उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 घोषित (Uttarakhand Board 12th Result 2024): यहाँ से प्राप्त करें परिणाम

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

दोस्तों जैसे की आप सभी जानते हैं 16 मार्च 2024 से 5 अप्रैल 2024 तक उत्तराखंड बोर्ड इंटर की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में 12th कक्षा में लगभग 1 लाभ 23 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए पुरे उत्तराखंड राज्य में 1385 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे।

जिन विद्यार्थियों ने एग्जाम दिया रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब उम्मीदवारों के इंतज़ार की घड़ी खत्म हुई क्योंकि उत्तराखंड बोर्ड 12th का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को जारी किया जायेगा।

अपडेट :- रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uaresults.nic.in पर घोषित कर दिया गया है । सभी परीक्षार्थी इसी वेबसाइट से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

सूचना – उम्मीदवार ध्यान दे रिजल्ट के दिन यदि आपका रिजल्ट खुलने में दिक्कत करता है तो आप परेशान न हो आपके रिजल्ट में कोई भी दिक्कत नहीं होगी क्योंकि उस दिन उत्तराखंड बोर्ड के सभी परीक्षार्थी रिजल्ट चेक करते हैं जिसके कारण आधिकारिक वेबसाइट काफी स्लो हो जाती है जिस कारण रिजल्ट खुलने में दिक्कत होती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 घोषित (Uttarakhand Board 12th Result 2024): यहाँ से प्राप्त करें परिणाम
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 घोषित

उत्तराखंड बोर्ड 12th रिजल्ट 2024

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करता है। 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का सभी उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतज़ार है।

पिछले वर्ष कक्षा बारहवीं में 80.13 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे जिसमें से लड़कियाँ 83.79 फीसदी पास हुयी थी और लड़के 76.2 फीसदी में लड़के पास हुए थे वही बात करें कक्षा 10 के विद्यार्थियों की तो पिछले साल 76.43 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे जिसमें से लड़कियों का पास प्रतिशत 82.72 फीसदी रहा और लड़कों के पास प्रतिशत संख्या 70.60 थी जिसमें की लड़कियां आगे रही।

अगर आप भी उत्तराखंड बोर्ड के उम्मीदवार है तो हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार उत्तराखंड बोर्ड 12th रिजल्ट देख सकते हो। जानने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें और रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स को फॉलो करें-

UK Board 12th Result 2024 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको UK Board 12th Result से जुडी बहुत सी जरूरी सूचनाएं प्रदान करने जा रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से जानकारी प्राप्त सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

बोर्ड समिति का नाम उत्तराखंड बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन
परीक्षा का नामइंटरमीडिएट परीक्षा 2024
हाईस्कूल परीक्षा शुरू होने की तिथि16 मार्च 2024
इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू होने की तिथि16 मार्च 2024
रिजल्ट जारी होने की तिथि30 अप्रैल 2024
यूके बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटubse.uk.gov.in
रिजल्ट चेक डायरेक्ट लिंकयहाँ क्लिक करें
रिजल्ट वेबसाइट लिंकuaresults.nic.in

यूके बोर्ड 12th रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?

क्योंकि परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं और रिजल्ट जारी होने पर आप किस प्रकार से आप अपना रिजल्ट घर बैठे देख सकते हो ये जानना जरूरी है हम आपको UK Board 12th Result 2024 चेक करने की विधि बता रहे है। हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करें।

  • सबसे पहले उत्तराखंड बोर्ड के उम्मीदवार उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें, बोर्ड की वेबसाइट ubse.uk.gov.in है।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 (Uttrakhand Board 12th Result 2022) : यहाँ से प्राप्त करें परिणाम
Uttrakhand Board 12th Result
  • इसी पेज पर आपको नीचे जाकर बायीं और रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022
Uttrakhand Board 12th Result
  • रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद 10th के उम्मीदवारों को हाईस्कूल बोर्ड पर क्लिक करना होगा और 12th के उम्मीदवारों को इण्टरमीडिएट रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024
  • इसके बाद उम्मीदवार के सामने एक पेज खुल जायेगा जिसमें आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा और नीचे एक कैप्चा कोड दिया होगा, कोड को निर्धारित स्थान पर भर दें और get रिजल्ट पर क्लिक कर दें। जैसा की नीचे दिए गए फॉर्म के माध्यम से दिखाया गया है।
uttrakhnd-12th-board-result
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024
  • इसके बाद उम्मीदवार का रिजल्ट स्क्रीन पर होगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र गया है।
  • आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं या प्रिंट करके निकाल भी सकते हो।
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023
उत्तराखण्ड बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024

UK Board 12th रिजल्ट की अन्य वेबसाइट

उत्तराखंड बोर्ड के उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने पर आप India board.result.com पर भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। इंडिया बोर्ड रिजल्ट एक ऐसी वेबसाइट है जिस पर आप बोर्ड से जुड़े रिजल्ट या अन्य परीक्षाओं से जुड़े रिजल्ट को देख सकते हो।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप चाहे किसी भी राज्य से हो आपका रिजल्ट आपको इंडिया बोर्ड रिजल्ट पर मिल जायेगा। इस वेबसाइट पर सभी राज्यों के बोर्ड उम्मीदवारों को रिजल्ट प्राप्त हो जायेगा। आप चाहे कक्षा दसवीं या कक्षा बारहवीं बोर्ड के उम्मीदवार हो।

UK Board रिजल्ट में दर्ज कुछ जानकारियां

उत्तराखंड 10th और 12th बोर्ड रिजल्ट में बहुत-सी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज होती है। जो आगे चलकर आपके सरकारी दस्तावेजों या कार्यों में काम आती है। रिजल्ट में निम्न जानकारियां प्रमुख होती है-

  • विद्यार्थी का नाम
  • विद्यार्थी के पिता का नाम
  • रोल नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • स्कूल का नाम
  • विषय का नाम
  • विषय का कोड
  • प्रतिशत
  • विषय अंक
  • कुल प्राप्तांक
  • डिवीजन

यूके बोर्ड 12th कॉपी का पुनर्मूल्यांकन

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि कोई उम्मीदवार अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है तो वो रीचेक के लिए आवेदन कर सकता है इसके लिए उम्मीदवार को आवेदन अपने स्कूल से ही करना होगा और दस्तावेज भी जमा करना पड़ेगा और इसके लिए आवेदन शुल्क जमा भी करवाना पड़ेगा रीचेक के लिए आवेदन ऑनलाइन नहीं किये जायेंगे। आप किसी भी विषय में कॉपी का मूल्यांकन कर सकते है।

याद रखे रिजल्ट जारी होने के बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। जब उम्मीदवार की कॉपी का सत्यापन हो जायेगा उसके बाद आपका रिजल्ट ऑनलाइन जारी कर दिया जायेगा आपको आपके मेहनत के अनुसार अंक प्राप्त हो जाएंगे। और ऑफलाइन के माध्यम से आपके स्कूल में आपको मार्कशीट प्राप्त करा दी जाएगी।

उत्तराखंड बोर्ड 12th कम्पार्टमेंट परीक्षा

यदि कोई विद्यार्थी 10th या 12th में किसी विषय में फेल हो जाता है तो उसे कम्पार्टमेन्ट की परीक्षा में पास होने के लिए एक और मौका दिया जाता है जिससे की उम्मीदवार अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार कम्पार्टमेंट की परीक्षा के लिए रिजल्ट के बाद ही आवेदन कर सकता है।

उम्मीदवार कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन अपने स्कूल से संबंधित फॉर्म भरके कर सकता है। कम्पार्टमेंट की परीक्षा जुलाई अगस्त के महीने में आयोजित की जाती है। कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट भी ऑनलाइन जारी किया जायेगा आप रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

यूके बोर्ड 12th रिजल्ट के बाद क्या करें ?

उत्तराखंड बोर्ड 10th के रिजल्ट के बाद विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश करेंगे, विद्यार्थियों के विषयों को लेकर अलग-अलग रुझान होते हैं किसी को विज्ञान में रुचि होती है किसी को वाणिज्य में या किसी को आर्ट्स में। विद्यार्थी को जिस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना हो उसी अनुभाग को चुने साइंस (विज्ञान) अनुभाग लेने पर आप आगे जाकर स्नातक में बी.एससी, एम.एससी, बी.एड कर सकते हो.

यह भी देखेंसैनिक स्कूल रिजल्ट - Sainik School Class 9th and 6th Entrance Exam Result

सैनिक स्कूल रिजल्ट: AISSEE All India Sainik School Entrance Exam Qualified Candidates List

कॉमर्स लेने पर आप अकॉउंटिंग या व्यवसाय के क्षेत्र में आप आगे जा सकते हो। आर्ट्स लेने पर आप बी.ए की डिग्री हासिल कर आगे सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हो।

  • बोर्ड रिजल्ट के बाद बच्चों के बहुत सपने होते है हर कोई अपने भविष्य के लिए चिंतित रहते हैं या कोई विद्यार्थी कन्फ्यूज भी रहते है उन्हें समझ ही नहीं आता की वे किस क्षेत्र में जाएँ या किस क्षेत्र में नहीं। हालांकि बच्चे अब अपने भविष्य पहले ही निर्धारित करके चलते हैं। इंटरमीडिएट रिजल्ट के बाद बच्चों के सामने बहुत विकल्प रहते हैं-

    साइंस अनुभाग से पास हुए बच्चे- जो बच्चे साइंस अनुभाग कक्षा 12 वीं में पास होते है वे अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए निम्न कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं-
  • बी.एससी
  • मेडिकल की पढ़ाई
  • बी.सीए
  • बी.कॉम
  • बी.बीए
  • एम.बीए
  • बी.ए
  • कम्प्यूटर साइंस
  • इंजीनियरिंग

    कॉमर्स अनुभाग में पास हुए बच्चे- कॉमर्स से पास हुए बच्चे निम्न क्षेत्र में जाकर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • बी.कॉम
  • एम.बीए
  • बी.ए
  • बैंकिंग के क्षेत्र में
  • अकाउंटिंग के क्षेत्र में

    आर्टस अनुभाग के बच्चे- आर्ट्स अनुभाग के बच्चे निम्न क्षेत्र में डिग्री प्राप्त कर सकते है
  • बी.ए
  • बी.मास कॉम
  • बी.एड
  • पी.एचडी
  • आई.टी.आई

उत्तराखंड 12th बोर्ड 2024 से जुडे कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

UK Board 12th Result 2024 देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तराखंड 12th बोर्ड रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट uaresults.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध कराया है।

UK Board 12th बोर्ड रिजल्ट कब जारी किया जायेगा?

उत्तराखंड बोर्ड 12th रिजल्ट 2024 30 अप्रैल को जारी कर दिया गया है।

यूके बोर्ड 12th 10th का रिजल्ट क्या एक ही दिन में जारी किया जायेगा ?

जी हां उत्तराखंड 10th और 12th का रिजल्ट 1 ही दिन में जारी किया जायेगा। दोनों रिजल्ट का समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन जारी एक ही दिन में किया जायेगा।

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं और रिजल्ट कौन जारी करता है?

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएं और रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन जारी करता है।

क्या उत्तराखंड बोर्ड बोर्ड परीक्षार्थियों को कम्पार्टमेंट परीक्षा की सुविधा देता देता है

जी हाँ UK Board 12th Result 2024 के बाद परीक्षार्थियों को कम्पार्टमेंट परीक्षा की सुविधा दी जायेगी।

कम्पार्टमेंट की सुविधा किन उम्मीदवारों को दी जाती है ?

कम्पार्टमेंट की सुविधा उन उम्मीदवारों को दी जाती है जो कक्षा दसवीं और कक्षा बारहवीं में किसी विषय में फेल हो गए हो उनकी परीक्षा दोबारा कराई जाती है जिस विषय में उम्मीदवार फेल हो गया हो। कम्पार्टमेंट परीक्षा में परीक्षा पास करने का मौका दिया जाता है।

उत्तराखंड बोर्ड का हेल्पलाइन नंबर क्या है।

यदि किसी उम्मीदवार को रिजल्ट से जुडी या अन्य कोई समस्या हो तो नीचे दिए गए नंबर पर फोन कर सकते हैं
उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन रामनगर , जिला – नैनीताल
फ़ोन नंबर- 05947-254275
फैक्स – 05947-255021

हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों जैसे की हमने इस लेख में आपको उत्तराखंड बोर्ड 12th रिजल्ट 2024 और इससे संबंधित अनेक सूचनाएँ प्रदान की है, यदि आपको इस लेख से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है।

हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से अपना रिजल्ट देखने से संबंधित सहायता मिलेगी। अन्य जानकारी, समस्या या शिकायत के लिए आप इस 05947-254275 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

यह भी देखें

Uttarakhand Khasra Khatauni - उत्तराखंड भूलेख / भू नक्शा खसरा खतौनी जमाबंदी भू अभिलेख

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें