परीक्षा की तैयारी कैसे करें: कम्पटीशन एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होने के लिए बेहतरीन टिप्स

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते हैं की किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को तैयारी की आवश्यकता होती है जिसके पश्चात ही वह सफल हो सकते हैं। लेकिन आज के समय की बात करें तो हर क्षेत्र में कम्पटीशन बढ़ता ही जा रहा है चाहे वह सरकारी नौकरी हो, प्राइवेट नौकरी ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते हैं की किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए विद्यार्थियों को तैयारी की आवश्यकता होती है जिसके पश्चात ही वह सफल हो सकते हैं। लेकिन आज के समय की बात करें तो हर क्षेत्र में कम्पटीशन बढ़ता ही जा रहा है चाहे वह सरकारी नौकरी हो, प्राइवेट नौकरी अथवा कोई एग्जाम। अक्सर बच्चे यह समझते हैं की जब तक वे किसी एग्जाम की कोचिंग नहीं करेंगे तब तक वे उस एग्जाम को पास नहीं कर सकते हैं। परन्तु यह सोच आपकी गलत है जब तक आप स्वयं दिन रात मेहनत नहीं करेंगे तब तक आप अपनी परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे लेकिन आप अपनी तैयारी को और मजबूत करने के लिए कोचिंग भी शुरु कर

कई बार बच्चे गलत पेर्टन के साथ तैयारी करने लगते हैं तो कई बच्चे अधिक तनाव लेने लगते हैं, जिस कारण वे अच्छी तैयारी के साथ भी अपनी परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाते हैं। इसी समस्या को निवारण करते हुए आज हम आपको इस लेख में परीक्षा की तैयारी कैसे करें: कम्पटीशन एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होने के लिए बेहतरीन टिप्स आदि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी बताने जा रहें हैं अतः वे नागरिक जो परीक्षा पास करने की समस्या से जूझ रहें हैं वे हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें: कम्पटीशन एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होने के लिए बेहतरीन टिप्स
how to prepare for exam

परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

हमारे अंदर किसी कार्य को करने के लिए जुनून होना चाहिए तब जाकर ही हम उस काम को पूरा कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार जब तक हम अपने मन में ठान ना ले की हमें यह परीक्षा पास करनी है तब तक हम सफल नहीं हो पाएंगे इसके लिए मेहनत और तैयारी बराबर होनी चाहिए। परीक्षा की कई प्रकार की होती हैं जिनकी तैयारी के लिए हमें कुछ टिप्सों को फॉलो करना होता है ताकि हम उस परीक्षा को अच्छे नंबर लाकर आसानी से पास कर सके और अपने भविष्य में सफल हो सके। लेकिन कई बच्चों को उन महत्वपूर्ण टिप्सों के बारे में पता नहीं होता जिसके तहत वे अपनी परीक्षा को पास कर पाएं। हम आज आपको उन टिप्सों की जानकारी नीचे विस्तार में देने जा रहें हैं आप देख सकते हैं।

यह भी देखें- आत्मविश्वाश कैसे बढ़ाये ? आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके और टिप्स जानें

1. उचित टाइम टेबल बनाए

यदि आप कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं और आप इसे किसी भी कीमत पर क्लियर करना चाहते हैं तो इसके आपको सर्वप्रथम उचित टाइम टेबल बना लेना है जिसके तहत आप अपने पढ़ाई के समय, किस विषय की पढ़ाई, अपने सोने का समय, खाने का समय, घूमने का समय, कितने घंटे पढ़ाई करना है आदि अन्य सभी बातें शामिल करते हैं और टाइम टेबल के अनुसार अपनी तैयारी करते हैं ताकि आपको हर काम को करने का थोड़ा बहुत समय मिल जाए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

टाइम टेबल बनाते टाइम आपको उन सब्जेक्टों को शामिल करना है जिनकी आप तैयारी करना चाहते हैं और प्रत्येक विषय के पढ़ाई के समय लिख लेना है इसके अतिरिक्त अन्य सब्जेक्ट अथवा अधिक सब्जेक्टों को शामिल ना करें आपको अपनी पढ़ाई को बैलेंस में रहकर करना है। यदि आप एक ही समय में सभी सब्जेक्ट को पढ़ते हैं अथवा रट्टा लगाते हैं तो आपको इसमें कुछ याद नहीं रहेगा और आप कन्फ्यूज हो जाएंगे।

CCTV Full Form in Hindi - सी.सी.टी.वि की पूरी जानकारी हिंदी में

CCTV Full Form in Hindi - सी.सी.टी.वि की पूरी जानकारी हिंदी में

अब इस टाइम टेबल को बनाकर आपको इसे अपने स्टडी रूम की दीवार में चिपका लेना है अथवा आपको यह अपनी कॉपी के पहले पेज में लिख लेना है अब आपका टाइम टेबल बन गया है इसके ही अनुसार यदि आप तैयारी करते हैं तो आप अवश्य सफलता प्राप्त करेंगे।

2. ध्यान केंद्रित करें

जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो अपने पास ध्यान भटकाने वाली सामग्री को कही और रख दें जैसे आपका मोबाइल हो गया यदि आपके सामने पढ़ाई करते समय फ़ोन रखा होगा तो आपको उसे चलाने का मन होगा और आपका ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित ना होने के बजाय मोबाइल पर होगा। आपको अपने पढ़ाई के लिए ऐसा स्थान एवं कमरा चुन लेना है जिसमें कोई ना हो जहां कोई भी शोर ना पंहुचता हो। जिस समय आप पढ़ाई करते हैं उस समय अपने घरवालों को टीवी एवं अन्य ऐसा उपकरण चलाने से मना करें जो आपके ध्यान को भटका रहा हो। ऐसे माहौल में रहने से आपका ध्यान पढ़ाई में ध्यान केंद्रित नहीं होगा।

यह भी देखें- पढ़ाई में मन कैसे लगाये? (11 उपाय) How to Concentrate on Studies in Hindi?

3. परीक्षा को जाने

अब आपको अपनी परीक्षा को ढंग से समझ लेना है अथवा जान लेना है। की आपके टेस्ट कितने तरह के हैं, एक प्रश्न पर कितने नंबर दिए जाएंगे। क्या जो परीक्षा आप दे रहें हैं उसमें नेगटिव मार्किंग भी है अर्थात आप यदि सवाल गलत करते हैं तो आपका एक नंबर काटा जाता है। इसलिए आपको परीक्षा में अनुमान नहीं लगाना है इसमें आप गलत जवाब भी दे सकते हैं। आपका पेपर किस प्रकार का है सब्जेक्टिव अथवा ऑब्जेक्टिव। कई परीक्षाओं की अलग-अलग स्ट्रेटजी होती है जिसके अनुसार हल की जाती है। यह सब जानकर आपको अपनी तैयारी का पता चलता है की आप कसी प्रकार तैयारी कर रहें हैं।

4. नोट्स बनाइए

जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो साथ में नोट्स अवश्य बनाते रहें इसमें आपको इम्पोर्टेन्ट टॉपिक लिखने होते हैं जिसमें आपको यह लगता है की यह बहुत जरुरी है। एक विद्यार्थी द्वारा नोट्स बनाना एक अच्छी आदत माना जाता है। अतः इसे प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी आदत बना लेनी चाहिए। आपको प्रत्येक विषय के नोट्स बनाने चाहिए जिससे आप एग्जाम में प्रत्येक प्रश्न को सही से समझ सके। जैसे आप गणित तैयारी कर रहें हैं और आपको कोई फार्मूला कठिन लगता है तो आप उसे नोट्स में लिख सकते हैं ताकि जब भी आप नोट्स पढ़े तो फटाक से आपको वह फार्मूला दिख जाएं और आप उसे अच्छे से समझ ले तो आपको टेस्ट में इतनी परेशानी नहीं होगी।

5. अनुशाषित रहें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको अनुशाषित रहना बहुत आवश्यक है। क्योंकि जब तक आप सही से अनुशाषित होकर कार्य नहीं करेंगे तक तक आप अपने पेपर की अच्छे से तैयारी नहीं कर पाएंगे। अपने आस-पास कमरे एवं पढ़ाई के स्थान को साफ़ रखें तथा अपनी अध्ययन की सामग्री को एक टेबल या सही जगह पर रखें ताकि आपको इसे ढूढ़ने में समय ना लगे।

6. अच्छी नींद लें

कई बच्चे जब एग्जाम की तैयारी करते हैं तो वे सही से अपनी नींद पूरी नहीं करते जिस कारण उन्हें पढ़ाई के दौरान नींद आती रहती है या फिर वे आलस का शिकार बन जाते हैं जिससे वे असफलता की और बढ़ते हैं एवं डिप्रेशन का शिकार होते हैं। इसलिए जब आप कोई तैयारी कर रहें हैं तो आपको अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। आपको करीबन 6 से 7 घंटे तो अवश्य सोना चाहिए ताकि आप रिफ्रेश महसूस करें। जब आपका शरीर तरोताजा रहेगा तो आपका पढ़ाई में भी मन लगेगा।

7. पढ़ाई के दौरान ब्रेक अवश्य लें

जब भी आप लगातार पढ़ाई करते हैं तो आपको बीच बीच में उठकर ब्रेक ले लेना चाहिए। लगातार पढ़ाई बिलकुल ना करें क्योंकि आपका मन इधर उधर भटकता है जिससे पढ़ाई में सही से मन नहीं लगता और आप पढ़ा हुआ विषय भी भूल जाते हैं। पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेकर आप इधर उधर टहल सकते हैं।

8. रिवीजन अवश्य करें

पढ़ाई करने के पश्चात दूसरे दिन उसका रिवीजन करना एक अच्छी आदत माना जाता है और परीक्षा की तैयारी के लिए या विद्यार्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि यदि आप रोजाना आप पढ़ाई करते हैं लेकिन अगले दिन उस चेप्टर को देखें बिना नया चैप्टर पढ़ते हैं तो आप उसे भूलते रहते हैं जिससे आपको बहुत समस्या होती है। इसलिए आपको रिवीजन करना बहुत जरुरी है इससे आपको एग्जाम में कोई समस्या नहीं आती।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें से सम्बंधित सवाल/जवाब

पढ़ाई में अपना मन कैसे लगाएं?

जब भी आप पढ़ना शुरू करते हैं तो इससे पहले आपको सोच लेना है की आप कोई भी बहाने नहीं मारेंगे, साथ ही पढ़ाई के बीच बीच में आप छोटा ब्रेक ही ले सकते हैं ताकि आपको पढ़ाई करने में मजा आए। आप रात को पढ़ाई के दौरान कॉफी बनाकर पी सकते हैं।

पढ़ाई में तेज/होनहार कैसे बने?

जब भी आप पढ़ाई करते हैं तो रोजाना थोड़ा थोड़ा अवश्य पढ़ें बीच में पढ़ाई को ना छोड़े इसके साथ आपको रोजाना पिछला पढ़ा हुआ रिवीजन करना है।

पढ़ाई को कितने घंटे करना चाहिए?

यदि आप 18 वर्ष से अधिक हैं तो आपको रात में 1 से 2 बजे तक पढ़ाई करनी चाहिए एवं यदि आप 18 वर्ष से कम हैं तो आप 11 से 12 बजे तक पढ़ाई कर सकते हैं। आपको यदि किसी परीक्षा की तैयारी करनी है तो इसके लिए आपको 12 से 13 घंटे की पढ़ाई करनी तो आवश्यक है।

क्या किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए कोचिंग की जरुरत होती है?

नहीं, किसी भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए कोचिंग की जरुरत नहीं होती है आप इसके बिना भी अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान देकर घर पर भी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अपना एग्जाम क्लियर कर सकते हैं।

पेपर में पास होने के लिए क्या करें?

यदि आपका जल्द ही पेपर आने वाला है तो सबसे पहले अपनी सिलेबस की पढ़ाई को पूर्ण करें उसे अब रिवीज़न करना शुरू कर दें, अपनी हैंड राइटिंग को सुधारे, प्रत्येक विषय के नोट्स बनाए, पढ़ाई करने का समय बना ले, पुराने पेपर के प्रश्रों को हल करें तथा मॉडल पेपर से तैयारी करना शुरू कर दें।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है 2024

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें