Add Mobile Number in Aadhar Card: आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है जो आप की पहचान का प्रमाण होता है। ये एक ऐसा दस्तावेज है जो आप को लगभग हर सरकारी और गैर सरकारी कार्य के लिए उपयोग में लाया जाता है। आधार कार्ड का प्रयोग बहुत सी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए भी होता है। इसलिये आवश्यक है ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आधार कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है जो आप की पहचान का प्रमाण होता है। ये एक ऐसा दस्तावेज है जो आप को लगभग हर सरकारी और गैर सरकारी कार्य के लिए उपयोग में लाया जाता है। आधार कार्ड का प्रयोग बहुत सी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए भी होता है। इसलिये आवश्यक है की आप के आधार में जानकारी सही से अपडेट हो। आज इस लेख में हम आप आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े, मोबाइल नंबर को कैसे लिंक कराएं ? इस बारे में बताने जा रहे हैं। विस्तृत जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

Add Mobile Number in Aadhar Card

ऐसे बहुत से कार्य हैं जिनमें आप को आधार कार्ड से सम्बन्धित कार्यों में ओटीपी की जरूरत पड़ती होगी। इसलिए ये आवश्यक है की आप का मोबाइल नंबर आप के आधार से लिंक होना चाहिए। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप नंबर बदल देते हैं और ऐसे में आप को ओटीपी से संबंधित कार्य करने में समस्या हो जाती है। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा दें। जानकारी दे दें कि आप को मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आप को आधार के नजदीकी स्थायी आधार सेंटर में जाना होगा। आप को इसके लिए किसी भी दस्तावेजों की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक के साथ वहां जाना होगा।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

यदि आप भी अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से जोड़ना चाहते हैं तो आप को इसके लिए आधार एनरोलमेंट / अपडेट सेंटर पर जाना होगा। पहले आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सभी नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा दी जाती थी लेकिन अब वो सुविधा बंद कर दी गयी है। अब सभी को किसी भी तरह के अपडेट के लिए अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट / अपडेट सेंटर पर जाकर, आधार की जानकारी में अपडेट कराना होगा। इसमें कुल 90 दिनों का समय लग सकता है। इसके लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने नजदीकी आधार अपडेट सेंटर का पता कर सकते हैं। या फिर आप आधिकारिक नंबर 1947 पर भी कॉल कर सकते हैं।

यहाँ जानिए आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें ?add mobile number in aadhar card
Add Mobile Number in Aadhar Card

आइये अब जानते हैं कि कैसे आप आधिकारिक वेबसाइट से कैसे अपने नजदीकी नंबर का पता कर सकते हैं ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें, यहाँ जानिए how to change photo in aadhar card online

Photo Change in Aadhar Card: आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें ऑनलाइन

  • अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट (अपडेट) सेंटर का पता जानने के लिए आप को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाना होगा।
  • यहाँ आप को आधार कार्ड का सुधार फॉर्म भरना होगा।
  • आप को यहाँ जो भी मोबाइल नंबर अपडेट करना है, उसे अपडेट / दर्ज करें।
  • साथ ही जो भी जानकारी पूछी गई है उसे दर्ज करें और फॉर्म को जमा करें।
  • इसके साथ ही आप को वेरिफिकेशन के लिए अपना बायोमेट्रिक्स भी देना होगा।
  • इसके बाद आप को संबंधित अधिकारी / कर्मचारी द्वारा एक रसीद प्राप्त होगी।
  • इस रसीद में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) भी मिलता है, जिसका उपयोग करके आप आधार अपडेट स्टेटस (Aadhaar Update Status) को ट्रैक कर सकते हैं।
  • जैसे ही ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी आप को नए नंबर पर आधार से संबंधी ओटीपी प्राप्त होने लगेंगे।

नोट: मोबाइल नंबर अपडेट होने के साथ आप को नया आधार लेने की आवश्यकता नहीं होगी। आप उसी कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। सिर्फ आप को ओटीपी नए नंबर पर प्राप्त होंगे। आप इस नंबर के साथ ही सभी सुविधाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी आधार का अपडेट स्टेटस जान सकते हैं।

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर जोड़ने से संबंधित प्रश्न उत्तर

आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर कैसे जोड़े ?

यदि आप अपने आधार कार्ड में अपना नया नंबर जोड़ना या लिंक कराना चाहते हैं तो आप को अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा। आप वहां जाकर अपने आधार से दूसरे नंबर को लिंक करा सकते हैं।

मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

यदि आप भी अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ना चाहते हैं तो आप को किसी भी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। आप को सिर्फ अपना आधार कार्ड और बायोमेट्रिक के साथ आधार सेंटर पर जाना होगा।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए कितना चार्ज पड़ता है ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप भी अपना आधार और मोबाइल नंबर लिंक कराना चाहते हैं तो आप को इसके लिए 50 रुपए का भुगतान करना होगा।

अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करने के लिए नज़दीकी आधार सेंटर कैसे पता करें ?

अपने नजदीकी आधार सेंटर का पता करने के लिए आप आधार की आधिकारिक वेबसाइट appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx पर जाएँ या फिर आप आधिकारिक नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इस के माध्यम से आप अपने नजदीकी आधार सेंटर का पता कर सकते हैं।

आधार सेंटर पर आधार और मोबाइल नंबर को लिंक कराने में कितना समय लगता है ?

आधार और मोबाइल नंबर को लिंक कराने और उसके अपडेट में 90 दिनों का समय लगता है।

आज इस लेख के माध्यम से आप ने नए मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने के बारे में जानकारी पढ़ी। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य उपयोगी जानकारियों के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

ऐसे जानें voter card aadhar link status

वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक हुआ या नहीं चेक करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें