इंडेन गैस बुकिंग : Indane Gas Cylinder Booking Phone Number, इंडेन सिलेंडर कैसे बुक करें

Share on:

इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें- जैसे की आप सब जानते ही है की हमारा देश अब डिजिटल के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत सरकार ने अब देश के नागरिको के लिए इंडेन गैस को भी डिजिटलीकरण की सुविधा प्रदान कर दी है।आप इस लेख में जानेंगे की इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें। इस सुविधा के अंतर्गत अब देश के नागरिक ऑनलाइन ही घर बैठे अब अपने Indane Gas Booking कर सकते है। और साथ ही देश के जितने भी लोग है उन्हें इंडेन गैस की बुकिंग के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। Indane Gas Booking Number 9911554411 पर कॉल करके आप सीधे इंडेन सिलेंडर बुक कर सकते हैं, गैस बुक करने के लिए गैस एजेंसी जाने की जरुरत नहीं है ना ही किसी अन्य समस्या का सामना करना पड़ेगा।

Gas Subsidy Check : गैस सिलेंडर पर मिल रही है सब्सिडी, ऐसे चेक करें?

इंडेन गैस बुकिंग: Indane Gas Cylinder Booking Phone Number, इंडेन सिलेंडर कैसे बुक करें

आप अपने मोबाइल फोन से एसएमएस, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, और मोबाइल एप्प के माध्यम से आप बुकिंग करा सकते है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की किस प्रकार आप घर बैठे Indane Gas Cylinder Online Booking करा सकते है जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें ?

इंडेन गैस के लिए कम्पनी द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गयी है आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपना पंजीकरण करा सकते है। आप घर बैठे ही ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकते है और साथ ही इससे आपके समय की बचत होगी। आपको लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। जब इंडेन गैस की बुकिंग के लिए पहले जब ऑफिसियल वेबसाइट या कोई मोबाइल एप्प लांच नहीं किया गया था तो लोगो को काफी समय तक लाइन में रहना पड़ता था जिससे की लोगो को काफी परेशानी होती थी। इस सुविधा को पाने के लिए आप एक नंबर डायल करके भी इंडेन गैस की बुकिंग कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने शहर के VIR नंबर पर फोन करना होगा उसके बाद आपको कुछ डिटेल को फॉलो करना होगा। उसके बाद आपके गैस बुक हो जाएगी और आप घर बैठे इसकी सुविधा ले सकते है। और साथ ही आपको एजंसी भी नहीं जाना होगा। आज के समय में इस प्रणाली से लोग अधिक जुड़ रहे है।

इंडेन गैस बुकिंग नयी अपडेट

अब आप को एलपीजी गैस का कनेक्शन लेने के लिए एड्रेस प्रूफ यानी की पते के प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। अब आप एड्रेस प्रूफ के बिना भी गैस सिलिंडर खरीद सकते हैं। आप की जानकरी के लिए बता दें की सरकारी तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन IOCL ने अब इंडने सिलिंडर खरीदने के लिए एड्रेस प्रूफ की बाध्यता को खत्म कर दिया है। एड्रेस प्रूफ के बिना अब 5 किलो तक के वजन का सिलिंडर कोई भी व्यक्ति आसानी से खरीद सकता है। पहले के नियमों के मुताबिक एड्रेस प्रूफ के बिना सिलिंडर मिलना संभव नहीं था लेकिन अब सरकार ने ये नियम जनता की परेशानियों को देखते हुए बदल दिया है।

आप नज़दीकी इंडेन गैस डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर 5 किलो का सिलिंडर खरीद सकते हैं। साथ ही अगर आप कभी शहर छोड़कर जा रहे हों या किसी भी कारणवश वापस करना चाहें तो भी आप कर सकते हैं। इसके लिए आप को सेल्लिंग पॉइंट पर जाकर इसे वापस करना होगा। और अगर आप ऐसा 5 वर्षों के अंदर करते हैं तो आप को 50 फ़ीसदी तक पैसे वापस पा सकते हैं।

आप को बताते चलें की अब मार्किट में इंडेन का स्मार्ट सिलिंडर भी मार्किट में आ गया है। इसमें आप को आसानी से ये पता चल जाएगा की अभी तक कितनी गैस इस्तेमाल हो चुकी है और कितनी बची है। अभी ये कम्पोजिट सिलेंडर नई दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना में 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम में बिकना शुरू हो गया है।

अब आप चाहें तो व्हाट्सप्प के माध्यम से भी अपना सिलिंडर रिफिल करा सकते हैं। आप व्हाट्सप्प पर रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नम्बर पर मैसेज कर के अपना सिलिंडर बुक करा सकते हैं।

Indane Gas Cylinder Online Booking

आर्टिकल इंडेन गैस ऑनलाइन बुकिंग
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य घर बैठे सुविधा प्राप्त होना
ऑफिसियल वेबसाइट https://cx.indianoil.in/

इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग कराने के लाभ –

  • गैस कंपनियों ने मोबाईल के माध्यम से भी रिफिल बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराई है।
  • गैस कम्पनियो ने गैस की कालाबाजारी को रोकने के लिए ऑनलाइन बुकिंग का सिस्टम तैयार किया है।
  • इस योजना का लाभ देश के सभी नागरिक उठा सकते है।
  • अब लोगो को काफी समय के लिए गैस भरवाने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा इससे आपके समय की बचत होगी।
  • ऑनलाइन बुकिंग के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट, एसएमएस और मोबाइल एप्प, IVRS के द्वारा बुकिंग कर सकते है जो बहुत ही आसान है।
  • आज के समय में बहुत से लोगो को ऑनलाइन सुविधा का लाभ प्राप्त हो रहा है।
इंडियन गैस सिलेंडर बुकिंग कराने के तरीके –

इंडेन गैस बुक करने के निम्नलिखित तरीके है जो हमने आपको नीचे दे रखे है।

  • सबसे पहले आप अपने गैस एजंसी जाकर गैस बुक करा सकते है।
  • उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से बुकिंग करा सकते है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से
  • मोबाइल एप्प के द्वारा गैस बुकिंग करा सकते है।

इंडियन गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग के उद्देश्य –

जैसे की आप सब जानते ही है की पहले गैस की बुकिंग कराने के लिए लम्बी लाइन में घंटो तक अपने बारी का इन्तजार करना पड़ता था और जिससे लोगो को बहुत सी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता था। और साथ ही इंडेन गैस के कालाबाजारी भी अधिक होती थी जिससे की कम्पनियो को घाटा होता है। इसी सब समस्याओं को देखते हुए और लोगो को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इंडेन गैस की बुकिंग के लिए ऑफिसियल नंबर और आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दिया गया। अब सरकार के द्वारा नागरिको को घर बैठे ही सहूलियत दी जाएगी। इसका लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जो इंडेन गैस का उपयोग करते है। यह सुविधा पुरे देश के नागरिको के लिए प्रदान की गयी है। और अब गैस भरवाने के लिए उम्मीदवारों को बार-बार अब एजेंसी के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

एसएमएस के माध्यम से इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें ?

जो उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करना चाहते है वे कर सकते है इसके लिए उन्हें इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होगी। हम आपको नीचे बता रहे है की किस प्रकार आप एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में मेसेज एप्प में जाना होगा। उसके बाद आप इनबॉक्स में जाएँ।
  • इनबॉक्स में आपको SMS LOC < STD COD + Distributor’s Tel. Number ><Consumer Number
  • आप अपने नजदीकी गैस एजंसी वितरक के नंबर पर इस मेसेज को फॉरवर्ड कर दे।
  • उसके कुछ समय बाद आपको मेसेज द्वारा सूचित कर दिया जायेगा की आपकी गैस की बुकिंग की स्वीकृति कर दी है। इसके साथ ही आपको बुकिंग नंबर भी भेज दिया जायेगा।

मोबाइल एप्प के माध्यम से इंडेन गैस के लिए कैसे बुकिंग करे ?

जो उम्मीदवार इंडेन गैस को मोबाइल एप्प के माध्यम से बुक करना चाहते है उनको हम नीचे इसके स्टेप्स बता रहे है। इसके लिए बहुत ही आसान स्टेप्स है आपके फोन में इसके लिए इंटरनेट की कनेक्टविटी होनी चाहिए।

  • सबसे पहले आप अपने एंड्रॉइड फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएँ।
  • इसके बाद आपको इंडेन आयल सर्च करना होगा। और इसका एप्प आपके फोन की स्क्रीन पर आजयेगा।
  • आप एप्प को इंस्टाल कर ले और ओपन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर ले।
  • इसके बाद आप अपने इंडेन गैस के लिए बुकिंग कर सकते है।

IVRS नंबर पर सम्पर्क करके गैस बुकिंग कैसे करें

आप फोन के माध्यम से भी गैस की बुकिंग करा सकते है और साथ ही जितने भी राज्य है हर राज्य के लिए अलग -अलग IVRS नंबर जारी किये गए है। ये नंबर आप अपने गैस एजेंसी में जाकर आप नंबर ले सकते है। और साथ ही आपको अपना नंबर एजंसी में जाकर नाम रजिस्टर कर ले।

  • सबसे पहले अपने फोन से गैस बुकिंग नंबर डायल करें।
  • फिर आपको अपने फोन पर कम्प्यूटर की आवाज सुनाई देगी। आपको अपनी भाषा चुन लेनी है
  • अब आपको डिस्टीब्यूटर का फोन नंबर और कंज्यूमर संख्या डायल करने को कहा जायेगा।
  • इसके बाद रिफिल बुकिंग वाले ऑप्शन में जो नंबर डायल करने को कहा जायेगा डायल करें, अब आपकी गैस बुक हो जाएगी और गैस बुकिंग नंबर फोन पर ही बता दिया जायेगा।
  • आपको बुकिंग होने की जानकरी मेसेज के माध्यम से भी मिल जाएगी।

इंडेन गैस बुकिंग मोबाइल नंबर 

राज्य IVRS नंबर
आंध्र प्रदेश 9848824365
बिहार 9708024365
चंडीगढ़ 9781324365
दिल्ली 9911554411
गुजरात 9624365365
हरियाणा 9911554411
जम्मू और कश्मीर 9876024365
झारखंड 9708024365
कर्नाटक 8970024365
केरल 9961824365
मध्य प्रदेश 9753569275/ 9669124365/
9425084691/ 9669124365
महाराष्ट्र 9223101260
ओडिशा 9090824365
पंजाब 9781324365
राजस्थान 9785224365
तमिलनाडु 8124024365
तेलंगाना 9848824365
उत्तर प्रदेश 8726024365/9911554411
पश्चिम बंगाल 9088324365

इंडेन गैस बुकिंग कैसे करे ऑनलाइन

जो उम्मीदवार गैस बुकिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे कर सकते है इसके लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको इंडेन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। indian gas online booking portal
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर आपको Register का लिंक दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। Indane-Gas-Cylinder-Online-Booking
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। यहां आपको नाम, पंजीकृत मोबाईल नंबर ,ईमेल भरना है उसके बाद “Proceed” पर क्लिक कर देना है। indane gas booking registration process
  • अब आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए गए पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा ,उसे भरें और वेरिफाई कर दें।
    Indane-Gas-Cylinder-Online-Booking
  • प्रोसीड करने के बाद आपको पासवर्ड बनाने को बोला जायेगा, जो पासवर्ड आप रखना चाहते हैं वो भरें और सबमिट कर दें।
    indane gas booking 2022
  • पासवर्ड सबमिट हो जाने के बाद आपके पास कुछ इस तरह का सन्देश आएगा जैसे नीचे फोटो में दिखाया गया है ,अब यहीं से लॉगिन पर क्लिक कर दें। Indane-Gas-Cylinder-Online-Booking login
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म आ जायेगा इस लॉगिन फॉर्म में आपको ईमेल / मोबाईल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और आप इस वेबसाइट पर लॉगिन हो जायेंगे। indian oil gas customer login
  • लॉगिन करने के बाद डेशबोर्ड खुल जायेगा। इस पर एलपीजी का लिंक दिखाई देगा लिंक पर क्लिक करना होगा।lpg gas cylinder booking online
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। आपको बुक योर सलेंडर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।indane lpg Gas-Cylinder-Online-Booking process
  • इसके बाद आपके सामने बुकिंग के ऑप्शन खुल जायेगे कि आपको किस माध्यम से गैस बुकिंग करनी है आपको “online” पर क्लिक करें।Cylinder-Booking-Online order
  • अब अगले पेज पर एलपीजी रिफिल -14.2kg पर सेलेक्ट करें और बुक नाउ पर क्लिक करें। Gas-Cylinder-Booking-Online refill
  • अब आपके सामने सलेंडर का बिल का पेज आ जायेगा यहाँ आपको पे पर क्लिक करना है। Gas-Cylinder-Booking receipt

इस तरह से आप केवल पांच मिनट में ऑनलाइन अपना गैस बुक करा सकते हैं पेमेंट करने के बाद आपको आपका रिफिल नंबर भी दे दिया जायेगा आपको वो नंबर नोट कर लेना है, उसके बाद जो आपने मोबाइल नंबर रजिस्टर किया होगा उस पर आपको मेसेज द्वारा बुकिंग की सुचना दे दी जाएगी।

Online Gas Cylinder Booking FAQ

इंडेन गैस की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

इंडेन गैस की नयी ऑफिसियल वेबसाइट- cx.indianoil.in/ है।

indane gas booking number क्या है ?

इंडेन गैस बुकिंग नंबर 9911554411 है।

इंडेन गैस की बुकिंग कौन -कौन से माध्यम से कर सकते है ?

आप इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर, एसएमएस के माध्यम से, फोन करके, मोबाइल एप्प के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

इंडेन गैस की बुकिंग के लिए ऑनलाइन वेबसाइट क्यों जारी की गयी ?

बहुत से लोगो को गैस की बुकिंग के लिए काफी समय तक लाइन में लगना होता था जिस कारण उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और साथ ही ऑफलाइन बुकिंग में कालाबजारी के कई मामले भी सामने आते है जिस कारण सरकार को काफी घाटा होता है।

गैस बुकिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे ?

गैस बुकिंग के ऑनलाइन आवेदन के लिए हमने आपको आर्टिकल में पूरी जानकारी दी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

क्या बिना स्मार्टफोन के भी ऑनलाइन बुकिंग का लाभ प्राप्त किया जा सकता है ?

हाँ अगर लाभार्थी आवेदक के पास स्मार्टफोन नहीं है तो वह कीपैड फ़ोन की सहायता से SMS या कॉल के माध्यम से गैस बुकिंग कर सकते है।

इंडेन गैस की बुकिंग करने के लिए प्रत्येक राज्य के निवासियों को अलग-अलग नंबर से संपर्क करना होगा ?

हाँ प्रत्येक राज्य के नागरिकों के लिए राज्य के आधार पर अलग-अलग नंबर को जारी किया गया जिसके माध्यम से वह अपने राज्य का चयन करके गैस बुकिंग करने के लिए संपर्क कर सकते है।

ऑनलाइन गैस बुकिंग करने के लिए क्या मोबाइल नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है ?

हाँ ऑनलाइन रूप में गैस बुकिंग करने के लिए व्यक्ति का मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से लिंक होना आवश्यक है तभी वह ऑनलाइन से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

indane gas booking हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

indane gas booking से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिक टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर संपर्क कर सकते है

तो जैसे की हमने आज के आर्टिकल में आपको बताया की इंडेन गैस बुकिंग कैसे करें, यदि आपको इससे जुडी कोई भी समस्या है या आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram