फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें – Resume Format for Freshers

जैसा की हम सभी जानते हैं की आजकल हर कोई व्यक्ति एक अच्छी नौकरी की तलाश में रहता है। अच्छे से स्कूल और कॉलेज से अपनी पढाई पूरी कर लेने के बाद यह आवश्यक हो जाता है की हमने जिस क्षेत्र से अपनी पढाई की है उससे सम्बंधित नौकरी /जॉब हमें प्राप्त हो सके। हर ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

जैसा की हम सभी जानते हैं की आजकल हर कोई व्यक्ति एक अच्छी नौकरी की तलाश में रहता है। अच्छे से स्कूल और कॉलेज से अपनी पढाई पूरी कर लेने के बाद यह आवश्यक हो जाता है की हमने जिस क्षेत्र से अपनी पढाई की है उससे सम्बंधित नौकरी /जॉब हमें प्राप्त हो सके। हर व्यक्ति एक अच्छी जॉब की तलाश में है जहाँ पर उससे अच्छी सैलरी प्राप्त हो सके साथ ही साथ उस नौकरी में उसे वह मान-सम्मान प्राप्त हो सके जिसके लिए वह कई सालों से प्रयास कर रहा है। आप जिस भी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं उस फील्ड से सम्बन्धित जानकारी /नॉलेज का होना आवश्यक है। यदि आप एक फ्रेशर हैं और फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें (Resume Format for Freshers) जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। रिज्यूम कैसे बनाये (resume kaise banaye) तथा Resume Format for Freshers, रिज्यूमे फॉर्मेट फॉर जॉब के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Resume Format for Freshers

एक फ्रेशर जिसने पहले किसी भी कंपनी या संस्था में नौकरी नहीं की है उसके लिए यह जरूरी हो जाता है की वह जिस कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करना चाहता उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें साथ ही इंटरव्यू देने के लिए यह भी जरूरी है की आपका रिज्यूमे फॉर्मेट भी अच्छे से बना हुआ हो साथ ही साथ आपको अपनी ग्रूमिंग पर भी ध्यान देना चाहिए।

किसी भी कंपनी में आवेदन करने से पहले यह जरुरी है की आवेदनकर्ता को अपने रिज्यूमे को आकर्षक ढंग से बनाना चाहिए। यदि आपने इससे पहले कभी भी अपना रिज्यूमे नहीं बनाया है तो यह आपके लिए आवश्यक हो जाता है की आप एक फ्रेशर के तौर पर अपना रिज्यूमे कैसे लिख सकते हैं।

आपको Resume Format for Freshers के बारे में पता होना जरूरी यह पता होना चाहिए की आपके रिज्यूम का स्ट्रक्चर कैसा होना चाहिए साथ ही साथ रिज्यूमे में क्या स्किल्स लिखें अपनी क्वालिफिकेशन आपकी हॉबीज सभी को एक आकर्षक ढंग से पेश करना कितना आवश्यक है पता होना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़े :- अनौपचारिक पत्र – Informal Letter Format

फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें - Resume Format for Freshers
job ke liye resume kaise banaye

Resume Format कैसा होना चाहिए

रिज्यूमे फॉर्मेट के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा –

  • अपने रिज्यूम फॉर्मेट में काले रंग (dark colour) की इंक का ही प्रयोग करें।
  • फॉन्ट साइज (Font Size) को अपने रिज्यूमे में एक ही रखें इसे बार बार न बदलें।
  • रिज्यूम बनाते समय अपने रिज्यूम फॉर्मेट पर हलके रंग (light colour )का प्रयोग न करें
  • जितना हो सके अपने रिज्यूम को साधारण और अच्छे तरीके से पेश करें जो की आकर्षक होना चाहिए
  • अपने रिज्यूम को एक्पोर्ट कर रहे हैं तो उसे पीडीएफ (PDF) के रूप में ही एक्सपोर्ट करें
  • अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को रिज्यूम में ऊपर की तरफ लिखे
  • अपनी भाषा को संक्षिप्त रूप से पेश करें लंबे शब्दों से बचें।
  • अपने रिज्यूमे में किसी भी रेफ्रेरेन्स को शामिल न करें
  • कम शब्दों में जरुरी जानकारी दे अनावश्यक शब्दों का प्रयोग न करें
  • शब्दों की स्पेलिंग सही हो
  • बुलेट पॉइंट का प्रयोग करें
  • बड़े पेराग्राफ लिखने से बचें
  • अपने एजुकेशन ,एक्सपेरिएंस हॉबीज आदि के बारे में कम शब्दों में आकर्षक ढंग से लिखें
  • यदि आपको एक्सपेरिएंस है तो उसे जरूर लिखें
  • अपने एक्सपीरियंस जो की वर्तमान में रहा हो उसे पहले लिखें उसके बाद पुराने अनुभवों के बारे में लिखे
  • यदि आपको कोई पुरष्कार ,उपलब्धि मिली हो तो उसके बारे में लिखे
  • अपना वर्क सेम्पल भी जरूर अटैच करें।

फ्रेशर के लिए रिज्यूम कैसे लिखें

आप कई सारे तरीकों से अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं आजकल रिज्यूम बनाने की कई सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन उपलब्ध हो जाती हैं जिनकी सहायता से आप अपना रिज्यूम आसानी से कुछ ही मिनटों में बना सकेंगे। आप ms ऑफिस की सहायता से कंप्यूटर और मोबाइल पर अपना रिज्यूम बना सकते हैं। यहाँ हमने रिज्यूम बनाने के लिए कैसा फॉर्मेट होना चाहिए उसके बारे में बताया है –

  • Name – नाम
  • Contact Information (संपर्क की जानकारी जैसे मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पता)
  • Career Objective (करियर का उद्देश्य)
  • Qualifications (योग्यता)
  • Skills (कौशल )
  • Experience (अनुभव यदि है तो लिखें)
  • Award and Achievement (पुरस्कार और उपलब्धि)
  • Personal Vitae ( निजी डाटा)

Name (नाम)

यदि आप फ्रेशर हैं और आप नहीं जानते की रिज्यूमे में सबसे पहले क्या लिखा जाए तो हम आपको बता दें की रिज्यूम में आपको सबसे पहले अपना पूरा नाम लिखना चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को रिज्यूम को देखते ही आपका नाम क्या है यह जानने में आसानी हो।

जब भी आप अपना नाम लिखें तो कोशिश करें यह थोड़े बड़े टेक्स्ट में लिखा जाए साथ ही यह बोल्ड (मोटे अक्षर) में लिखा होना चाहिए।जैसे नीचे दिया गया है –
Name: Sandhya Pandit

MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है | Mobile Money Identifier

MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है | Mobile Money Identifier

Contact Information (संपर्क की जानकारी)

अपना नाम लिखने के बाद अब आपको अपने रिज्यूम में अपनी व्यक्तिगत विवरण (Personal Details) को लिखना होता है आपकी रिज्यूम में कॉन्टेक्ट इनफार्मेशन (संपर्क की जानकारी ) लिखने का यह लाभ होगा की यदि आप सेलेक्ट कर दिए जाओगे तो आपसे संपर्क करने में आसानी हो सकेगी जिससे आपको यह सुचना प्राप्त हो सकेगी की जिस कंपनी में अपने इंटरव्यू दिया है वहां पर आपका सिलेक्शन हुआ है या नहीं। कांटेक्ट इनफार्मेशन में आपको निम्नलिखित जानकारी को अपने रिज्यूम में देना होगा जैसे –

  • अपना पूरा पता (Full Address)
  • आपका मोबाइल नंबर जो की उपयोग में हो (Mobile Number)
  • और आपकी ईमेल आईडी (Email Address)

यहाँ आपको इस बात का ध्यान देना होगा की जब भी आप अपना ईमेल आईडी रिज्यूम में लिखें तो यह प्रोफेसनल या सिंपल साधारण आपके नाम से ईमेल आईडी होनी चाहिए जैसे SANDHYASINGH@gmail.com कोशिश करें आपकी ईमेल आईडी ऐसी न हो जिसका इंटरव्यू लेने पर गलत प्रभाव पड़े।

Career Objective (करियर का उद्देश्य)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

करियर का उद्देश्य (Career Objective )-यह आपके रिज्यूम की जान है इसके माध्यम से Interviewer (इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति )को यह जानने में आसानी होगी की आप कंपनी या संस्था के लिए किस प्रकार से जिम्मेदारी ले सकोगे। यहाँ हमने आपको 4 प्रकार से कॅरिअर ऑब्जेक्टिव के बारे में बताया है। आप नीचे दिए गए 4 कॅरिअर ऑब्जेक्टिव Career Objective (करियर के उद्देश्य) में से किसी एक को अपने रिज्यूमे में लिख सकते हो-

  1. To secure a challenging position in a reputable organization to expand my learnings, knowledge, and skills.
  2. Seeking an entry-level position to begin my career in a high-level professional environment.
  3. To secure employment with a reputable company, where I can utilize my skills and business studies background to the maximum.
  4. Secure a responsible career opportunity to fully utilize my training and skills, while making a significant contribution to the success of the company.

Qualifications (योग्यता)

(योग्यता) Qualifications-इसमें आपको अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में लिखना है जिसमे आपके Qualifications के बारे में आपको जानकारी देनी होती है ताकि इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को आपकी योग्यता के बारे में पता चल सके इसमें आपकी स्कूलिंग ,कॉलेज के बारे में जानकारी होती है

यदि आपका किसी संस्था में काम किया हो तो आपका एक्सपीरियंस क्या रहा है उसके बारे में लिखना होता है यदि आप फ्रेशर हैं तो आपकी इन्ही योग्यता को देखा जाता है जिसके आधार पर आपको जॉब प्राप्त करने में आसानी होती है।

अपनी योग्यता / Qualifications के बारे में लिखते समय यह जरूर ध्यान दें की आपकी वर्तमान में जिस कॉलेज या संस्था से पढाई पूरी की है उसे सबसे पहले लिखें और साथ में ही पढाई पूरी करने वाले साल को जरूर मेंशन करें। इसके बाद बाकि की पढ़ाई जिस स्कूल या कॉलेज से की है

उसके बारे में लिखे जैसे यदि अपने हाल ही में ग्रेजुएशन की है, तो इसके बारे में पहले लिखें इसके बाद अपने 12TH (इंटरमीडिएट) जिस साल पूरा किया है उसके बारे में लिखें इसके बाद आप अपने 10TH(हाईस्कूल) के बारे में लिखे जिस साल हाई स्कूल किया हो उसको मैंशन करें।

Skills (कौशल)

आपको यह पता होना चाहिए की इंटरव्यू में सिर्फ आपकी क्वालिफिकेशन ही नहीं बल्कि आपके स्किल्स का भी अच्छा खासा महत्त्व होता है। इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति ,कंपनी ,या संस्था इस बात पर ज्यादा ध्यान देती है की आपके पास कौन-कौन सी स्किल्स हैं क्यूंकि इन SKILLS की सहायता से ही आपके नौकरी हेतु योग्य हैं या नहीं इसका पता लगता है।

जब भी आप किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां पर आपकी पढ़ाई के अलावा आपकी स्किल्स को भी पूछा जाता है जिसे आपको अपने रिज्यूम में मेंशन करना आवश्यक है इसकी सहायता से आप नौकरी पाने में सक्षम माने जायेंगे। अपने जिन स्किल्स को सीखा है या आप उन स्किल में निपूर्ण है तो यह आपके लिए नौकरी को प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा अपने रिज्यूम में उन्ही स्किल्स को मेंशन करें जिसमे आप अच्छे से निपूर्ण है।

आप अपने रिज्यूम में इन SKILLS को लिख सकते हैं –

  • Communication SKILL
  • Leadership.
  • Positive Attitude
  • Creative and Innovative.
  • Problem solving.
  • Quick and effective decision-making skills.

यदि आपके पास कोई टेक्निकल स्किल है तो आप उसके बारे में भी अवश्य लिखें।

फ्रेशर के लिए रिज्यूमे में Experience (अनुभव)

यदि आपके पास किसी फील्ड से सम्बन्धित कोई अनुभव प्राप्त है तो आप इसके बारे में जरूर मेंशन करें यदि आप एक फ्रेशर हैं तो आपको अपने Resume (रिज्यूम) में Experience को लिखने की आवश्यकता नहीं होगी क्यूंकि आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो इसको लिखा नहीं जा सकता। यदि अपने कहीं जॉब की है या Internship की है तो आप इसे मेंशन कर सकते हैं कितने महीने या साल का आपको एक्सपेरिएंस है यह भी जरूर मेंशन करें।

Award and Achievement (पुरस्कार और उपलब्धि)

अपने अपने पढाई के दौरान या अपने किसी अन्य एक्टिविटी या अन्य कार्यालय (OFFICE )में कोई भी पुरस्कार या उपलब्धि प्राप्त की हो तो उसे अपने रिज्यूम में जरूर मेंशन करे इससे इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है। ध्यान रखें रिज्यूम में कभी भी प्रकार से गलत या झूठी अचीवमेंट को न लिखें। यदि आपको कोई अचीवमेंट नहीं प्राप्त हुई है तो इसे रहने दें किन्तु अपनी तरफ से झूठी अचीवमेंट या उपलब्धि को न लिखे।

फ्रेशर के लिए रिज्यूमे में Personal DATA (निजी डाटा)

आपको अपने रिज्यूम में थोड़ा बहुत अपने बारे में लिखना होता है जैसे अपना Name अपनी जन्मतिथि( DOB) ,अपनी HOBBIES ,आपकी strength आदि। आप अपने पसंदीदा HOBBIES को लिख सकते हैं।

Hobbies Singing, Dancing, Painting etc

Resume Format for Freshers

फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें - Resume Format for Freshers

MS Word पर Resume कैसे बनायें ? (फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें )

यदि आप भी एक फ्रेशर है और अपना रिज्यूमे बनाने की सोच रहे हैं तो आप बड़ी ही आसानी से माइक्रो सॉफ्ट वर्ड एप्लीकेशन से अपना रिज्यूम बना सकते हैं। Ms Word में Resume कैसे बनाये , फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें इसके लिए हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम कंप्यूटर पर बना सकेंगे। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर MS Word एप्लीकेशन को open करना है।
  • ms वर्ड खुलते ही इसमें से आपको फाइल में जाकर Blank Document को select कर लेना है।
  • अब आपको Layout Tab में Size button पर क्लिक करना है और  A4 साइज select कर देना है ।
  • अब आपको अपने रिज्यूम को बनाने के लिए ऊपर आर्टिकल में दिए गए फॉर्मेट के हिसाब से इनफार्मेशन को लिखना है।
  • अब यदि अपने अपना रिज्यूमे बना लिया है तो अब इसे save बटन पर क्लीक करके सेव करलें।

Resume for Freshers by application

यदि आप ms word पर अपना रिज्यूम नहीं बना पा रहे हैं तो आप ऑनलाइन रिज्यूम बनाने वाले एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपना रिज्यूमे बना सकते हैं। आप कई तरीकों से अपना रिज्यूमे कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। आजकल कई सारी एप्लीकेशन आ चुकी हैं जिनकी सहायता से आप अपने मोबाइल फ़ोन से अपना रिज्यूम बना सकते हैं।

आशा करते हैं आप को हमारे इस आर्टिकल की सहायता से फ्रेशर के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें (Resume Format for Freshers) रिज्यूमे फॉर्मेट फॉर जॉब के बारे में जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो या आप इससे सम्बन्धित कोई अन्य जानकारी जानना चाहते हों तो आप हमे आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

ऐसे ही अन्य उपयोगी लेखों के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

1 मीटर में कितने फुट

1 मीटर में कितने फुट होते हैं (Meter To Feet Conversion)

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें