्षिक योग्यता के आधार पर उनके लिए रोजगार को उपलब्ध किया जायेगा। उत्तराखंड होप पोर्टल रोजगार पंजीकरण 2021 के अंतर्गत HOPE (Helping Out People Everywhere) में उपलब्ध डाटाबेस का प्रयोग राज्य के सभी विभाग तथा अन्य रोजगार अनुदाता युवाओं को (रोजगार) स्वरोजगार, से जोड़ने के लिए किया जायेगा जिसके अनुसार पंजीकृत डाटा के आधार पर ही प्रदेश में रोजगार को मौजूद किया जायेगा।

HOPE Portal से मिलने वाले लाभ

  • उत्तराखंड होप पोर्टल के अंतर्गत राज्य के कुशल और अकुशल युवाओं को उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण करने में सुविधा प्राप्त होगी।
  • Uttarakhand employed Registration की प्रक्रिया को अब इस पोर्टल के अंतर्गत बेरोजगार युवक युवतियों के द्वारा पूर्ण किया जा सकता है।
  • होप पोर्टल के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए राज्य के उन युवाओं को भी रजिस्ट्रेशन करने लिए शामिल किया गया जो कॉरोनकाल के समय बेरोजगार हुए हो।
  • पोर्टल के तहत युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सेतु के रूप में कार्य किया जायेगा जिसके साथ राज्य में रोजगार उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों को भी सरलता से एम्प्लॉय ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • अपने शैक्षिक योग्यता के आधार पर युवा Hope Portal Registration के अंतर्गत रोजगार को प्राप्त कर सकते है।
  • घर बैठे व्यक्ति को रोजगार जैसी सेवाएं पाने के लिए पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • किसी आवेदक के द्वारा अगर किसी विशिष्ट गांव से आवेदन किया जाता है तो उसके पंजीकृत डेटा को पोर्टल में अलग से एकत्रित करने की सुविधा उपलब्ध की गयी है।
  • जिसके तहत गांव के युवाओं को अपने डेटा प्राप्त करने में कोई कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी, जिसके फलस्वरूप गांव के लिए एक विशेष योजना को डेवलप्ड करने में राज्य सरकार को भी सरलता प्राप्त होगी।

Hope Portal Registration Required Documents

आवेदकों को होप पोर्टल पर पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जिनके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें हैं। ये जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदन कर्त्ता का आधार कार्ड
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता से जुड़े दस्तावेज
  • वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पास बुक विवरण
  • मोबाइल

उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भरें ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण फॉर्म को होप पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वह नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार सरलता से आवेदन कर सकते है।

  • उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को उत्तराखंड होप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट में विजिट करने के अंतर्गत होम पेज में Candidate Registration के लिंक में क्लिक करें।
  • next page में आपकी स्क्रीन में Registration Form प्राप्त होगा। आवेदन फॉर्म को आवेदक को 3 स्टेप्स के माध्यम से भरना होगा ,
  • 1st steps में आवेदक की Personal Details
  • 2nd स्टेप्स में Present/Last Job Detailsऔर
  • 3rd स्टेप्स में Additional Information दर्ज करनी होगी। उत्तराखंड-बेरोजगार-पंजीकरण-ऑनलाइन-फॉर्म
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को फॉर्म में क्या आप अपने गृह जनपद/राज्य से बाहर कार्य करने के इच्छुक हैं का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अगर आवेदक अपने स्टेट से बाहर रोजगार प्राप्त करना चाहता है तो वह इस ऑप्शन में टिक करें ,अन्यथा छोड़ दें।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आवेदक की सम्पूर्ण जानकारी उत्तराखंड होप पोर्टल के अंतर्गत डेटाबेस में एकत्रित हो जाएगी।

होप पोर्टल उत्तराखंड पंजीकरण की स्थिति की जांच ऐसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको होप पोर्टल उत्तराखंड पंजीकरण की स्थिति की जांच कैसे करें ? इसकी पूरी प्रक्रिया कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • उत्तराखंड होप पोर्टल पंजीकरण की स्थिति की जांच करने एक लिए आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करना होगा वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में Search Application के विकल्प में क्लिक करें।
  • Next Page में आवेदक को रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। uttarakhand hope portal registration
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड को दर्ज करें और Check Application के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगले पेज में आवेदक को पंजीकरण की स्थिति का समस्त विवरण दिखाई देगा।
  • इस प्रकार उत्तराखंड होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

HOPE मोबाइल ऍप ऐसे डाउनलोड करें ?

उत्तराखंड होप मोबाइल ऍप को डाउनलोड करने एक लिए नागरिक नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है ?

  • राज्य के नागरिक उत्तराखंड HOPE Mobile App को अपने मोबाइल में उपस्थित प्ले स्टोर ऍप की सहायता से या फिर नीचे दी गयी लिंक की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर सकते है। HOPE-मोबाइल-ऍप
  • HOPE Apk Mobile App यहाँ से डाउनलोड करें।
  • लिंक में क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन में मोबाइल एप्प खुल जायेगा।
  • मोबाइल ऍप खुल जाने के बाद इंस्टाल के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह से HOPE Mobile App डाउनलोड करने की प्रक्रिया आपकी पूरी हो जाएगी।
  • लाभार्थी नागरिक इस मोबाइल ऍप के अंतर्गत रोजगार से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

उत्तराखंड होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2021 से संबंधित कुछ सवाल और उनके जवाब

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा होप पोर्टल को क्यों लॉन्च किया गया है ?

होप पोर्टल को राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए लॉन्च किया गया है अब युवा इस पोर्टल के अंतर्गत अपना ऑनलाइन पंजीकरण करके रोजगार की प्राप्ति कर सकते है

क्या इस पोर्टल में राज्य के सभी युवक युवतियां पंजीकरण कर सकती है ?

हाँ इस पोर्टल में राज्य के वह सभी बेरोजगार कुशल ,अकुशल युवक युवतियां अपना पंजीकरण कर सकते है।

राज्य के युवा वर्ग के नागरिकों को उत्तराखंड होप पोर्टल के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने से क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

युवा वर्ग के बेरोजगार युवाओं को उत्तराखंड होप पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने से व्यापार से संबंधी सभी सेवाओं की जानकारी लेने का अवसर प्राप्त होगा राज्य के बेरोजगारी डाटा को पोर्टल के तहत संग्रहित करके उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार उनके लिए नौकरिया उपलब्ध की जाएगी।

क्या उत्तराखंड HOPE (Helping Out People Everywhere) पोर्टल में नौकरी देने वालों के लिए कोई ऑप्शन है?  

हां, नियोक्ता उत्तराखंड रोजगार पोर्टल पर पोस्ट से संबंधित नौकरियों का विवरण पोस्ट कर सकते है ,जिसके तहत उन्हें एम्प्लॉय ढूंढ़ने में सरलता होगी।

हॉप पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे ?

आपको हॉप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जैसे – आवेदन कर्त्ता का आधार कार्ड
निवास स्थान प्रमाण पत्र
शैक्षिक योग्यता से जुड़े दस्तावेज
वोटर कार्ड
पैन कार्ड
बैंक अकाउंट पास बुक विवरण
मोबाइल, आदि

Hope Portal Uttrakhand की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

Hope Portal उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट hope.uk.gov.in है। इस वेबसाइट पर आप अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में उत्तराखंड होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी जानकारियों को स्पष्ट किया गया है। अगर नागरिकों को पोर्टल से संबंधी कोई अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी को प्राप्त करना है तो वह नीचे दिए गए ईमेल आईडी में मेल कर सकते है या कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

skilleduttarakhand@gmail.com

Leave a Comment