SMS से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें? How to check PF balance through SMS

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत आप EPFO पोर्टल पर जाकर पीएफ अकाउंट से सम्बंधित सभी विवरणों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब प्राइवेट कर्मचारी अपने पीएफ बैलेंस को SMS करने की प्रक्रिया से भी चेक कर सकते हैं और यह कार्य कुछ ही सेकंडों में पूरा हो जाएगा। इस प्रक्रिया में आपको 10 ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत आप EPFO पोर्टल पर जाकर पीएफ अकाउंट से सम्बंधित सभी विवरणों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब प्राइवेट कर्मचारी अपने पीएफ बैलेंस को SMS करने की प्रक्रिया से भी चेक कर सकते हैं और यह कार्य कुछ ही सेकंडों में पूरा हो जाएगा। इस प्रक्रिया में आपको 10 भाषाओं की सुविधा प्राप्त होती है। यदि आप भी जानना चाहते हैं SMS से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें? (How to check PF balance through SMS) तो इस लेख को अंत तक अवश्य देखें। PF से सम्बंधित जानकारी को कोई भी कर्मचारी घर बैठे epfindia.gov.in पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं।

SMS से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

पीएफ बैलेंस SMS के माध्यम चेक करने से पहले आपको यह जाँच लेना है कि आपका यूएएन नंबर एक्टिव है कि नहीं। उसके बाद UAN पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आपका बैंक खाता, आधार नंबर तथा पैन कार्ड UAN पोर्टल से लिंक होना चाहिए। इसके पश्चात ही आप इस प्रक्रिया को पूर्ण करके अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, नीचे बताई हुई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स को ओपन करना हैं तथा EPFOHO UAN ENG मैसेज टाइप करके इस दिए हुए नंबर 7738299899 पर इस SMS को सेंड कर देना है।
  • यदि आप हिंदी में मैसेज की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए हुए मैसेज की तरह उसे टाइप करना है और ENG के बदले EPFOHO UAN HIN लिखना है।
  • SMS सेंड करते ही कुछ ही पल में आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, इसमें आपके PF Account से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी दी हुई होती है जो निम्न प्रकार से है-
  • आपका नाम, आधार कार्ड, पैन कार्ड, यूएएन नंबर, जन्मतिथि, बैंक खाता लिंक है कि नहीं, पीएफ में जमा हुई लास्ट किस्त एवं अभी पीएफ में कितनी राशि प्राप्त है आदि यह सब जानकारी आपको इस मैसेज में देखने को मिलेगी।
SMS से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें? How to check PF balance through SMS
SMS से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

यह भी देखें- यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) Activate Kaise Kare

SMS से पीएफ बैलेंस चेक करने के क्या लाभ है?

SMS से पीएफ बैलेंस चेक करने के निम्नलिखित फायदे है जिसकी जानकारी हमने नीचे आपको साझा कर दी है।

  • SMS से पीएफ बैलेंस चेक करने सबसे पहला फायदा यह है कि आप इसे बिना इंटरनेट की सहायता से पूर्ण कर सकते हैं।
  • यह एक मुफ्त सुविधा है।
  • इससे आप अपने पीएफ बैलेंस की डिटेल्स अपनी पसंदीदा भाषा में प्राप्त करते हैं। इस सुविधा में 10 भाषाओं की सुविधा प्रदान की गई है।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए किसी भी स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है आप किसी भी फोन से SMS प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें- How to change PF Passbook Password in Hindi

EPFO पर मिस्ड कॉल करके चेक करें अपना पीएफ बैलेंस

मिस्ड कॉल की सहायता से पीएफ बैलेंस चेक करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ध्यान दे जिस नंबर से आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करोगे वह आपके UAN नंबर से रजिस्टर्ड हुआ होना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 011-22901406 नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपको इस पर कॉल करना है, दो रिंग जाने के पश्चात आपकी कॉल स्वयं ही कट जाएगी और कुछ ही सेकंड में आपके फोन पर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा।
  • इस मैसेज में आपके PF Account की सम्पूर्ण डिटेल्स दी हुई होंगी और आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • इस सुविधा का लाभ आप बिना इंटरनेट के प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

क्या बिना इंटरनेट के हम अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं?

जी हाँ, हम बिना इंटरनेट की सहायता से भी अपने पीएफ बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए हमको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस नंबर 01122901406 पर मिस्ड कॉल देनी है कुछ ही सेकंड में आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी आपको अपने फ़ोन में एक SMS द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

SMS के अतिरिक्त हम किस अन्य तरीके से अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं?

SMS के अतिरिक्त हम मिस्ड कॉल, उमंग ऐप तथा EPFO पोर्टल पर लॉगिन कर अपने PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

PF क्या होता है?

जितने भी कर्मचारी प्राइवेट क्षेत्र में कार्य करते हैं, हर महीने उनके वेतन से एक निश्चित राशि की कटौती की जाती है, और यह पीएफ खाते में जमा होती है इसे ही पीएफ कहा जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

UAN क्या होता है?

Universal Account Number एक 12 अंकों का यूनीक नंबर होता है, जो भी नियोक्ता ईपीएफ में अपना योगदान देते हैं उन कर्मचारियों को यह नंबर दिया जाता है।

एसएमएस की सहायता से अपने पीएफ बैलेंस को कैसे चेक करें?

इसके लिए आपके मोबाइल नंबर का पीएफ खाते से पंजीकृत होना आवश्यक है तभी जाकर आपकी यह प्रक्रिया पूर्ण होगी। आपको अपने मोबाइल नंबर से इस नंबर 7738299899 पर इस मैसेज EPFOHO UAN ENG को टाइप करके सेंड कर देना है, कुछ ही सेकंड में आपको एक मैसेज प्राप्त होगा उसमें आपके पीएफ बैलेंस की सम्पूर्ण जानकारी दी हुई होगी।

UAN अकाउंट एक्टिव नहीं है, तो क्या एसएमएस प्रक्रिया के माध्यम से हम अपने पीएफ अकाउंट को चेक कर सकते हैं?

जी नहीं, यूएएन अकाउंट का एक्टिव होना आवश्यक है तभी जाकर हम एसएमएस प्रक्रिया के माध्यम से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

हम अपना पीएफ बैलेंस SMS प्रक्रिया के अतिरिक्त किन अन्य संविधाओं से चेक कर सकते हैं?

SMS प्रक्रिया के अतिरिक्त मिस्ड कॉल, Umang App तथा EPFO प्रक्रिया को पूर्ण करके हम अपना पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।

How to check PF balance through SMS से जुड़ी प्रत्येक जानकारी हमने इस लेख के माध्यम से आपको प्रदान कर दी है तथा हमें उम्मीद हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद रही होगी। इसके अतिरिक्त यदि आपको लेख से सम्बंधित अन्य जानकारी या कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न लिख सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द देने की कोशिश करेंगे। इसी तरह की अन्य लेखों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट hindi.nvshq.org से ऐसे ही जुड़े रहें धन्यवाद।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें