Indian Army Agniveer Result Out; Cut Off, Merit List | आर्मी अग्निवीर का फाइनल रिज़ल्ट यहां से करें लिस्ट डाउनलोड

भारतीय सेना के द्वारा देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर अग्निवीर योजना के तहत हर साल दिया जाता है। साल के लिये हुई भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के परिणामों (Agniveer Result) को भारतीय सेना के द्वारा सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जायेगा। यदि आप भी भारतीय ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

भारतीय सेना के द्वारा देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर अग्निवीर योजना के तहत हर साल दिया जाता है। साल के लिये हुई भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के परिणामों (Agniveer Result) को भारतीय सेना के द्वारा सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जायेगा। यदि आप भी भारतीय सेना अग्निवीर परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढें।

इस लेख में सभी राज्यों से भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के परिणाम और सफल अभ्यर्थियों की सूची मेरिट लिस्ट (Indian Army Agniveer Merit List) और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान की जा रही है।

आर्मी अग्निवीर भर्ती रैली

Indian Army Agniveer Result Out; Cut Off, Merit List | आर्मी अग्निवीर का फाइनल रिज़ल्ट यहां से करें लिस्ट डाउनलोड
Indian Army Agniveer Result

अलग-अलग अग्निवीर ग्रुप के लिये भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती रैली में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के चयन और उन्हें शॉर्टलिस्ट करने के लिये अग्नि वीर भर्ती का परिणाम सेना के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी की जायेगी। जिसमें कि चयनित उम्मीदवार का रोल नम्बर व अन्य जरूरी विवरण दर्शाये जायेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Indian Army Agniveer Result

भारतीय सेना के द्वारा अग्निवीर योजना के तहत की जाने वाली अग्निवीरों की भर्ती के परिणाम की तिथि की घोषणा नहीं की गयी है। भारतीय सेना के द्वारा रिजल्ट घोषित किये जाने के पश्चात उम्मीदवार अपना रिजल्ट जानने के लिये भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर ही परिणाम अपडेट किया जायेगा। इसके अतिरिक्त चयनित उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर और रजिस्टर्ड ई मेल आईडी पर भी इसकी जानकारी प्रदान की जायेगी।

चीन के सामने क्या है भारत की पॉवर, कितनी है सैन्य ताकत

चीन के सामने क्या है भारत की पॉवर, कितनी है सैन्य ताकत

आर्मी में सैलरी कितनी होती है

Agniveer Result Highlights

आर्टिकलIndian Army Agniveer Result; Cut Off, Merit List
परीक्षा का आयोजनविभिन्न राज्यों के सेना मुख्यालय के द्वारा
परीक्षा के चरणचरण 1- ऑनलाईन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा
(Computer Based Examination)
चरण 2 -अग्निीवीर भर्ती रैली (Agniveer Bharti Rally)
ऑनलाईन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि
परीक्षा परिणामघोषित
परिणाम घोषित करने का प्रकारऑनलाईन
आधिकारिक पोर्टलjoinindianarmy.nic.in

इंडिया आर्मी अग्निवीर रिजल्ट कैसे चेक करें?

भारतीय सेना अग्निवीर रिजल्ट को डाउनलोड या चेक करने के लिए, आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको भारतीय सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर विजिट करना होगा।
  • भारतीय सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल पर विजिट करने के लिये यहां क्लिक करें।

Indian Army Agniveer Result 2023

  • इस प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को अपना चयन सुनिश्चित करने के लिए अपना परीक्षा रोल नंबर अपने पास रखना होगा।
  • उम्मीदवारों को वेबसाइट के होमपेज में प्रवेश करने के बाद, उन्हें “JCO / OR / Agniveer Enrollment” के सेक्शन पर जाये।
  • के सेक्शन में आपको फाइनल रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा। “Final Result” केे विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपकी मेरिट सूची ओपन हो जायेगी। आप इस सूची को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • आपका भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा में चयन हुआ है या नहीं यह जानने के लिये आपको मेरिट लिस्ट की पीडीएफ सूची में अपने रोल नम्बर की खोज करनी होगी।
ARO BarrackporeCheck here
ARO BehrampurCheck here
ARO CuttakCheck here
RO (HQ) KolkataCheck here
ARO GopalpurCheck here
ARO SambalpurCheck here
ARO SiliguriCheck here
Bihar and JharkhandCheck here
Other AROCheck Here

joinindianarmy.nic.in Result 

यदि आपने भी भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लिया है तो आप इसके सलेक्शन प्रोसेस से परिचित होंगे। जहां इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों लाखों में है वहीं कई उम्मीदवारों को सलेक्शन प्रोसेस और परीक्षा के परिणाम और मूल्यांकन के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट और पात्रता की घोषणा सेना के द्वारा जल्द ही की जायेगी। इस कारण उम्मीदवारों को रिजल्ट के लिये तैयार रहना चाहिये।

अग्निवीर भर्ती के विभिन्न पदों के लिये परिणाम आधिकारिक तौर पर भारतीय सेना द्वारा अपने भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर जारी किया जा रहा है जो इस परीक्षा में उपस्थित हुए हैं उन्हें यह जानना आवश्यक है कि चयन प्रक्रिया में दो चरण हैं पहला कंप्यूटर है आधारित परीक्षा Computer Based Examination CBE और दूसरी भर्ती रैली (Bharti Rally) है परिणाम जो मेरिट सूची के रूप में निकलेगा उन उम्मीदवारों का विवरण होगा जो चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

Indian Army Agniveer Cut Off

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अग्निवीर के विभिन्न पदों के लिए कट ऑफ अंक प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवारों के लिये अलग अलग होने जा रहा है, यह परिणाम यह परिणाम चयनित उम्मीदवारों की सूची के रूप में सेना के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध कराया जायेगा।कम्प्यूटर आधारित अग्निवीर परीक्षा में अनुमानित कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए जनरल ड्यूटी कट ऑफ 21 से 25, टेक्निकल ग्रुप के लिये कट ऑफ 55 से 57 के बीच तथा क्लर्क ग्रुप के लिये कट ऑफ 51 से 58 के बीच रहने की संभावना है। परीक्षा का परिणाम घोषित होते ही कट ऑफ की अपडेटेट सूची आप हमारी वेबसाईट पर प्राप्त कर सकते हैं।

Indian Army Agniveer Merit List

भारतीय सेना अग्निीवीर भर्ती परीक्षा की मेरिट सूची अथवा चयनित सूची सभी वर्गों और सभी पदों के लिये एक साथ जारी की जायेगी। उम्मीदवार को यह जानकारी होना आवश्यक है कि परीक्षा का परिणाम और मेरिट सूची पीडीएफ ऑनलाईन माध्यम से ही भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाईट पर जारी की जायेगी। रिजल्ट घोषित होते ही आप उपर दिये गये लिंक के माध्यम से भारतीय सेना अग्निवीर मेरिट लिस्ट की पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। मेरिट सूची में चयनित उम्मीदवारों का विवरण होगा। इस मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करने वाले उम्मीदवार ही चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में शामिल होने के पात्र माने जायेंगे। इसके साथ ही परिणाम की घोषणा होने के बाद ही दूसरे चरण की भर्ती रैली की तिथियों की भी घोषणा की जायेगी।

Indian Army Agniveer Result Cut Off, Merit List FAQ

Indian Army Agniveer Result रिजल्ट कब आयेगा?

अग्निवीर भर्ती रिजल्ट Indian Army Agniveer मे सम्मिलित हुये उम्मीदवारों के लिये भारतीय सेना के द्वारा आधिकारिक रूप से परिणामों की घोषणा कर दी गयी है।

Agniveer Result रिजल्ट कैसे देखें?

भारतीय सेना के द्वारा अग्निवीर का रिजल्ट सेना की आधिकारिक वेबसाईट पर जारी किया जायेगा। अग्निवीर की ऑनलाईन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाईट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करके सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट देख सकते हैं।

भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाईट क्या है?

भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाईट joinindianarmy.nic.in है।

Indian Army Agniveer Result देखने के लिये क्या दस्तावेज चाहिये?

Indian Army Agniveer Result देखने के लिये आपके पास कम्प्यूटर आधारित ऑनलाईन परीक्षा में सम्मिलित होने के लिये दिया गया रोल नम्बर होना आवश्यक है। यह रोल नम्बर आपके एडमिट कार्ड पर दर्शित होता है। इसके साथ ही सफल उम्मीदवारों को उनके आवेदन करते समय दिये गये पंजीकृत मोबाईल नम्बर और ई मेल आईडी पर भी यह सूचना प्रदान की जाती है।

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया का दूसरा चरण कब होगा?

भर्ती प्रक्रिया का दूसरा चरण की आधिकारिक तिथियों की घोषणा नहीं की गयी है। प्रथम चरण के परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों के अंतराल पर सेना के द्वारा दूसरे चरण की तिथियों की घोषणा किये जाने की संभावना है।

Vehicle NCRB Report Download कैसे करें. Check Vehicle NCRB Report Online

Vehicle NCRB Report Download कैसे करें. Check Vehicle NCRB Report Online

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें